Festivals

Speech on Republic Day in Hindi

Written by admin

Speech on Republic Day in Hindi के इस आर्टिकल के जरिये हम सभी की तरफ से आप सभी भारत देश वासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाये ! आज इस आर्टिकल में आपके साथ 26 January Republic day Speech  शेयर करने जा रही हूँ ! इस Desh bhakti speech को पढ़े कर आप इसे आपने  स्कूल में एक अच्छी खासी स्पीच बोल सकते है !

यहाँ पर Short speech on republic day in hindi जो है, इनको कॉलेज स्टूडेंट, छोटे बच्चे और टीचर यह सभी लोग आपने भाषण में इस Speech on Republic Day का प्रोयोग कर सकते है! 26 january speech in hindi के साथ-साथ अगर आपको Republic day essay in hindi और Republic day 2018 images download करना है तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है !

तो चलिए दोस्तों आप सभी का ज्यादा समय खराब ना करते हुए,अपनी इस Republic Day speech in hindi for school students की शुरुआत करते है !

26 January Republic Day Speech In Hindi

26 January speech in hindi for school :-  आदरणीय प्रधानाचार्य जी, सभी अध्यापकगण और मेरे प्यारे मित्रों, आज हम सब यहाँ गणतंत्र दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं !

हर साल 26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस, भारत के राष्ट्रीय पर्वो में से एक है ! जिसे सारे भारतवासी पूरे उत्साह,जोश और सम्मान के साथ मनाता है ! राष्ट्रीय पर्व होने के नाते इसे सभी धर्म, संप्रदाय और सभी जाति के लोग बहुत ही उल्लास के साथ मनाते हैं ! “कुछ बच्चो के मन में ये भी सवाल आता होगा, की हम 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं, तो चलिए दोस्तों जानते है की इसके पीछे क्या वजह है ?

“सन् 1930 से भारत के क्रांतिकारी भारत को एक संविधान वाला देश बनाना चाहते थे, “लेकिन 26 जनवरी सन् 1950 को हमारे देश को पूर्ण स्वायत्त गणराज्य घोषित किया गया था और इसी दिन हमारा संविधान लागू हुआ था ! यही कारण है कि हर साल 26 जनवरी को भारत का गणतंत्र दिवस मनाया जाता है!

Happy Independence day Quotes,

26 January Speech In Hindi For Teacher And Student

26 January Speech In Hindi 2018 :-  26 january 1950 को हमारे देश भारत का संविधान लागु हुआ था ! इस दिन हमारा देश गणतंत्र दिवस घोषित हुआ था !

इस पवित्र दिवस को प्रति वर्ष मनाया जाता है  ! दिल्ली में 26 january का समारोह प्रतिवर्ष उत्साह  से मनाया जाता है ! सभी राज्यों के लोग आपने आपने संस्कृति का प्रदर्शन करते है ! भारतीय सेना आपने बल का प्रदर्शन करती है और सारे हथियारों को दिखती है ! सेना के जवान तरह तरह के ख़तरनाक कारनामे करते है और लोग तलिये बजा कर उनका हौसला बढ़ते है ! राष्टृपति झंडा फहराते है,और सलामी देता है ! सेना  के जवानो को देखकर हमारा मस्तिष्क गर्व से ऊंचा हो जाता है !

अलग भाषा, अलग वेश फिर भी अपना एक देश ” यह अनेकता में एकता के दर्शन हमे इस  शोभा यात्रा में होते है ! बहुत सारे राज्यो की झाँकिये अपनी ही छठ बिखरती है ! सभी राज्यों में गणतंत्र दिवस धूम-धाम से मनाये जाता है ! गणतंत्र की पूर्व संध्या को राष्टृपति राष्ट्र के नाम सन्देश देते है! कवि देवराज ने ठीक ही कहा है :-

“यह 26 जनवरी आकर कहती है हर बार !!

“सघर्षो से ही मिलता है जीने का अधिकार !!

Short Speech on Republic Day In Hindi 2018      

आओ तिरंगा लहराये, आओ तिरंगा फहराये;

अपना गणतंत्र दिवस है आया, झूमे, नाचे, खुशी मनाये !

अपना 69वाँ गणतंत्र दिवस खुशी से मनायेगे;

देश पर कुर्बान हुये शहीदों पर श्रद्धा सुमन चढ़ायेंगे !

26 जनवरी 1950 को अपना गणतंत्र लागू हुआ था,

भारत के पहले राष्ट्रपति, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने झंड़ा फहराया था,

मुख्य अतिथि के रुप में सुकारनो को बुलाया था,

थे जो इंडोनेशियन राष्ट्रपति, भारत के भी थे हितैषी,

था वो ऐतिहासिक पल हमारा, जिससे गौरवान्वित था भारत सारा !

विश्व के सबसे बड़े संविधान का खिताब हमने पाया है,

पूरे विश्व में लोकतंत्र का डंका हमने बजाया है।

इसमें बताये नियमों को अपने जीवन में अपनाये,

थाम एक दूसरे का हाथ आगे-आगे कदम बढ़ाये,

आओ तिरंगा लहराये, आओ तिरंगा फहराये,

अपना गणतंत्र दिवस है आया, झूमे, नाचे, खुशी मनाये !

“सारे जहा से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा, “सारे जहा से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा  !!

 26 January Speech In Hindi

Republic Day Speech in Hindi :- दोस्तों स्वतंत्रा बहुत ही मेहनत और परेशानियों को झेलने के बाद हमारे देश को मिल पाई है !  इसे बर्बाद ना होने दे, पढ़े लिखे विकास करे, और सबके साथ आगे बढे ! भारत माता ने हमे अन, वस्त्र, निवास आदि सबकुछ दिया है ! हमारी जरुरतो को पूरा करते आ रही है, चलो इस पुण्य दिवस पर हम प्रण ले की कदम से कदम मिलाकर इस देश को सम्मान से भर दे !

भारत से सब कुछ लेने के बाद यह ना हो की हम दूसरे देशो में जाकर बस जाये, बल्कि दूसरे देशो से अच्छी-अच्छी बाते सिखकर उनका उपयोग हम हमारे देश में करे ! भरत देश को विश्व के मानचित्र में एक मुख्य स्थान दे ! दोस्तों बहुत मुश्किल से मिली स्वतंत्रता को हम बचाये रखे. गाँधी जी, नेहरु जी, शास्त्री जी जैसे महान पुरषों के सपनों को हम साकार करें !!

आओ कुछ कर दिखाए इंडिया के झण्डे को सदा ऊँचा रखने का प्रयास जारी रखे. जय हिन्द, वन्दे मातरम्, भारत माता की जय !!

उम्मीद है, यह जो Desh bhakti speech,Republic day in hindi है अगर आपको पसन्द आये, तो इसको आप अपने सभी दोस्तों और परिवार वालो के साथ फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प और गूगल+ पर शेयर जरुर करें और उनको 26 जनवरी की शुभकामनाए दे !

Read Also :-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status