Festivals

Essay On Mahashivratri In Hindi – महाशिवरात्रि पर निबंध

mahashivratri in hindi
Written by admin

About Mahashivratri Festival In Hindi:-हर हर महादेव-आज के इस आर्टिकल में, मैं आपके साथ Essay on Mahashivratri in Hindi आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है दोस्तों, आज के इस लेख में भगवान शिव जी के महा पर्व महाशिवरात्रि के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त करेंगे! जैसे की:- महाशिवरात्रि क्यों मनाया जाता है, महाशिवरात्रि पर ऐसे कौन से उपाय करे जिसे घर में सुख- समाप्ति आये! तो आईये दोस्तों हम ये सारी बात जाने के लिए हमे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा! तो चलिए पढ़ना शुरू करते है!

About Maha Shivaratri in Hindi में शुरुवात करने से पहले हम आपने सभी मित्रो को,’महाशिवरात्रि’ के इस परम-पावन पर्व पर “Raviparscha के तरफ से ” हमारे सभी सदस्यों को ढेर सारी शुभकामनाएँ! तो अब चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को पढ़ना!

Short Essay on Mahashivratri In HindI 

Mahashivratri Essay In HindI:-महाशिवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार है जिसमे भगवान शिवा की पूजा की जाती है! भगवान शिव को यू तो प्रलेयंकारी देवता के रूप मे जाना जाता है! लेकिन वे थोड़ी सी भक्ति मे प्रसन्न भी हो जाते है! इसलिए भगवान शिव मनुष्य, देवता और राक्षसों सब के प्रिय है और इसलिए इन्हें भोलेनाथ भी कहा जाता है! शिवरात्रि यानि की देव भगवान शिव और मां शक्ति के मिलन का महापर्व है!

हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जानेवाला यह महापर्व शिवरात्रि साधकों को इच्छित फल, धन, सौभाग्य, समृद्धि, संतान व आरोग्यता देनेवाला है! वैसे तो साल में 12 शिवरात्रियों होती है पर महाशिवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है! इस पावन दिवस पर शिवलिंग का विधि पूर्वक अभिषेक करने से मनोवांछित फल प्राप्त होता है! इस बार महाशिवरात्रि का पवन पर्व दिन मंगलवार 13 February 2018, को मनाये जायेगा!

इस दिन भगवान शिव के मन्दिरों में सुबह-सुबह भक्तो की बहुत लम्बी लाइन जमा हो जाती है वे सभी शिवलिंग की पूजा करने के लिए आते है और भगवान से अपने और अपने चाहने वालो के लिए प्रार्थना करते हैं.!

शिव पुराण के अनुसार, महाशिवरात्रि पूजा में 6 वस्तुओ को जरुर शामिल करना चाहिए जिसके बारे में आईये जानते है

  • शिव लिंग का जल (पानी), शहद और दूध के साथ अभिषेक. बेर या बेर के पत्ते जो आत्मा की शुद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं!
  • स्नान के बाद शिवलिंग को सिंदूर का पेस्ट लगाया जाता है| यह पुण्य का प्रतिनिधित्व करता है!
  • फल, यह दीर्घायु और इच्छाओं की संतुष्टि को दर्शाते हैं!
  • धन, जलती धूप, उपज (अनाज)!
  • दीपक, यह ज्ञान की प्राप्ति के लिए बहुत ही अनुकूल है!
  • सांसारिक सुखों के लिए पान के पत्ते बहुत जरूरी है यह संतोष अंकन करते हैं!

तो चलिए दोस्तों व्रत एवं पूजन के साथ इस महाशिवरात्रि पर कुछ ऐसे उपाय करते है जिससे हमारे घरो में सुख समृद्धि का वास हो! इसलिए आज में Mahashivratri eassy In HindI के साथ साथ आपको कुछ ऐसे खास उपाय भी बताने जा रही हूँ! तो आईये पढ़ते है!

Maha Shivaratri Information In Hindi – शिवरात्रि के दिन ये उपाय पूरी करते है आपकी मनोकामना 

Maha shivratri ke upay :- शिवरात्रि एक पवित्र त्यौहार है! इस दिन जो इंसान शिवरात्रि का व्रत और पूजना सच्चे मन से करता है! उसे पर शिव जी खुश हो जाते है और उसे मनोवांछित फल दे देते है! आप इस दिन कुछ कुछ ऐसे उपाय कर सकते है जिससे आपके हर काम बना जाये! तो आईये जानते है इस दिन क्या कर और क्या न करे !

  • दोस्तों आप इस दिन आपने घर पर भगवान शिव जी की मूर्ति स्थापित करे और महाशिवरात्रि वाले दिन ऐसे करना बहुत ही अधिक शुभ देने वाला होता है आप शिवा जी की मूर्ति को घर में उत्तर दिशा में स्थापित करे! और फिर विधि विध्न के साथ पूजन करे शिव चालीसा का पाठ कर!
  • इस दिन जरूर आपने घर पर नमक के पानी का पोछा लगाए ! इससे यदि आपके घर पर नकारात्मक ऊर्जा आ गयी है तो वह दूर हो जाती है ! महाशिवरात्रि के दिन आप नमक के पानी का छिड़काव आपने पुरे घर पर करे! इससे आपके घर में शांति और धन का प्रवेश होगा!
  • दोस्तों महाशिवरात्रि वाले दिन में आप आपने घर के मेन गेट पर सिन्दूर से सवस्तिक का चिन्ह बन ले ! साथ ही साथ गेट के दोनों और शुभ- लाभ भी लिख दे! ऐसे करे से आपके घर में बुरी आत्माओ और बुरी हवा यानि की सभी तरह की नकारत्मक ऊर्जा नहीं आएगी!

दोस्तों इस दिन भूलकर भी आप काले रंग के कपडे को न पहने! ऐसे कहा जाता है की भगवान शिव जी काले वस्त्रो से खुश नहीं रहते है! जो इंसान इस दिन काले कपडे नहीं पहनता है उसपर भगवान शिव कृपा करते है!

Information About Mahashivratri In Hindi – इस महाशिवरात्रि के दिन ये करे उपाय पूरे साल होगी धन वर्षा

Shivratri ke totke in hindi:-  इस साल महाशिवरात्रि के दिन शिव जी की पूजा के साथ छोटे छोटे उपाय करने से आपका दुर्भागे दूर हो जायेगा और धनवर्ष भी होगी! तो आईये जानते है ऐसे कौन से उपाय है!

  • शिवरात्रि के दिन केसर मिल हुआ जल शिवलिंग पर चढ़ाएं! ऐसे करने से विवाह और वैवाहिक जीवन से जुडी सारी समस्याएं दूर हो जाएगी!
  • जल चढ़ाते समय हथेलियों से शिवलिंग को रगड़े! ऐसे करने से आपकी दुर्भाग्य की रेखा सौभाग्ये में बदल जाएगी!
  • पके हुए चवालो से शिवलिंग का श्रृंगार करे और फिर पूजा करे ! ऐसे करने से आपकी कुंडली का मंगल शांत हो जायेगा!
  • समय समय पर शिवजी के नियमति सवा किलो या 11 किलो चावल या गेहू का दान करे! ऐसे करने से कुंडली के दोष दूर हो जायेगा!
  • रोज़ शिवलिंग पर चमेली के फूल और शिव मन्त्र ” ॐ नमः शिवाय ” का जाप करे ! ऐसे करने से आपकी हर मनोकामना जल्दी ही पूरी हो जाएगी!
  • रोज़ पारे से बने छोटे शिवलिंग की पूजा करे! क्युकी पारद शिवलिंग बहुत चमत्कारी होता है ! ऐसे करने से आपको हर काम में सफलता की प्राप्ति होती है !
  • शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय उसमें काले तिल मिला दे! ऐसा करने से शनि दोष और रोग दूर हो जायेगे!
  • शिवलिंग पर रोज़ दूर्वा चढाने से लम्बी उम्र की प्राप्ति तो होती ही है! साथ ही गणेश जी भी खुश होते है और घर में सुख समर्द्धि की वृद्धि होती है!
  • शिवलिंक पर रोज़ चावल चढ़ाएं इससे घर में हमसे के लिए लक्ष्मी का वास होता है!
  • रोज़ पानी में दूध,काले तिल मिलकर शिवलिंग पर चढ़ाएं! इससे हर प्रकार की बीमारिया से छूटकर मिलता है और आरोगे की प्राप्ति होती है!

तो दोस्तों शिव पूजा से जुड़े ये छोटे छोटे उपाय जितना आसान है उतना ही असरदार भी है! इस महाशिवरात्रि के विशेष योग में इस उपायों को आजमाकर आप भी समृद्धि और आरोगे जीवन का वरदान प्राप्त कर सकते है! इसी मंगल कमान के साथ ये आर्टिकल यही पर समाप्त होता है! अगर आपको हमारे ये आर्टिकल पसंद आये तो जरूर सोशल मीडिया के जरिये आपने प्रियजनों के साथ भी जरूर शेयर करे और कमेंट करे!

इस बार महाशिवरात्रि के अगले दिन ही वैलेंटाइन्स डे यानि की प्रेम दिवस है तो आपने लव्ड ओनेस को वैलेंटाइन्स डे विश करने के लिए शायरी इमेज और कोट्स सेंड करने के लिए आप हमारे इन आर्टिकल से जो आपको सबसे अच्छा लगे उसे डाउनलोड करे और सेंड करदे !

inhe bhi jarur padhe :- 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status