Food Recipe

Matar Paneer Recipe In Hindi (Matar Paneer Restaurant Style Recipe Hindi Mein)

mutter paneer recipe
Written by admin

Matar paneer kaise banaye :-  मटर पनीर (Matar paneer recipe) रेसिपी को बनाने से पहले चलिए आज उसके बारे में कुछ जान लेते है ! मटर पनीर रेसिपी पुरे एशिया की सबसे ज्यादा पसंदिदा रेसिपीज मैं से एक है ! मटर पनीर रेसिपी स्वाद मैं तो लाजवाब हे ही लेकिन सेहत के लिए भी काफी अच्छी होती है, और मटर मैं विटामिन मैग्नीशियम और पोटेशियम काफी अच्छी मात्र मैं होता है, और पनीर भी सेहत के लिए बहोत ही ज्यादा फायदेमंद होता है !

मटर पनीर नोर्थ इंडिया, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र मैं काफी पसंद कि जाने वाली रेसिपी है. तो आइये आज बनाते है Restaurant Style Matar Paneer अपने घर पे और हमने यहाँ पे आपकी आसानी की लिए यह Matar paneer recipe hindi mein, Matar paneer banane ki vidhi और साथ ही में Matar Paneer Recipe Punjabi Style भी बताये है ! जिससे आप आसानी से शानदार, मसालेदार और लजीज मटर पनीर रेसिपी बना सके. तो आइये आज बनाते है Matar paneer ki sabji. 

मटर पनीर बनाने के लिए घर पर पनीर कैसे बनाये तो जरूर पढ़े हमारे इस पोस्ट को :- How to make paneer at home in hindi

Matar Paneer Banane Ka Tarika

आवश्यक सामग्री :-

पनीर – 250 ग्राम
मटर -छिले दाने आधा कप
टमाटर -3 -4
हरी मिर्च – 3
अदरक – २ इंच का टुकड़ा
क्रीम या घर के दूध की मलाई – छोटी आधा कटोरी
रिफाइन्ड तेल -3 टेबिल स्पून
जीरा – आधा छोटी चम्मच
हल्दी – एक चौथाई छोटी चम्मच
धनियाँ पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – एक छोटी चम्मच
गरम मसाला – एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
नमक – स्वादानुसार
हरा धनियाँ – 2 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

Matar Paneer Banane Ki Vidhi Hindi Mein 

Matar paneer banane ki vidhi :- टमाटर, हरी मिर्च, अदरक मिक्सी से बारीक पीस ले. इस पेस्ट में क्रीम मिला कर एक बार मिक्सी को फिर से चला ले !

पनीर चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये और मटर को एक कप पानी के साथ उबाल दीजिये !

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम ले . गरम तेल में जीरा डाल ले . जीरा कड़्काने के बाद हल्दी पाउडर, धनियाँ पाउडर, मिर्च पाउडर डाल कर चमचे से 5-6 बार चलाकर भूनिये, और अब आपने जो मसाला पीस कर तैयार किया है ! वह डाल कर तब तक भुनिये जब तक आपको मसाले के ऊपर तेल तैरता दिखने न लगे !

मसाला भूनने के बाद आप अपने अनुसार तरी को जितना गाढ़ा, पतला करना चाहते , उतना पानी डाल कर मिला ले . तरी में उबाले हुये मटर और नमक भी डाल डाल ले , उबाल आने के बाद पनीर डालिये, 3-4 मिनिट उबलने दे. मटर पनीर की सब्जी तैयार है. गैस बन्द कर दीजिये !

सब्जी में गरम मसाला और आधा हरा धनियाँ डाल दीजिये. सब्जी को एक बर्तन में निकालिये और बचे हुए हरे धनिये को ऊपर से डाल कर सजाइये, गरमा-गरम Matar paneer ki sabji  पराठे, नान या चपाती किसी के भी साथ परोसिये और खाइये !

 

आशा है की आपको हमारी यह post Matar paneer Restaurant Style Recipe In Hindi , Matar Paneer Recipe In Hindi, Matar Paneer Banane Ki Vidhi पसंद आई होगी और आपने इस post के माध्यम से Matar paneer जरूर बनाया होगा और बहुत मजे से खाया और खिलाया भी होगा तो अब इन्तजार किस बात का है ! जैसे आपने इसके जरिये Matar paneer बनाना सीखा है !

वैसे ही अपने friends को भी इसे बनाने का मौका दो और इस post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ,और comment के द्वारा अपने किसी भी सवाल का जवाब भी पाएं !

Read also :-

 

 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status