Google

On Page SEO Techniques In Hindi (2017 Edition)

Written by admin

On Page Optimization क्या है और क्या आप जानते हैं.? Search Engine Optimization में हम On-Page SEO और Off-Page SEO पर काम करते है। आज हम इस Blog Post में On-Page SEO को जानेंगे!

Google हमेशा ही अपने Search Result को Improve करने की कोशिश करता रहता है और ऐसी Website/Blogs पर ज्यादा ध्यान देता है, जो Website या Content, Search की गई किसी भी Topic को Clearly Define (Related) करता हो!

इन्हे भी जरूर पढ़े :-  Off Page SEO Techniques I0n Hindi 

यदि आपके Website/Blog पर Search engines से Traffic नही आता है तब यह समय आपको अपने Blog को On Page SEO Technique का इस्तेमाल कर Optimize करने का हैं!

Optimization के द्वारा हम अपने Website को Search Engine में Top में कैसे ला सकते है! On-Page SEO, Website के Content Part Title, Heading उसकी Permalink(URL), को सही तरीके से Optimized करना ही होता हैं। पूरी पोस्ट पढ़े !-

Related post :- 

On Page SEO Checklist 2017 In Hindi

  • Engaging blog title
  • Quality Content Minimum 1000 words.
  • Keyword in first paragraph, last paragraph and middle of post
  • Use long tail keywords in the article
  • Keyword in image alt tag
  • Keyword in H2,H3
  • Keyword in URL
  • Meta Title and Description
  • Internal link for relevant content
  • External link for authority site
  • Embed relevant video
  • Use LSI keywords in body
  • Use social sharing plugin
  • Update Your Blog Regularly :
  • Add Table of your contents

On Page SEO In Hindi (SEO Tips & Tricks 2017)

जिस तरह off-page seo हमारे ब्लॉग के लिए जितना जरुरी है उससे कई ज्यादा ओन पेज एसईओ हमारे पेज के लिए जरुरी है, क्योंकि सिर्फ ओन पेज एसइओ से ही हम अपनी साईट पर ट्रैफिक इनक्रीस कर पायेंगे!

SEO के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आप What is SEO kya hai in hindi वाला आर्टिकल पढ़े.

अब हम जानेंगे की SEO कितने प्रकार के होते हैं?

SEO तीन प्रकार के होते हैं:-

  • On page optimization
  • On Site SEO
  • Off-Page SEO

 इन्हे भी जरूर पढ़े :- Google Par Apni Website Kaise Banaye 

  1. Blog Post Title

जितने भी पॉइंट मै आपको बताने जा रही हूँ वो सारें के सारे बहुत ही इम्पोर्टेन्ट हैं और उनमे से ब्लॉग पोस्ट टाइटल सबसे जरूरी on-page seo factors  हैं!

टाइटल seo के लिए इम्पोर्टेन्ट इसलिए हैं क्यूंकि जितना attractive and optimized वाला आपका title होगा, उतना ही लोग उसपर क्लिक करेंगे, जो आपके पोस्ट को रैंक करवाने मैं हेल्प करेगी!

जितना हो सके आप अपने टाइटल में अपना targeting keyword ही इस्तेमाल करे. आपका जो टार्गेटिंग कीवर्ड होगा उसको आप title (h1) tag के शुरुवात में ही यूज करें!

आप एक बात का जरुर ध्यान रखे की आप अपने title मै 1 बार से ज्यादा अपना कीवर्ड इस्तेमाल ना करें. अगर आप सोच रहे हो की ऐसा करने से आपकी ranking higher होगी तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हों! जरूर पढ़े :-Google Mei Photo Upload Karna Ke Best Tarike

  1. Content is Always King (Quality Content)

Website or Blogger Blog पर हमेशा Unique, Interesting और Quality Content लिखें! किसी भी BLOG को बिलकुल भी Copy Paste ना करें! साथ ही साथ अपनी posts में अच्छे ideas और writing styles का use करें क्योंकि लोग आपकी writing style को भी पसंद करतें है! इसके साथ ही कुछ नया लिखने का प्रयास करें!

तो आज में आपको best content के बेस्ट tips बताऊंगी

  • Original content: आपका content original होना चाहिए. आप अपने कंटेंट के अन्दर (image, videos, infographics) यह सब ऐड कर सकते हो.
  • Original and useful text: आप जो भी आर्टिकल लिखोगे वो एकदम useful लिखना कई आपके रीडर आपकी साईट पर जो पढ़ना चाहते है वो उनको ना मिले तो वो आपकी साईट को छोरकर चले जाएंगे, जिससे गूगल में आपकी साईट का गलत इम्पैक्ट पड़ेगा!
  • Long tail keyword : अगर आपका ब्लॉग न्यू है तो आप अपने आर्टिकल में long tail कीवर्ड use करें (short कीवर्ड पर बिलकुल भी फोकस ना करे)
  • Content published on your website first: अगर आप एक आर्टिकल लिखते हो और उसको आप पहले किसी और साईट पर पब्लिश करते हो और उसके बाद अपनी साईट पर तो वो आपका original आर्टिकल नही रहेगा फिर वो दूसरी साईट का हो जाएगा जिसपर आप पहले publish करोगे! जरूर पढ़े :  Youtube Se Paise Kaise Kamaye In Hindi
  1. Quality Images

Image optimization आपको google images search box से ट्रैफिक लाने में बहुत मदद करेगी!

आप अपनी image के “title” और “alt text” में अपना keyword डाले जिससे गूगल आपकी image को अच्छे से समझ पाए! एक बात का ध्यान रखे:-

ज्यादा इमेज यूज करने से आपकी साईट थोड़ी स्लो भी हो सकती है और आपकी रैंक भी थोड़ी डाउन हो सकती है! इसलिए आप अपनी साईट में Caching plugin, CDN और कोई भी बेस्ट Compress images plugin का इस्तेमाल कर सकते हो!

  1. Heading Tags

आप अपने आर्टिकल मैं हैडिंग टैग्स जरुर यूज करें जिससे रीडर को आपके आर्टिकल को समझने में और भी ज्यादा आसानी हो सके!

अगर आप WordPress यूजर हो तो आपको H1 tag लगाने की कोई जरूरत नही हैं, क्योंकि WordPress आपके title को ऑटोमेटिकली H1 tag मै कर देता हैं!

एक बात का जरुर ध्यान रखे की आप अपने आर्टिकल में 1 से ज्यादा h1 tag का इस्तेमाल ना करें, उसकी जगह आप आर्टिकल में H2 और H3 tags का इस्तेमाल कर सकते हो!

और हाँ अपने आर्टिकल में ज्यादा H2 और H3 टैग का यूज ना करें क्योंकि Google’s algorithms इसको बिलकुल भी पसन्द नही करती हैं! इन्हे भी जरूर पढ़े :- How to download youtube videos in mobile

  1. Optimize Your URL

आपकी अपनी Post Url को Optimize करना बहुत ही important है क्योंकि Search Engine ज्यादातर Url के आधार पर result show करता है! अपनी Blog post URL में अपनी लिखी गयी Content से related key Combination का use करें!

  1. Meta Title and Description

Meta title, description के बारें में तो आपको पता ही होगा! जब भी कोई विजिटर गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन पर कोई कीवर्ड टाइप करता हैं तो उस विजिटर को सबसे पहले आपकी साईट का Title or description लिखा हुआ दिखता हैं!

  • Page Titles:- जब भी आप title बनाओ तो उस title में 1 बार अपना कीवर्ड जरुर डाले, unique title बनाये जिससे google और रीडर समझ पाए की आपका पेज किस टॉपिक के उपर हैं! पेज टाइटल में आप सिर्फ 65 characters तक लिख सकते हो, उससे ज्यादा गूगल में शो नही होता!
  • Descriptions:- आपके टाइटल के नीचे आपके पेज का description शो होता हैं तो जैसे आपको टाइटल में करना है वैसा ही आपको डिस्क्रिप्शन में करना हैं. इसमें आप 150 characters तक लिख सकते हो! जरूर पढ़े :- How to create Facebook page
  1. Interlinking Your Inner Pages

On Page SEO में most important part, Interlinking हैं, क्यूंकि जब भी आप कोई article लिखते है। तब आप उसमे अपने लिखे Previous articles की link के भी शामिल करते है! आप अपने Website Content  के बीच ज्यादा से ज्यादा Interlinking करने की कोशिश करें!

ऐसा करने से न सिर्फ Search Engine को यह पता चलेगा की आपके Blogpost में कई अन्य important posts भी हैं! बल्कि यह आपके Traffic के लिए भी useful होगा और इस तरह से वे आपके अन्य articles को भी Traffic आसानी से मिलेगा! ऐसा कर आप अपने blog Bounce-rate decrease कर, अपना Blog Traffic Increase कर सकतें है!

  1. External Linking

अपने ब्लॉग पोस्ट को लिंक करना अच्छी बात है और उतना ही अच्छा दूसरो के ब्लॉग पोस्ट पर लिंक करना.

फॉर example मैंने एक आर्टिकल लिखा on page seo tutorial या फिर on page seo techniques के उपर, मैंने आर्टिकल लिखा और मैंने अपने subject से रिलेटेड ही किसी अन्य वेबसाइट को लिंक किया (trusted websites only) तो गूगल को लगता हैं की मैंने किसी अच्छी साईट को लिंक दिया हैं! जिससे उसको हमारा कंटेंट भी high quality का लगता हैं! इन्हे भी जरूर पढ़े :-Facebook Par Likes Badhane Ki Tricks(10 Second

  1. Embed Relevant Video

आप अपने ब्लॉग पर अपने आर्टिकल से रिलेटेड विडियो अपलोड कर सकते हो!

विडियो अपलोड करने से विजिटर आपकी साईट पर थोड़ी देर तक रुक जाता हैं जिससे आपका बाउंस rate कम होता हैं!

जैसा की आप देख ही सकते हो मैंने इस आर्टिकल में 2 विडियो अपलोड करी है और शायद अपने देखी भी होगी उसी तरह आप भी विडियो अपने पोस्ट में embed कर सकते हो! जरूर पढ़े:- How To Use Whatsapp In Computer Without Moblie Phone

  1. Use LSI Keywords

LSI keyword सबसे बेस्ट और आसान तरीका है! जिससे आप अपने आर्टिकल को easily google search result में फर्स्ट पेज पर ला सको.

LSI कीवर्ड का मतलब होता है Latent Semantic Indexing(LSI)Keywords.

इसमें आपको अपने आर्टिकल में Targeting keyword के अलावा कुछ ऐसे भी वर्ड ऐड करने होते जो आपके सब्जेक्ट से रिलेटेड हो.

उदाहरण के लिए मेरा जो टॉपिक है “On Page SEO In Hindi” के उपर तो में अपने आर्टिकल में अपना टार्गेटिंग कीवर्ड तो लूँगा ही साथ-ही-साथ कुछ ऐसे वर्ड भी लूँगा जो मेरे टार्गेटिंग कीवर्ड से मिलते जुलते हो.

उदाहरण के लिए: On page seo factors, On page optimization checklist और भी कुछ इस तरह के बहुत सारे कीवर्ड.

LSI keyword को डालने से गूगल आपके आर्टिकल को और अच्छे से समझ पाता है और उसको अपने हिसाब से सर्च रिजल्ट में शो करता है!

  1. Social widget का उपयोग करें.

ON Page SEO का यह भी एक important step है! ऐसी बहुत सी websites भी है जो की अपने visitors के लिए किसी भी प्रकार की सोशल साइट Sharing Widget Button का उपयोग नहीं करते है! Sharing Widget आपके Website के Optimization में बहुत ही बड़ा रोल Play करता है!

आपके Blog Content or Post को Share करने के लिए Social Sharing Widget का होना जरुरी हैं क्यूँकि जीतना ज्यादा शेयर उतना ज्यादा ट्रैफिक इसलिए हमेशा Sharing Button का इस्तेमाल करे! इन्हे भी जरूर पढ़े : Top 10 Good Habits In Hindi For Success

  1. Update Your Blog Regularly :

मान लीजिये आपने एक Interesting blog बनाया है जिसमे आपने बहुत सी important post डालीं है लेकिन आप उसे कभी Regularly update नही करते! तब एक समय ऐसा आएगा जब आपके blog पर कोई भी visit नही करेगा!

अपने blog को Weekly या Monthly Update करना न भूले आप इसे daily update न कर पायें लेकिन इसे Monthly update जरूर करें!

   13.  Table content

लोगो को ज्यादातर इस बारें मै नही पता की टेबल ऑफ़ कंटेंट होता क्या हैं और इसको हम कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं!

अगर अपने विकिपीडिया को देखा होगा तो वहाँ पर आपको Contents [hide] करके एक नेविगेशन दिखेगी इससे कोई भी विजिटर जब किसी वर्ड पर क्लिक करता हैं तो वो उस title के पास अपने आप पहुच जाता है!
अगर ये तरीका आप अपने ब्लॉग में ऐड करोगे तो यह आपके पोस्ट की ranking को इनक्रीस करने में काफी हेल्प करेगा!

इन्हे भी जरूर पढ़े :-

दोस्तों यह आर्टिकल यही पर समाप्त हुआ. आज आपको मैंने on page seo techniques के बारें में बताया हैं!

उम्मीद है आपको हमारी ये On Page SEO In Hindi पोस्ट पसंद आईये होगी! SEO Tips & Tricks 2017 के आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद!

आशा है अपने यह काफी कुछ सिखा! On Page SEO Checklist 2017 in Hindi,What is On Page SEO से जुड़े किसी भी प्रकार के सवालों और जवाबो के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में लिख भेजे!

आप चाहे तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया से शेयर भी कर सकते हैं! Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

Read also:-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status