Tips Website Par Commercial Email Account Kaise Banaye

Free Business Email Address Kaise Banaye : आज हम आपको Google Commercial Email account बनाना सिखाएंगे ! दोस्तों अब आप भी अपनी वेबसाइट के Blogs के लिए Professional Email Address बना सकते हो और आपको यह सुनकर भी बहुत ख़ुशी होगी क्योंकि आज हम आपको ऐसा Method बताएंगे जिसकी मदद से आप Free Business Email account बना सकते हो !
दोस्तों फ्री में अकाउंट बनाने के लिए आप हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें : Create A Business Email Account Free 

Free Business Email account बनाने से पहले आप यह भी जान लीजिये कि Commercial Email Account बनाना इतना ज्यादा महत्वपूर्ण क्यों होता है !

Commercial Email Account क्यों महत्वपूर्ण है?

अगर आप एक online व्यापार शुरू कर रहे हो तो तो आपके पास commercial email a/c  होना बहुत जरुरी है इसके द्वारा आप अपने बिज़नेस की सूचना  बहुत से लोगो के पास आसानी से  भेज सकते हो ! और उनसे अकाउंट के माध्यम से सूचना ले भी सकते हो ! वाणिज्यिक ईमेल खाता पेशे को दर्शाता है !

 ईमेल अकाउंट  के जरिए आप अपने बिजनेस की Presentation और प्रोडक्ट फाइल्स और बहुत सी जरुरी  सूचनाएं भी एक से अनेक लोगो के साथ एक साथ शेयर कर सकते हो !

दोस्तों अब आपको Commercial Account की Importance तो पता चल ही गई है ! और हमें पूरा यक़ीन है कि अब आप भी वाणिज्यिक ईमेल खाता बनाने के बारे में सोच रहे होंगे, तो दोस्तों सोचना बंद कर दीजिये क्योंकि अब हम आपको Free Professional Business Email Account बनाना भी सीखा देंगे !

 Free Professional Business Email Account Kaise Banaye

आप सब अपनी प्रोफेशनल डिटेल्स देने के लिए गूगल पर बनाये गए अकॉउंट का प्रयोग करते होंगे, जो एक कॉमन सा अकाउंट है और सभी उसे Use भी कर रहे है ! ये होना भी बहुत जरुरी है लेकिन इसी के साथ हम आपको ये भी बताना चाहते है कि अगर आपके पास एक वेबसाइट है और जिसके सभी Product And Services का आप इस्तेमाल करना चाहते हो, तो आप अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध Commercial Email Account के विकल्प के जरिये अपना भी Account इस पर बना सकते हो !

अब नीचे बताये गए Helpful Points और Images की मदद से आप अपनी वेबसाइट पर अपने आप Account Create कर सकते हो ! और फिर आपका Account Create  हो जायेगा जिसके बाद आपकी Professional Business Email Address kaise banaye जैसी समस्या भी हल हो जायेगा ! बस उसके लिए आपको केवल एक छोटा-सा काम करना है और वो काम यह है कि आप हमारे द्वारा नीचे बताएं जाने वाले Steps को follow करें !

1. अगर आप Commercial ईमेल खाता create करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने डोमेन के cpanel को open करे जो कुछ इस प्रकार होगा

 

2. cpanel open करने के बाद cpanel में दिए गए  विकल्प में से Email Account के विकल्प को select करना है इसे  select करने के बाद ये कुछ इस प्रकार दिखेगा

इसे सिर्फ देखना नहीं है इसके बताये गए विकल्प में आपको अपनी जानकारी भी भरनी है ! और अगर आपको इन विकल्पों के बीच भरी जाने वाली जानकारी के बारे में बिलकुल ज्ञान नहीं है तो घबराईये मत जानिए हमारी इस पोस्ट के माध्यम से : Gmail Account की जानकारी हिंदी में 

 

 

3. Email के विकल्प में आप जिस नाम से Commercial Email खाता बनाना चाहते हो वो Name आप उसमे  Add कर सकते हो ! अब इसमें आप अपने अनुसार  Password Add  कर सकते हो  और  Password Generate भी कर सकते हो !

अगर आप Password अपने आप add कर रहे हो तो  आपको उसमे तीन बातो का ध्यान रखना होगा !

  • आपको Password में Alphabetic Words इस्तेमाल करने है !
  • आपको Password में कुछ Symbol Signs भी इस्तेमाल करने है !
  • और आपको Password में कुछ Numeric Numbers भी इस्तेमाल करने है !

4. तत्पश्चात आप मेलबॉक्स कोटा में मेगाबिट का चुनाव करो अथवा असीमित विकल्प का चुनाव भी कर सकते हो !

5. अब अपने मेल को पूर्ण रूप देने के लिए नीचे दिए गए Create Account के विकल्प को Select करे !

6. आपका Commercial ईमेल खाता तैयार हो गया है अब आप इसके माध्यम से अपने व्यवसाय को online बढ़ावा दे सकते है !

Commercial email account एक बहुत ही उपयोगी है क्योंकि यह एक ऐसी सुविधा है जिससे कि हमें हमारे कामों  की जानकारी देना एवम लेना बहुत ही आसान एवम गोपनीय हो जाता है हम आपको यह कहेंगे की अगर आप कोई बिज़नेस कर रहे है या फिर आप अपना कोई Start up कर रहे है तो यूज़ Commercial email यह आपको काफी मदद करेगा ! इसी के साथ-साथ आप हमारे इन articles को भी जरूर पढ़ें :

kaise banaye Gmail Email ID

Google Analytics account tips

Google Adsense ki jankari hindi me 

WordPress Blog ka backup kaise lete hai 

Zoho Mail ko Use Karke Business Email Banane ka Taika

दोस्तों आपने Zoho Mail का नाम तो सुना ही होगा ! और आप zoho मेल को use करके Business Email बनाने के बारे में बी जरूर सोचते होंगे और यह भी सोचते होंगे कि Zoho Mail को उपयोग करके Free Business Email Address कैसे बनाये ! तो दोस्तों सोचना बंद कर दीजिये क्योंकि आज हम आपको Zoho mail से email Account बनाने का तरीका Step by step बताएँगे ! और आपको बस उसे फॉलो करना है !

Zoho mail में signup और set process करना बहुत ही आसान है और आपको सारे steps को complete करने में 5-10 minutes ही लगेंगे ! शुरू करने के लिए, उनके free mail signup पेज पर जाईये और फिर उसके बाद अपना domain name add कीजिये !

अब Add Domain पर Click कीजिये और अगले page पर signup form को fill कीजिये ! इसमेंआप कोई भी email address add कर सकते हैं !

इस signup form पर आप अपना नाम या कुछ और use कर सकते हैं ! आप free plan में हमेशा 9 और email address add कर सकते हैं !
अगले page पर आप sign up for free lite plan के लिए confirmation प्राप्त करेंगे !

अब आप ZohoMail पर Domain Ownership को Verify करे ! Verify करने के लिए आप Proceed to verify domain ownership” के option पर click कीजिये और आपको verify domain ownership के page पर ले जाया जायेगा !

अभी के लिए उनके पास तीन options हैं, “CNAME, TXT and HTML file upload” HTML Method बहुत आसान है क्योंकि इसमें आपको बस एक file को download करके आपके root-server पर upload करना है ! HTML verification सबसे fast भी है !

यह था Email Account बनाने का तरीका ! अब इसके बाद आप इसे आप CPanel FTP Manager या FileZilla को desktop पर use कर सकते हैं ताकि आप अपने web-server से connect हो सकें !

दोस्तों अब हमें पूरा यक़ीन है कि आपको  Free Professional Business Email Account Kaise Banaye और Zoho Mail को उपयोग करके Free Business Email Address कैसे बनाये के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी तो दोस्तों इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी जरूर शेयर करें ! ताकि आपके एक शेयर से उनकी यह समस्या हल हो जाये ! और दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसे लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *