Food Recipe

Golgappa Pani Recipe And Pani Puri Recipe In Hindi ( गोलगप्पा रेसिपी इन हिंदी )

galgappe banane ki recipe ghar par banaye pani puri tips
Written by admin

Golgappa Banane Ki Recipe – गोलगप्पे मुँह में आते ही एक साथ बहुत सारा चटपटा सा स्वाद दे जाते है ! यह छोटे होने के कारण हमारे मुँह में  बहुत ही आसानी से आ जाते है ! ये एक छोटे आकर की पूरी है जिसे सभी पानी पूरी बोलते है, या गोलगप्पे इसके हम सभी दीवाने है ! बड़े ही शौक से इसे खाते है !

इसे बनाने का बहुत ही आसान तरीका है ! अक्षर लोग यही सोचते है की गोलगप्पे बनाना बहुत ही मुश्किल है ! अब आप इस पोस्ट के जरिये गोलगप्पे बनाना सिख जायेंगे. यह किसी को भी इम्प्रेस करने का सबसे अच्छा तरीका है, की आप किसी को अपने हाथो से गोलगप्पे बना कर खिलाइये फिर वो आपकी तारीफ जरूर ही करेगा इस टेस्टी गोलगप्पे को खा कर !  तो चलिए जानते है दोस्तों Pani Puri Recipe In Hindi

Read also :-

Suji Golgappa Recipe In Hindi

Puri Recipe In Hindi :- पानी पूरी बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ सामान की जरुरत होती है जिसके के माध्यम से आप अपने पानी पूरी को बना सकते हो तो आपको पानीपुरी के लिए जो सामान इकठ्ठा करने की जरुरत है वो निचे दिए गए है तो आईये जानते है :- How To Make Pani Puri In Hindi

Golgappe Ingredients – आवश्यक सामग्री 

  1. maida (मैदा)
  2. suji (सूजी)
  3. oil (तेल )
  4. dahi, aloo , chole
  5. हरी पतेदार धनिया
  6. पुदीना
  7. खट्टी इमली
  8. हरी मिर्ची , काली मिर्च
  9. ज़ीरा
  10. नमक, काला नमक

Golgappe Banane Ki Vidhi -पानी पूरी बनाने की विधि

Pani Puri Banane Ki Recipe :- एक बर्तन ले लीजिये अब उसमे थोड़ा सा मैदा डाल ले और अब उसमे थोड़ा गुनगुने पानी में  मैदा, और सूजी, खाने का सोडा मिला ले, और तेल की सहायता से आटा गूंध ले, पानी पूरी के लिए आटा तैयार हो चूका है !

अब आपको जरुरत है, की उसे लोईया बना कर रोटी की तरह बेल ले फिर किसी छोटे आकर के ढक्कन से गोल-गोल आकार की कटिंग कर ले !

अब एक कढ़ाई ले और उसमे तेल डाल दे, उसके गर्म होने का इंतज़ार करे अब उसमे पूरी कटिंग करी हुई डाल कर छान ले, आप उसे जैसे पूरी को छानते है ! वैसे ही  इनको भी छान ले !

आलू और छोले को उबाल ले और आलू के छोटे-छोटे टुकड़े कर ले, फिर उसे तेल में फ्राई कर ले, नमक डाल कर और फिर उसे निकल ले अब आप आलू, छोले, दही और मीठी लाल चटनी पूरी में डाल कर पानी के साथ खाये आप इसमें और टेस्ट लेन के लिए नमकीन , टमाटर , प्याज आदि भी ऐड कर सकते है ! ताकि यह सूंदर आकर्षक और अधिक टेस्टी भी लगे !

Golgappa Pani Recipe In Hindi 

Pani Puri Ka Pani Recipe In Hindi – जब हमने गोलपप्पे की पूरी बना ले है तो अब आप ये सोच रहा है की Golgappe ka pani kaise banta hai. तो सबसे पहले पुदीना , हरी पतेदार धनिया को अच्छे से साफ़ पानी में धो ले और उसे काट ले, और अब सभी मसलो को हरी मिर्ची, काली मिर्च, ज़ीरा भुना हुआ हो, नमक, काला नमक, mixer grinder में डाल कर पीस ले ! अब ठन्डे पानी में इन सबको डाल कर मिला ले, जलजीरा बनाया हुआ !

इसमें मिला कर घोलकर तैयार कर लीजिये अब इसमें इमली को डाल कर छोड़ दे उसे खट्टा होने के लिए अब आपका गोलगप्पे का पानी रेडी है अब पानी पूरी के मजे ले ! तो दोस्तों आपका Pani puri ka pani तैयार है ! 

Pani Puri – Gol Gappe Recipe In Hindi

गोल गप्पो को परोसने और खाने का तरीका

Golgappa Recipe – गोल-गप्पे अब तैयार है पर इनको खाए कैसे? अब काफी चीज़े ऐसी जो आपको करनी पड़ेगी ! अगर इनको खाने का आपको मज़ा लेना है ! सबसे पहले आप उबले हुए आलू और उबले हुए छोलो के दाने ले ! अगर आपके पास दोनो चीज़े नहीं है तो एक भी काफी है ! अब बनाये चटपटा गोल-गप्पे का पानी, और अमचूर की चटनी ! कुछ लोग तो अमचूर की चटनी के साथ धनिए की चटनी भी खाना पसंद करते है !

अगर आपने ऊपर बताई हुई चीज़े एकत्रित कर ली है तो अब आप गोल गप्पो को खाने के लिए बिलकुल तैयार है !

  • एक कटोरी मे, उबले हुए आलू को छोटे छोटे टुकडो मे काटे ! इसमें छोले के दाने मिलाए !
  • अब इसमें अमचूर चटनी और धनिए की चटनी मिलाये अपने स्वादानुसार !
  • अब गोल-गप्पे को उठाए और उसकी ऊपर की तरफ छेद करे बिलकुल हलके हाथ से, नहीं तो गोल गप्पा दो टुकडो मे टूट जाएगा !
  • अब गोल-गप्पे के पेट मे आलू और छोले का मिश्रण भरे जो हमने अभी बनाया है !
  • अब गोल-गप्पे को गोल गप्पे के पानी मे डुबाये और फटाफट अपने मुह मे दाल ले !

अब किस चीज़ का इंतेज़ार है? अब क्या करना है ये भी हमें ही बताना पड़ेगा ? अब गोल-गप्पा आपके मुह मे पिघल जाएगा, इसे खाइए और मज़ा लीजिये !

aur inhe bhi jarur padhe :- Rajasthan ki special dish sikhe banaye 

आशा है की आपको हमारी यह post  Gol Gappe Recipe In Hindi, Pani Puri Masala Recipe In Hindi, Pani Puri Ka Pani Recipe In Hindi,Golgappe Ka Pani Banane Ki Vidhi, Golgappa Recipe In Hindi, पसंद आई होगी और आपने इस post के माध्यम से Gol Gappe जरूर बनाया होगा और बहुत मजे से खाया और खिलाया भी होगा तो अब इंतज़ार किस बात का है ! जैसे आपने इसके जरिये Gol Gappe बनाना सीखा है !

वैसे ही अपने friends को भी इसे बनाने का मौका दो और इस post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ,और comment के द्वारा अपने किसी भी सवाल का जवाब भी पाएं !

नीचे जरूर देखे

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status