Festivals

Heart Touching Mothers Day Speech In Hindi

Written by admin

माँ :- दोस्तों आज के इस Mothers Day Speech in Hindi के आर्टिकल में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है! दोस्तों माँ के बारे मै कुछ लिखना या बोलना व उनके लिए हमारे मन मै जो प्यार है

,इन सब को हमे माँ के सामने जाहिर करने का एक सब से अच्छा दिन होता है! मदर्स डे! आज के दिन हम सब चाहते है, की इस दिन हम उनको कुछ खास एहसास कराये उनके लिए वो सब करे जो वो चाहती है! तो दोस्तों हम आज पड़ना शुरू करते है! Mothers Day Speech in Hindi में!

Emotional Speech On Mother In Hindi

माँ इस दुनियाँ की सब से अच्छी इंसान होती है, माँ जैसा प्यार किसी और इंसान में  नहीं! दोस्तों माँ की कोख से जन्म पाना बहुत अच्छा सुभाग्य होता है! इस दुनियाँ का सब से अच्छा और सब से सच्चा आशीर्वाद भी माँ से हमे मिलता है ! अगर हम कभी किसी अच्छे काम के किये बहार जाते है, तो माँ की दुवाये ही है, जो हमारे साथ जाती है, तभी तो हमको हमारी सफलता हासिल है !

कहा जाता है, की माँ की  ममता जैसा प्यार किसी और के साथ तुलना नहीं किया जा सकता है ! ना तो भगवन से न किसी  इंसान से माँ होती ही है, सब से जुदा ! माँ अपने बच्चे की सब से अच्छी दोस्त होती हर बात को समझना ,सही गलत बताना हर बुरे वक़्त पर साथ देना! हमारी परछाई की तरह साथ रहती है माँ ! कोई इंसान कभी भी किसी मुसीबत में हो वो बस सबसे पहले माँ को ही याद करता है! खुशी हो या ग़म हर बात के लिए माँ साथ होती है! माँ का साथ नहीं तो कुछ नहीं जीवन ही मनो कोरा कागज़ सी होती है!

माँ ख़ुद को इतना दर्द और दुःख तकलीफ दे कर हमे जन्म दे फिर इस प्यारी सी हर भरी  दुनियाँ में लाती है ! इस माँ का  शुक्रगुज़ार करना चाहिए !

दोस्तों माँ हमारे लिए हर परेशानियों से हर एक मुसीबत से लड़ कर हमे इस दुनियाँ मे रहना  सिखाती है !वो जानती है, उसको अपने बच्चे के लिए खूबसूरत जीवन बनाने के लिए क्या करना है! वो हर कोशिश को पूरा करती है! ऐसी होती है माँ ! बच्चो पर जब कोई बात आती है, तो वो कोई कानून नहीं जानती है, माँ बच्चो के लिए पूरी दुनियाँ से लड़ जाती है! कहा जाता है माँ इस दुनियाँ की सब से सुन्दर मूरत है, इसकी कल्पना से ही मन खुश होता है, दिल को बहुत सुकून मिलता है , जब तकलीफ में याद आती है माँ !

Mothers Day Speech In Hindi

जब किसी माँ की गर्भ में कोई बच्चा पालता है, तो माँ बहुत सी ऐसी-ऐसी मुसीबतो से एक बच्चे को संभल उसकी देख रेख कर उसका पालन-पोषण करती है माँ ! इस धारती पर माँ को भगवन से भी ज्यादा माना जाना है! इस दुनियाँ में जो भी इंसान है, वो माँ के सहारे से ही आगे बड़ा है,! जीवन में कुछ पाया है, कुछ बना है, माँ की मदद और दुवाओ से !बच्चे हमेशा माँ के सहारे से आगे बड़े है ,जब भी कभी बच्चा थक कर या हार मन कर रुकता है, तो माँ ही एक ऐसे डाल है, जो ख़ुद आगे  कर उनको सहारा देती है, वो आसमानो की उचाईंयों तक पहुंचे है ! हर माँ को सलाम है! हर नारी सकती को!

हमारी जीवन की सब से जरुरी इंसान के लिए बोलने का मौका होता है मदर्स डे, हम अपने मन की सारी बातो को माँ से कहे सकते है, तो दोस्तों आप हमारे इस  Mothers Day Speech in Hindi आर्टिकल को देखे कर और समझे कर अपनी माँ को खुश रखे और प्यार दे और बहुत बहुत ध्यनवाद करे!

Poem on Maa In Hindi

हमारी हर परेशानियों का हल होती है! माँ!

Heart Touching Mothers Day Speech In Hindi

हम किसी मुसीबत में होते है, तो उस मूसीबत से बहार लाती है माँ!

खुद न खा कर हमको अपना एक-एक निवाला हमारे लिए बचती है माँ!

हम रोते है तो खुद भी रो जाती है माँ !

कभी अपने गले से लगा कर हम को समझती है माँ !

हम खुश होते है, तो हमारी खुशी में खुद भी खुश होती है माँ!

और जब माँ ख़ुद दुःखी होती है तो हमे खुश देख कर अपने सभी दुःख भूल जाती है माँ !

Speech On Mother In Hindi

जब भी कभी बच्चा थक कर या हार मन कर रुकता है, तो माँ ही एक ऐसे डाल है, जो ख़ुद आगे आ कर उनको सहारा देती है, तभी वो आसमानो की उचाईंयों तक पहुंचे है!

जब हम इस दुनियाँ में जन्म ले कर आते है! तब से ले कर इस दुनियाँ में हमारा आख़री समय तक

हम अपने इस जीवन में ऐसे बहुत से रिश्तो से मिलते है, ऐसे-ऐसे लोगो से मुलाकात होती है! जिनको हम जानते भी नहीं है! उनसे बात करने से पता लगता है, की माँ से प्यारा और इस दुनियाँ में कोई नहीं है!

कोई हमको छोड़ जाता है ,तो कोई हमारे साथ रहता है, तो कोई हमको हमारी तकलीफो में साथ देता है! सभी प्रकार के व्यक्तियो है, इस दुनियाँ में !लेकिन सब से अनोखा रिश्ता माँ का होता है! सब से अलग माँ होती है, क्यों की माँ ही ऐसी व्यक्ति है, जो किसी चीज़ का कोई लालच नहीं करती और अपने बच्चों के प्रति सारी ज़िमेदारी निभती है, ऐसी होती है, माँ !

दोस्तों हर माँ को एक जैसा मन कर उनको सब से उचित सम्मान देना चाहिए! उनकी सारे कामो को सहारना चाहिए! जो माँ बोलती है! वो  मन कर चलो आप कभी जीवन में किसी भी तकीके का काम हो आप  कर जाओगे! माँ बहुत से मुसीबत से हो कर बहुत से त्याग दे कर हमको प्यार से बड़े नाजो से पालती है ! ऐसी होती है माँ

दोस्तों अंत में हम सभी माताओं के लिए ढेरो दुवाये करते है! ऐसे ही हर कठिन से कठिन परिस्तिथियों का सामना कर हमको ऐसे ही सहारे रखे! पुरे संसार की माताओं को हमारी ओर से मदर्स डे की तरफ से बहुत बहुत सुभकामनाएँ!

दोस्तों आशा है, की आपको हमारे Mothers Day Speech in Hindi के आर्टिकल में आपको हमारी स्पीच अच्छी लगी हो! दोस्तों आप आगे भी हमारी इस आर्टिकल को जरूर शेयर करे और लिख कर बताये की हमारी  आर्टिकल  किसी लगी !

धन्यवाद !

Related Post:-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status