Health

Yoga Karne Ka Sahi Tarika Aur Niyam [Baba Ramdev Yoga Tips In Hindi]

yoga
Written by admin

Yoga Tips In Hindi :- योग हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है ! इसके बार में तो हर कोई कुछ न कुछ जानता है, पर कई बार हम योग नहीं करने के बहाने खोजते रहते है. पर जब आपको yoga ke fayde के बार में पता चलेगा तो आप ऐसा नहीं करेंगे !

jarur padhe:- Ayurvedic Tips For Healthy Living 

योग को अपनी Daily lifestyle में शामिल करके आपको बहुत से फायदे हो सकते है !  इससे आपको शारीरिक फायदे के साथ मानसिक रूप से भी लाभ मिलता है !

लम्बे समय तक योग करने से memory power में बदलाव ला सकते है और आजकल के टाइम में याद्दाश्त कम होने की प्रॉब्लम को भी कम करता है तो आईये पढ़ना शुरू करते है की importance of yoga in hindi ?

हमारी इस पोस्ट के जरिये जानिए :-

Yoga kya Hai – Yoga kaise kare In Hindi 

About yoga in hindi :- योग शब्द संस्कृत की ‘युज’ धातु से बना है ! जिसका अर्थ है ! जोड़ना यानि शरीर, मन और आत्मा को एक सूत्र में जोड़ना, योग शब्द के दो अर्थ हैं, और दोनों ही महत्वपूर्ण हैं,पहला है – जोड़ और दूसरा है समाधि

लाइफस्टाइल को बेहतर करने के लिए योग बहुत जरुरी है और इसलिए योग को दैनिक जीवन में शामिल किये जाने पर व्यक्ति के सभी पहलुओं पर काम करता है.मानसिक भावनात्मक, भौतिक और आध्यतमिक आदि!

योग सबसे पहले physical body को लाभ पहुँचाता है ! इसके बाद योग मानसिक और भावनात्मक स्तर पर काम करता है ! जिंदगी में कितना तनाव है ये हमारे बातचीत से पता चलता है की बहुत से लोग अनेक मानसिक परेशनियो से पीड़ित है !

डिप्रेशन दूर करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़े :-  Yoga for depression in hindi

Benefits Of Yoga In Daily Life In Hindi 

Benefits of yoga in hindi :-किसी भी व्यक्ति के जीवन में योग ही एक ऐसे चीज़ है ! जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तनावों से मुक्ती दिला सकती है ! आईये जानते है इसके फायदों के बारे में :-

  • जिन लोगो को नींद न आने की बीमारी है,या जिन्हे बार बार नींद से उठ जाने की आदत हो उन्हे भी योगासन करना चाहिए !
  • अगर आप रोज़ाना योगासन करते है तो झुरियों को खत्म कर सकते है और चेहरा पर चमक ला सकते है !
  • योग में कुछ ऐसे आसन है जिसको डेली करके आप पेट संबंधित रोग और weight loss की problem को भी दूर करे सकते है ! जैसे- अपचन ,पेट का फूलना आदि !
  • योग का लगातार अभ्यास करने से पेट की चर्बी या कमर की चर्बी आदि जैसे सारे रोग दूर हो जाते है !
  • तनाव, घबराहट और क्रोध को दूर करने में भी सहायक है योग !
  • खाज-खुजली की शिकायत हो या गठिया रोग हो, अगर मुक्ति पाना है. योगासन का सहारा लीजिए !

हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़े और जाने :- Diebetes kya hai aur diebetes se bachne ke upay

 Yoga Kaise kare – Importance Of Yoga In Hindi 

Yoga karne ke fayde :- उम्र बढ़ने के साथ ही मस्तिष्क की संरचना और कार्यक्षमता में बदलाव होता है ,इससे अक्सर ध्यान, स्मृति में कमी हो जाती है ! ऐसे वक़्त में मस्तिस्क में ऐसे बदलाव होता है ! जिसमें Cerebral cortex पतला हो जाता है, जो की scientific research के अनुसार memory loss होने से संबंधित है !

इस problem को कैसे solve और change करे सकते है ! वैज्ञानिकों के अनुसार बताया गया है की व्यायाम और योग से जिस तरह मांसपेशियों का विकास होता है !ठीक वैसा ही मस्तिष्क के साथ हो सकता है !

हमारे इस आर्टिकल के जरिये जरूर पढ़े एसिडिटी से कैसे छुटकारा पाए :- Home Remedies For Acidity Symptoms & Causes

Yoga Health Tips In Hindi – Yoga karne Ka Sahi Tarika

  1. ब्लूडप्रेशर को कंट्रोल करता है –

योग ब्लडप्रेशर को नियंत्रित और उसे ख़त्म करने में मदद करता है, रोज़ाना अगर आप योग करेंगे तो आपका ब्लडप्रेशर 80 % तक कम हो जाता है !

इसके आलावा ये आपकी heart attack की प्रॉब्लम को कंट्रोल करते है जिससे आपकी सेहत ठीक रहती है, इसके लिए आपको रोज़ाना योग करना होगा, तभी फायदा मिलेगा ! Aalas se bachne ke upay 

    2. मेटाबोलिज्म को आपके शरीर में बढ़ता है:-

रोज़ाना जब आप योग करते है तो आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है, और जब आप योग के बाद आराम करते है ! उस वक़्त भी calorie भी burn  होती है !

इसकी वजह से आपके शरीर में चर्बी नहीं बनती है और वजन भी तेज़ी से कम होता है ! इसके अलावा योग करने से उम्र भी नहीं बढ़ती है ! अगर आपको लम्बे टाइम तक जवान रहना है तो योग आपकी बहुत मदद करेगा और आपकी सेहत को भी अच्छा रखेगा. इसे रोज़ाना रूप से अपनी दिनचर्या से शामिल करना  चाहिए ! Nimbu ke fayde for skin, weight loss

   3. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को आपके शरीर में कम करता है :- 

Daily life routine में अगर आप योग करेंगे तो आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्ट्रा को कम करता है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम कर HDL कोलेस्ट्रॉल या गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में हेल्प मिलती है इससे सेहत के सारी प्रॉब्लम से लड़ने की शक्ति मिलती है !

योग करने से हम अधिक मात्रा में ऑक्सीजन ले पाते है और अधिक मात्रा में ऑक्सीजन लेने के करने आपकी सेहत की सारी बीमारी ठीक रहती है !

Jane Egg se kya hoga fayda sehat

4. ऊर्जा के स्तर को बढ़ता है :- 

योग हमारे शरीर में भरपूर एनर्जी लाता है और उसे बनाये रखने में बहुत फायेदमंद होती है, इससे आपकी थकान से जुडी समस्या भी दूर होती है !

यह आपको दिनभर रिफ्रेश बनाएं रखने और आपको तरोताज़ा रखने में हेल्प करते है आप शरीर में फुरित महसूस करेगा, जिसके कारण आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बड़ा रहता है ,आपको योग के लिए जरूर कुछ टाइम निकालना चाहिए क्युकी इसके बहुत बड़े लाभ होता है !

khush rehne se fayda

      5. तनाव और डिप्रेशन को कम करते है योग

योग करने से मानसिक तनाव और डिप्रेशन के साथ ही कई प्रॉब्लम को भी खत्म करता है इससे कई शारीरिक समस्या का भी अंत किये जा सकता है Research के अनुसार अगर हम रोजाना योग करेंगे तो हमारे शरीर और दिमाग पर एंटी डिप्रेशन दवा की तरह काम करता है !

क्या आप भी डिप्रेशन से पेरशान है तो जानिए :- Depression kaise dur kare 

Name Of Yoga Asanas In Hindi

योग के 4 प्रमुख प्रकार है

  • राज योग- राज  का मतलब शाही है इसकी वजह से ये योग का सबसे अधिक मत्वपूर्ण अंग है !
  • कर्म योग- दूसरी और मत्वपूर्ण है – कर्म योग या सेवा का मार्ग है ,और हमे से कोई भी इस मार्ग से नहीं बच सकता है !
  • भक्ति योग- भक्ति योग इसका मतलब है भक्ति के मार्ग पर चलना, सभी लोग भगवान् की भक्ति में ध्यान करे और भावनाओ को अच्छा रखने का एक positive  तरीका है !
  • ज्ञान योग: अगर हम भक्ति को मन का योग मानते है तो ज्ञान योग बुद्धि का योग है !

ग्रीन टी पिने के क्या-क्या फायदे है जानिए हमारे इस पोस्ट के जरिये :-  Green Tea benefits in hindi  

Yoga Karne Ke Niyam 

आप अगर यह कुछ आसान नियमो को फॉलो करेगा तो आप योग अभ्यास का पूरा लाभ पायेगा:-

  • सूर्योदय ये सूर्यस्त के वक़्त योग का सही समय है !
  • योग खाली पेट करे और योग करने से 2 घंटे पहला कुछ न खाये !
  • आपने पूरा ध्यान आपने योग अभ्यास पर ही केंद्रित रखे !
  • आपने शरीर के साथ जबरदस्ती बिलकुल न करे !
  • अगर कोई मेडिकल प्रॉब्लम हो तो पहला डॉक्टर से जरूर confirm करे ले !
  • किसी शांत वातावरण और साफ जगह में योग अभ्यास करे !
  • तन की तरह मन भी साफ होना चाहिए योग करने से पहले सब बुरा ख्याल दिमाग से दूर करे दे !
  • योग करने से पहले नहाये जरूर !
  • धीरज रखे योग के लाभ महसूस होने में वक़्त लगता है !

Gusse ko kam karne aur Man shant rakhne ke 7 tips

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल  Yoga Health Tips In Hindi, Yoga ke niyam, Yoga in Hindi, Yoga tips in hindi, yoga karne ka sahi tarika, yoga kaise kare  अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको पूरे सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये

Related post :

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status