Festivals

Mothers Day kab atta hai kaise manaya jaata hai ye khaas din

Mother image
Written by admin

मदर्स डे

कौन सी है वो चीज़ जो यहाँ नहीं मिलती,

सब कुछ मिल जाता है लेकिन “माँ” नहीं मिलती…

माँ दुनिया में सबसे ख़ास और सबसे प्यारा रिस्ता है, हर माँ को सम्मान और आदर देने के लिये हर वर्ष एक वार्षिक कार्यक्रम के रुप में मातृदिवस को मनाया जाता है!

ये आधुनिक समय का उत्सव है जिसकी उत्पत्ति उत्तरी अमेरिका में माताओं को सम्मान देने के लिये हुई थी! बच्चों से माँ के रिश्तों में प्रगाढ़ता बढ़ाने के साथ ही मातृत्व को सलाम करने के लिये इसे मनाया जाता है!

समाज में माँ का प्रभाव बढ़ाने के लिये इसे मनाया जाता है! पूरे विश्व के विभिन्न देशों में अलग-अलग तारीखों पर हर वर्ष मातृ दिवस को मनाया जाता है! भारत में, इसे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है!

Read also:- 

मदर्स डे कैसे  मनाया जाता है

सभी के लिये मातृ दिवस वर्ष का एक बहुत ही खास दिन होता है, जो लोग अपनी माँ को बहुत प्यार करते हैं और ख्याल रखते हैं वो इस खास दिन को कई तरह से मनाते हैं, ये साल एकमात्र दिन है जिसे दुनिया की सभी माँ को समर्पित किया जाता है!

विभिन्न देशों में रहने वाले लोग इस उत्सव को अलग अलग तारीखों पर मनाते हैं साथ ही अपने देश के नियमों और कैलेंडर का अनुसरण इस प्यारे त्योंहार को मनाने के लिये करते हैं!

बच्चों के दिल में माँ के लिये सबसे खास जगह होती है और क्यों नहीं होगी, वह इसके काबिल भी है। एक माँ हर पल हर चीज के लिये अपने बच्चे का ध्यान रखती है एक माँ हर एक की सबसे अच्छी दोस्त होती है क्योंकि वह हर एक चीज का ध्यान रखती है जिसकी हमें जरुरत होती है! इसलिये, उन्हें धन्यवाद और आदर देने के लिये वर्ष का एक दिन समर्पित किया गया है जिसे हर साल हम सभी मातृ-दिवस के रुप में मनाते है!

हमलोग बिना अपनी माँ के प्यार और देख-भाल के नहीं रह सकते हैं! वह हमारा बहुत ध्यान रखती है, वह बहुत खुश हो जाती है जब हमलोग हँसते है तथा वह बहुत दुखी हो जाती है जब हमलोग रोते है!

इस दुनिया में माँ एकमात्र ऐसी इंसान होती है जो हमें कभी अकेला नहीं छोड़ती।हमारी माँ हमारे लिये सुरक्षा कवच की तरह होती है क्योंकि वो हमें सभी परेशानियों से बचाती है!  हमें उनकी हर आज्ञा का पालन करना चाहिये और काम को सही तरीके से करना चाहिये। वो हमेशा हमें जीवन में एक अच्छा इंसान बनाना चाहती है!

ईश्वर के आशीर्वाद से हमें एक प्यार करने वाली और ध्यान देने वाली माँ मिली है!  बिना माँ के हमारा जीवन कुछ भी नहीं है हमलोग बहुत भाग्यशाली है कि हमारे पास माँ है!

मेरी प्यारी माँ

तेरी  ममता  से  मिला  मुझे  जीवन  यह  प्यारा ,

तूने  तेरे  प्यार से  है  मेरा  जीवन  यह  संवारा

माँ  तेरी  खूबियों  का  गुणगान  क्या  करे  तेरा  ये  बीटा,

जब  भी  किसी  मुसीबत  ने  घेरा  मुझको, मैं  सिर्फ तुझे  है  पुकारा

आई मिस यू मम्मा

कभी  तो  हँसती  है  कभी  बहुत  रुलाती  है

माँ  मुझे  तेरी बहुत  याद  आती  है ,

कभी  गम भुलाती  है  कभी दर्द  बढाती  है

माँ  मुझे  तेरी  बहुत  याद  आती  है !

Read also :-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status