Beauty

Ayurvedic Treatment For Pimples And Marks In Hindi (Pimple Hatne Ke Tarike)

pimple se kaise paye chutkara gharelu upayo se puri jaankari hindi me
Written by admin

Pimple Se kaise chutkara paye :- ध्यान से सुनना है तो आँखे खुली रखिये, क्यूंकि अब आपको  ऐसी ख़बर सुनने को मिलेगी जो आपके दिल को देहला देगी वो ख़बर आखिर क्या है ! आप यही सोच रहे होंगे आखिरकार ऐसी कौन सी बात है !

जिससे हम हो सकते है बहुत ही परेशांन और निराश, जिससे सभी नौजवान डरने लगे है क्योंकि ये है ही  इतनी बेकार चीज़ की इसके पास जाना हमे पसंद नही है ! हम बहुत दूर भागते रहते है पर फिर भी बच पाना मुश्किल सा हो जाता है ! वो है  पिम्पल्स, जी हां दोस्तों सही सुनना अपने यही वो बात है ! जो की सभी युवा अपनी इस  परेशानी से पीछा छुड़ाना चाहते है ! और दोस्तों हम पता है की आपका भी यही सवाल होगा की Pimple hatne ke tarike आखिर क्या है ??

यह पिम्पल है ! जो हमारी सारी खूबसूरती को  नष्ट कर देते है और यह हमारे फेस पर ही निकलता है ज़्यादातर  जिससे की हम छुपा भी नहीं पाते ! आखिर क्या Causes of pimple या Symptoms of pimples जानिए हमारी इसे लिंक पर क्लिक करके और आईये जानते है की Pimple hatane ke gharelu upachar क्या है !

Read also some related post :- 

Pimple Hatane Ke Upay In Hindi

How to remove pimples marks :- हम सभी के मन में यह सवाल जरूर ही आता होगा की क्या  वजह हो सकती है हमारे चेहरे पर ही क्यों आते है, जानिए  Pimple ka ilaj hindi me. दाने हमारे चेहरा पर इसलिए आता है, क्यूंकि हमारा फेस ही एक ऐसी त्वचा होती है!  जो बहुत ही इफेक्टिव और सेंसिटिव  होती है ! साथ ही हमारे फेस के पिम्पल को छेड़ना नहीं  चाहिए नहीं तो वो और हो जाते है !  हमारा फेस का  हिस्सा  बहुत ही   नाज़ुक होता है !  और फिर एक और परेशानी आ जाती है और वो दाग है फिर मन में एक सावल आता है ! Pimple ke daag kaise mitaye. 

इसलिए रोगाणु बहुत ही जल्दी अपना हमला बोल देते है, क्योंकि आपने देखा होगा जो कमजोर होता है सब उसी पर हमला करते है इसलिए अपनी त्वचा को मजबूत करने के लिए उसका ख्याल रखा करिए और जानिए :- Face par pimple hatne ke upay 

Gharelu Upay For Pimples In Hindi  

 Chehra se Pimple hatne ke upay :- फेस पर pimple hone ke kaaran क्या  है ? कितने बेकार लगते है न यह दाने हमे मुँह छुपाने पर मजबूर करते है यह दाने कभी हम  बालो से छुपाते तो कभी घर मे रह जाते मुझे पता है! क्योंकि मैंने भी इसे जाना और समझा है ! Pimple hatne ke upay क्या है ? ये सवाल मेरे मन में भी कभी आता था क्युकी  इन दानो की तकलीफ को मैंने भी झेला है ! आपको पता है, यह क्यों होते है में बताती हु आपको की यह आखिरकार क्यों होते है !

हमारी जब उम्र बढ़ती जाती है!  उसी टाइम हमारे हार्मोन्स भी ग्रो करते है और हमारी हाइट, वेट सभी में एक नया बदलाव आता है, और जिसके कारण हमारे सभी बॉडी पार्ट में चंगेस आते है, और हमारे फेस पर भी इसके परिवर्तन होते है ! जो दानो के जरिये बहार आते है !

अपने देखा होगा की बहुत से लोग अपनी त्वचा को भूल जाते है टेस्टी फ़ूड खाने में और मोटापा बढ़ने में लगा जाता है और बाद में motapa kam karne ke upay ढूंढते रहते है ! मोटापे के साथ वो अपना फेस भी बिगाड़ लेते है ! इतना ऑयली फ़ूड खाते है की उनका फेस दानो से भरने लगता है ! कभी कभी लोग तो इतनी जल्दी में होते है की अपने फेस पर ध्यान ही नहीं दे पाते है बहार जाते टाइम मुँह पर कपड़ा बाँध के नहीं जाते है ! फिर पोल्लुशण से फेस पर बहुत इफ़ेक्ट पहुँचता है !

जो इन दानो को  बढ़ावा  देते है और आपके चेहरे का गोरापन और निखार भी खत्म हो जाता है तो अब जानिए Gora hone ke upay   गोरा होना हुआ आसान  और पिम्पल से भी पाए छुटकारा जानिये निचे की जानकारी से !

ऐसे बहुत से ऐसे लोग है ! जो शराब , धूम्रपान बड़े ही शौक से करते है पर वह यह भूल जाते है की कितना नुकसान पहुँचता है ! हमारे चेहरा पर और साथ ही  बुरा प्रभाव भी पहुँचता है ! पूरी बॉडी में और जो लोग सोचते है की अच्छी  body building kaise kare और अपने दानो से कैसे बच्चे और अपनी Personality Development kaise kare तो उन्हें सबसे पहले शराब , धूम्रपान जैसे शौक को खत्म कर देना चाहिए !

How To Remove Pimple Naturally Tips In Hindi 

पिम्पल को बोलो  bye bye तो यहाँ देखना न भूलिए पिम्पल से छुटकारा पाए अब बहुत ही जल्दी  :-

Pimple ke daag kaise mitaye in hindi:- पिम्पल सभी को गंदे तो लगते है साथ ही हमारे चेहरा पर दर्द भी देते है छूने में और हम बहुत सी मेडिसिन लेते है और क्रीम यूज़ करते है फिर भी यह दाने गायब नहीं होते और यह दाने थोड़े टाइम के लिए ही bye bye होते है पर फिर दोबारा आ जाते है हम आपके पिम्पल की परेशानियों से दिलाने वाले है छुटकारा जिससे की आपको मिल जायेगा आराम और फिर से अपनी  दमकती  स्किन के साथ फिर से Self confidence लेकर चल सकते हो ! How To Improve Self Confidence

Pimple Hatane Ke Tips In Hindi 

  1. आपको पता है यह बात की हमारी इंडिया जैसे कंट्री में बहुत पहले से यह  नीम का पेड़ फेमस है पहले के लोग इससे जड़ी बूटी मानते थे और इससे बीमारी में यूज़ करते थे ! आपको यह बता दू की हमारे फेस के लिए यह एक  असरदार इलाज़ साबित होगा अगर आप इसका  प्रतिदिन लेप लगाओगे तो आपके फेस के दाने जड़ से खत्म हो जायेंगे !
  2. जिनको अपने दाने हटाने है तो  एलोवरा जेल निकल कर उससे फेस की मसाज करे जल्दी ही दाग और दाने खत्म हो जायेंगे !
  3. अगर आप रोज निम्बू के छिलको को पिसा कर उसको फेस पर लगाओगे तो जल्दी ही असर दिखाई देगा ! हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े :- Nimbu pani pine ke fayade 
  4. आपको सबसे असरदार इलाज बताता हु आप वाइट टूथपेस्ट को रात में सोते टाइम पिम्पल पर लगा लेंगे तो जरूर ही दाने हलके होने लगेंगे !
  5. शहद का नाम तो सभी ही जानते है और खाते भी बड़े ही शोक से है पर अगर आप इसको पिम्पल पर लगाएंगे तो जरूर ही पिम्पल गायब हो जायेंगे ! Beneits of honey 
  6. अगर आप ऑयली खाना खा रहे है तो यूज़ छोड़ दीजिये और पौष्टिक आहार लीजिये जिससे की आपकी बॉडी में सभी कमी को पूरा करे साथ ही आपको  तंदुरुस्त रखे पौष्टिक आहार लेने से आपका फेस अच्छा हो जायेगा !
  7. पेट में गए हुए जंक फ़ूड आदि की वजह से भी पेट में गन्दगी जमा हो जाती है उससे भी पिम्पल्स होने का खतरा बढ़ जाता है तो अपने  पेट को साफ रखे नहीं तो उसका पूरा इफ़ेक्ट आपके फेस पर होगा , kabj hone ke kaaran और कब्ज का इलाज न करने के कारण भी पिम्पल्स हो  जाते है !
  8. अपने दानो को न छेड़े नहीं तो वो और हो जायेंगे !
  9. दूध , मलाई वाली चीजों को न खाये !
  10. खूब सारा पानी पिया करे डेली ! इसका साथ जानिए  :- Pani pine ke fayad 
  11. जितना हो सके अपने फेस को साफ़ रखे और पानी से जब जब धोये जब जब आप बहार से आते है धूल मिटटी न रहने दे फेस पर !

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Ayurvedic Treatment For Pimples And Marks n hindi अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको पूरे  सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

Links:-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status