Google Analytic A/C

WordPress Par Google Analytics Account Kaise Banaye [Google Analytics Kya Hai]

Written by admin

Google analytics create an account:- आज हम आपको ये बताने जा रहे है की अगर आपने अपनी साइट बनाई है तो उस पर Google analytics account setup का होना कितना महत्वपूर्ण है! google analytics account एक ऐसा Plugin है जिसके माध्यम से आपको आपकी साइट से रिलेटेड बहुत सी जानकारी मिलेगी !

गूगल एनालिटिक्स जो एक गूगल की ही टूल या सर्विस है ! जो वेबसाइट को मैनेज करना इजी बनाता है ! इसलिए Google Analytics Account जरूर बनाइये और अपनी साइट वेरीफाई करे ! बहुत इम्पोर्टेन्ट टूल हे हमारे ट्रैफिक सोर्स को चेक करने का इसके फायदे बहुत हे !जब आप प्रैक्टिकली इस टूल को फॉलो करोगे तभी आपको easily समझ में आएगा ! इस आर्टिकल के जरिये हम जानेंगे की कैसे Google analytics with wordpress और Blogger की Traffic Review का पा सकते हे और Google Analytics Accounts kaise banaye जा सकता है !

Create Google Analytics Account For My Website

जैसे कि:-आपकी वेबसाइट को कितने Visitors Visit कर रहे है और वो कहा से,किस जगह से और किस पोस्ट किस कीवर्ड से आपकी साइट पर आये है !

  • साइट पर Current Active Visitors को देखने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प आपको नजर आएगा ये विकल्प आपको Real-Time  के नाम से आपके Google analytics account id पर दिखेगा और इसे देखने के लिए आपको Create a google analytics account करना होगा !
  • आप अपने WordPress के Google analytics account setup को WordPress के अन्य अकाउंट के साथ भी आप कनेक्ट कर सकते हो जैसे की Adsense par account kaise banaye  और Webmaster Account के साथ भी!
  • इसके अलावा और भी बहुत सी जानकारी आपको इस पोस्ट में देखने को मिलेगी क्योंकि अगर हम आपको WordPress पर बनाए गए इस अकाउंट के सभी Features के बारे में एक-एक कर Points के माध्यम से बताने लग गए कि सभी के क्या Use है! तो न ये पोस्ट ख़त्म होगी और ना ही आपको कुछ समझ आयेगा हम आपको सभी फीचर्स के यूज़ Points और Images के माध्यम से समझायेंगे !

अब हम आपको google analytics account setup के बारे में बताने जा रहे है! सबसे पहले आप इस लिंक पर क्लिक करे!  https://www.google.com/analytic   इसको Search करने के बाद आपको ऐसी इमेज दिखेगी जैसी आपको नीचे दिख रही है !

अब अपनी विंडो पर जाईये और अब ध्यान से देखिये आपको Top Right पर Sign In का विकल्प दिख रहा होगा इस विकल्प पर क्लिक करो! इस विकल्प पर क्लिक करने से पहले आपके पास जीमेल पर अकाउंट होना बहुत जरुरी है !

अगर आपको Gmail id kaise banaye अगर आपको बनाना नहीं आता तो आप हमारी इस पोस्ट के जरिये गूगल पर अकाउंट बनाना सीख सकते हो !

अब गूगल पर अकाउंट बनाने के पश्चात अब आप Sign In पर क्लीक कर सकते हो !

Google Analytics Demo Account :- How To Set And Use Google Analytics

आइये जानते है WordPress पर Google Analytics Account बनाने के कुछ अहम पहलू

Sign In करने के बाद आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जो नीचे दी गयी इमेज में Right Side के Drop Down Menu में आपको दिख रहे है  ! कुछ ऐसे ही विकल्प जैसे की Analytics, Tag Manager, Optimize, Data Studio, Surveys, Attribution etc.

  • आपको इन्हीं विकल्पों में से केवल Google analytics service account के विकल्प पर क्लिक करना है !
  • इस एनालिटिक्स की मदद से आप अपने AdSense पर Earning भी बहुत ही आसानी से देख सकते हो !

अब आगे बढ़ते है:-

Google Analytics How To Use

Google Analytics पर Account बनाने के लिए पूर्ण जानकारी

Google analytics user id  के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद अब आपको कुछ ऐसी इमेज दिखेगी जैसी आपको नीचे दी गयी है ! अब इसमें आपको अपने  जीमेल पर बनाये गए अकाउंट की डिटेल्स से sign in gmail account करना है क्योंकि जब तक आप अपने Google Account को sign इन नहीं करेंगे तब तक आप google analytics account create पर अपना अकाउंट नहीं बना सकते !

सबसे महत्वपूर्ण बात आपका जीमेल पर खाता होना अनिवार्य है ! अगर आपका अकाउंट जीमेल पर नहीं है तो आप google analytics account creation के फीचर्स का फायदा नहीं उठा पाओगे !

अब Sign In करने के बाद आगे बढ़ते है ! जानिये:-

How To Setup Google Analytics In WordPress

How to create Google Analytic account on WordPress

 

 

Sign In करने के बाद आपको कुछ ऐसी विंडो दिखाई देगी जैसी आपको नीचे दिखाई दे रही है एक ऐसा ही पेज ओपन होगा ! जिसमे आपको बहुत से Useful विकल्प दिख रहे होंगे और एक विकल्प SIGN UP का भी दिख रहा होगा Sign Up के विकल्प पर पहुचने से पहले हम आपको इन Useful विकल्पों के बारे में बताना चाहेंगे !

देखिये इसमें आपको 3 विकल्प दिख रहे होंगे :-

  1. Sign Up For Google Analytics
  2. Find Google Analytics Account By Add Tracking Code
  3. Learn About Your Audience

First Point :- सबसे पहला पॉइंट  का मतलब है की google analytics my account की सही और पूरी जानकारी  प्राप्त करने के लिए आपको Google Analytics Sign In  में एक खाता बनाना होगा !

Second Point :- यहाँ आपको यह समझाया गया है की अकाउंट बनाने के बाद गूगल के द्वारा दिए गए google analytics account from tracking code की सहायता से आप अपने अकाउंट को एक्टिव और वेरीफाई करा सकते हो यह एक फ्री टूल है जो आपको इस कोड के जरिये पूरी जानकारी और plugin के सभी फीचर्स का परिचय कराएगा !

Third Point :- ये सबसे अच्छा और सबसे genius विकल्प है क्योंकि इसी विकल्प के जरिये आप अपनी साइट पर होने वाली प्रतिक्रिया  और उन्हें करने वालो के बारे में जानते है !

अब हम वापस अपने Point Sign Up पर आते है, तीनों विकल्पों को जानने के बाद अब आपको Sign Up पर Click करना है !

इसके बाद नीचे दी गयी इमेज में बताया गया है तो चलिए आगे बढ़ते है :-

How to create Google Analytic account on WordPress

Sign Up के विकल्प को क्लिक करने के बाद आपको एक Window दिखेगी जिसमें आपको कुछ विकल्प नजर आएंगे इन विकल्पों में आपको अपनी और अपनी साइट से जुडी जानकारी ऐड करनी है, ये जानकारी हम आपको Step By Step ऐड करना बताएँगे आप ध्यान से देखकर अपनी जानकारी ऐड करते हुए चले !

  • सबसे पहले आपको Account Name का ऑप्शन दिखेगा इसमें आप कोई भी नाम ऐड कर सकते हो उदाहरण के लिए Ravi Parscha.
  • दूसरा ऑप्शन है WEBsite Name इसमें आपको अपनी वेबसाइट का नाम टाइप करना है जैसे की  Raviparscha.com.
  • तीसरा विकल्प है WEBsite URL का इसमें आपको अपनी वेबसाइट का URL पेस्ट करना है जैसे की  https://www.raviparscha.com/ 

आइये जानते है WordPress पर Google Analytics Account बनाने के कुछ अहम पहलू

 

  • Industry Category के विकल्प में आप अपनी साइट से रिलेटेड केटेगरी का चुनाव कर सकते हो और अगर आपकी साइट एक Multi Product Site हो तो आप Arts and Entertainment केटेगरी भी सेलेक्ट कर सकते हो इस कैटेगरी में सभी प्रकार साइट आप ऐड कर सकते हो !
  • Reporting Time Zone में आपको Country नाम सेलेक्ट करना है इसलिए आप India सेलेक्ट करे !
  • Data Sharing Settings के सभी विकल्प को Select कर ले !

Google Analytics पर Account बनाने के लिए पूर्ण जानकारी

  • अब सबसे नीचे दिए गए Get google analytics tracking code विकल्प पर क्लिक करें नीचे दी गयी इमेज के माध्यम से आपको बताया गया है !

आइये जानते है WordPress पर Google Analytics Account बनाने के कुछ अहम पहलू

अब Get Tracking ID पर Click करने के बाद आपको एक Pop-Up type window show करेगी जिसमे आपको United States के विकल्प में India Select करना है और फिर I Accept के विकल्प को सेलेक्ट करना है  !

How to create Google Analytic account on WordPress

 

के ऑप्शन पर Click करने के बाद आपको आपके Google analytics find account by tracking code का ट्रैकिंग कोड आपको मिल जाएगा और नीचे दी गयी इमेज में आपको दिख रहा होगा आपका google analytics event tracking code generator कुछ ऐसा ही होगा !

सब का Google analytics tracking code example अलग होता है  ये आपके अकाउंट की प्राइवेसी का सूचक होता है अब आपको ये Code copy करके Google analytics wordpress.com के Dashboard पर जाकर Google Analytics के Account setting पर paste करना है और फिर सेव करना है अब आपका Google Analytic Account Active हो गया है !

Google Analytics पर Account बनाने के लिए पूर्ण जानकारी

 

Google Analytics set up step

यहाँ पर ख़त्म हुआ पूरा प्रोसेस :-

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल WordPress Par Google Analytics Account Kaise Banaye अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

यहाँ देखे :-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status