Beauty

Winter Skin Care Tips In Hindi

Written by admin

Skin Care Tips For Winter:- हेल्लो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आपके साथ “Winter Skin Care Tips In Hindi ” शेयर करुँगी!

सर्दी में त्वचा को ज्याद देखभाल की ज़रुरत होती है। इस मौसम में त्वचा काफी सूख जाती है! ठण्ड में आपकी त्वचा जल्दी नमी खो देती है!

ऐसे समय में आपको त्वचा का अच्छे से देखभाल करना चाहिए जिससे कि वह दमकती हुई और मुलायम रहे!

जरूर पढ़े :- Winter Beauty tips In hindi 

गर्मियों में जहां त्वचा को गर्म हवाओं की परेशानियी झेलनी पड़ती है वहीं ठंडी हवाएं भी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं!

इसलिए दोस्तों यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की, हर मौसम के अपने फायदे और नुकसान है,और फिर वो फायदे और नुक्सान सीधे हमारी त्वचा पर असर करती है, और हमे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है !

चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि आप इसका खास खयाल रखें ! जानिए कुछ आसान उपाय जिनसे आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी !

तो चलिए दोस्तों जानते है,Tips for glowing face in winter in hindi जिसे आप फॉलो करके सर्दियों में सुन्दर और निखरी त्वच पा सकते है!

अपनी त्वचा को खुबसुरत और निखरी बनाने के लिए जाने कुछ खास उपाय :-

Skin Care Tips For Winter

  • त्वचा पर प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र लगाएं जो आपकी स्किन टोन को बरकरार रखे!
  • सर्दी/ठण्ड में गर्म पानी से ना नहाएं ! गर्म पानी त्वचा की नमी छीन लेता है और त्वचा को रूखी बना देता है !
  • सर्दी/ठण्ड में बिलकुल ना नहाने या काफी कम समय तक नहाने से भी त्वचा सूख जाती है!
  • ठण्ड में त्वचा में आए भारी सूखेपन से त्वचा फटने भी लगती है। इसके निदान हेतु नहाने के बाद पूरे शरीर में नारियल या बादाम के तेल की मालिश करें!
  • फटी त्वचा पर पेट्रोलियम जेली लगाएं!
  • ठण्ड में अपनी त्वचा को ठंडी हवाओं से बचाकर रखें!
  • सोने जाने से पहले अपने पूरे चेहरे पर बादाम का तेल मलें!

सर्दियों में बालो में डैंड्रफ के समस्या आम है तो जानिए हमेशा के लिए कैसे पाए डैंड्रफ से छुटकारा:- Hair care tips in hindi for dandruff

Home Remedies Face Glow Hindi Tips In Winter

यह काफी आवश्यक है कि आप रोज़ाना त्वचा को मॉइस्चराइस करे, इसे आप एक प्रभावी मॉइस्चराइज़र का सही प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं!

जिससे कि आपकी त्वचा नरम मुलायम हो जाए! त्वचा के खुले भागों पर ज़्यादा ध्यान दे हाथों, नाखूनों तथा होंठों का ख़ास ख्याल रखे, और चलिए जानते है घर में रखी चीज़ो से सर्दियों में सुन्दर कैसे दिखे?

  1. झुर्रियों करें दूर:- एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पड़ती है! जरूर पढ़े:- Badhti umar me bhi kaise dikhe jawan
  2. चमक रखे बरकरार:- एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है! जरूर पढ़े::-
  3. स्क्रबिंग के लिए:- टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी! त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है! स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है!
  4. मुंहासों से पाएं छुटकारा:- आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, मुंहासे ठीक हो जाएंगे! जरूर पढ़े:- Pimple Hatne Ke Tarike
  5. चेहरे पर काले दागों को हटाने के लिए:- टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे! इन्हे भी जरूर पढ़े:- घर बैठे गोल्ड फेशियल कैसे करें
  6. रुखी त्वचा से बचें:- नारियल के तेल में शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइश्चराइर लगा लें!
  7. क्लीजिंग के लिए:- चेहरे से मेकअप को हटाने व धूल मिट्टी से बचाने के लिए क्लीजिंग जरूरी है! इसके लिए चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके बाद चेहरा धो लें!
  8. तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा:- एक चम्मच नींबू का रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें! फिर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा! जरूर पढ़े:-30 home remedies that get white skin from lemon
  9. डार्क सर्कल से बचें:- आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद मिलाकर लगाएं और इस हल्के हाथों से मलें और धो लें! जरूर पढ़े:- Tips to remove dark circles
  10. कैसे पाएं निखार:- त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं! सूखने पर धो डालें! इन्हे भी जरूर पढ़े:- Natuarlly Homemade Skin Whitening & Glowing Face Pack
  11. शहद से पाएं त्वचा में कसावट:- चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें! शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें! इससे त्वचा में कसाव आएगा! जरूर पढ़े:- Benefits of honey

Lip care tips for winter (सर्दियों में होठो की देखभाल कैसे करे)

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या काफी आम होती है,क्योंकि होंठों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है, होंठों से नमी गायब हो जाने की वजह से ही वे फटना शुरू कर देते हैं!

  • इसलिए होंठो पर क्रीम या वेसलीन आदि लगना चाहिए!
  • रात के समय होंठो पर मिल्क मलाई लगाने से वह मुलायम होते हैं!
  • आजकल कई ऐसे लिप बाम भी मिलते हैं जो होंठों को मुलायम बनाए रखते हैं!
  • शरीर में नमी की कमी ना होने दें एवं खूब पानी पियें!
  • होंठों की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए लिप स्क्रब का प्रयोग करें!

आपने फटी,सूखे होठो को गुलाबी कैसे बनाये, जाने के लिए इस दिए गए लिंक पर क्लिक करे:-Tips For Pink Lips Home Remedies

Foot Care Tips For Winter (सर्दियों में फटे एडियो से छुटकारा कैसे पाए)

फटी एड़ियां आपकी सुंदरता छीन लेती हैं! ठण्ड में त्वचा के सूखने की वजह से ही एड़ियां फटती हैं!

  • रोज रात में सोते वक्त शीए बटर या पेट्रिलियम जेली से पैरों की मसाज करें!
  • ठंड के दिनों में पैरों के लिए भी मौइश्चराइजर का इस्तेमाल करें!
  • ठण्ड में हमेशा मोज़े पहनकर रहे!
  • पानी एवं नींबू के रस के मिश्रण में 30 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें! इसके बाद पत्थर से पैरों को घिसें! इन्हे भी जरूर पढ़े:- Nimbu ke fayde for skin,
  • एड़ियों को मुलायम बनाए रखने के लिए नारियल का तेल की कुछ बूंदों को कुनकुने पानी में मिला कर उस में 15-20 मिनट तक अपने पैरों को रखें!

टिप्स – उपरोक्त प्रक्रिया को करने से पैरों की मृत कोशिकाए हट जाती और नई कोमल एड़िया आती हैं!

ज्याद जानकारी प्राप्त करने के लिए इन्हे भी जरूर पढ़े :- कैसे पायें फटी एड़ियों से छुटकारा

Tips To Keep Your Body Glowing In Winter

  • ठण्ड में आपके शरीर से ज़्यादा पसीना नहीं निकलता, इसलिए यही सही रहेगा कि आप डिओड्रेंट का प्रयोग कम से कम रखें! डिओड्रेंट में अल्कोहल की मात्रा होती है, एल्कोहल त्वचा से नमी छीन लेती है,और ये भी एक वजह है!
  • आपको सर्दियों में भी सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करना चाहिए! लोशन से त्वचा के बाहरी परत की सुरक्षा होती है तथा इससे आपको सुकून का अनुभव होता है!
  • अगर आप सर्दियों में त्वचा को आराम दिलाना चाहते हैं तो रोज़ाना गुनगुने पानी से नहाएं! पानी की गर्म अवस्था त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी मदद करती है! जरूर पढ़े :- Janiye pani pine ke fayde
  • आप नहाने के समय मॉइस्चराइसिंग साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं! इस तरह का साबुन त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है!
  • ठण्ड में बालों को ज़्यादा ना भिगोएं क्योंकि इससे आपके बालों में सूखापन आ सकता है! बाल धोने के बाद अपने बालों में तौलिया बांध लें। इससे नमी बालों के अंदर ही रहती है और बाहर नहीं जाती!
  • ठण्ड में बालों की मसाज करें एवं इसके लिए प्राकृतिक तेलों का प्रयोग करें!
  • इन टिप्स के अलवा सर्दियों में त्वचा को ज्यादा समय तक ठंडी हवाओं के संपर्क में नहीं रखना चाहिए! नहाने से पहले और बाद में तेल लगाकर कुछ देर धूप सेंकना भी काफी अच्छा होता है!

उम्मीद है आपको हमारी ये winter skin care tips In Hindi, पोस्ट पसंद आईये होगी! इस skin care tips for winter के आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद!

आशा है अपने यह काफी कुछ सिखा! Tips for glowing face in winter in hindi से जुड़े किसी भी प्रकार के सवालों और जवाबो के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में लिख भेजे!

आप चाहे तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया से शेयर भी कर सकते हैं!

Read also :-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status