Pregnancy tips in hindi

Pregnancy Symptoms In Hindi – प्रेगनेंसी के लक्षण

Pregnancy Symptoms In Hindi
Written by admin

आज के इस आर्टिकल में, मैं आप सभी के साथ Pregnancy Symptoms In Hindi में जानकारी शेयर की है! जिस के द्वारा आप जानेगे  की आप प्रेग्नेंट है या नहीं ?

मां बनना किसी भी महिला के लिए जीवन के सबसे बड़े उपहार जैसा होता है और इस खबर को सुनने के लिए हर महिला बैताब रहती है! लेकिन इसके लिए आपको प्रेगनेंसी के सिम्पटम्स के बारे में पता होना जरुरी है! इसलिए आज हम प्रेगनेंसी सिम्पटम्स के कुछ सिम्पटम्स के बारे में बताने जा रहे है! जिससे आप इस बात का अंदाजा लगा सकते है की आप गर्भवती है या नहीं?

वैसे तो गर्भ धारण करने पर कुछ लक्षण साफ़ देखे जा सकते है. लेकिन कई बार शुरूआती समय में कुछ महिलाये गर्भ धारण करने के लक्षणों को नहीं समझ पति है! जिसके कारण उन्हें कई तरह की स्वस्थ समस्याओ का सामना करना पड़ता है इसलिए ये जरुरी है की हर महिला को प्रेगनेंसी सिम्पटम्स के बारे में पता हो जिससे वो जान सके की वो माँ बनने वाली है या नहीं? तो आइये जानते है प्रेगनेंसी सिम्पटम्स के बारे में!

Signs Of Pregnancy In Hindi 

गर्भवस्था एक ऐसी अवस्था हैं! जिसमे कई दिनों तक महिलाए इस असमंजस में रहती है की उनके दैनिक जीवन में जो भी परिवर्तन दिख रही हैं! वो एक sexual disorder हैं या गर्भावस्था के शुरुवाती लक्षण हैं!

वैसे तो आज के टाइम में प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रेग्नेंसी टेस्ट किट मौजूद हैं! लेकिन गर्भ धारण के आरंभ में ही महिलाओ के शरीर में कई तरह के बदलाव शुरू हो जाते हैं! आप चाहें तो इन गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों से भी आसानी से अंदाजा लगा सकते है, कि आप गर्भवती हैं या नहीं?

यहाँ पर आप सभी को प्रेगनेंसी सिम्प्टीन्स जाने वालो को यह सुनिशित कर लेना भी जरूरी है, कि ये सिर्फ लक्षण हैं. हो सकता है कि महिला में जो लक्षण दिखाई दे रहे हैं वो किसी दूसरी वजह से न हों रहा हो!

Symptoms of pregnancy In Hindi

सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि क्या आप सही में गर्भवती हैं या नहीं? इसके लिए आप निचे दिए गए लक्षणों को पढ़ें और देखें क्या यह लक्षण आप पर लागु हो रहे हैं या नहीं? तो चलिए जानते है Symptoms of pregnancy in hindi  क्या है ? 

  • चक्कर आना
  • स्तनों में परिवर्तन आना
  • बार-बार पेशाब आना
  • थकावट
  • मासिक धर्म छूट जाना
  • उल्टी लगना या होना
  • क्रेविंग
  • ऐंठन और कब्ज

अगर आप पर ऊपर दिए हुए लक्षण लागु होते हैं, तो सबसे पहले आपको दो मुख्य काम सबसे पहले करना चाहिए –

  • सबसे पहले अपने पास के मेडिकल डिस्पेंसरी या स्टोर से Pregnancy Test Kit ले कर आये और घर पर परीक्षा करें !
  • pregnancy symptoms in hindi before missed period के बाद अगर आपका Pregnancy Test पॉजिटिव बताता है, तो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए और इस विषय में बात करना चाहिए!

डॉक्टर से अपॉइंटमेंट के बाद आप अपने प्रेगनेंसी के विषय में पूरी तरीके से कन्फर्म भी हो जायेंगे और आपको अच्छा सलाह और टिप्स भी मिल जायेगा!

Early Symptoms of Pregnancy In Hindi

जैसे की आपने ऊपर पढ़े की Symptoms of pregnancy in first week in hndi में की प्रेगनेंसी की क्या-क्या लक्षण होते है!प्रेगनेंसी के दौरान कई लोग pregnancy symptoms video in hindi को भी देखते है और जानकारी प्राप्त करते है!
लेकिन आप सभी इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और जाने starting pregnancy symptoms in hindi में की ऐसे क्यों होता है!

  • चक्कर आना:- चक्कर आना भी प्रेगनेंसी का एक सिम्पटम्स हो सकता है! जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो स्टार्टिंग में उन्हें कभी भी कही भी चक्कर आने लगता है! ऐसे में प्रेगनेंसी टेस्ट करवा के कन्फर्म हो जाना चाहिए की आप प्रेग्नेंट है या नहीं?

स्तनों में परिवर्तन आना:- स्‍तनों में गर्भावस्था के दौरान दर्द होने लगता है! हालांकि ये दर्द माहावारी से पहले भी होता है! लेकिन गर्भावस्था के दौरान स्तन कोमल भी हो जाते हैं! साथ ही स्‍तनों में भारीपन, उनके आकार में परिवर्तन, निपल्‍स के आसपास के हिस्‍से में ज्‍यादा कालापन आना और स्‍तनों में नसों का फूलना आदि गर्भावस्‍था के लक्षण है!

  • बारबार पेशाब आना :- प्रेग्‍नेंसी के शुरूआती दिनों में पेशाब बार – बार आती है क्‍योंकि इस दौरान आपका शरीर अतिरिक्‍त तरल पदार्थ उत्‍पादित करता है! जिससे मूत्राशय पर दबाव पड़ता है और आपको बार – बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है!

थकावट :- गर्भ धारण के पहले हफ्ते से ही बहुत अधिक थकन होना एक प्रमुख लक्षण है और ये थकन खास कर सुबह के समय होती है! इस अवस्था में शरीर में प्रोजेस्टेरोन नमक हॉर्मोन बनता है. जिसके कारण शरीर बहुत जल्दी थक जाता है!

  • मासिक धर्म छूट जाना:- गर्भावस्‍था के प्रारंभिक लक्षणों में से ए‍क लक्षण पीरियडस का देर से आना भी है! वैसे यह काफी कम होता है लेकिन होता है! अक्‍सर प्रेग्‍नेंट होने के बाद शुरूआत में ही पीरियडस आने बंद हो जाते है! अगर आपके पीरियडस नियमित रूप से आते है और इस बार देर हो रही है तो आप अपना परीक्षण जरूर करवा लें!

उल्टी लगना या होना:- महिलाओं को गर्भावस्‍था के शुरूआती 3 महीनों में सुबह-सुबह मतली आने की समस्‍या सबसे ज्‍यादा होती है! गर्भधारण के प्रारंभिक लक्षणों में जी मिचलाना, उल्टी आना इत्यादि शामिल है! अगर आपको इसमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो समझ लेना चाहिए कि आप गर्भवती है!

  • क्रेविंग :- क्रेविंग यानि अचानक से किसी खास चीजो को खाने की लालसा बढ़ जाती है! जयादातर  इन दिनों में महिलाओ को खट्टे चीजो से लगाव कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता हैं!

ऐंठन और कब्ज:- गर्भावस्था की शुरुआत में शरीर प्रोजेस्टीरोन की जितनी मात्रा उत्पन्न होती है! वह जठरांत्र पथ समेत पूरे शरीर की मांसपेशियों के सौम्य उत्तकों को शिथिल कर देता है! यह शिथिलता पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है!जिससे पेट में फुलाव, डकार, गैस या असहज उत्तेजना पैदा होती है!

उम्मीद है की हमारे इस पोस्ट pregnancy symptoms after missed period in hindi से आपको काफी सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी Preganncy symptoms week by week in hindi का ये पोस्ट कैसे लगा आप आपने विचार कमेंट बॉक्स जरिये बता सकते है! इस आर्टिकल को आप आपने दोस्तों और रिलेटिव्स को भी सेंड कर सकते है! facebook, whatsup, twitter, और Google plus के जरिये!

inhe bhi jarur padhe :-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status