Motivational

Negative Thought Se Chutkara Kaise Paye – नेगेटिव सोच कैसे दूर करे ??

Top motivation tips kaise negativity dur kare self motivation se
Written by admin

 Negativity Kaise Dur Kare :- आप ये तो बहुत अच्छे से जानते ही होंगे कि आपके चारों ओर एक बहुत ही बड़ा समाज है ! जिसमें कई प्रकार के लोग रहते है, और उनमे इन दो विचारो के लोग होते है ! कुछ नकारात्मक विचार वाले होते है ! जो आपको हमेशा नकारात्मकता की बाते बताएंगे सिखाएंगे और आपको उनसे ही जोड़े रखने की कोशिश करेंगे, और जब तब आपको भी पूरी अपनी तरह नकारात्मकता की ओर नहीं ले जायेंगे! तब तक चैन से नहीं बैठेंगे परंतु इसी समाज में ऐसे Negative mind वाले लोगो से दूर रहकर कुछ Sakartmak Soch वाले लोग Ravi Sir भी अपने देखने को मिलेंगे !

jarur padhe :- Top 10 Good Habits In Hindi For Success

लेकिन सकारात्मक विचार वालो की खूबी यह है की ये लोग आपको आसानी से नहीं मिलेंगे और नकारात्मक विचार वाले लोग आपको हर जगह आसानी से मिल जायेंगे ! आप उनके साथ attract भी बहुत जल्दी हो जायेंगे क्योंकि जब समाज में अधिक प्रभाव Negative thoughts का हो तो सकारात्मकता का समाज बहुत ही सिमटा हुआ होता है !

लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको Negativity soch ko kaise dur kare यही बताना चाहते है ! और अपने समाज से और अपने जीवन से नकारात्मकता को दूर भगा कर सकारात्मकता की और चलो और एक Positive Thinking वाले समाज को जन्म दो ताकि आप हमेशा पॉजिटिव थिंकिंग के साथ मोटीवेट रहो और दुसरो को भी ये मोटिवशन दो, तो आइये सबसे पहले जानते है :-  Negative energy ko dur karne ke upay 

inhe bhi jarur padhe :-

How To Remove Negativity In Hindi

What Is Motivation In Hindi Language – मोटिवेशन क्या है आज हम आपको आपके जीवन से सम्बंधित कुछ अच्छी और बुरी बातो के बारे में बताएँगे मतलब ये नहीं है कि हम आपका भविष्य भूतकाल या फिर वर्तमान काल बताएंगे हम केवल आपको आपसे रूबरू कराएँगे जैसा की आप सब जानते ही हो की आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आप अपने आप में बहुत उलझे रहते है !

इन्हीं उलझनों को परेशानी मुसीबतों का नाम देते है ! लेकिन परेशानी और मुसीबतें हमारे जीवन को कमजोर नहीं बल्कि और भी मजबूत बनाते है ! इन्हें कभी भी Nakaratmak shakti नहीं समझना चाहिए और इन मुसीबतो को अपने जीवन में sakaratmak soch ki shakti की तरह लेना चाहिए ये मुसीबते और खुशिया जीवन के उतार चढ़ाव होते है !

इन उतार चढावो में जो हार न मानते हुए चलता जाए और अपने जीवन से संघर्ष करे और एक मुकाम को हासिल करने में कामयाब हो वो एक बहुत ही मोटीवेट व्यक्ति है और इसे ही मोटिवेशन कहते है ! अब ये था Motivation kya hai अब हम बताएँगे की आपके जीवन को प्रभावित करने वाले इन विचारो का (दृष्टिकोण)

Power Of Positive Thinking In Hindi

नकारात्मक और सकारात्मक विचारों का जीवन पर प्रभाव: Students par, Dosto par, Bacho par, Yuvao par, Ladko par, Ladkiyo par

Negative energy ko dur karne ke upay – नकारात्मक (Negative) विचारों का प्रभाव : किसी भी व्यक्ति  पर नकारात्मक विचारो का प्रभाव  तभी पड़ता है ! जब वो अपने आप को अच्छे लोगो से दूर करने लगता है और अपने परिवार को कम समय देना शुरू करता है !

जब उसके हाथ में एक फ़ोन दे दिया जाता है ! मोबाइल फ़ोन्स advantage & disadvantage भी बहुत से है ! लेकिन ये केवल आप पर निर्भर करता है की आप उस mobile phone use kaise kar रहे हो हम जानते है ! आज के digital India में मोबाइल फ़ोन सभी की प्राथमिक जरुरत है ! लेकिन सभी पर ध्यान रखना जरुरी है इस पोस्ट के जरिये हम आपको mobile ko kaise use kare उसके बारे में भी बताएँगे !

लेकिन आपको इससे भी नकारात्मकता का सामना करना पढ़ सकता है !  जितना हो सके मोबाइल फ़ोन का कम प्रयोग करे और अच्छे और पढ़ने वाले दोस्तों का ही ग्रुप बनाये नकारात्मक ग्रुप में शामिल न हो और है Social media kya hai यह सबसे बड़ा प्लेटफार्म है सोशल मीडिया का जैसा की हमने बताया की मोबाइल के advantage है तो disadvantage भी है वैसे ही सोशल मीडिया advantage & disadvantage भी है !

सभी का उसे एक positive attitude में करो न की एक अच्छे प्लेटफॉर्म्स को कोई एक्शन लेने पर मजबूर करो क्यूंकि ये प्लेटफॉर्म्स जैसे Facebook account kaise banaye,  Instagram, Twitter ID Kaise Banaye, LinkedIn, Tumbler, Pinterest etc. और अगर आपका अकाउंट नहीं सोशल मीडिया पर तो आप इस लिंक को क्लिक करके जान सकते है!   ये आपको आपके अकाउंट से दूर भी कर सकते है ! अगर आप इन का नकारात्मक प्रयोग करने पर और नशा करने वाले लोगो के साथ बात  करके और छोटी-छोटी उम्र में  गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड बनाना और ये जानना की Girfriend ko kaise pataye उसका एक गलत फायदा उठाना , रिश्तो की अहमियत न समझाना , अपनी मनमानी करना और भी बहुत से ऐसे रोजमर्रा के नकारात्मक विचार के कारण है !  फिर बस एक ही सवाल मन में चलता रहे गया की Negative soch kaise dur kare यह था नकारात्मक प्रभाव अब इन Negativity kaise dur kare इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे बस ध्यान से पड़ते चलिए !

The Power Of Positive Thinking In Hindi PDF Free Download

 Tips for positive thinking in hindi – सकारात्मक (Positive) विचारों का प्रभाव : ऊपर जो हमने Negativity soch kaise dur kare in hindi के प्रभाव की बात कर लिए है ! अब  उनसे बचना कैसे है ! सबसे पहले तो अपने ग्रुप्स को देखो चाहे वह ऑफिस ग्रुप, स्कूल फ्रेंड्स ग्रुप  हो कॉलेज फ्रेंड्स ग्रुप हो या फिर आपके गली मोहल्ले के दोस्त सिर्फ देखना नहीं है !

  • सभी ग्रुप्स में आपके दोस्त अच्छे है ! मतलब पढ़ने लिखने वाले मस्ती मजाक भी होना चाहिए लेकिन मस्ती मजाक में ही यह नहीं की आप किसी के साथ जबरदस्ती को मस्ती का नाम दे रहे हो तो ग्रुप्स में केवल अच्छे दोस्तों को रखो और Negative Thinking फ्रेंड्स से दूर रहो या फिर उसे भी अपने जैसा बनाओ जो केवल पॉजिटिव है ! vastu tips for home 
  • अब नशा करने वाले लोगो से भी रहे मोबाइल फ़ोन्स का उसे भी केवल अपनी पढ़ाई और अपने दोस्तों से भी एक टाइम लिमिट में ही बाते करो न की पूरी रात पूरा दिन बस फ़ोन का इस्तेमाल करो और सोशल मीडिया का उसे भी positive mind के साथ करो न की माइंड डिस्ट्रक्ट करने के लिए करो , family के साथ अधिक से अधिक टाइम स्पेंड करो और नेगेटिव थिंकिंग वाले लोगो से दूर रहे !
  • उन्हें मौका न दे आपको नेगेटिव करने का वो आपको नेगेटिव करने की कोशिश भी करे तो आप उस बात को भी पाजिटिविटी के साथ उन्हें ही समझा दे ताकि वह आपको दोबारा नेगेटिव करने की कोशिश भी न करे अब इन बातो पर ध्यान दे और अपने आप को मोटीवेट रखे ! साथ ही आप यहाँ भी जाना सकते है इस आर्टिकल के जरिये की :- Ghar se negativity dur karne ke upay.

Hindi thought of success 

अब हम आपको self motivation tips in hindi  की कुछ ऐसी बाते बताएँगे जो आपको आपकी पूरी लाइफ में बहुत काम आएगी और आप इनको अपने जीवन में शामिल कर ले तो आपको कभी भी किसी मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा आपके इरादे नेक और हौसले बुलंद रहेंगे आप कभी भी अपने पथ से नहीं डगमगायेंगे :- तो आईये जानते है:- Best motivation tips in hindi

Motivational Quotes Hindi Mein: अनमोल विचार

  • ईमानदारी के पथ पर ही सफलता है कहने को तो बेईमान भी अमीर है !
  • सफल व्यक्ति को इज्जत और अमीर को केवल रुतबा मिलता है !
  •  मेहनत करने वालों की राह और मंजिल केवल एक ही होती है भटकते तो भटकाने वाले है !
  •  तुफानो से डरकर नौका पार नहीं होती बुलंद हौसले रखने वालो की कभी हार नहीं होती !
  • दुआ और दवा में भी जब जान है जब आपके हौसलो में उड़ान है !
  • किताबें आपको ज्ञान देती है सफलता आपको स्वाभिमान देती है !
  • जब तक ठोकर न खाये तब तक सब अपने समझ आये……….जहा आप थोड़ा भी भटकाए वहाँ सब पराये ही नजर आये !
  • मत कोसो अपने जीवन को बस इरादे बुलंद करो ………यकीन करो जीवन का हर सुख आपके पास होगा !
  • ढूंढ लो खुद को पहले सफल तभी बनोगे ………दूसरे की कामयाबी से कब तक जलोगे !
  • कामयाब वही है जिसने मुसीबतों का किया है सामना ……….लोग तो आज भी करते है मुसीबतो से बचने की कामना !

How To Motivate Yourself With Motivational Thoughts :

Good thought in hindi :- आपके लाइफ कैसे है आप आगे क्या करोगे आप पीछे क्या थे ! अब आपको क्या करना है ! आपको क्या नहीं करना चाहिए आपका स्वाभाव कैसा है ! आपके दोस्त कैसे है ! आपके साथ कैसे लोग  जुड़ते है कैसे नहीं इन सभी का श्रेय केवल आपके Positive thought यानी सकारत्मक विचारो को जाता है ! आपके विचार जैसे होंगे आपके साथ वैसे ही लोग जुड़ेंगे और आप भी उन विचारो के कारण ही दुसरो के साथ जुड़ने की कोशिश करेंगे वैसे तो मैंने ऊपर ही आपको बता दिया है की आपको कैसे लोगो के साथ रहना चाहिए ! किस सोच विचार वाले और किस सोच विचार वालो के साथ नहीं रहना लेकिन आपको अपनी सोच को भी अच्छी शिक्षा दीक्षा अच्छे माहौल के साथ ही रखना है !अपनी तरह से एक अच्छे समाज का उद्घाटन करना है और सभी को अपने विचारो से motivate yourself करना है !

आपके विचार ही आपकी समझ की परख को बताते है की आप कितने समझदार है और कितने नहीं आप कितना दुसरो पर और अपने आप पर नियत्रण कर सकते हो वो आपकी सोच पर ही निर्भर है ! बस आपको अपने विचारो को हमेशा जागरूक और सही समय पर सही जगह पर सही रूप में इस्तेमाल करना है . यही आपकी सूझबूझ और समझ है ! आपको ये कुछ टिप्स आपकी लाइफ को बदला देगा तो हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़े :- How to keep yourself motivated

Love Life Motivation Story – Love Motivational Quotes In Hindi

ऊपर हमने आपके जीवन की कुछ Motivation kya hota hai और  Sakartamk vichar kaise paye  और Nakartmak soch ko kaise dur kare के बारे में आपको बताया लेकिन अब हम आपसे बात करने जा रहे है ! आपकी लव लाइफ  के बारे में … देखो दोस्तों लव लाइफ बहुत ही अच्छी होती है ! सभी के लिए खस्सकार उनके लिए जो प्यार में डूबे है ! लेकिन हम आपको बता देते है !

Self motivation examples :-ऐसे भी बहुत से लोग है ! जिनकी लाइफ तो है पर लव नहीं क्यूंकि वह लव करके अब उसमे इंटरेस्ट नहीं है ! हम समझ सकते है उनकी परेशानी भी की ऐसा क्यों है ! जो लोग अपने पार्टनर्स को टाइम नहीं दे पाते है ! अक्सर उनके साथ ही ऐसा होता है ! लेकिन आपको अपनी लाइफ में भी एक मोटिवेशन ढूंढनी चाहिए ! आपको थोड़े टाइम की जरुरत है और अपने पार्टनर को love romantic motivate sharyari सुनाने की बस आपको भी थोड़ा मोटीवेट ऐटिटूड रखना है और आपकी लव लाइफ बन जाएगी खुशहाल !

 

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Negative Thought Se Chutkara Kaise Paye – नेगेटिव सोच कैसे दूर करे ?? अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको पूरे  सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

इन लिंक्स को भी ध्यान से देखे :-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status