Internet

Paytm Kya Hai ? Paytm Se Paise Kaise Kamaye ( Paytm Par Account Kaise Banaye In Hindi )

paytm kaise use karte hai paytm kyun jaruri hai fayde tarike
Written by admin

PayTM Kaise Use karte Hai In HIndi:- जिस तरह भारत Cashless की ओर बढ़ रहा है ! उसमे PayTM Ki Jankari  एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है ! ऐसा नहीं है कि सिर्फ PayTM को ही हम Digital Money के रूप में प्रयोग कर सकते हैं ! इसके अलावे हम सभी Freecharge, Oxigen Wallet इत्यादि का भी प्रयोग कर सकते हैं !

jarur padhe:- online recharge mobile from any ATM card

Paytm kya hai, Paytm account kaise banaye, Paytm use kaise karte hai लेकिन इन सभी में जो सबसे ज्यादा अहम भूमिका और टॉप पर है वो है PayTM. सभी लोग अब ये जानना चाहते हैं, कि PayTM क्या है. PayTM details in hindi के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं !

यहीं कारण है कि मैं ये पोस्ट लिख रही हूँ जिसमे मैं आपको बताऊंगा PayTM Ki Puri Jankari Hindi mein

inhe bhi jarur padhe:-

How To Use Paytm In Hindi – Paytm Kya Hai ?

 Paytm kya hai kaise use kare :- Paytm एक Online Wallet है ! जो हमारे Mobile के जरिये एक प्रकार के wallet की तरह ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है !आपके समझने के लिए एक उदाहरण देती हूँ ! Paytm kya hai hindi me bataye मान लीजिये अगर आपको अपने Paytm के जरिये किसी को पैसे देना हो तो आपको अपने Mobile में Paytm नाम की एक App डालना होगा, और आपका सारा पैसा जिसे आप पहले अपने बटवे में लेकर घूमते थे ! वो अब उस Paytm App वाले Wallet में होगा !

जिसके जरिये आप किसी के भी Mobile में Paytm Wallet से पेमेंट कर सकते है ! वैसे इस Paytm के और भी कई Feature हैं ! जिसे हम आगे जानेंगे !

Top 10 Good Habits In Hindi For Success

Paytm Wallet Kya Hai ? Paytm Kaise Kiya Jata Hai

Paytm wallet kaise use karte hai – Paytm se payment kaise kare :- Paytm wallet एक online wallet है ! जिस प्रकार हम पैसे को जेब में रखते है ! उसी प्रकार Paytm wallet में भी online pocket की तरह होता है ! जो Debit और Credit card की जगह Paytm wallet का यूज़ कर सकते है ! Paytm wallet में किसी भी bank की तरह हम Balance add कर सकते है !

अगर हमे online Mobile Recharge paytm , bill payment करना हो तो Paytm wallet में Balance add करने के बाद हमे बार-बार Debit/Credit card की जरूरत नहीं पड़ती है ! Paytm का उपयोग सिर्फ मोबाइल रिचार्ज, TDS और Bill पेमेंट के लिए ही किया जाता था ! बाद में जनवरी 2014 में बदलाव लाया गया है !

Paytm कंपनी ने e-commerce को भी चुना ! जिसे अब इस Paytm wallet का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग करने, DTH Dish TV का Recharge करने, Mobile Recharge करने, Balance Transfer करने, Bank में balance या Paise transfer करना, बिजली का bill paymet करना, और भी बहुत कुछ payment कर सकते है ! हम Direct Recharge या Payment अपने Paytm वॉलेट से कर सकते है और हमारा Time Waste भी नहीं होता है ! चलिए दोस्तों अब जानते है की :-Paytm par id kaise banaye

Best Personality Development Tips In Hindi

Paytm Par Account Kaise Banaye – Paytm Account Banane Ka Tarika

Create paytm account :- दोस्तों, अब जानते है Paytm mein account banane ki tarike के माध्यम से Paytm account kaise banaye hindi me बताएंगे उसके लिए निचे देखिये ..

  1. आपको एक स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत है अब आप अपने फ़ोन के play store से  Paytm install कर लीजिये !
  2. Paytm app में अपना मोबाइल नंबर add कर लीजिये और प्रोफाइल पर क्लिक करे और sign up  करने के बाद आप अपना mobile number और email account डालने पर आपके पास एक OTP नंबर आ जायेगा उसे done कर दे ! याद रहे अपना OTP code किसी को न बताये !
  3. अब आपको अपना mobile number टाइप करना है और अपना first name के साथ last name भी add करना है ! अब आप अपनी date of birth type करने के बाद अपने gender select कर लीजिये फिर अब आप कन्फर्म पर क्लिक कर दो !

आपका अकाउंट अब बन चूका है अब आप shopping, payment सब कर सकते है वो भी बहुत ही आसानी से Paytm ki janakari hindi me के माध्यम से……और एन्जॉय करे Paytm Useful Features का… और अब जानते है  Paytm money transfer कैसे करते है ! 

Negative Thought Se Chutkara Kaise Paye

Paytm Me Paise Kaise Daale – Paytm Se Paise Kaise Kamaye 

Paytm se paise kaise kamaye hindi me :- आपको सबसे पहले अपने paytm को ओपन करना है ! फिर आप उसे phone से open करें या computer से क्यूंकि यह एक online process अब किसी भी माध्यम से ओपन कर ले तब आपको बिना कोई देरी करे add money option पर जाना है !

अब आपको कितनी पैसे की जरुरत है ! उसमे type कर ले और फिर debit card / credit card या फिर जिस card का इस्तेमाल आप payment करने के लिए कर रहे हो उसे select करे उसमे अपना card number enter कर ले अब आपको card की expiry date देख कर type कर लेनी है !

अब आपको next cvv number भी type कर ले ! अच्छे से details को फील करना इम्पोर्टेन्ट होता है इस process में अब फील करने के बाद enter करे ! अब आपके phone में एक  code आएगा verification code जिसे आपको enter करना है ! अब अपना new password enter करे और उसे याद रखे ! अब आपको अपने bank a/c में से paytm में money transfer करने की जरुरत है ! ट्रांसफर ऑप्शन पर जाये अपने a/c में जो नाम है वो type करे फिर अपना bank के नाम को सेलेक्ट करे IFSC code type करे और अब अपनी money को Paytm में transfer कर सकते है !

Motivational Quotes In Hindi For Students

Paytm ko kaise use kare ?  Paytm Ka Use Kaise Kare 

 Paytm use kaise kare hindi me :- दोस्तों अगर आपको paytm यूज़ करना नही पता तो आज अब जरूर ही सीख जाओगे kyunki हम आपको सही प्रकार से paytm ka use समझाने वाले है, क्योंकि अगर आपको इसकी जानकारी होगी तो यह आपको  बहुत मदद  करेगा !

इसका  यूज़ तभी सम्भव है ! जब आपके पास एक smart phone mein paytm ka App हो और इंटरनेट कनेक्शन हो !

इसके अलावा  आप वेबसाइट पर भी search कर सकते हो ! आपको पता होना चाहिए  की Paytm kaise use kare इसके के लिए आपके पास अपना अकाउंट हो या फिर ATM हो या fir debit card (or any credit / visa card) होना बहुत ही जरुरी है, क्योंकी यह एक online process होता है ! जो हम इन्ही की help से कर सकते है अपने paytm में पैसे को transfer कर सकते है ! paytm से हम कुछ भी  खरीद सकते है कॅश देने की जरुरत नहीं है .इसलिए आपको पहले Paytm app download करना होगा तभी आप उसका यूज़ कर सकते है !

 

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Paytm Kya Hai ? Paytm Se Paise Kaise Kamaye ( Paytm Par Account Kaise Banaye In Hindi )  अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको पूरे  सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

एक नजर यहाँ भी डाले 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status