Pregnancy tips in hindi

First Week Of Pregnancy In Hindi

FIrst week of pregnancy in hindi
Written by admin

हैल्लो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आप सभी के साथ First Week Of Pregnancy In Hindi में जानकारी शेयर करने जा रही हूँ! प्रेगनेंसी की शुरुआत के साथ ही महिला के शरीर में अदंरूनी तौर पर बहुत से बदलाव आने शुरू हो जाते हैं! इन बदलावों को यदि महिला बेहद बारीकी से गौर करे तो नोटिस कर सकती हैं, हमारे इस आर्टिकल के जरिये जरूर जाने Pregnancy Symptoms In Hindi में की वो कौन से बदलाव होते है!

महिला का गर्भवती होना उसके जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण पड़ाव है. घर में आने वाली ख़ुशी का संकेत है! पर ख़ुशी को कन्फर्म भी तो करना है तो जरूर पढ़े हमारे इस आर्टिकल को Pregnancy Test At Home Without Kit In Hindi में और जानिए की आप प्रेग्नेंट है या नहीं? जितना जल्दी आप जान जाएँगी की आप प्रेग्नेंट है आप उतना ही जल्दी अपने आप के लिए देखभाल कर सकेगी! तो आईये दोस्तों अब इस आर्टिकल के जरिए हम बात करते हैं प्रेग्‍नेंसी के लक्षणों और गर्भावस्था के पहले सप्‍ताह के बारे में!

Early Signs Of Pregnancy In First Week In Hindi

Pregnancy symptoms week 1 in hindi :- पहले और दूसरे हफ्ते में, प्रेगनेंसी केवल मेडिकल टेस्ट के द्वारा ही पता की जा सकती है! हालाँकि किसी भी महिला की प्रेगनेंसी के बाद कुछ लक्षण हैं, जो नज़र आते हैं, यदि महिला खुद में हो रहे इन बदलावों पर गौर करे तो वह अपनी प्रेगनेंसी का पता लगा सकती है! की कौन सी ऐसी Early Signs Of Pregnancy In Hindi  है! जिससे हम पहले हफ्ते में ही पता लगा सकते है आईये जानते है!

प्रेग्नेंट होने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण लक्षण माना जाता है जब कोई भी महिला प्रेग्नेंट होती है तो उन्हें मॉर्निंग सिकनेस से गुज़ारना पड़ता है! जरूर नहीं है की मॉर्निंग सिकनेस का अनुवभ सिर्फ सुबह में ही हो यह दिन के किस भी वक़्त हो सकता है!

मॉर्निंग सिकनेस का मतलब एक तरह की कमजोरी फील करना होता है! जैसे ही कोई भी महिला प्रेगनेंसी की जांच में पॉजिटिव होती है! उन्हें मॉर्निंग सिकनेस का अनुवभ होने लगता है कुछ महिलाओं में यह लक्षण 6 week में देखने को मिल सकता है! मॉर्निंग सिकनेस में मितली और उलटी हो सकती है! कुछ महिलाये बदहज़मी और उबकाई की शिकायत कर सकती है! उलटी हो जाने पर कई महिलाये अच्छा महसूस करती है!

Pregnancy Symptoms First Week In Hindi

प्रेगनेंसी के पहले और दूसरे हफ्ते में महिला को कुछ इस तरह के भी लक्षण नज़र आते हैं!

  • मिजाज बदल जाना- प्रेगनेंसी में, जब महिला के शरीर में अंदरूनी तौर पर जब बदलाव होने शुरू होते हैं, तो वह उन्हें किसी न किसी रूप में महसूस जरूर करती है!
  • भूख में बदलाव इस दौरान महिलाओं की भूख बढ़ जाती है और उसे पहले के मुकाबले ज्यादा चटपटा खाने का मन होता है!
  • बिमारों जैसा महसूस होना- इस दौरान, महिलाओं को बेहद अलग सा और थोड़ा बीमारों के जैसा महसूस होना शुरू हो जाता है! यहाँ तक कि उसे खुद भी समझ नहीं आता कि उसके साथ ऐसा क्यों हो रहा है!
  • पीठ में दर्द:- गर्भवती महिला के लिए पीठ में दर्द काफी आम है क्योंकि इस समय उनका शरीर गर्भ के बच्चे को जगह देने के लिए बढ़ रहा होता है!
  • सिरदर्द:- गर्भावस्‍था का प्रारंभिक लक्षण सिरदर्द भी है क्‍योंकि इस अवस्‍था में हार्मोन में परिर्वतन होता है जिससे सिरदर्द होता है!

स्वस्थ महिला को प्रतिमाह माहवारी निश्चित समय या उसके आसपास होती है, लेकिन गर्भधारण के पहले लक्षण में माहवारी आनी बंद हो जाती है! गर्भधारण के प्रारंभिक लक्षणों में जी मिचलाना, उल्टी होना, बार-बार पेशाब जाना, आदि भी शामिल है!

पहले हफ्ते में गर्भवती महिला के मुँह का स्‍वाद बहुत कड़वा और कसैला सा हो जाता है! उसे किसी भी भोजन सामग्री में जायका नहीं लगता, सिर्फ खट्टी चीजों का स्‍वाद ही समझ में आता है!

उम्मीद है की हमारे इस पोस्ट First Week Of Pregnancy In Hindi से आपको काफी सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी आपको ये पोस्ट कैसे लगा आप आपने विचार कमेंट बॉक्स जरिये बता सकते है! इस आर्टिकल को आप आपने दोस्तों और रिलेटिव्स को भी सेंड कर सकते है! facebook, whatsup, twitter, और Google plus के जरिये!

inhe bhi jarur padhe :-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status