Motivational

Best Personality Development Tips In Hindi (व्यक्तित्व विकास करने के जबरदस्त टिप्स)

Personality Development
Written by admin

Tips Of Personality Development In Hindi :- आज की दुनिया में जीवित रहने के लिए हर किसी व्यक्ति को हर समय चालक और तर्कशील होना बहुत ही आवश्यक है ! सिर्फ आपकी ताकत ही नहीं आपका व्यक्तित्व भी इसमें एक अहम भूमिका निभाती है ! और इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको personality development tips और self improvement kaise kare के बारे में जानकारी देने जा रहे है, क्योंकि हमारे जीवन में हमारी personality बहुत मायने रखती है !

Jarur padhe :- How To Improve Self Confidence

हम रोज़ाना बहुत से लोगों से मिलते हैं लेकिन उनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हमें प्रभावित कर जाते हैं ! ऐसे लोगों के लिए ही हम कहते हैं कि, the person has got a pleasant personality ऐसी personality वाले लोग अक्सर खुशहाल होते हैं और उनकी हर जगह respect होती है, उन्हें like किया जाता है, parties में invite किया जाता है और job में इन्हें promotion भी जल्दी मिलता है ! Naturally, हम सभी ऐसी personality possess करना चाहेंगे और आज मैं अपने इस article में ऐसे कुछ points share कर रही हूँ जो आपको एक आकर्षक व्यक्तित्व पाने में help कर सकते हैं !  व्यक्तित्व विकास के लिए क्या-क्या करना चाहिए उसके लिए जरूर पढ़िए हमारी इस पोस्ट को : Personality development kaise kare

नीचे हमने आपको कुछ ज़बरदस्त बातें साँझा की है ! जो आपके जीवन में व्यक्तिगत विकास लाने में मददगार साबित होंगे !

inhe bhi jarur padhe :- 

Personality Development In Hindi

Personality ko kaise improve kare :- कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से परफेक्ट नहीं होता है लेकिन अपनी कमियों की पहचान करके उन्हें सही करने की मेहनत जरूर कर सकता है ! कुछ लोग अपनी कमी या गलती को मान लेते है और उसे सुधारने की कोशिश भी करते है ! लेकिन उनमें से ही कुछ लोग अपनी गलतियों को मानने में अपना अपमान समझते है, और यही कारण होता है ! जिसकी वजह उनकी personality develop नहीं होती है और वे दूसरों की तुलना में सदैव मात खाते है ! इसलिए खुद को इन कमियों की वजह से हारने देने के बजाए आप स्वयं इन कमियों को हराने की पहल करें और खुद की नींव मजबूत करें !

खुद को आपसे बेहतर कोई नहीं जान सकता इसलिए self analysis करें और एक लिस्ट बनाये ! और फिर उस लिस्ट में अपनी कमजोरियों और कमियों को नोट करे ! और ऐसे करने का फायदा यह होगा कि आप जब उस लिस्ट को देखोगे तो आपको पता चल जायेगा कि आपको अपनी किन किन कमियों को सुधारना है ! लेकिन अगर आप अपनी कमियों से दूर भागते रहोगे तो आपकी कमियां हमेशा के लिए आपसे चिपकी रहेंगी !ek bare inhe bhi jarur padhe :-  Importance Of First Impression

Skill Development In Hindi

Personality development करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी skill development करनी पड़ेगी ! क्योंकि अगर आप self improvment करना चाहते हो तो सफलता पाने के लिए सबसे पहले अपनी skills को improve कीजिये ! अब आप सोच रहे होंगे कि personality development में skill development करने की क्या आवश्यकता है ! तो चलिए मैं आपको यह एक छोटी सी कहानी के माध्यम से बताती हूँ !

एक बार की बात होती है दो मित्र थे राहुल और मोहन ! दोनों ही मित्र एक व्यापारी के यहाँ लकड़ी काटने को काम करते थे ! दोनों मित्र पूरे दिन बहुत मेहनत करते थे !

राहुल हमेशा मोहन से ज्यादा लकड़ी काटता था और उसका वेतन भी मोहन की अपेक्षा अधिक था !

ये बात मोहन को बहुत ज्यादा परेशान करती थी ! मैं भी तो राहुल की तरह दिन भर मेहनत करके लकड़ी काटता हूँ फिर भी राहुल को ज्यादा वेतन मिलता है और मुझे कम !

फिर एक दिन मोहन ने व्यापारी से पूछ ही लिया कि मालिक राहुल में ऐसी क्या बात है जो आप उसे ज्यादा वेतन देते हो और मुझे कम !

व्यापारी में हंस कर जवाब दिया कि मोहन तुम प्रतिदिन सुबह आकर लकड़ी काटने लग जाते हो और शाम तक केवल कुछ  लकड़ियां काट कर वापिस चले जाते हो, फिर अगले दिन आकर काम करने लग जाते हो !

लेकिन राहुल हर रोज़ आकर पहले लकड़ी काटने वाले चाकू को पैना करता है ! फिर सारा दिन वो बिना ज्यादा मेहनत किये तुमसे ज्यादा लकड़ियां काट लेता है और बस यही अंतर् है तुम दोनों में और इसलिए मैं उसे ज्यादा वेतन देता हूँ !

तो दोस्तों hard work को ज़माना गया और अब सिर्फ ध्यान दीजिये smart work पर ! हमेशा स्मार्ट वर्क करने के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़ें : How To Become Smart And Attractive

इसलिए personality development में आपकी skills बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है !

Personality Development Books In Hindi

Books for personality development :- जब हम किसी से मिलते हैं ! तो मन में उस person की एक image बना लेते हैं ! ये image positive, negative हो सकती है !पर अगर हम अपनी personality improve करना चाहते हैं तो हमें इस image को intentionally positive बनाना होगा ! हमें अपने mind को train करना होगा कि वो लोगों में अच्छाई खोजे बुराई नहीं ! ये करना इतना मुश्किल नहीं है ! अगर आप mind को अच्छाई खोजने के लिए निर्देश देंगे तो वो सदैव अच्छाई ही खोज निकालेगा ! इसी तरह सदैव अपने आप को प्रोत्साहित करते रहे और आज हम आपको personality development books के बारे में बताने जा रही हूँ क्योंकि आप हमारे इस आर्टिकल के साथ-साथ उन बुक्स की मदद से भी अपना व्यक्तित्व विकास कर सकते है !

  • Personality Development Guide( Hindi)
  • Prabhavshali Leadership Ke Sutra
  • Lok Vyavhar (Hindi)
  • 31 Mantras For Personality Development
  • Road To Succes (Hindi)
  • Student Aur Personality Development
  • Complete Personality Development Course (Hindi)

How To Motivate Yourself In Study Hard

Personality Development Tips For Students

अब हम आपको Personality development tips for students देने जा रहे है ! क्योंकि स्टूडेंट्स के लिए भी अपनी Personality  को develop करना बहुत आवश्यक होता है !

वैसे तो जब बच्चा पैदा होता है तो उसके 2 से 3 साल पूरे होने के बाद उसके घर वाले घर पर ही अपने बच्चे को (चाहे वो लड़का हो या फिर लड़की) धीरे-धीरे अच्छी-अच्छी बाते सिखाना स्टार्ट कर देते है ! एक normal सी बात है बच्चा सबसे पहले माँ कहना ही सीखता है फिर सारी चीजे उसके बाद ! और फिर उस बच्चे के माता- पिता उसे और भी बहुत सारी बातें सिखाते है ! तो आज हम भी आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आये है !

चाहे आप किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ते है जब तक आप self study नहीं करेंगे आपको exam में अच्छे marks नहीं मिलेगें, बढ़िया नंबर लाने के लिए आपको सेल्फ स्टडी करनी होगी, क्या करना होगा self study के लिए अपनी classes का ध्यान रखे कब कौन सी क्लास है कौनसी books की जरुरत है क्या notes रेडी करने है! परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए हमारी यह पोस्ट अवश्य पढ़े : पढाई करने को सही तरीका 

Revision कब करना है ! उन सबके लिए एक समय Fix रखे ताकि आपको अपने mind में रखने की आवश्यकता न पड़े !

खुद अपनी राय से काम करें ! क्योंकि अगर आप कभी भी किसी अन्य व्यक्ति से पूछोगे कि ” मैं यह काम कैसे करू ” तो जरुरी नहीं है कि आप जिस इंसान से पूछ रहे हो उसे उस काम के बारे में पूर्ण ज्ञान हो ! हो सकता है कि उसे आपके सवाल के बारे में कुछ भी पता न हो परन्तु वो आपसे यह नही  कहेगा  कि आप जो उससे पूछ रहे हो उसका जवाब उसके भी पास नहीं है इसकी जगह वो आपको कोई गलत जवाब दे देगा और नुकसान केवल आपका ही होगा ! अपने ऊपर confidence बनाये रखने के लिए इसे भी जरूर पढ़ें : How To Improve Self Confidence

Personality Development Tips In HIndi 

दोस्तों पहले तो मैंने  विद्यार्थियों के लिए कुछ पर्सनालिटी टिप्स बताई लेकिन अब मैं आपको कुछ ऐसी  Personality Development Tips बताने जा रही हूँ जिनका इस्तेमाल प्रतेक व्यक्ति अपने व्यक्तित्व विकास के लिए कर सकता है ! तो आईये ध्यान से पढ़िए कैसे दूर करे अपनी कमियां !

  • आप भले कही पर भी जाओ या किसी से भी बात करो, कभी भी नकली और बनावती न बने, आप जैसे है वैसे में ही लोगो से व्यवहार करे यही आपकी सबसे बहतरीन personality है !
  • अपनी English Speaking और Communication सुधारे ! अगर आप भी अपनी Communication skills को सुधारना चाहते हो तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़िए : How To Improve Communication Skills
  • हो सकता है आपसे बड़ा, या छोटा भी आपकी personality में कुछ कमिया आपको आपके मुह पर कह दे, तो ऐसी स्थिति में उस person से बहस और झगड़ा करने के बजाये उसे thanks करे, और अपनी उस कमी को दूर करने कि कोशिश करे !
  • अपने ऊपर विश्वास रखना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है अपने व्यक्तित्व विकास के लिए ! अपनी काबिलियत पर कभी भी शक ना कीजिये और हमेशा अपने से स्वयं कहें ! मैं कर सकता, ये मेरे लिए है ! अच्छी सफलता से जुडी प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ पढ़ें इससे जीवन में आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिलता है! स्वयं को प्रोत्साहित करने के लिए आप इन thoughts को जरूर पढ़ें : Motivational Quotes In Hindi
  • अपने अन्दर अच्छा व्यक्तित्व विकास लाने का एक और सबसे बड़ा कार्य है दूसरों की बात को ध्यान से सुनें और अपने दिमाग के बल पर अपना सुझाव या उत्तर दें ! अपने फैसलों को खुद के दम पर पूरा करें क्योंकि दूसरों के फैसलों पर चलना या कदम उठाना असफलता का एक प्रमुख कारण है !
  • दुनिया की हर चीज में खुशी देखने के लिए प्रयास करें ! दूसरों के साथ हँसे पर दूसरों पर कभी भी ना हँसे ! उल्लासपूर्ण व्यक्ति की हमेशा सराहना की जाती है ! हँसना अच्छे व्यक्तित्व का एक हिस्सा है ! स्वयं को सदैव खुश रखने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें : How To Make Yourself Happy
  • चाहे आप कितने भी प्रतिभाशाली हो, लेकिन अगर आपके जीवन में विनम्रता ही नहीं है तो आपका व्यक्तित्व कभी भी अच्छा नहीं हो सकता ! बहुत ज्यादा अहंकार और अपने ऊपर घमंड करने वालों को कोई भी व्यक्ति पसंद नहीं करता ! इसलिए चाहे आप सफलता की कितनी भी ऊँची चोटी पर क्यों न पहुँच जाओ मगर आपके पांव हमेशा ज़मीन पर होने चाहिए !

आशा है, कि आपको हमारा यह आर्टिकल How to improve personality development tips in hindi, skill development in hindi, personality development books पसंद आया होगा तो दोस्तों इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें ! और किसी भी Quary के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

Read also :- 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status