Pregnancy Health Tips In Hindi

नमस्ते दोस्तों, एक बार फिर से आप सभी के लिए एक नए आर्टिकल के साथ हज़ारी हूँ! आज के इस आर्टिकल में, में आप सभी के साथ Pregnancy Health Tips In Hindi में शेयर करने जा रही हूँ !

दोस्तों, मां बनना हर स्त्री के लिए एक खास पल होता है लेकिन इस दौरान महिलाओं को अपने साथ-साथ अपने होने वाले बच्चें का भी खास ख्याल रखना होता है! प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को संतुलित आहार लेना चाहिए! इस दौरान पौष्टिक भोजन का सीधा असर होने वाले बच्चे की वृद्धि और विकास को प्रभावित करता है!

यह सही वजन, विकसित दिमाग के साथ सामान्य जन्म के लिए प्रारंभिक पोषण की जरुरत होती है! इसलिए गर्भवती महिला को ऐसा आहार लेना चाहिए जो मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हो! और क्या कर और न करे इस बात का भी ख्याल रखना होता है तो जरूर पढ़े Pregnancy Care In Hindi को! तो आईये जानते है की इस टाइम में किन बातो को अपनी लाइफ में फॉलो करना चाहिए और किन बातो से दूर रहना चाहिए ! तो चलिए पढ़ते है:- Tips for healthy baby during pregnancy in hindi

Pregnancy Health Tips In Hindi Language

जैसे ही कोई महिला प्रेगनेंट होती है! वैसे ही घर-परिवार और अडो़स-पडो़स के सभी लोग उस महिला को अलग-अलग नुस्‍खे और सलाह देना शुरु कर देते हैं! उनके हिसाब से तो वे अपनी ओर से गर्भवती महिला को अपना अच्‍छा सुझाव दे रहे होते हैं! लेकिन उस बेचारी गर्भवती महिला को कैसे पता चलेगा कि उन सब का दिया गया सुझाव सही है भी या नहीं! यदि गर्भवती महिला के घर में कोई बुजुर्ग महिला है! तब तो समझिये कि उसकी आधी चिंता वैसे ही खत्म हो जाती है!

लेकिन वे महिलाएं जो अपने परिवार से दूर रहती हैं, उन्‍हें समझाने वाला कोई नहीं रहता! जानकारी ना होने की वजह से गर्भवती महिलाएं कई ऐसी गलतियां कर बैठती हैं!

जिनके बारे में उन्‍हें अंदाजा ही नहीं होता! प्रेगनेंसी की शुरुआत में बहुत सारी सावधानियां रखनी पड़ती हैं! अगर आप शुरुआत से ही खुद का बचाव करेगी और समझदारी से काम करेगी तो आपकी डिलवरी में कोई परेशानी नहीं आएगी! baby health tips in hindi में होने वाला बच्‍चा स्‍वस्‍थ्‍य और तंदुरुस्‍त रहे इसके लिये आपको कुछ सावधानियां और कुछ हेल्‍थ टिप्‍स आजमाने की जरुरत है, तो आइये जानते हैं क्या हैं वे?

Health Tips for Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था में ग्रीन टी पिए:- नियमित व्यायाम न करने वाले लोगों के लिए हरी चाय का सेवन बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। हरी चाय में लौह, कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है!

  • तरोताजा रखें गर्भावस्था के दौरान जब महिला हरी चाय का सेवन करती है तब वह तरोताजा महसूस करती है साथ ही वो चुस्त दुरुस्त रहती है।
  • गर्भावस्था के दौरान हरी चाय रोगों से लड़ने का न सिर्फ एक अच्छा उपाय है बल्कि इसमें सम्भावित रोगों से लड़ने की शक्ति भी होती है अर्थात गर्भावस्था के दौरान होने वाली किसी भी संक्रमित बीमारी से बचाने का काम हरी चाय करती है!

जीरे का पानी करता है फायदा गर्भावस्था में:- जीरा कई बीमारियों का अंत करता है! जीरा सेहत के लिए एक आयुवेर्दिक औषधि है! जीरा खाने के स्वाद को तो बढ़़ाता ही है साथ ही यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह बहुत फायदेमंद और स्वास्थवर्धक होता है!

  • मां और बच्चे की सेहत के लिए:- जीरे का पानी पीने से गर्भवती मां और उसके पेट में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए अच्छा होता है!
  • शरीर की उर्जा के लिए:- गर्भ के दौरान महिलाओं में उर्जा की कमी हो जाती है जिसकी वजह है उनके सामान्य वजन का बढ़ना! लेकिन जीरे वाले पानी पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे शरीर में उर्जा आती है!
  • ब्लड प्रेशर का स्तर:- गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है! यदि आप जीरे का पानी का सेवन करती हैं तो आपका ब्लड प्रेशर सामान्य और नियंत्रित रहेगा!

Health Tips In Pregnancy In Hindi

ऐंठन को बंद करने के लिये केला खाइये:- पैर में ऐंठन होना आम बात है और इसी ऐंठन को शांत करने के लिये आपको केला खाना चाहिये। इसमें पोटैशियम होता है जो कि दर्द को कम करता है!

व्यायाम करें:- अपने डॉक्‍टर से कुछ ऐसी आसान सी एक्‍सरसाइज पूछे जिसे आप प्रेगनेंसी के शुरुआत में कर सकती हों! व्‍यायाम करने से आपकी डिलवरी बिल्‍कुल सेफ होगी और स्‍ट्रेस भी गायब हो जाएगा!

फॉलिक एसिड आहार खाइये:- फॉलिक एसिड बच्चे की ग्रोथ के लिये बहुत जरुरी होता है और यह बच्‍चा पैदा होने के समय की समस्‍याओं को दूर करता है! हर दिन आपको 400 से 800 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड जरुर लेना चाहिये! इसके लिये आप हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, सूखी बींस और सिट्रस फल खा सकते हैं!

पूरी नींद लें:- ध्‍यान रखें कि आप पूरे 8 घंटो की नींद लें! जिससे शरीर रिलैक्‍स हो जाए और आप पूरा दिन ऊर्जा से भरी रहें! एक अच्छा स्‍वस्‍थ्‍य आप और आपके बच्चे की ग्रोथ के लिये बहुत अच्‍छा है!

डॉक्टर की सलाह की बिना दवाई खाना:- गर्भावस्था में बुखार, हाथो-पैरो में दर्द, कमर दर्द, घबराहट, सिर दर्द के आलावा और भी छोटी-छोटी कई तरह की परेशानीयां होना एक आम बात है! इस तरह होने पर अपनी मर्जी से कोई भी दवाई न खाए! क्योंकि गलत दवाई खाने से बच्चे के दिमाग, दिल और आँखों पर बुरा असर पड़ सकता है!

उम्मीद है की हमारे इस पोस्ट Pregnancy Health Tips In Hindi से आपको काफी सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी आपको ये पोस्ट कैसे लगा आप आपने विचार कमेंट बॉक्स जरिये बता सकते है! इस आर्टिकल को आप आपने दोस्तों और रिलेटिव्स को भी सेंड कर सकते है! facebook, whatsup, twitter, और Google plus के जरिये!

Inhe bhi jarur padhe :-

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *