Pregnancy tips in hindi

Pregnancy Skin Care Tips In Hindi

pregnancy skin care tips
Written by admin

Pregnancy beauty tips in hindi :- गर्भावस्था के दौरान सभी कॉस्मेटिक उत्पाद अनुकूल नहीं होते हैं और कुछ ऐसे तत्व होते है जो होने वाली माँ अथवा गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं ! इसलिए, आपको अपनी त्वचा के प्रति सतर्क रहना चाहिए ! जी है दोस्तों , इसलिए आज हम आप के लिए   beauty skin care tips pregnancy  In  hindi लेकर आये है !

इस अवस्था में स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य पर भी सीधा प्रभाव पड़ता है लेकिन सभी  स्त्री पर समान रूप से नहीं होता है ! कुछ महिलायें जहां इस दौरान थकी-थकी व मुरझाई सी लगती हैं, चेहरे पर झाइयां उभर आती हैं ! 

उनकी त्वचा तैलीय या रूखी हो जाती है! ऐसी हालत में त्वचा की चिकनाहट, नमी और ताजगी बनी रहे, इसका उपाय करना जरूरी हो जाता है ! रात में सोने से पहले और सुबह सोकर उठने के बाद अपनी त्वचा की देखभाल इस प्रकार करें ! तो दोस्तों आईये जानते Skin Care tips during pregnancy. इधर -उधर से आने वाली सलाहों से कई बार कन्फ्यूजन बढ़ जाता है! ऐसे में सबसे जरूरी है कि मां बनने वाली महिला को यह पता हो कि उसे कब क्या करना है? क्या नहीं ? जानिए इस आर्टिकल के जरिये Pregnancy Tips In Hindi 

Skin Care Tips During Pregnancy In Hindi

Beauty Tips In hindi :- गर्भावस्था के दौरान अन्य‍ बातों का ख्याल रखने के अलावा आपको अपनी त्वचा का भी खास ख्याल रखना होता है! इस समय शरीर के कई हिस्‍से जैसे चेहरा, हाथ आदि जगहों पर सूजन आ जाती है ! हार्मोन में बदलाव के कारण आपकी त्‍वचा बहुत ज्‍यादा Sensitive हो जाती है! आइए हम आपको त्वचा की देखभाल के टिप्स बताते हैं !

  1. धूप से बचें :-गर्भवती महिलाओं के हार्मोन में अनेक उतार-चढ़ाव होते हैं, जो उनकी त्वचा को senstive बनाते हैं ! ऐसे में उनकी त्वचा पर काली और पिग्मेंटेशन होने का खतरा बढ़ जाता है ! हार्मोनल असंतुलन से बचना व्यवहारिक नहीं है लेकिन निश्चित तौर पर आप धूप में जाने से बच सकते हैं ! घर पर रहने की कोशिश करें और जब भी बाहर जाएं, मॉइस्चर लगे के और खुद को ढककर जाएं !
  2. हर रोज रात को चेहरे को अच्छी तरह साफ करें, ताकि उस पर मेकअप का कोई निशान, मैल, धूल आदि न रह जाए !
  3. सुबह मेकअप करने से पहले साफ करें, ताकि आपकी त्वचा तरो-ताजा, साफ-सुथरी और चिपचिपाहट रहित रहे !
  4. गर्भावस्था में त्वचा के रूखेपन को रोकने के लिए व उसे नम और चिकनी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें ! इससे आपकी त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ेंगी और वह जवां दिखाई देगी ! यह सच है कि आप अपनी त्वचा की नमी को बढ़ा नहीं सकतीं, पर आप उसकी कुदरती नमी को बनाए रख सकती हैं !
  5. कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान शरीर, टाँगों में दर्द की शिकायत रहती है, जिसकी वजह से उन्हें नींद में लेने में तकलीफ होती है ! ऐसी स्थिति में सोने से पहले सिर या शरीर की मालिश काफी फायदेमंद होती है !
  6. आप जो भोजन करती हैं, उसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है ! त्वचा आपके आंतरिक स्वास्थ्य को दर्शाती है ! पढ़ें यह पोस्ट
  7. मुस्कराइए और खुश रहिए ! वर्षों पुरानी मान्यता है कि मुस्कराने से चेहरे की मांसपेशियों का व्यायाम होता है! खुशी से शरीर केअंदर का रक्त प्रवाह बढ़ता है और इस तरह शरीर स्वस्थ और त्वचा खिली-खिली लगती है !

गर्भावस्था हर एक महिला के लिए जीवन का एक महत्वपूर्ण समय होता है और इस समय उनको अच्छे देखभाल की आवश्यकता होती है! तो चलिए दोस्तों जानते है की Pergnancy care tips in hindi क्या है?

Pregnancy Stretch Marks Remedies In Hindi

Pregnancy stretch marks remedies :-  गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर की आकृति में बदलाव के कारण शरीर में स्ट्रेच मार्क पड़ना स्वाभाविक है! बच्चे जन्म के बाद महिलाओं के शरीर में बदलाव पेट बाहर आने से त्वचा पर स्ट्रेच मार्क पड़ना जैसी समस्या आ जाती है ! तो आईये जानते है आर्युवेदिक घरेलू उपायों से आसनी से कैसे हटाए स्ट्रेच मार्क्स इन प्रेगनेंसी :-   

  • गर्भावस्था के दौरान पड़ने वाली झाइयों से बचने के लिए अपने खानपान व त्वचा की देखभाल की तरफ ध्यान दें ! झाइयों को स्थायी रूप से ठीक करने के लिए लेजर ट्रीटमेंट और गैल्वेनिक ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं ! किसी अच्छी हर्बल डीपिगमेंटेशन क्रीम का नियमित रूप से इस्तेमाल करें !
  • खुबानी का गूदा निकालकर अलग कर दें ! खुबानी का गूदा स्ट्रेच माक पर 30 मिनट तक लगा कर छोड़ दें ! सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा से स्ट्रेच मार्क मिटाने खुबानी सहायक है !
  • हल्दी पाउडर और चन्दर पाउडर बराबर मात्रा में दूध के साथ मिलाकर का स्ट्रेच मार्क त्वचा पर 40 मिनट तक रोज दो वक्त लगाने से 10 दिनों में स्ट्रेच मार्क मिटने शुरू हो जाते हैं ! हल्दी चन्दन दूध मिश्रण त्वचा से स्ट्रेच मार्क मिटाने में सक्षम है!
  • खीरे का रस और 1 नींबू रस मिश्रण कर स्ट्रेच मार्क त्वचा पर 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें ! 30 मिनट बाद त्वचा को गुनगुने पानी से हल्का रगड़कर कर धो लें ! यह प्रक्रिया दिन में 2 बार और लगातार 15-20 दिनों तक करने से स्ट्रेच मार्क मिटने में सक्षम है !
  • विटामिन सी, और मिरलस से भरपूर है ! गर्भावस्था के बाद संतरा खाना और संतरा रस पीना फायदेमंद है। संतरा स्ट्रेच मार्क मिटाने में सहायक है !
  • शकरकंद महिलाओं के उत्तम कंद है ! शकरकंद महिलाओं में गर्भावस्था के बाद होने वाली त्वचा स्ट्रेच मार्क को हटाने का अच्छा माध्यम है ! शकरकंद बिटामिन सी, प्रोटीन विटामिनस मिनरल का रिच स्रोत है !
  • गर्भावस्था के बाद प्याप्त पानी पीने से त्वचा स्ट्रेच मार्क मिटाने में सहायक है ! शरीर में पानी पानी की कमी नहीं होने देता। गर्भावस्था के बाद प्याप्त पानी पीने से शरीर त्वचा को हाईड्रेट होने से बचने एवं त्वचा को ऊर्जावान, तरोताजा बनाने में सहायक है !
  • रिच प्रोटीन विटामिनस और मिनरलस का भण्डार है ! अण्डे का सफेद भाग खाने से गर्भावस्था के बाद होने वाले प्रोटीन की आसानी हो जाती है, और अण्डे का सफेद भाग फैट वजन नियत्रंण में सहायक है ! अण्डे का पीला भाग सेवन नहीं करें !
  • गर्भावस्था के बाद महिलाओं में वजन और मोटापा बढ़ने का सम्भावना ज्यादा बढ़ जाती है ! वजन मोटापा नियत्रंण के लिए योगा व्यायाम उत्तम माध्यम है ! योगा व्यायाम रक्त संचार सुचारू करने के साथ-साथ मोटापा वजन नियत्रंण करने में मदद करता है! जानिए इस आर्टिकल के जरिये ;- Motapa kaise ghatye 

Homemade Beauty Tips During Pregnancy In Hindi

  1. मक्के के आटा ले, और इसमें शहद मिला ले ! इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाइये और हलके हाथो से स्क्रब  कीजिये ! इससे आपके चेहरे एक दम साफ़ हो जायेगा ! साथ ही आपकी स्किन अंदर से ग्लो करेगी !
  2. रोज़ाना अपने चेहरे पर  होम  मेड  फेस  पैक  का  इस्तेमाल  कर  सकते  है! इसके  लिए  आप  कुछ  घरेलु  सामग्री  का  उसे  कीजिये ! बस  ध्यान  रहे  की , आप  जो  भी  सामान  का  उसे  करे  वो  आपकी  स्किन  पर  सूट  करना  चाहिए ! जिसमे  आप  हल्दी,  बेसन, केसर, चन्दन, मलाई  आदि  को  शमिल  कर  सकते  है !
  3. गर्भावस्था के दिनों में त्वचा  को  सही  बनाये  रखने  हो  तो  गरम  दूध  का  सेवन  कीजिये . साथ  ही  ठन्डे  दूध  को  त्वचा  पर  लगाइये . इस  टाइम  में  हलके  गुनगुने  दूध  को  ही  उपयोग  में  लाये . दूध  आपकी  स्किन  के  ग्लो  के  लिए  एक  बहुत  असरदार  इलाज  है ! जो  आपकी   त्वचा  को  बहुत  सुन्दर  बनती  है !

Pregnancy Hair Care Tips In Hindi

  1. अगर आपको  गर्भवासतः  के  दौरान  बहुत  ज्यादा  बाल  के  झड़ने  की  समस्या  आ  रही  है ! तो  अपने  बालो  को  छोटा  करवा  लीजिये . इससे  उनके  बाल  झड़ना  बंद  हो  जायेंगे !
  2. आप चाहे  तो  इस  दौरान  हेयर  कलर   का  इस्तेमाल  भी   आसानी  से   कर  सकते  है ! लेकिन  बस  ध्यान  रहे  की  यह  कलर  हमेशा  केमिकल  फ्री  होना  चाहिए . ताकि  इनका  कोई  साइड  इफ़ेक्ट  आपकी  त्वचा  पर  न  पढ़े !

तो इसी के साथ हम ये आशा करते है की दोस्तों की आपको हमारा Homemade Beauty Tips During Pregnancy In Hindi में लिखा ये लेख “ Pregnancy Hair Care Tips In Hindi जरूर पसंद आया होगा ! pregnancy skin care tips in hindi से जुड़े किसी भी प्रकार के सवालों और जवाबो के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में लिख भेजे !

inhe bhi jarur padhe :-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status