Pregnancy tips in hindi

Pregnancy Tips For Normal Delivery In Hindi

Pregnancy Tips For Normal Delivery In Hindi
Written by admin

हैल्लो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आप सभी के साथ Pregnancy tips for normal delivery in hindi pdf  के द्वारा टिप्स फॉर नार्मल डिलीवरी इन हिंदी की जानकारी शेयर करने जा रही हूँ ! नार्मल डिलीवरी का सबसे पहला फ़ायद तो ये है की महिला को रिकवर होने में ज्याद समय नहीं लगता है, पर सिजेरियन डिलीवरी के बाद माँ को काफी वक़्त ताज अपना ख्याल रखना पढता है ! अगर आप प्रेग्नेंट है, तो यहाँ बताये हुए नार्मल डिलीवरी के उपाय इन हिंदी को अपनाकर नार्मल डिलीवरी की उम्मीद बढ़ जाती है!

आज कल के बदलते लाइफस्टाइल के कारण की वजह से प्रेग्नेंट लेडी के लिए बच्चे को नार्मल डिलीवरी से जन्म देना और भी मुश्क्लि हो गया है! प्रेगनेंसी के दौरान हर गर्भवती यही चाहती है! उसकी डिलीवरी नार्मल तरीके से ही हो पर कई बार कुछ ऐसी प्रॉब्लम हो जाती है की नार्मल डिलीवरी नहीं हो पाती और ऑपरेशन करवाना पडता है! आज इस आर्टिकल में हम जानेगे नार्मल डिलीवरी कैसे होती है इन हिंदी में! तो आईये दोस्तों पढ़ते है Normal delivery tips in hindi

Symptoms Of Normal Delivery In Hindi

प्रेगनेंसी के समय महिला के दिमागी में हर टाइम बस यही बात चलती रहती है की क्या उसका बच्चा हेअल्थी होगा और क्या उनकी नार्मल डिलीवरी हो सकेगी ! ऐसे कोइए लक्षण नहीं होता है जिससे आप ये जान सके की डिलीवरी नार्मल होगी या नहीं पर गर आप रोज़ाना डॉक्टर से सम्पर्क में रहते है तो वो महिला और बच्चे के हेल्थ को देख कर कुछ संकेत दे सकता है की नार्मल डिलीवरी किस तरीके से होगी !

Normal Delivery Tips For Pregnant Lady In Hindi

आज के समय में जहां तक संभव हो नॉर्मल डिलिवरी ही करवानी चाहिए! इससे गर्भवती महिला का शरीर और होने वाला बच्चा दोनों ठीक रहते है,और भविष्य में दोनों को स्वास्थ सम्बन्धी कम समस्याओ का सामना करना पड़ता है! इससे पहले की हम आपको नोर्मल डिलीवरी के टिप्स हिंदी में (Ayurvedic Tips For Normal Delivery In Hindi) बताये, उससे पहले आपको Tips Of Normal Delivery Of Baby In Hindi क्या है?

  • तनाव से बचे:- तनाव, चिंता और बहुत अधिक चिंतन करने से दूर रहें आपके नोर्मल डिलीवरी के लिए आपका शांत रहना बहुत अधिक आवश्यक है!
  • अच्छे डॉक्टर्स की सलाह ले:- नोर्मल डिलीवरी के लिए आप एक अच्छी प्रसूति-विज्ञानी से परामर्श करें और नियमित रूप से अपना चेकअप करवाते रहे। याद रखे एक अच्छी डॉक्टर हमेशा आपका हौसला बनाये रखता है!
  • Pregnancy Book In Hindi:- प्रसव और प्रसव की प्रक्रिया के बारे में अपने आप को अच्छी तरह से शिक्षित करें! प्रसव के समय होने वाली पीड़ा को कम करने वाली तकनीकों के बारे में पढ़े! अपनी डिलीवरी से जुडी किसी भी समस्या के बार में डॉक्टर्स से अधिक से अधिक जानकारी ले!
  • Yoga for Normal Delivery:- यह व्यायाम का एक प्राचीन रूप है और सामान्य गर्भावस्था और प्रसव के लिए सबसे बेहतर माना जाता है! योग शांतिपूर्ण मन और स्वस्थ शरीर के लिए एक रहस्यमय मार्ग की तरह है! यह लोच प्रदान करता है और धीरज शक्ति को बढ़ाता है!
  • पानी पीते रहें:- गर्भ में बच्चा एक थैली में रहता है. इस थैली को एमनियोटिक फ्लूड कहते हैं! इसी से बच्चे को ऊर्जा मिलती है. ऐसे में मां के लिए ये जरूरी है कि वो हर रोज आठ से दस गिलास पानी पिए!

Pregnancy Exercise For Normal Delivery In Hindi

तो आईये जानते है वे कौन-कौन सी एक्सरसाइज है! जिन्हे करने से एक गर्भवती महिला अपनी सामान्य प्रसव की संभावना को बढ़ा सकती है!

  • गर्भवती महिलाओं के लिए स्विमिंग करना बहुत लाभकारी रहता है! यह आपके दिल की धड़कन को नियंत्रित करता है!, मांसपेशियों की चोट से बचाता है और आपके शरीर को फिट रखता है!
  • इसके अलावा आप अपनी नोर्मल डिलीवरी की सम्भावनाओ को बढ़ाने के लिए पैदल चल सकती है, साइकिलिंग कर सकती है!
  • योग व्यायाम करने का एक प्राचीन रूप है, और सामान्य प्रसव के लिए योग को सबसे बेहतर माना गया है! एक गर्भवती महिला की धीरज शक्ति को बढ़ाता है!
  • गर्भावस्था में स्ट्रेचिंग करने से आपका शरीर लचीला बनता है! जिससे आपकी मांसपेशिया ढीली रहती है और प्रसव के दौरान कम दर्द होता है!
Ayurvedic Tips For Normal Delivery In Hindi
  • अगर आप सामान्य प्रसव के लिए आयुर्वेदा का सहारा लेना चाहते है, तो अर्जुन रसायन, तुलसी, दशमूल और अश्वगंधा का सेवन कर सकते है! इनके सेवन से शरीर में ताक़त आती है! बच्चे की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है!
  • लेकिन कोई भी आयुर्वेदिक मेडिसिन लेने से पहले आयुर्वेद चिकित्सक की सलाह अवश्य ले!
  • प्रेगनेंसी के दौरान मेथी का सेवन करने से भी नॉर्मल प्रेगनेंसी में भी फायदा मिलता है!
  • Evening primrose oil में प्रोस्टाग्लैंडीन होते हैं! इस तेल का उपयोग गर्भाशय ग्रीवा को अधिक आसानी से और जल्दी से पकने के कारण होगा!
  • 9वे महीने की शुरुआत में सवा के बीज सेंक ले और पानी में उबाल ले और पानी में गुड़ मिलाए! इस पानी के सेवन से नॉर्मल डिलीवरी होने में मदद मिलती है!
9th Month Pergnancy Tips For Normal Delivery In Hindi
  • ताजे फल, आयरन, कैल्शियम, विटामिन तथा प्रोटीन युक्त भोजन करें! समय पर खाना खाएँ.ताजे फल, साग-सब्जियाँ इत्यादि का प्रयोग अपने भोजन में जरुर करें!
  • प्रसव पीड़ा सहने के लिए यह जरूरी है कि आपके शरीर में खून की बिल्कुल भी कमी न हो! तो किसी अच्छे डॉक्टर की देख-रेख में यह सुनिश्चित करें कि आपके शरीर में खून की पर्याप्त मात्रा है! अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो, डॉक्टर की सलाह से खून बढ़ाने वाली दवाइयाँ लें! साथ हीं अपने खानपान में भी जरूरी सुधर लाएँ!
  • नॉर्मल डिलीवरी एक माँ की स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है,और एक बात बिल्कुल न भूलें कि आप एक बच्चे को जन्म देने जा रही हैं, तो इसके लिए आपको शरीरिक और मानसिक रूप से बिल्कुल मजबूत रहना होगा.!
  • अगर आप गर्भ ठहरने के तुरंत बाद से खुद को पूरी तरह से आराम की आदि बना देंगीं!तो नॉर्मल डिलीवरी की सम्भावना काफी हद तक कम हो जाएगी!

उम्मीद है की हमारे इस पोस्ट 9th month pregnancy exercise for normal delivery in hindi से आपको काफी सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी आपको ये पोस्ट कैसे लगा आप आपने विचार कमेंट बॉक्स जरिये बता सकते है! इस आर्टिकल को आप आपने दोस्तों और रिलेटिव्स को भी सेंड कर सकते है! facebook, whatsup, twitter, और Google plus के जरिये!

inhe bhi jarur padhe :-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status