Relationship

Shaadi ke side effects shaadi ke baad khush kaise rahe

shaadi ke baad kya hota hai
Written by admin
Shaadi ke side effects shaadi ke baad khush kaise rahe आज कल हर लड़का और हर लड़की शादी के नाम से ही डरते हैं! ऐसा क्यों होता है आखिर शादी के बाद ऐसा क्या होता है जो लोग इससे दूर भागते है? आज का हमारा विषय यही है शादी के साइड इफेक्ट्स! अक्सर हम अपने बड़े बुजुर्गो से सुनते आये हैं की शादी एक पवित्र बंधन है!
यह रिश्ता शादी के बाद दो लोगो के नहीं बल्कि दो परिवारों के बीच बंध जाता है! लेकिन आज कल हम शादियां बनते कम और टूटते ज्यादा देखते हैं!अगर हम सोचे तो ये सब बस किन कारणों की वजह से होता है तो हमे यही पता चलेगा की यह सब सिर्फ शादी के साइड इफेक्ट्स की वजह से होता है! आइये कुछ टीप्नी करे!

1. शादी के साइड इफेक्ट्स – लडकियो के लिए

लड़की अपना घर परिवार सब छोर शादी के बाद एक नए घर में आती है जिसको की ससुराल कहा जाता है! घर के साथ साथ बहुत से बदलाब आते हैं एक लड़की की ज़िन्दगी में! सबसे पहला बदलाव वो मै से हम हो जाते हैं!
शादी के बाद उनपे बहूत जिमेदरिया बढ़ जाती है! पहले वो सिर्फ वो एक बेटी होती है अब वो बहु बन जाती है! उसे अब घर के सारे काम करना पड़ता है, यहा उनकी पसंद का ख्याल रखने वाला भी कोई नहीं होता है! यहाँ उन्हें कुछ बोलने से पहले भी सोचना पड़ता है! उन्हे अपनी कई इच्छाओ का भी गला दबाना पड़ता है!
२. लडकियो के शारीर पर दिखने वाले फर्क शादी के बाद – शादी के बाद लडकिया पहले से कुछ ज्यादा वजन की हो जाती है, उनकी सुन्दरता पर भी बहुत फर्क पड़ता है, कई और बिमारियो का भी सामना करना पड़ता है जो की धीरे धीरे उन्हें पता चलता है जब वो बुढ़ापे की ढलने लगती है!
शादी के बाद एक लड़की माँ बनती है और बच्चे को जन्म देने के बाद वो मोटी और कई रोगों का शिकार भी बनती है!

३. शादी के साइड इफेक्ट्स – लडको के लिए

शादी से पहले जहा लडको के मन में जो आता है वो करते हैं जो मर्ज़ी वो खाते हैं! जहा मर्ज़ी वही दोस्तों से साथ घूमना! लेकिन शादी के बाद उसके ऊपर भी बहूत जिम्मेदारिया आ जाती है! धीरे धीरे उसका परिवार बढ़ता है! उसके खाने, रहने, बीवी के ज़रुरत की चीजों का ध्यान रखना पड़ता है! बीवी को सपोर्ट करना!
एक टाइम तो ऐसा आता है जब वो अपनी बीवी और अपने परिवार वालो के बिच फस जाता है! शादी के बाद इन सभी चीजों को बैलेंस करना उन्हें सीखना पड़ता है! और अपने परिवार के साथ साथ अपनी बीवी की ख़ुशी का ख्याल रखना सीखना पड़ता है!
४. लडको के शारीर पर दिखने वाले फर्क शादी के बाद – शादी के बाद अक्सर देखा गया है की लड़के भी धीरे धीरे मोटे हो जाते हैं! ऐसा होने का वजह यह है की वो खुद पर ध्यान नहीं दे पाते क्योंकि अब अपने लिए उनके पास टाइम नहीं बचता!
५. शादी के साइड इफेक्ट्स – लड़की के परिवार के लिए
लड़की के माता पिता एक ऐसा परिवार चाहते हैं अपनी बेटी के लिए जिसमे उनकी बेटी एडजस्ट कर ले अच्छी तरह से और उसे वहा किसी चीज़ की कमी ना हो! दामाद उनका अच्छा कमाता हो और उनकी बेटी का अच्छे से ख्याल रखे! अगर उनकी इच्छा अनुसार घर मिल गया उनकी बेटी को तो अच्छी बात है वरना ज़िन्दगी भर की एक और टेंशन!
५. शादी के साइड इफेक्ट्स – लडको के परिवार के लिए
लड़के के परिवार वाले सोचते हैं की ऐसी लड़की आये जो उनके परिवार को हमेशा बांध के रखे और ख़ुशी से रहे! लेकिन कुछ लड़कियां शादी के बाद अलग घर चाहती है जो की एक टेंशन और एक शादी का साइड इफ़ेक्ट है!

६. शादी के बाद खुश कैसे रहे?

अक्सर यह प्रश्न  हर शादीशुदा इंसान पूछता है कभी किसी बूढ़े इंसान से तो कभी किसी पंडित से कभी और कभी कभी अपने माँ बाप से जो की खुद खुश नहीं होते अपनी शादीशुदा  ज़िन्दगी से!
मेरे ख्याल से इस से ज्यादा बड़ा शादी का साइड इफ़ेक्ट और कुछ नहीं हो सकता! जानिए कैसे खुश रह सकते हैं शादी के बाद?
1. लड़का और लड़की दोनों को एक दुसरे के ख़ुशी का ख्याल रखना चाहिए चाहे वो शारीरिक हो या फिर मानसिक!
2. दोनों को एक दूसरों की ज़रुरत का भी ध्यान रखना चाहिए!
3. अगर आप दोनों की बहुत ज्यादा  लड़ाई होती है तो इसका सबसे अच्छा उपाय है की आप एक दूसरी की बाते ध्यान से सुने और उन पर गौर करे!
4. दोनों को एक दुसरे को सपोर्ट और मोटीवेट करना चाहिए!
5. अगर आपके सॉरी बोलने से आपकी लड़ाई सुलझ जाती है तो आपको बोलना चाहिए चाहे आपकी गलती हो या न हो!
6. आपको एक दूसरे के परिवार का भी ख्याल रखना चाहिए!
7. एक दूसरे की तारीफ करे और छोटे छोटे गिफ्ट दे!
ये थे कुछ शादी के साइड इफेक्ट्स और इन शादी के साइड इफेक्ट्स से बचने के नुस्के!
आशा है आपको पसंद आये होंगे और इन्हें अगर आप अपनी ज़िन्दगी में अप्लाई करेंगे तो ज़रूर आपको भी मदद मिलेगी! शादी के साइड इफेक्ट्स के इस आर्टिकल को शेयर ज़रूर करे!
Read also :- 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status