Job Ke Sath Padhai Kaise Manage Kare Tips in Hindi

आजकल के हाई टाइम में युवा वर्ग केवल यही चाहता है की वो अपने लिए अपने आप कुछ करे, वो किसी के सामने अपने हाथ फैलना नहीं चाहता.

और यह सोच अच्छी भी है, हर किसी इंसान को सेल्फ डिपेंड होना भी चाहिए. आजकल की भागती दुनिया में और बहुत ही आगे बढ़ते टैलेंट के सामने सभी बस यह चाहते है की उन्हें
हर चीज़ की नॉलेज और एक्सपीरियंस हो नॉलेज (डिग्री) के लिए पढाई और एक्सपीरियंस के लिए जॉब करने के लिए आगे बढ़ता है.जरूर पढ़े फ्री जॉब इंटरव्यू टिप्स इन हिंदी

किन उसके मैं में एक सवाल जरूर आता है की यार मैं जॉब और स्टडी दोनों एक साथ आखिर कैसे मैनेज करूँगा. तो उन सभी की इस समस्या का समाधान आज हम आपके लिए लाये जो भी व्यक्ति जॉब और पढाई एक साथ करता है!

Job ke Sath Padhai karne ke Aasan Tips 

तो वो डरे न क्यूंकि वो दोनों जगह अपनी अच्छी परफॉरमेंस दे सकते है. बस हमारे बताये गए इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करे, और अपनी कन्फुसिंग लाइफ को थोड़ी सी शांति दे!

बड़े ही ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े क्यूंकि ये पोस्ट आपकी सारी परेशानियों का समाधान लाया है, अगर आप ध्यान से नहीं पढ़ेंगे तो आप पहले की तरह ही जॉब और पढाई के बीच कंफ्यूज ही रहेंगे.तो चलिए जानते है की क्या है जॉब और स्टडी मैनेज टिप्स.

Inhe Bhi Jarur Padhe

Job or Study Manage Tips

 

Time Management (समय का सदुपयोग)

किसी भी काम के लिए सबसे पहले और सबसे जरुरी बात हमेशा याद रखनी चाहिए की आप अपने समय को व्यर्थ न करें ! अपने समय का सदुपयोग सही जगह और सही कामो के लिए करें।

अगर आप अपने टाइम को मैनेज करते है तो आप अपनी पढाई और जॉब दोनों पर ध्यान दे सकते है। सबसे पहले एक टाइम-टेबल बनाये की आपको कितने से कितने समय तक क्या करना है।

इससे आपके समय की अच्छी बचत होगी। फूल टाइम जॉब में थोड़ा मुश्किल है पढाई पर ध्यान देना, इसलिए पार्ट टाइम जॉब को ही ज्वाइन करें। ताकि आप आधे समय में जॉब और बाकि समय में Mann Lagakar Padhai Kare.

Stay Away From Negativity
(नकारात्मकता से दूर रहे)

अब आप यह जान ले की यह जरुरी नहीं है की आप पार्ट टाइम जॉब और स्टडी के साथ और भी बहुत कुछ मैनेज कर लेंगे.

आप अगर फालतू के कामो पर भी ध्यान देते है जैसे, घंटो बैठकर टीवी देखना, प्लेसेस विजिट के लिए फ्रेंड्स के साथ घूमने जाना, 24 हॉर्स फ़ोन पर लगे रहना.

तो भूल जाओ की आप अपनी जॉब और पढाई पर ध्यान दे पाओगे, लेकिन अगर आप सच्चे मन से चाहते है की आपको केवल जॉब और पढाई करनी है तो इन सभी कामो का बिलकुल त्याग करना होगा। तभी आपका ध्यान और मन आपके सपनो को साकार करने में मदद कर पायेगा।

Understand the Priority of Studies
(पढाई की प्राथमिकता को समझे)

जॉब करने की और पैसे कमाने की लालसा को अधिक प्राथमिकता न दे, ध्यान रहे की आप एक विद्यार्थी भी है और एक विद्यार्थी के लिए उसकी स्टडी सबसे ज्यादा मायने रखती है।

सेल्फ डिपेंड होने के साथ आपको शिक्षित भी होना है, क्यूंकि आप जिस जॉब पर भी अभी काम कर रहे है वहां पर भी आप अपनी शिक्षा के आधार पर ही है, तो याद रहे पढाई पर भी बराबर का बल्कि ज्यादा ध्यान दे।

पार्ट टाइम जॉब भी ऐसा चुने जहा मानसिक रूप से काम ज्यादा कठिन न हो, और आप जिस स्किल्स या स्ट्रीम में पढ़ाई कर रहे हो तो ज्यादा अच्छा होगा अगर आप उसी फील्ड में जॉब चुने, इससे आपको अच्छी नॉलेज मिलेगी।

इसमें आपको पर्सनालिटी इम्प्रूवमेंट टिप्स भी पढ़ने चाहिए ताकि आप एक अच्छे स्टूडेंट के साथ एक अच्छे जॉब एम्प्लोयी भी दिखे।

 

Job From Home
(घर बैठे नौकरी करे)

अब हम बात करते है एक बहुत ही जरुरी टॉपिक पर ,इस टॉपिक के बारे में तो सभी सुनने में इंटरेस्टेड होंगे। क्यूंकि कौन नहीं चाहता की वो घर बैठे पैसा कमाए, सब यही चाहते है की उसे कही बहार न जाना पड़े और वो घर बैठे ही अमीर बन जाये।

तो आज हम आपको यही बताने जा रहे है की आप घर बैठे पैसे कैसे कमाए, अपने ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में तो सुना ही होगा और आजकल इसी के थ्रू बहुत से लोग घर बैठे लाखो की मनी earn कर रहे है, आप भी ऑनलाइन बिज़नेस से बहुत से पैसे कमा सकते है।

ऑनलाइन बिज़नेस में आप किसी भी कंपनी से कनेक्ट कर सकते है और उनके लिए काम कर सकते है, आजकल ऑनलाइन कंटेंट राइटर भी बहुत ही पैसा कमा रहे है, और अपने प्रोडक्ट्स को सेल करके भी आप पैसा कमा सकते है, इंटरनेट के थ्रू आप बहुत ही ध्यान अर्जित कर सकते है।

 

अब आपको इस समस्या का समाधान तो मिल ही गया होगा की आपको आपकी पढ़ाई और नौकरी दोनों को कैसे मैनेज करना है और दोनों में ही अपनी परफॉरमेंस कैसे अच्छी देनी है,

तो अपना फीडबैक देना न भूले और आपकी कोई भी शंका हो उसे जरूर दूर करे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल और फीडबैक जरूर लिखे !

कुछ जरूरी बातें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *