Beauty

Best Tips For Pink Lips Home Remedies In Hindi

naturally pink lips
Written by admin

सुंदर होंठ चेहरे की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते है! वही फटी, काली, रूखी, सूखे और पपड़ीदार होंठ आपकी खूबसूरती में काले धब्बे जैसे हो जाते है, इसलिए आप अपने lips ko pink kaise kare . Homemade tips for pink lips in hindi के जरिये ! आईये जानते है Hotho ka kalapan dur karne ke upay और lips pink kaise kare आईये पढ़ना शुरू करते है!

Jarur padhe :- Winter Beauty Tips In Hindi

हमेशा से होंठ की तुलना गुलाब की पखुडियो से की जाती है ! चाहे हमारे गाने में हो या कवियों की शायरी ये कविता में सब में आँखों के साथ होठो की खूबसूरती को भी अपनी रचनाओं में लाये है !  Makeup Ka Tarika In Hindi

आपने अक्सर देखा भी होगा, आँखों में काजल चाहे हो पर अगर आपके होठो पे naturally pink ये lipstick लगा हो तो आपको एक appealing look देती है. क्या आपको पता है काले होठ हमारी लाइफस्टाइल की वजह से भी होने लगते है!

Read also :-

Causes of dark lips :  काले होंठ के कारण

डार्क होंठ (Dark Lips) होने के बहुत से कारण हैं :-

  • सूरज के सामने ज्यादा देर तक रहना ( High Exposure To Sun)
  • UV किरण ( UV Rays)
  • स्मोकिंग करना (Smoking)
  • एलर्जी से (Allergies)
  • कैफीन का ज्यादा सेवन करने से ( High Caffeine Intakes )
  • हॉर्मोन की गड़बड़ी से ( Hormonal Imbalance )
  • उम्र हो जाने पर (Over Age)

Market में आजकल lipstick कई shades और brand में मिल जाते है पर हर वक़्त आप lipstick  तो नहीं लगा रख सकते है ! वो तो जब आप  घर से बाहर जाएगी तभी लगाती होगी और अच्छे से तैयार होती है !

पर आप ही सोचो अगर आपके होठ naturally pink और red हो तो आपको मेकअप करने की भी कोई जरुरत नहीं पड़ेगी और आप हमेशा खूबसूरत दिख सकती है!! तो आप आज के आर्टिकल जरूर पढ़े : how to get pink lips without makeup In Hindi ?

Shahnaz Hussain Beauty Lip Tips In Hindi 

Shahnaz hussain beauty tips :- आप शहनाज़ हुसैन के बारे में तो जानते ही होंगे कि वो इस देश की बहुत ही मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट है और उनकी एक खास बात यह भी है कि वो हर किसी के लिए बहुत आसान ब्यूटी टिप्स देती है !

जिन्हे हर कोई व्यक्ति बहुत ही आसानी से अपना सकता है! आप अपने होंठों को गुलाबी करने के लिए खीरे के रस या फिर खीरे के गुदे को अपने होंठों में लगाकर रख दें और फिर उसके बाद उससे 15 मिनट बाद धो दें यक़ीन मानिये आपको बेहतर निष्कर्ष मिलेंगे !

How To Get Pink Lips Naturally In Hindi  (मेकअप के बिना गुलाबी होंठ कैसे प्राप्त करें?)

Homemade tips for pink lips :- गुलाबी होठ तो सभी चाहते है पर कोई भी व्यक्ति हमेशा मेकअप करके lipstick और लिप बाम लगा कर नहीं रख सकते है! नीचे कुछ Tips for pink lips दिए गये है ! जिससे आप अपने होठो को naturally गुलाबी बनाने में मदद मिलेगी !

1. Nimbu Ke Fayde In Hindi

Nimbu Ke Fayde :- प्राकृतिक तौर से निम्बू में bleaching के benefits पाए जाते है! इस लिए गुलाबी होठ करने का एक अच्छा तरीका और nimbu ke gharelu upay भी है:-

  • निम्बू का रस न सिर्फ होठो को गुलाबी करने में मदद करता है ! बल्कि होठो के साथ skin पर काले दाग धब्बे को भी जड़ से खत्म करता है !
  • एक निम्बू का रस निकाले और अपनी होठो के skin में स्क्रब करे रोज़ रात को सोने से पहले. ये उपाय करे इससे आपके होठो को गुलाबी और नया tone करता है! nImbu ke fayade 

Green tea recipe in hindi

आजकल लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफ़ी पीकर करते है लेकिन चाय हमारे स्वास्थ्य के ठीक नहीं होती है चाय के कारण हमें गैस, और कब्ज जैसी समस्यायों का सामना करना पड़ता है ! लेकिन ग्रीन tea एक हर्बल tea होती है और यह हमारे स्वस्थ्य के लिए बेहतर होती तो आईये जानिए घर बैठे ग्रीन tea बनाने का आसान तरीका हमारी इस पोस्ट की मदद से ग्रीन टी बनाने की विधि

2 Lemon juice and sugar scrub [नींबू का रस और चीनी का झाग]

एक चम्मच निम्बू का रस और एक कटोरी में नारियल के तेल ले 2 चम्मच दानेदार चीनी मिला कर अच्छी तरह से smooth पेस्ट बना ले अगर और जरूरत हो तो और चीनी मिला ले अच्छी तरह mix करने के बाद paste को बर्तन में रखकर फ्रिज का इस्तेमाल कर एक हफ्ते तक लगा सकते है!

जब भी आपको फुरसत  रोज़ाना मिले तो होठो पर थोड़ा पेस्ट को लगा कर scrub करे ,आप tooth brush का भी use करे सकते है थोड़ी देर बाद गुनगुना पानी से धो ले और आपने पंसद का बाम लगा ले!30 home remedies that get white skin from lemon

Lemon tea ke fayde

नींबू को अक्सर हम सलाद में इस्तेमाल करते है और गर्मियों में भी हम अक्सर इसका इस्तेमाल नींबू पानी बनाने में करते है लेकिन Lemon tea ke fayade शायद आप नहीं जानते होंगे तो आईये जानते है नींबू के फायदे! नींबू चाय बनाना बहुत ही आसान है! नींबू की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी गर्म कर लें और फिर स्वादानुसार चाय पत्ती डालें और फिर थोड़ी देर के लिए चाय उबालें और चाय उबालने के बाद उसमें नींबू का रस डालें और अगर आप चाहो तो इसमें चीनी या शहद भी डाल सकते हो क्योंकि इससे नींबू की चाय और भी स्वादिष्ट हो जाएगी! नींबू की चाय पीने से दिमाग शांत रहता है! और यह पेट से सम्बन्धित समस्यायों के लिए भी बहुत फायदेमंद है!

Tips For Pink Lips Home Remedies In Hindi 

3. Olive oil ke fayde (जैतून का तेल)

  • होठो को मुलायम करने के लिए रात को सोने से पहले jaitun oil से scrub करे और ऐसे करने से होठो पर चमक भी आ जाता है!
  • जैतून के तेल [olive oil] में जरुरी minerals vitamins और दूसरी जरुरी (nutrients) पाए जाते है! homemade joint pain oil 

4. Strawberry lip balm स्ट्रॉबेरी होंठ बाम

एक चम्मच strawberry और दो चम्मच Petroleum jelly मिला कर लिप बाम बना ले!रोज़ इस लिप बाम को होठो पर लगाए जो होठो को चमकदार गुलाबी होठो बना देगा!

5 Natural fruit juice फलो का रस

  • फलों का ताज़ा रस तो  स्किन ग्लो को करने का जाना माना उपाय है और  इसमें chemical न होने  की वजह से यह होठो के काले रंग को भी गुलाबी करते है!
  • बराबर मात्रा में शहद,दही और नींबू के रस को मिलाएं और यह पेस्ट आपका Moisturizer बनेगा इसे अपने होंठों पर लगाकर क़म से कम 1  घंटे तक रहने दें और उसके बाद इस पेस्ट को निकाल लें! How to do gold facial yourself at home and benefits

Dragon fruit juice

ज्यादातर ड्रैगन फ्रूट गाड़े लाल रंग का होता है लेकिन कुछ पीले और गुलाबी रंग के भी पाए जाते है! इस फल का छिलका काफी पतला होता है और यह चारों तरफ से स्केल्स से ढका होता है! यह फल अंदर से देखने में सफ़ेद और लाल रंग का होता है इसके बीज़ काले रंग के होते है! यह फल बहुत ही स्वादिष्ट होता है ! और स्वादिष्ट होने के साथ साथ यह होंठों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है!

Best lip balm

हम आपको best lip balm के कुछ brands के नाम बता रहे हो तो अगर आप भी अपने होंठो को सुन्दर और गुलाबी बनाना चाहते हो तो इन lip balms को जरूर इस्तेमाल करें क्योंकि अपने होंठो को गुलाबी बनाने के यह बहुत जरुरी होता है कि आप सही brands का ही चुनाव करें !

  1. Maybelline Baby Lips Lip Balm
  2. L’occtaine – Ultra rich Shea Butter Lip Balm
  3. Lush – None of Your Beeswax Lip Balm
  4. The Body Shop – Hemp Lip Protector
  5. Kiehl’s Lip Balm – SPF 15

Homemade naturally cucumber face pack for glowing skin

  6. Raspberry scrub to get red lips – रास्पबेरी स्क्रब

रास्पबेरी में सारे जरुरी vitamins और minerals मौजूद होता है!जिसके कारण आपके होठ काफी खूबसूरत बन जाते है ! यह आपके होठो की dead  skin को निकलने में हेल्प करता है इसके बाद यह स्किन के अंदर तक जाते  है और इसे खूबसूरत बनाता है !

  • आप होठों को मुलायम बनाने के लिए एलो वेरा रास्पबेरी और शहद का एक मिश्रण तैयार करे ले ! और इसी के साथ जानिए एलो वेरा के फायदे 
  • अब बेहतरीन स्क्रब से अपने होठो की मालिश करे और इसे करीब 10 मिनट तक इस तरह रहने दे !
  • और फिर इसे धो ले और lip balm लगाए जिससे ये दोबारा न सुख जाए !
  • इसका कुछ हफ्तों तक रोज़ाना प्रयोग करने पर आपको प्रकृति गुलाबी होठो मिलेंगे !
  1. Cucumber benefits to get red lips लाल होंठ प्राप्त करने के लिए ककड़ी का लाभ

cucumber भी skin को गोरा करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है! जिन लोगों  के काले होठ होते  है उनको भी उज्वल बना देता है इसके लिए रोज़ाना 5 minute होठो पर खीरे के  टुकड़ा को scrub करे और इससे भी जल्दी आपको  result चाहिए तो , आप खीरे का गुदा निकाले और अपनी skin पर लगाए! इस गूदे को होठो पर लगाकर 10  मिनट तक रखे और तब तक इंतज़ार करे जब तक की इस रस को होठो की स्किन सोख न ले फिर थोड़ी देर बाद इसे धो दे !खीरे के फायदे जानने के लिए जरूर पढ़ें हमारी यह पोस्ट Cucumber face pack for glowing skin  

Face ko clean kaise kare In Hindi

आजकल हर व्यक्ति सुन्दर आकर्षक और चमकदार त्वचा पाना चाहता है! क्योंकि क्योंकि हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग हमारा चेहरा होता है इसलिए सभी अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाते है जिससे कि उनका चेहरा लोगों को आकर्षित कर सके ! अपने चेहरे को सुन्दर और साफ़ करने के लिए यह बहुत जरुरी है कि आप दिन में दिन में एक या दो बार अपने चेहरे को face wash से जरूर धोएँ ! और रात को सोने से पहले दूध में चन्दन, हल्दी और बेसन को मिलकर एक लेप तैयार करें और फिर इस लेप को अपने चेहरे पर लगाए और सुबह उठकर अपना मुँह साफ़ पानी से धो दें! Flat Tummy Tips

  1. Mustard oil for pink lips गुलाबी होंठों के लिए सरसों का तेल

Beneftis of Mustard oil :-चेहरे की खूबसूरती में तो चार चाँद लगाता है ! पर यह काले होठो को भी गुलाबी बनाने का काफी आसान तरीका है !इसके लिए अपनी पेट की नाभि {Navel ] में सोने से पहले सरसो के तेल की कुछ बूंद डाले फटे होठो को ठीक करने का काफी पुराना नुस्खा है सरसो के तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाये और होठो पर कुछ देर तक scrub करे इसके बाद एक soft cotton से इसे साफ़ करे दे!

  1. Turmeric-Nutmeg Remedy (हल्दी-जायफल उपाय)

यह एक बेहतरीन उपाय है ! होठो के कालेपन को दूर करने के लिए दोनों मसालों से  कई ऐसे अनगिनत benefits होते  है! ये सूजन और जलन को ठीक करने के लिए भी काफी सहायक है! इस उपचार में घी का भी प्रयोग भी होता है !

  • जायफल को एक कपडे में डालकर दूध के एक कटोरी में रख दीजिये. इसके बाद दूध को उबालकर इसे 10 minute तक गैस पर छोड़ दे और उसके बाद जायफल को पूरी तरह सूखने दे और फिर इसका powder बनाने के लिए हल्दी का भी पाउडर ले और इन दोनों को मिक्स कर ले!
  • इसकी एक छोटी मात्रा में घी मिलकर अच्छी तरह से मिश्रण तैयार करे!
  • इस mixture को फटे और सूजे होठो पर लगाए! इससे होठो के काले दाग दूर होते है और होठ नर्म और गुलाबी भी होते है ! haldi ke fayade 

10 Coriander-Cumin Remedy to get red lips धनिया-जीरा उपाय लाल होंठ प्राप्त करने के लिए

ऐसा कई बार होता है कि जब कुछ खास तत्वों की वजह से जैसे  Mineral और vitamin की कमी से होठ काले पड़ जाते है !धनिया और जीरा यह दोनों मसालें  आराम से आपके घर में मिल जाते है और ये एक ayurvedic ilaj भी है काले होठो को गुलाबी करने के लिए किये जाते है !

  • आपको ये सोच करे हैरान होगी की cumin और coriander से भी होठो के काले दाग मिट सकते है !
  • भुना धनिये के बीजो और जीरा के बीजो के साथ sugar भी ले और एक अच्छा पाउडर तैयार करे इन तीनो को मिक्स कर के और एक डिब्बा में पैक भी करे सकते है !
  • इस पाउडर का एक चम्मच एक कप पानी में डाले और इसका सेवन दिन में दो बार करे !Hatho paon ko gora karne ke 10 gharelu achkoo upay

Homemade Lips Care Tips In Hindi – होंठ देखभाल घरेलू उपचार

  1. होठों पर Glycerin, मलाई, घी, तेल आदि लगाते रहें, उन्हें रूखा न रहने दें !
  2. हल्का गुनगुना घी होठों के रूखेपन को दूर करने में अति लाभदायक होता है !
  3. होंठों पर lipstick ज्यादा गाढ़ी व दबाकर लगाने की बजाय हल्के हाथों से लगाएँ!
  4. सोते वक्त रोज़ रात को नाभि में तेल डालें, इससे आपके होंठ नहीं फटेंगे व काले भी नहीं होंगे यह एक अचूक उपाय है व होंठों की खूबसूरती का गंहरा राज़ भी स्वयं आज़माकर देख लीजिए
  5. घटिया किस्म की व पुरानी लिपस्टिक न लगाएं!
  6. मलाई – रात में सोते वक्त अपने होंठों पर मलाई लगाए, इससे भी आपके होंठ खूबसूरत बनेंगे.
  7. लम्बे समय तक लिपस्टिक न लगाए रहें !
  8. होंठों के बाहरी तरफ़ नींबू के छिलके में मलाई लगाकर Slowly-Slowly होंठों पर scrub करे, होंठ चमक उठेगे, गुलाबी व मुलायम हो जाएंगें ! Baal Badhane Ke Gharelu Nuskhe Hindi Mein

How To Make Lips Pink Naturally At Home In Hindi

  1. एलर्जी पैदा करने वाले सौन्दर्य प्रसाधन का प्रयोग न करें व सोते समय लिपस्टिक होंठों से उतारना न भूलें !
  2. जहां तक हो सके दूसरों की लिपस्टिक इस्तेमाल न करें !
  3. सर्दियों में विशेषतया होंठों को रूखा न रखें, उन्हें चबाएं या काटें नहीं !
  4. जो स्त्रियां ज्यादा सिगरेट का सेवन करती हैं उनकी त्वचा ज्यादातर रूखी व होंठ काले होने लगते हैं, दांत भी अपना सौन्दर्य खोने लगते हैं। अतः सिगरेट की लत से बचे !
  5. मुल्तानी मिट्टी– मुल्तानी मिट्टी में थोडा सा शहद मिलाएं और इसका प्रयोग होंठों पर करें फिर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो दें मुल्तानी मिट्टी हमारे होंठो के साथ साथ हमारे चेहरे को निखारने के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है !

मुल्तानी मिट्टी को लगभग हर महिला अपने चेहरे पर इस्तेमाल करती है क्योंकि यह कॉस्मेटिक गुणों से भरपूर होती है! इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को सुन्दर बना सकते हो! और मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन साफ़ होने के साथ साथ पहले की अपेक्षा बहुत अधिक ग्लो करती है!

  1. बादाम तेल – थोड़े से बादाम के तेल और शहद को मिलाए फिर इसे होंठों पर लगा लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें!
  2. गुलाब की पंखुड़ियाँ – गुलाब की कुछ पंखुड़ियाँ और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट की तरह बना लें ! और इसे 10-15 मिनट तक अपने होठों में लगे रहने दें. उसके बाद Cotton से इसे पोछने के बाद लिप बाम लगाएँ !

Daily Make up kaise kare puff kaise banaye

Homemade beauty tips for pink lips in hindi

Dry cracked lips

हर इंसान को  त्वचा सम्बन्धी कोई भी समस्या घेर सकती है! सूखे तथा फटे होंठ भी ऐसी ही एक समस्या है जो कि ज़्यादा खतरनाक तो नहीं है, पर यह आपको काफी तकलीफ देती है! और अगर आप इस समस्या को नज़रअंदाज़ करेंगे तो बाद में यह आपको काफी तकलीफ देगा ! फटे होंठों की वजह से मुंह के अन्य भागों पर भी तकलीफ उत्पन्न हो सकती है! फटे होंठों के कई कारण होते हैं !  इनमें से एक कारण होता है सूर्य की रौशनी से ज़्यादा देर संपर्क में रहना। कुछ लोगों को अपने होंठ बार बार चाटने की आदत होती है! ये भी फटे होंठों का एक कारण बन सकता है!

Janiye Karele Ke Fayde or Nukshan karele ke juice se weight loss

Severe chapped lips

फटे होंठ होने के कारण आपको बहुत परेशानियाँ होती है लेकिन फटे होंठो को ठीक करने का बहुत ही आसान तरीका है ! आपके घर में विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक तेलों का संग्रह होगा। इनमें से कुछ हैं सरसों का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल आदि! आप इनमें से किसी भी तेल को होंठों पर लगाकर फटे होंठों की समस्या को दूर कर सकते हैं ! बाज़ार में फटे होंठ ठीक करने की कई दवाइयाँ अवश्य मिलती हैं, पर वे सारी मनुष्य के लिए सुरक्षित नहीं होती! घरेलू उपाय बाज़ार की दवाइयों से ज़्यादा असरदार होते हैं!

आशा है कि आपको हमारी यह Homemade lips care tips in hindi, pink lips kaise kare ,Tips for pink lips home remedies in hindi पसंद आई होगी तो अपने friends के साथ भी इस पोस्ट को Share करें, और अपने इस आर्टिकल से जुड़े किसी भी प्रश्न की जानकारी के लिए हमें Comment जरूर करें !

Read also :-

 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status