Festivals

Essay On Makar Sankranti In Hindi – मकर संक्रांति पर निबंध 2018

makar sankarti eassy in hindi
Written by admin

हेल्लो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैंने आपके साथ Essay On Makar Sankranti In Hindi – मकर संक्रांति पर निबंध 2018 कुछ विशेष जानकारी शेयर करने जा रही हूँ!

मकर संक्रांति का पर्व वर्ष 2018 में 14 जनवरी को मनाया जाएगा! यह वह दिन होता है जब सूर्य उत्तर की ओर बढ़ता है हिन्दुओं के लिए सूर्य एक रौशनी ताकत और ज्ञान का प्रतिक होता है! मकर सक्रांति त्यौहार सभी को अँधेरे से रौशनी के तरफ बढ़ने की प्रेरणा देता है! तो दोस्तों आप सभी के लिए भी हमारी यही शुभकामनाये है की आप भी इस मकर सक्रांति के अवसर पर आपकी ज़िन्दगी से सारी नेगेटिव दूर हो जाये और बस सफलता और खुशिया ही आपके साथ हो!

दोस्तों short essay on makar sankranti in hindi में ये कुछ जानकारी जो निबंध के दवारा निचे लिखी गयी है!  मुझे उम्मीद है की आपको ये बहुत पसंद आएगा! आप चाहे तो Makar Sankranti In Hindi को अपने दोस्तों को आने वाले Makar Sankranti 2018 में विशेष जानकारी के तोर पर सोशल मीडिया से शेयर कर सकते हैं! तो आईये पढ़ते है:- Makar Sankranti Festival Essay in Hindi

Makar Sankranti Essay In Hindi

मकर संक्रान्ति हिन्दुओं का प्रमुख पर्व है! मकर संक्रान्ति पूरे भारत और नेपाल में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है! पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है तभी इस पर्व को मनाया जाता है! ख़ुशी और समृद्धि का प्रतीक मकर संक्रांति त्यौहार सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर मनाया जाता है! भारतवर्ष के विभिन्न प्रान्तों में यह त्यौहार अलग-अलग नाम और परम्परा के अनुसार मनाया जाता है!

इस पर्व को देश में कई नामों से जाना जाता है जैसे बिहार में खिचड़ी, तमिलनाडु में पोंगल, असम में बिहू आदि! मकर संक्रांति को भारत में एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार के रूप में मनाया जाता है!

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है! तभी इस त्यौहार को मनाया जाता है! इस त्यौहार के दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है! मकर संक्रान्ति के दिन से ही सूर्य की उत्तरायण गति भी प्रारम्भ होती है! इसलिये इस पर्व को कहीं-कहीं उत्तरायणी भी कहते हैं!

Importance Of Makar Sankranti In Hindi – मकर संक्रांति का महत्व

मकर संक्रान्ति मुख्य रूप से ‘दान का पर्व’ है! माघ मेले का पहला स्नान मकर संक्रान्ति से शुरू होकर शिवरात्रि के आख़िरी स्नान तक चलता है! मकर संक्रान्ति के दिन स्नान के बाद दान देने की भी परम्परा है! भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में इस त्यौहार को खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है! इस दिन खिचड़ी खाने एवं खिचड़ी दान देने का अत्यधिक महत्व होता है!

मकर संक्रांति को तिल संक्रांति भी कहा जाता है! ऐसी मान्यता है कि तिल संक्रांति के दिन जो तिल से युक्त पानी से स्नान करता है! तिल का उबटन लगाता है! तिल से बने पदार्थों का सेवन करता है, और तिल का दान करता है! दुःख और दुर्भाग्य उसके पास कभी भी नहीं रहती! इस प्रकार मकर संक्रांति में तिल का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है!

इस दिन सुबह जल्दी उठकर तिल का उबटन कर स्नान किया जाता है! इसके अलावा तिल और गुड़ के लड्डू एवं अन्य व्यंजन भी बनाए जाते हैं! इस समय सुहागन महिलाएं सुहाग की सामग्री का आदान प्रदान भी करती हैं! ऐसा माना जाता है कि इससे उनके पति की आयु लंबी होती है!

10 Lines On Makar Sankranti In Hindi

  • यह त्यौहार बहुत ही बड़े पैमाने में भारत के अलग-अलग राज्यों में मनाया जाता है!
  • लोग इस दिन नए कपडे पहनते हैं और मिठाइयाँ भी बंटते हैं!
  • सभी लोग इस दिन पवित्र स्नान करते हैं!
  • जगह-जगह मेला भी लगता है!
  • विश्व प्रसिद्ध कुम्भ का मेला Kumbh mela भी पवित्र स्थानों में लगता है!
  • लोग तिल की मिठाइयाँ बनाते हैं, बंटते हैं और खाते हैं! यह बहुत ही स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी अच्छा होता है!
  • महाराष्ट्र में मकर संक्रांति अलग अलग रंगो के दानों वाले लाडू खाते है और मेहमानो को भी खिलते है!
  • इस दिन पतंग उड़ाने का भी विशेष महत्व होता है और लोग बेहद आनंद और उल्लास के साथ पतंगबाजी करते हैं! इस दिन कई स्थानों पर पतंगबाजी के बड़े-बड़े आयोजन भी किए जाते हैं!
  • अलग-अलग मान्यताओं के अनुसार इस पर्व के पकवान भी अलग-अलग होते हैं!
  • लेकिन दाल और चावल की खिचड़ी इस पर्व की प्रमुख पहचान बन चुकी है! विशेष रूप से गुड़ और घी के साथ खिचड़ी खाने का महत्व है!

में आशा करती हूँ, आपको हमारा यह पोस्ट गणतंत्र दिवस निबंध Essay On Makar Sankranti In Hindi – मकर संक्रांति पर निबंध 2018 अच्छा लगा होगा! कमेंट के माध्यम से ज़रूर बताएं!

inhe bhi jarur padhe :- 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status