Kaise Banaye Gmail id? How to create Gmail email id?

हेल्लो दोस्तों, Gmail Id Kaise Banaye : पहले के समय में बहुत कम लोग ही Internet का उपयोग करते थे ! गूगल अकाउंट मूल रूप से Technical से जुड़े होते थे लेकिन अब हर कोई व्यक्ति Technical की दुनिया से किसी न किसी वजह से रोजमर्रा की जिंदगी में टेक्निकल उपकरणों से जुड़ा हुआ है ! 

Internet के ज़माने में आजकल सब कुछ डिजिटल हो गया है ! और ऐसे ही पहले भी एक ऐसा समय था जब हम लोग चिट्ठी के माध्यम से अपने सन्देश भेजने के लिए डाकिये का सहारा लेते थे ! लेकिन इसमें बहुत ज्यादा समय लग जाता था ! और कई बार देरी से चिट्ठी पहुँचने के कारण बहुत नुकसान भी हो जाता था !

लेकिन आजकल की टेक्नोलॉजी ने इतनी ज्यादा तरक्की कर ली है जिससे कि आप चंद मिनटों में अपने सन्देश घर बैठे अपने रिश्तेदारों या मित्रो के पास पहुंचा सकते हो email के जरिये, लेकिन दोस्तों इसके लिए आपको Gmail account होना बहुत आवश्यक है ! आज हम आपको यही बताएँगे कि Gmail Id Kaise banate hai तो चलिए दोस्तों Gmail ID Login , Gmail Id Open Gmail Id Logout Gmail Id delete करना और अपनी Gmail Id par Photo Lagana सीखते है How To Create Gmail account

सबसे पहले हम बताएंगे कि आज के युग के अनुसार आपके काम करने के तौर तरीको में बहुत से बदलाव आये होंगे और आपने भी महसूस किये होंगे हम एक छोटे से Google Account के Example के माध्यम से आपको बताना चाहेंगे कि ये बदलाव क्या है ! आजकल हर ऑनलाइन काम के लिए ईमेल आईडी का होना बहुत जरुरी हैं अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं हैं तो जल्दी से एक ईमेल आईडी बना लीजिये ! सबसे पहले हम आपको Email id banane ka tarika बताते है !

Gmail Id Kaise Banate Hai

आइये जानते है आपके जीमेल अकाउंट बनाने के कुछ Important Points. यहाँ जानिये Google पर Account बनाना कितना आसान और लाभकारी है !

  • सबसे पहले आप जहाँ भी अपना अकाउंट बना रहे है गूगल क्रोम पर या मोज़िला जो भी आपको ओपन करना है वो ओपन कर ले और उस पर फिर google.com सर्च करे फिर गूगल की विंडो के सर्च कॉलम पर जीमेल सर्च करे !
  • नीचे दी गई इमेज में जो First Link Show कर रहा  है उसे ही अपनी विंडो में क्लिक करे !

अब आगे बढ़ते है 

 

यहाँ जानिये Google पर Account बनाना कितना आसान और लाभकारी

 

ऊपर के निर्देशों के अनुसार जब आपने फर्स्ट लिंक पर क्लिक किया होगा तो आपके सामने एक विंडो ओपन हुई होगी जो नीचे दी गई इमेज में आपको दिख रहा है वही उस पर भी दिखेगा, अब आगे :- 

  • अब आपको इस इमेज के Mid में Create account का विकल्प दिख रहा होगा जो Red Underlined है उस पर क्लिक करे !

Now Next 

Kaise Banaye Gmail id?

How To Create Personal Gmail Account On Google In Hindi

ऊपर के इमेज में क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करने के बाद अब आपको एक ऐसी विंडो ओपन होती हुई दिखाई देगी जिसमे आपको आपकी पूरी और सही जानकारी Add करनी है, और कैसे ऐड करनी है इसके Points हम आपको समझायेंगे उसके अनुसार आप ऐड करते रहो !

इस विंडो के राइट साइड पर ये विकल्प देखने को मिलेंगे !

  • सबसे पहले अपना नाम ऐड करे !
  • Choose your username के विकल्प में username create करे !

यूजर नाम आपको जल्दी से नहीं मिलेगा क्योंकि गूगल पर बहुत सारे जीमेल अकाउंट पहले से ही बने है तो इसिलए आपको ऐसा यूजर नाम रखना होगा जो की थोड़ा सा अलग हो जैसे की आपको नीचे दी गई इमेज में समझाया गया है !

how to choose user name

  • उसके बाद अपने अनुसार Create a password के विकल्प में अपना पासवर्ड सेट करे फिर Confirm your password में दोबारा वही पासवर्ड ऐड करे ! पासवर्ड थोड़ा स्ट्रांग सेट करे स्ट्रांग से मेरा मतलब है पासवर्ड में  Aliphatic words, numeric numbers and symbols इन सभी का आप इस्तेमाल कर सकते हो !
  •  अब Birthday के विकल्प में अपनी सही जन्म तिथि add करे ! (आपको जीमेल आई डी  बनाने के लिए 18 साल का होना बहुत जरुरी है !
  •  Gender Select करे !
  •  अब अपना Valid Mobile Number Add करे !
  •  your current email address में आप कोई विश्वासी ईमेल एड्रेस ऐड करे !  (जीमेल आई डी का अगर आप पासवर्ड भूल जाते है तो आपको यह ईमेल id बहुत काम आएगी इसी पर आपका नई पासवर्ड का मेल आएगा ! इसिलए इसे ध्यान से भरना !
  • अब Location में  Country Name (India) select करे !
  • और Next Step के विकल्प पर क्लिक करे !

Computer Shortcut Keys Hindi Me

 

Kaise Banaye Gmail id? How to create Gmail email id?

 

पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दी गई  इमेज में जो pop-up दिख रहा है वैसा ही आपको आपकी विंडो पर दिखेगा इसमें  I Agree  के विकल्प को सेलेक्ट करे इसके बाद आपका जीमेल अकाउंट बन गया है अब आप इसे अपने प्रोफेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हो !

 

How to create personal Gmail Account on Google

 

गूगल पर अकाउंट बनाना क्यों जरुरी है इसकी पूरी जानकारी के लिए यहाँ देखिये :-

इसके जरिये अब हम आपको बस ये बताना चाहते है की आजकल सभी के लिए जीमेल पर अकाउंट होना बहुत जरुरी है क्योंकि पहले के समय में आपकी इम्पोर्टेन्ट फाइल्स वगैरह, Important डिटेल्स, Documents  देने के लिए आपको अपने समय को बर्बाद करना पड़ता था, वैसे तो आजकल WhatsApp Features के जरिये भी आप अपनी फाइल्स दे सकते है परंतु ये Safe and सिक्योर नहीं है क्योंकि whatsaap के लिए आपको अपना नंबर भी बहुत से लोगो के साथ शेयर करना पड़ेगा तो ये एक अच्छा प्लेटफॉर्म नहीं होगा और whatsaap पर Professionally नहीं लगेगा !

आजकल चाहे वो सरकारी दफ्तर, प्राइवेट सेक्टर, इवेंट्स, हेल्थ से रिलेटेड, प्रॉपर्टी से रिलेटेड मतलब सभी को अपने व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए ईमेल अकाउंट का सभी के पास होना अनिवार्य है !

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और जीमेल अकाउंट बनाने का आपको सरल और आसान तरीका भी मिल गया होगा तो दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी जरूर शेयर करें, ताकि वो भी आपकी तरह जल्दी से अपना जीमेल अकाउंट बना लें ! इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमे कमेंट के जरिये भी कांटेक्ट कर सकते है !  For Creating More Accounts You Can Check These Points Also :-

Read also

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *