Health

Motapa Kam Karne Ke Upay Baba Ramdev [मोटापा कम करने के बेहतरीन नुस्खे ]

kaise kare motapa kam, 10 mint me kaise weight loose kare
Written by admin

Motapa Kam Karne Ke Upay Baba Ramdev :- लोग पेट की चर्बी घटाने और  मोटापा कम करने के लिए योगा ,एक्सरसाइज, डाइटिंग का सहारा लेते है ! वैसे तो इन सब से आप अपने पेट की चर्बी को आराम से कम कर सकते है पर कुछ लोगो की लाइफस्टाइल काफी बिजी होती है ! जिस वजह से वो इन सब उपायों को रेगुलर नहीं कर पाते है !

दोस्तों आजकल हर व्यक्ति सुंदर और स्वस्थ रहना चाहता है ! हर व्यक्ति चाहता है कि हर कोई उनकी तारीफ करें ! ऐसे में लोगो को एक आसान तरीके की जरुरत है! जिससे उनको कोई मेहनत भी नहीं करनी होगी और Motapa kam kaise kare इस सवाल का सबसे आसान जवाब भी मिल जायेगा ! जी हाँ , दोस्तों आज हम Motapa kaise kam kare gharelu nuskhe in hindi के बारे में बताने जा रहे है ! तो चलिए दोस्तों आज हम जानते है कि Motapa Kaise Ghataye ? 

motapa kaise ghataye ke sath janiye kuch bataye :-

Motapa Kam Karne Ke Tarike

मोटापा कम करने के उपाय को अपनाने से पहले आपको अपनी जीवनशैली पर ध्यान देना होगा ! वजन कम करने के लिए जो सबसे जरुरी है, वो है पौष्टिक खान-पान नियमित रूप से होना चाहिए  ! और वो पौष्टिक खाना पान क्या है वो हम आपको हमारी इस आर्टिकल के जरिये बताएँगे मोटापा कम करने के टोटके जो कि किफायती और बहुत असरदार भी है !  तो आईये जानिए Motapa kaise kam kare ?

Nimbu Se Wajan Kam Karne ke Tarike

नींबू में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं ! लेकिन, इन तमाम खूबियों के साथ ही नींबू में एक सबसे बड़ा गुण होता है – वजन को नियंत्रित करना ! वजन कम करने के आसान तरीके में से एक है निम्बू पानी !

नींबू में मौजूद औषधीय गुणों आपके बढ़ते वजन को रोकते हैं जिससे आप रहते हैं स्लिम ट्रिम ! जानें नींबू पानी की मदद से वजन कम करने के घरेलू नुस्खे ! वजन कम कैसे करें जानिए हमारी इसे पोस्ट के जरिये :- Motapa kaise kam kare

  • Motapa kaise kam kare tips in hindi :- हर रोज सुबह-सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन नियंत्रित रहता है!
  • नींबू पानी बिना शक्कर का पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है ! कम मात्रा में पानी पीने से शरीर में वसा ऊर्जा के रूप में जलने के बजाय एकत्रित होनी शुरू हो जाती है !
  • नींबू vitamin C से भरपूर होता है और यह आहार शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ाता है ! और वजन कम करता है ! रोज सुबह खाली पेट गरम पानी, नींबू और शहद पीने से मोटापा कम होता है !
  • मोटापे से परेशान हैं तो सुबह हल्के गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीये। निरंतर प्रयोग से वजन कम हो जाएगा !
  • रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी से सेहत अच्छी रहती है !

Wajan Kam Karne Ke Upay

Pet Kam Karne Ke Upay :  यहाँ पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे ! वजन कब बढ़ जाता है और चर्बी कब जमा हो जाती है यह पता ही नहीं लगता है मगर जब कपड़े टाइट होने लगे और पेट आगे की और बढ़ जाये तब पता चलता है कि आप मोटे हो गये है ! यहाँ पर बताए गये पेट कम करने के उपाय हर कोई कर सकता है ! छोटे से लेकर बूढ़े तक सभी के लिए यह मोटापा कम करने के उपाय अनुकूल है ! पेट कम करने के घरेलू नुस्खे यहाँ पर जानिए:-  मोटापा कैसे घटाएमोटापा कम करना है तो ऐसे कौन सा आसन करे जिससे वजन कम हो जाये तो जरूर पढ़े हमारी इस पोस्ट को :- Motapa Kam Karne Ke Liye Yoga In Hindi

Honey For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने या मोटपा कम करने के लिए शहद का सेवन भी फायदेमंद होता है ! जो मोटापा घटाती भी है और बढ़ाती भी है ! यह निर्भर करता है कि आप शहद का प्रयोग किस प्रकार कर रहे हैं। यानी आप शहद को जैसे चाहे अपने हिसाब से पेट कम करने के उपाय में इस्तेमाल कर सकती हैं !

  • Motapa kaise kam kare gharelu upay :- गुणकारी शहद की थोड़ी सी मात्रा रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ मिलकार पीएं और फर्क देंखे ! इससे आपके पेट पर जमा चर्बी कुछ दिनों में ही गायब हो जाएगी !
  • नींबू और शहद एक साथ लेने से वजन कम करने का सबसे अच्‍छा तरीका है ! अगर आप रोज़ सुबह नींबू, शहद और गरम पानी मिला कर पिएगें तो आपका वजन तेज़ी से घटेगा !
  • शहद को ओटमील में मिला कर नाश्‍ते में खाने से वजन कम होता है ! इससे स्‍वास्‍थ्‍य तो अच्‍छा होता ही है साथ में वजन भी कम होता है !
  • कई डायटिंग करने वाले लोग इसको फ्रूट सलाद में भी मिला कर प्रयोग करते हैं ! Motapa ko kaise kam kare बस करना केवल यह है कि शहद की कुछ बूदें अपने सलाद में डालें और मिला कर खा जाएं। यह काफी हेल्‍दी स्‍नैक्‍स हो सकता है !
  • क्‍या आपको पता है कि शहद से गुस्‍सा कंट्रोल होता है ! जी हां, शहद को दूध में मिला कर पीने से गुस्‍सा तो कम होता ही है साथ में खूब सारा पोषण भी मिलता है ! शहद के और फायदे जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट भी जरूर पढ़ें : Benefits Of Honey

Green Tea for weight loss In Hindi

वजन घटाने के लिए हरी चाय पीना अधिक फायदेमंद है ! ग्रीन टी में मौजूद एण्टीऑक्सीडेंट वजन कम करने में सहायक होते हैं ! आइए जानें ग्रीन टी के साथ वजन कैसे कम करें !  और इसके साथ जानिए  Green Tea banane ki recipe in hindi For weight loss

  • जहां दूध वाली चाय के पीने से वजन बढ़ता है वही बिना दूध की चाय यानी ग्रीन टी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है !
  • ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत ही बढि़या टॉनिक है, दिन में तीन बार हरी चाय पीने से आप अपने को फिट, तरोताजा और फुर्तीला महसूस करेंगे !
  • ग्रीन टी से मोटापे पर तो असर होगा ही साथ Chehra nikhar jayega janiye kaise 

Jeera For Weight Loss In Hindi

जीरा खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देने वाला मसाला है ! यह केवल एक मसाला मात्र नहीं है बल्कि इसके अन्य कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं! वजन कम करने के लिए भी जीरा बहुत उपयोगी होता है !

  • जीरे को आप वजन कम करने के लिए किसी भी तरह खा सकते हैं ! 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर रोज़ खाएं !
  • अदरक और नींबू दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढाती हैं ! इसके लिए गाजर और थोड़ी सब्ज़ियों को उबाल लें इसमें अदरक को कद्दूकस कर लें साथ ही ऊपर से जीरा और नींबू का रस डालें और इसे रात में खाएं
  • 3 ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं इसमें कुछ बूदें शहद की डालें फिर इसे पी जाएँ इससे आपके वजन कम होने में बहुत मदद मिलेगी ! flat tummy tips 

Aloe Vera Juice For Weight Loss In Hindi

एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है ! एलोवेरा का नियमित इस्तेमाल करके आप फिट रह सकते हैं ! तो आइए जानते हैं कि एलोवेरा के क्या-क्या फायदे हैं और इसका उपयोग किस-किस तरह से किया जा सकता है !  और हमारी इसे आर्टिकल के जरिये जरूर जाने :-Benefits Of Aloe Vera In Hindi :

  • Motapa kam karne के लिए आप सिर्फ एक अदरक का जूस निकाल कर उसे ऐलोवेरा जूस में मिलाकर पी सकते हैं, ऐसा करके आपको आसानी से बढ़ते वजन से छुटकारा मिल जाएगा !
  • हर दिन एक ग्‍लास एलोवेरा जूस पीने से वजन घट जाता है !
  • नींबू पानी में एलोवेरा और थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं! Motapa ghatane ke tips में यहाँ एक जाना-माना उपाय माना जाता है !

Motapa Kam Karne Ke Liye Diet Plan

अगर आप अपने शरीर का वजन कम करना चाहते है तो दोस्तों आपको Motapa Kam Karne Ke Liye Exercise के साथ-साथ आपको  की Motapa Kam Karne Ke Liye diet plan भी बहुत जरुरी है ! डाइट चार्ट में इस बात का ख्याल रखा गया है कि आपको जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते रहें और ज्यादा जानकारी के लिए हमारी इसे पोस्ट को जरूर पढ़े :-   Motapa kam karne ke liye diet plan in hindi

  • दिन में आपको 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीना है ! खाना खाने के तुरंत बाद कतई पानी नहीं पीना है ! बीच में कभी कभी आप छाछ या मट्ठा भी पी सकती हैं !
  • सेब का सिरका, नींबू, मंगरैल, मौसमी, चिकन ब्रेस्ट, सूप, ब्रोकली, बादाम, मछली जैसे फूड फैट कम करने में मदद करते हैं !
  • नींबू आपका सबसे बड़ा दोस्त है ! जब भी मौका लगे नींबू पानी पियें इसकी कोई सीमा नहीं है, दांत खट्टे होंगे मगर इतना तो झेलना ही होगा !
  • बादाम में उम्दा फैट होता है उसे जरूर लें ! सलाद पर अगर थोड़ा एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल डाल लेंगी तो बहुत अच्छा रहेगा !

Motapa Kam Karne Ke Liye Exercise

मोटापा कम करने के लिए जरुरी नहीं कि आप महंगे-महंगे जिम जाना शुरू करें बल्कि आप वजन घटाने की शुरुआत अपने घर की सीढ़ियों से भी कर सकते है ! अगर आपको पेट की चर्बी कम करनी है और मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हो तो जानिए हमारे इस आर्टिकल के जरिये : Pet Kam Karne Ki Exercise

  • सुबह-सुबह 10-15 मिनट के लिए आप सीढ़ियां चढ़ने और उतरने की कसरत करें ! इससे आपकी बॉडी वॉर्मअप होती है और साथ ही आपकी बॉडी एक्टिव भी होगी ! बॉडी बनाने के लिए आप हमारी यह पोस्ट भी जरूर पढ़ें : Body Building Kaise kare
  • पेट की चर्बी कम करने के लिए एक बहुत ही सरल सी एक्सरसाइज है जिसका नाम है डांस ! मोटापा कम करने में डांस करना एक बहुत ही फायदेमंद एक्सरसाइज है ! आपको चाहे कैसा भी डांस आता है आप 10-15 मिनट के लिए पूरे जोश के साथ डांस करें ! यह आपका वजन कम करने के साथ-साथ आपके तनाव को भी दूर करता है ! तनाव को दूर करने के लिए जरूर पढ़ें : कैसे पाए तनाव से छुटकारा

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारा यह आर्टिकल Motapa kaise kam kare, Pet Kam Karne Ke UpayMotapa Kam Karne Ke upay, Motapa Kam Karne Ke nuskhe पसंद आया होगा ! तो दोस्तों इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी जरूर शेयर करें ! और कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं कि आपको motapa kam karne ke tarike कैसे लगे !

Read also :- 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status