Food Recipe Non - Vegetarian

Best Hyderabadi Chicken Biryani Recipe In Hindi

Written by admin

Hyderabadi Chicken Biryani Recipe :- दोस्तों, आज हम बहुत ही आसान और साधारण सा व्यंजन बनाएंगे (Hyderabadi chicken biryani) जिसे सभी उम्र के लोगों के द्वारा पसंद किया जाता है!

हैदराबादी चिकन बिरयानी बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब रेसिपी है, जो पुरे भारत में काफी लोकप्रिय है! Chicken Biryani की जो की बहुत ही अलग स्वाद की है, और ज्यदातर मासाहारी लोग इसे बहुत चाव से खाते है ! इस लाजवाब हैदराबादी चिकन बिरयानी को आप किसी भी पार्टी या विशेष अवसर पर बना सकते हैं ।

Recipe Of Hyderabadi Chicken Biryani In Hindi

Hyderabadi Chicken Biryani के बारे में कौन नही जानता. Hyderabadi biryani recipe होती ही इतनी लाजवाब है, की एक बार जो खा ले वो उसे बार-बार खाना चाहता है ! अगर आपको best chicken biryani recipe की तलाश है, तो आपको जान के ख़ुशी होगी की आज recipe for hyderabadi chicken biryani बनाने और खाने के बाद आपकी तलाश ख़त्म हो जाएगी !

Hyderabadi Chicken Biryani Recipe को  बनाना काफी आसान है !  इसीलिए recipe of hyderabadi chicken biryani in hindi हम आज Hyderabadi style में बनायेंगे ! इसको बनाने का तरीका बिलकुल ही अलग है, और इसका स्वाद भी किसी भी chicken biryani recipe से बिलकुल अलग होता है !

अगर आप chicken biryani recipe in Hindi में सीखना चाह रही है तो आप यहाँ पर बहुत तरह की Recipe chicken biryani सिख सकती है और उन्ही में खास है hyderabadi chicken biryani, और Hyderabad chicken biryani recipe in Hindi बनाना एक बार सिख लेंगी फिर इसे खाने वाला आपकी तारीफ़ करते नही थकेगा !

Hyderabadi Chicken Dum Biryani (Recipe)

Hyderbadi dum chicken briyani सभी बिरयानी रेसिपीज में best chicken biryani recipe है! जिसे आप boring non-veg recipes की जगह बदल कर recipe of hyderabadi chicken biryani खिला सकती है ! यह Chicken biryani recipe in Hindi आज हम आपको जरुर सिखायेंगे तो आइये चलिए जानते है ! कैसे बहुत आसानी से हम बना सकते है hyderabadi biryani recipe in Hindi.

हर घर में सबकी पसंद अगला होती है किसको Egg briyani,chicken briyani, और किसको Hyderabadi mutton Biryani अगर आपको चिकन की जगह मटन डालना है बरियानी में, तो आप जरूर पढ़े हमारे इस रेसिपी को :- Hyderabadi Mutton Biryani Recipe In Hindi

Hyderabadi Chicken Biryani

Ingredients

  • Chicken with Bones – 1/2 किलो चिकन हड्डियों के साथ
  • Basmati Rice – 750 ग्राम बासमती चावल ( 1 घंटे के लिए पानी में भिगोया हुआ
  • Garlic and Ginger Paste – 3 छोटा चम्मच लहसुन और अदरक का पेस्ट
  • Dry Fenugreek Leaves – 1 1/2 छोटा चम्मच सूखी मेथी के पत्तों
  • Red Chili Powder- 3 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • Ajinomoto – 1 छोटा चम्मच अजीनोमोटो
  • Lemon Juice – 3 नींबू का नींबू का रस
  • Ghee – 200 ग्राम घी
  • Cumin Seeds – जीरा
  • Cardemoms – इलाइची
  • Green Chillies – 10-15 हरी मिर्च
  • Coriander and Cumin Seeds Powder – 1 छोटा चम्मच धनिया और जीरा पाउडर
  • Turmeric Powder – 1 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  • Cinnamon Sticks – दालचीनी
  • Cloves – लौंग
  • Onions – 250 ग्राम मोटे तौर पर कटी हुई प्याज
  • Curd – 150 ग्राम दही
  • Milk 100 मिलीलीटर दूध
  • Garam Masala – 2 छोटा चम्मच गरम मसाला
  • Salt – नमक
  • Mint Leaves – एक छोटा कटोरा पुदीना पत्ती
  • Coriander Leaves – एक छोटा कटोरा बारीक कटा हुआ धनिया

Preparing time – तैयारी में लगने वाला समय  : 15 मिनट

Cooking time -पकाने में लगने वाला समय  : 45 मिनट

Servings  :- तैयार परोसे : 4 व्यक्तियों के लिए

Hyderabadi Chicken Biryani Recipe Step By Step & with Pictures  

Hyderabadi Chicken Biryani banane ki vidhi :- Step :-1  सबसे पहले आप एक कढ़ाई में तेल गर्म करें, तेल गर्म होने के बाद सारी प्याज़ को तेल में तब तक भुने जब तक वह सुनहरे भूरे रंग की और कुरकुरी न हो जाए ! जबतक आप इस बीच 10-15 हरी मिर्च काट लें !

hyderavbadi chicken briyani

2.फिर चिकन को कुकर में डालें, अब उसमें हरी मिर्च,अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक, अजीनोमोटो और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से सभी सामग्री को डालकर अच्छे से  मिक्स कर लें !

hyderabadi chicken briyani

3. अब उसमे कसूरी मेथी, 1/2 कप पुदीना, और हरा धनिया डालकर सभी सामग्री को दोबार से अच्छी तरह से मिक्स कर ले !

hyderabadi chicken briyani

4.अब आप उसमे 1 छोटा चम्मच धनिया और जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और 2 छोटे चम्मच गरम मसाला डालें.!

hyderabadi chicken briyani

5.अब एक तरफ पानी को उबालने के लिए रख दें, और उसमें साबुत मसाले और नमक डालें ! अब प्याज़, धनिया और पुदीना तैयार है तो उसे निकाल लें, भुनी हुई प्याज़ को चिकन में डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ !

6.अब आप उसमे 150 ग्राम दही, थोड़ा गर्म तेल, उबलता हुआ पानी और 50 ग्राम दूध डालें !

7.अब सभी साबुत मसलों को पानी में से निकले दे और चिकन में डालें, अब उबलते हुए पानी में चावल डालें, 3-4 मिनट के लिए इसे पकने दें !

8.पैन में 2 चम्मच घी डालकर गर्म करेंगे. अब आधा marinated चिकन marinated items के साथ इसमें डालेंगे और इसके ऊपर चावल को डालेंगे.

9.इसके ऊपर थोड़े से भुने प्याज को डालेंगे, आधी इलायची पाउडर और धनिया की पत्ती  को आधे केसर के साथ छिड़क देंगे. आखिर में बचा हुवा घी इसमें डालेंगे !

10.अब आप देखेगा की चावल 40% पक चूका है तो इसे चिकन पे डालें,1 मिनट बाद फिर दूसरी परत चावल की डालें चिकन पे ! जब चावल 60-70% पक जाए तो 3 परत डालें, हैदराबादी स्टाइल बिरयानी बनाने के लिए आपको इस तरह से परते डालनी होगी चिकन पे !

11..इसे प्रक्रिया की ऐसे ही दुबारा करे और चिकन, चावल और बाकी सामान को ऐसे ही रखेंगे! ऐसे ही 3 लेयर करने के बाद पैन को ढंक देंगे और 20-25 मिनट के लिए धीमी आंच पर इसे पकने के लिए छोड़ देंगे. बीच-बीच में इसे चम्मच के सहारे देख भी सकते है! अगर यह पक चूका हो तो गैस बंद कर देंगे, तो लीजिये आप आपकी स्वादिष्ट हैदराबादी स्टाइल चिकन बिरयानी (Hyderabadi Chicken Biryani) परोसने के लिए तैयार है! इसे रायता के साथ गर्मागर्म सर्व करे !

टिप :- अगर आप चिकन नहीं खाते हो तो आप बरियानी में उसकी जगह देर सारी सब्जीया जैसे :- आलू, गोभी,गाजर,शिमला मिर्च डाल सकते है! आप चिकन की जगह इसे मेरिनेट कर ले !

आशा है आपको हमारी यह रेसिपी पसंद आई होगी तो दोस्तों हमारी इस रेसिपी को अपने फ्रेंड्स के साथ भी जरूर शेयर करें, और हमें कमेंट करके भी जरूर बताएं कि आपको (Hyderabadi Chicken Biryani, Hyderabadi chicken biryani recipe sanjeev kapoor,कैसे लगी !

Read also:-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status