Pregnancy tips in hindi

Pregnancy Test At Home In Hindi – प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे

pregnancy test at home in hindi
Written by admin

हैल्लो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आप सभी के साथ Pregnancy Test At Home In Hindi में की  प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे इन हिंदी की जानकारी शेयर करने जा रही हूँ ! प्रेगनेंसी महिलाओं के जीवन में बेहद खास और महत्वपूर्ण लम्हा होता है!मां बनने का सुख सिर्फ एक महिला ही समझ सकती है। गर्भावस्था का दौर एक महिला के लिए उसके जीवन का सबसे खास लम्हा होता है!

बाजार में कई कंपनियों की प्रेगनेंसी टेस्ट किट मौजूद होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गर्भावस्था का पता आप कुछ घरेलू उपायों से लगा सकती हैं, नहीं ना! आज हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि अब pregnancy test kaise kare hindi me,जिससे आप घर में कुछ उपायों की मदद से भी इसका पता लगा सकती हैं! कुछ बातें इस बात का इशारा करती हैं, कि आप गर्भवती हो चुकी हैं.वो कौन सी ऐसे बाते है जानिए हमारे इस आर्टिकल में Pregnancy Symptoms In Hindi जिससे आपको पता लगा जायेगा की आप प्रेग्नेंट है या नहीं?

आपको विश्‍वास नहीं हो रहा है तो आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपकी इस दुविधा को दूर करते हैं और आपको बताते हैं  प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे इन हिंदी में कि घर बैठे प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे?

Pregnancy Test At Home Without Kit In Hindi

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे करे इन हिंदी में,प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए बाजार में कई तरह के Pregnancy Test Kit या अन्य उपकरण उपलब्ध है! लेकिन हम यहां आज आपको आपकी घरेलू चीजें से प्रेगनेंसी चेक करने का तरीका बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको घर पर ही पता चल जाएगा कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं?

  1. चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट:- चीनी में थोड़ा यूरिन का सिम्पल मिक्स करे ले ! अगर चीनी गुलने के बजाये एक घुच्छ बन जाये तो ये इशर प्रेग्नेंट होने के तरफ है ! इसके पीछे राज़ है HCG हॉर्मोन जो चीनी को पिघलने से रोकता है!
  2. बेकिंग सोडा से प्रेग्नेंसी टेस्ट: एक साफ कटोरी में बेकिंग सोडा लें और उसमें यूरिन मिलाकर कुछ मिनट के लिए प्रतीक्षा करें! यदि इस घोल में बुलबुले उठते हैं जैसे कि सोडा की बोतल खोलते समय दिखाई देते हैं, तो समझिए परिणाम सकारात्मक हैं!
  3. ब्लीच से प्रेगनेंसी से टेस्ट का तरीका:- डिसपोजल या किसी पात्र में थोड़ी मात्रा में ब्लीच पाउडर लें और उसमे पेशाब के सैंपल को मिक्स कर लें! अगर मिक्स करने के बाद बुलबुले दिखाई देते हैं तो यह पॉजीटिव प्रेगनेंसी के संकेत हो सकते हैं!
  4. जौ और गेहू टेस्ट का तरीका:– जौ और गेहू के बीज ले और अपने पेशाब से इन्हे भिगोये और मिटटी के अंदर रखा के उन्हें अंकुरति होने दे! यह टेस्ट पुराने टाइम से प्रैक्टिस किये जाता है न सिर्फ प्रेगनेंसी जाने के लिए बल्कि यह भी निक्षय करने के लिए की लड़का होगा या लड़की! जी हां दोस्तों प्रेगनेंसी जेंडर टेस्ट at होम इन हिंदी अगर जौ अंकुरति हुआ तो सोच लो की लड़का है और गेहू तो लड़की !
  5. साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट:- साबुन और यूरीन मिलाएं! अगर थोड़ी देर बाद इसमें बुलबुले बनते हैं, तो समझें Pregnancy Test पॉजिटिव है!
  6.  कांच के ग्लास:- कांच के एक गिलास में यूरीन डालें! कुछ देर बाद अगर यूरीन पर सफेद परत बन जाए, तो यह टेस्ट पॉजिटिव हो सकता है!
  7. विनेगर:- थोड़ी मात्रा में विनेगर लें और उसमे पेशाब के सैंपल को मिक्स कर लें! अगर मिक्स करने से विनेगर का रंग बदलता है, तो समझें की पॉसिबली आप गर्भवती हो सकती हैं!
  8. पाइन सोल से प्रेगनेंसी टेस्ट:- पाइन सोल को एक क्लीनर की तरह उपयोग में लाते हैं जो की आसानी से किसी भी दुकान पर मिल जाता है! समान मात्रा में पाइन सोल और यूरिन को मिक्स करे! थोड़ी देर बाद यदि इस मिश्रण का रंग बदल जाए तो आपका यह प्रयोग आपको गर्भवती होने की ओर इशारा करता हैं!

Pregnancy Test At Home With Toothpaste In Hindi

इस घरेलू toothpaste se pregnancy test के तरीके के लिए आपको सफेद रंग के टूथपेस्ट की जरूरत होगी! और एक डिसपोजल ग्लास में सुबह के समय  के सबसे पहले पेशाब को सैंपल के तौर पर रख लें!

सुबह का पेशाब टेस्ट करने के लिए इसलिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि उस समय पेशाब में HCG हार्मोन का स्तर काफी ज्यादा होता है जिसकी वजह से प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट सुनयोजित करने में आसानी होती है!

अब उस पेशाब के सैंपल में एक चम्मच के बराबर टूथपेस्ट मिला ले और उसे अच्छी तरीके से मिक्स कर ले!  अगर उसको मिक्स करने के कुछ मिनट बाद टूथपेस्ट झागदार दिखता है और नीला रंग हो जाता है तो यह पॉजीटिव प्रेगनेंसी के संकेत हैं! लेकिन अगर आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं होती तो आप प्रेगनेंट नहीं हैं!

Pregnancy Test Kit In Hindi

प्रेगनेंसी टेस्ट किट के इस्तेमाल का तरीका अलग अलग हो सकता हैं! बहुत से टेस्ट किट में केवल टेस्ट स्टिक पर पेशाब की जरूरत होती है! वहीं, कुछ अन्य में आपको पहले पेशाब को एक छोटे कप में इकट्ठा करना होता है, और फिर टेस्ट स्ट्रिप को उसमें डुबोना होता है! या फिर आपको साथ में ड्रॉपर दिया जा सकता है, ताकि टेस्ट स्टिक पर पेशाब का थोड़ा सा नमूना डाला जा सके!

जांच का परिणाम किस तरह दिखया  जाता है इसमें भी अंतर हो सकता है! कुछ टेस्ट में गुलाबी या नीली रेखाएं दिखाई देती हैं! कुछ अन्य में प्लस या माइनस के निशान या फिर पेशाब के नमूने के रंग में बदलाव आता है! डिजिटल टेस्ट में “प्रेग्नेंट” या “नॉट प्रेग्नेंट” लिखा हुआ आ जाता है और कुछ में तो यह भी अनुमान दिया होता है कि आपने कितने सप्ताह पहले गर्भाधान किया था!

उम्मीद है की हमारे इस पोस्ट Pregnancy Test At Home In Hindi,प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन में करे,प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करे इन हिंदी,प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन में करे इन हिंदी,प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है, से आपको काफी सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी आपको ये पोस्ट कैसे लगा आप आपने विचार कमेंट बॉक्स जरिये बता सकते है! इस आर्टिकल को आप आपने दोस्तों और रिलेटिव्स को भी सेंड कर सकते है! facebook, whatsup, twitter, और Google plus के जरिये!

inhe bhi jarur padhe :-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status