Education

Padhayi Mein Concentrate Kaise Kare [Study Kaise Kare In Hindi]

Written by admin

Study Par Concentration Kaise Kare :- “किताबे भी है और कलम भी है टाइम भी है और दिमाग तो इतना है की जिस दिन पढ़ने बैठूंगा उस दिन ही सारा, “याद हो जायेगा. और में टॉप कर लूंगा, “लेकिन दोस्तों मूड ही नहीं बनता पढाई करने का ” फिर दोस्तों आप ही बताओ Study Pe focus kaise kare ??

jarur padhe:- Free Tips Study Kaise Kare

जी हाँ, दोस्तों यही तो बाते है, स्टडी पे कंसंट्रेशन न कर पाना, पढाई में मन न लगना , टेंशन /डिप्रेशन में होना , स्टडी में कमजोर होने की वजह क्या है, स्टडी कैसे करे , ध्यान केंद्रित करने के तरीके आदि चीज़ो के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगे !

मुझे से कुछ दोस्त पूछ रहे थे की स्टडी पे कंसंट्रेशन कैसे करे तो ये आर्टिकल उनके और आपके लिए है ! इसमें आपको सारी चीज़ो के जवाब मिल जायेंगे बस शर्त इतनी है कि बताई हुए चीज़ो को पढ़ के उनपे एक्शन लेना स्टार्ट कर दे फिर आप 100℅ कंसन्ट्रेट स्टडी पे कर पाएंगे !

पढाई करना चाहते है पर कर नहीं पते, इसके पीछे के reasons क्या है या फिर हमे क्या करना चाहिए जिससे ये प्रॉब्लम सोल्वे हो जाये तो आईये कुछ ट्रिक्स के बारें में जानते है !

inhe bhi jarur padhe :- 

Study Kaise Kare Tips In Hindi

दोस्तों सच्ची में पढ़ाई करने का मेरा मन नहीं करता है और यही सवाल मेरा मन में रोज़ आता था की Study kaise kare पर क्या आपको पता है अब मेरा भी पढाई में बहुत मन लगने लगा है ! जब से मैंने अपने मन पर काबू पाना सीख लिया है और बड़ा ही मजा आ रहा है !

मुझे अब जाने क्यों में जब भी कुछ नया सीखता हुआ बड़ी ख़ुशी सी महसूस होती है ! तो क्यों न आपका मन ऐसा हो जाये और आपको भी पढ़ाई से प्यार हो जाये तो क्या आप जानना नहीं चाहोगे की मेरा मन इतना पढाई में कैसे लगा और दोस्तों में क्यों बोर हो जाता हु पढ़ाई से, self study kaise kare, Exam ke time padhai kaise kare, ये सवाल अभी आपके मन में जरूर आ रहा होगा ! और हमारे इसे आर्टिकल के जरिये आप यह भी जाना सकते है की : How To Learn Faster In HIndi

दोस्तों सुनिए में पढाई को पढाई की तरह कभी भी नहीं करता हमेशा नए तरीको से करता हु जिससे कि मुझे लगे ही नहीं की मेरी पढाई हो रही है ! अगर में ये सोचू की यह तो मेरा लिए एक task है और ये एक गेम की तरह है ! जिससे आपको पढ़ाई करने में इंटरेस्ट आएगा और आपका मन पढ़ाई में भी लगेगा ! तो चलिए दोस्तों जानते है पढाई कैसे करे ??

Smart Study Kaise Kare Tips

  1. Positive Mind :- दिमाग को पॉजिटिव रखे, सोचे की हाँ मेरे गोल को पूरा करने के लिए में पुरे दिल से मेहनत करूँगा मतलब मन लगा के पढाई करना ! कभी किसी की बातो में मत आइये जैसे कुछ लोग बोलते है, ये चीज़ तुम नहीं कर सकते, Padhayi mein man kaise lagaye  मुझसे नहीं होगा या फिर मुझसे होता ही नहीं है !  अगर आपको पॉजिटिव थिंकिंग की पावर को जाना है तो हमारे इसे आर्टिकल को जरूर पढ़े :- Sakaratmak Soch Ki Shakti

ऐसे एक्सक्यूसेस कभी मत बनाये सिर्फ खुद को ये पूछे की कैसे होगा जवाब आपको उसके कुछ ही मिनट्स में मिल जायेगा  खुद को इतना मोटिवेटेड रखो और  नेगेटिविटी कैसे दूर करे आपका मन में ये सवाल कभी आएगा ही नहीं !

       2. Goal Setting :- आपको सबसे पहले एक गोल /टारगेट बनाना है ! आपको गोल बनाना ज्यादा इम्पोर्टेन्ट नहीं लगता है तो जान लीजिये की इसके इम्पोर्टेंस क्या है ! Achi study kaise kare इसके सबसे पहल रूल है जब आपको पता नहीं होगा की पढाई क्यों करनी है तो ट्रस्ट करिये आप ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे ! How To Make Life Interesting

कोई इंसान दिल्ली जाने की सोचेगा तभी वो दिल्ली जा पायेगा अगर उसको पता नहीं है की उसकी मंजिल क्या है तो वो किसी भी रास्ते पे चला जाये क्या फर्क पड़ता है !

   3. Action on Study :-  आपने गोल सेटिंग कर लिया और पॉजिटिव भी है पर एक्शन नहीं ले रहे तो कोई फायदा नहीं है ! स्टडी पे तुरंत एक्शन ले कभी ऐसा न सोचे की थोड़ी देर बाद स्टडी करता हु या कल !

ऐसा सोच के आप अपने आपको अनजाने में असफल व्यक्ति बनाने की तयारी कर रहे है ! जब मन पढाई से भटक जाये तो बोलो मुझे अभी पढाई करनी है, Best study kaise kare सबसे पहला ये सोच की अभी नहीं तो कभी नहीं. कोई भी काम तुरंत करने की आदत डालो, याद रहे आपको रोज़ स्टडी करने की हैबिट डालनी है .

पढाई करते वक़्त कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो पहले वर्ड की मीनिंग समझने की कोशिश करे फिर आपको पूरा टॉपिक अच्छे से समझ में आने लगेगा !

Self Study Kaise Kare In Hindi

पिछलें लेख में हमने आपसे बेहतरीन Study Tips शेयर की थी, आज इस लेख के माध्यम से आपके लिये Padhai Me Man Lagane Ka Mantra दिये हैं !

  • सबसे पहले आप उन सब्जेक्ट को चूज़ करिए जो आपको पसंद है ओर आप अब उन सब्जेक्ट के बारे में कुछ ऐसी न्यूज़ एकत्रित कर लीजिए जो आपके क्लासमेट ओर टॉपर के पास ना हो ओर padhai kaise kare hindi tips का बेस्ट टिप्स यह ही की  उनसे पूछिए ओर जब उन्हे उसके बारे में नही पता होगा तो आपको ऐसा फील होगा की सच्ची में आप कितने इंटेलिजेंट है !
  • अब आपको अपना कॉंपिटिटर चूज़ करना है जिसके साथ आप पढ़ाई का गेम खेल सके जिसे आपको हराना हो ओर अब उसे ज्यादा  मार्क्स ले कर आना है तो उसे ज्यादा  पढ़ाई से रिलेटेड न्यूज़ एकत्रित आपको करनी होगी  ओर exam के रिज़ल्ट में सिर्फ़ आप ही विन्नर होगे !
  • अपने जो भी कुछ पढाई मै सीखा है उसे प्रॅक्टिकली भी करे ओर देखे की आपको ओर कितना मज़ा आएगा जो चीज़े पढ़ी है ओर उसे कर रहे हो अपनी लाइफ में तो वो हमेशा के लिए याद हो जाती है ! How To Wake Up Early In The Morning And Study
  • हिस्टरी सब्जेक्ट से बच्चो  आप इतना बोर क्यूँ होते है उसमे भी बहुत मजा आएगा अगर आप किसी एक टॉपिक को लो ओर खुद उसकी छानबीन कर अलग अलग प्लेस पर जाओ ओर देखो कहा पर क्या घटना घटी है ओर उसे अपने नोट पैड में लिख लो बस एक बार ऐसा कर के तो देखो बचो साची आपको बहुत मज़ा आने वाला है पढ़ाई में !
  • ओर लास्ट बात जब भी आप पढ़ने बैठो तो ये मत सोचो की आप पढ़ रहे हो बल्कि यह सोचो की आपको अगले दिन ये सब करना है अपनी लाइफ में प्रॅक्टिकली !

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारा यह आर्टिकल Study Tips, Padhayi mein man kaise lagaye, self study kaise kare, Study Par Concentration Kaise Kare पसंद आया होगा ! तो दोस्तों इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी जरूर शेयर करें ! और कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं कि Padhai Me Man Lagane Ka Mantra आपको  कैसे लगे !

हमारी वेबसाइट में आपको हर तरह की जानकारी प्राप्त होगी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक जरूर करे

Read also:-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status