Beauty

Home Remedies For Cracked Heels In Hindi At Home (कैसे पायें फटी एड़ियों से छुटकारा)

home remedies to cure cracked heels
Written by admin

आजकल हर महिला अपनी सुंदरता पर खास ध्यान रखती है ! अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए वो हर तरीके और हर उपाय का निश्चित रूप से पालन करती है, और अपने आप को सफल भी पाती है !

jarur padhe :-  Tips For Pink Lips Home Remedies In Hindi

परन्तु फिर भी महिलाओं को हमेशा से ही खास तौर पर सर्दियों के समय में एक परेशानी का सामना करना पड़ता है, और उस परेशानी का नाम है फटी एड़ियां !

जी हाँ दोस्तों,, आज इसी विषय से संबंधित कुछ जानकारी देने जा रहे है crack heel ayurvedic treatment और “Crack heel repair in hindi

inhe bhi jarur padhe :-

Best Treatment For Cracked Heels In Hindi

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की आप भी घर बैठे अपनी एड़ियों का इलाज उनकी देखभाल  और उनको खूबसूरत बना सकते हो और उसके लिए ध्यान लगाकर पढ़िए हमारे इस आर्टिकल को और बहुत आसान तरीकों से बनाइये अपने पैरों को सुन्दर ! आईये जानते है :-   Cracked Heels Remedy at Home in Hindi

Causes Of Cracked Heels (फटी एड़ियों के कारण)

  • पैरों से ज्यादा काम करने के कारण
  • हवा में रूखापन होने के कारण
  • त्वचा का सूखा पड़ जाने के कारण
  • मॉइस्चर की कमी के कारण
  • काफी समय तक ठोस जमीन पर खड़े रहने के कारण
  • खराब quality के सैंडल पहनने के कारण और गलत तरीके से shoes पहनने के कारण
  • Healthy खाना न खाने के कारण
  • मधुमेह की बीमारी के कारण  :- Diebetes kya hai ghar baithe jane 
  • थाईराइड की बीमारी के कारण
  • खुजली होने के कारण
  • अपने पैरों की नियमित रूप से देखभाल न करने के कारण !

Symptoms Of Cracked Heels (फटी एड़ियों के लक्षण)

  • फटी एड़ियों के मुख्य लक्षण लालपन, खुजली, जलन एवं त्वचा की परतों का निकलना !
  • अगर इसका समय से उपचार ना किया गया तो इससे गहरी दरारें, खून निकलना तथा असहनीय दर्द जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं !
  • इस समय एड़ियों के पास की त्वचा काफी कड़ी हो जाती है !
  • पैरों के नीचे कई दरारें दिखने लगती हैं !
  • त्वचा के उपरी भाग के सिकुड़ने से यह खिंचती है, जिससे खुजली हो सकती है !

Height Badhane Ke Upay

Crack Heel Repair Home Remedy In Hindi

  1. हमेशा जूतों के साथ जुराबे पहने रखें ऐसा करने से न तो आपके पैर फटते है ! लेकिन अगर आपके पैर फ़टे हुए हो तो उनसे भी यह बहुत राहत दिलाता है !
  2. आपकी एड़ियों को स्वस्थ बनाये रखने में आपका खानपान भी बहुत अहम् भूमिका निभाता है ! इसलिए अपने खान पान का भी खास ध्यान रखें अपने खाने में दूध दही ताज़ी सब्जियों हरी सब्जियों अंडे और मांस को भी शामिल करें ! हमारी इस पोस्ट के जरिये आप इसे भी जरूर पढ़े  :- The Top 16 Foods to Eat
  3. हमेशा अच्छी Quality के जूते चप्पल पहनें क्योकि अगर आपको अपनी एड़ियों के दर्द से राहत पानी है, तो ध्यान रखें जूते अपने नाप के और आरामदायक ही चुने !
  4. शहद भी एड़ियों के इलाज के लिए बहुत प्रभावी साबित हुआ है क्योंकि एड़ियों के दर्द के लिए यह भी बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है !इसलिए एड़ियों के इलाज के लिए आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते है! हमारी इस पोस्ट के जरिये आप इसे भी जरूर पढ़े  :- Benefits Of Honey 
  5. घर में पानी गर्म करें ! इस पानी में सोडियम तथा वैसलीन मिलाएं तथा इस मिश्रण में 1 घंटे तक पैर डुबोकर रखें।तय समय के बाद एड़ियों को किसी खुरदुरी चीज़ से साफ़ करें ! सोने से पहले पैरों की एड़ियों में कोई क्रीम लगाकर सोएं ! आपको पूरी तरह ठीक होने में कुछ दिनों से 1 हफ्ते का समय लगेगा !
  6. फलों और सब्जियों का रस लें और फिर उस रस में अपने पैरों 15 मिनट तक डुबो दें और फिर निकलकर पैरों को तौलिये से पोंछ दें ! लेकिन अगर दोस्तों अगर आपको रस में पैर डुबोने से जलन या खुजली लगती है, तो घबराना नहीं ऐसा फलों और सब्जियों में मौजूद एसिड के कारण होता है लेकिन इससे आपको कोई नुकसान नहीं पहुँचता है ! बल्कि यह आपके लिए बहुत अच्छा होता है !  Dhoop se Kaise Bache Skin ko Kala Hone se Kaise Bachaye
  7. भारतीय नीम खुजली, घाव और दूसरी चोटों को हटाने में अच्छा कार्य करता है ! मुंहासे और दानों में भारतीय नीम बहुत अच्छा कार्य करती है ! फटी एड़ियों का उपचार करने में भारतीय नीम उच्च सामग्री है ! भारतीय नीम, हल्दी और गुलाब जल सामाग्री को लेकर लेप बनायें !
  8. मुट्ठीभर नीम को लेकर पीस लें और उसमें हल्दी पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर लेप बना लें ! इस लेप को आधा घंटा अपने पैरों पर लगाकर छोड़ दें ! गुनगुने पानी का प्रयोग आप इस लेप को हटाने के लिये उपयोग करें और साफ और सूखे तौलिये से पोंछ कर अपनी एड़ियों से अतिरिक्त पानी हटा दें !

Attractive Dressing Sense Ke Tips

Tips in Hindi for cracked heels

दोस्तों फटी एड़ियों की समस्या होने के साथ साथ यह हमें बहुत ही दर्द भी देती है और कई बार तो एड़ियों से खून भी निकल जाता है और फटी एड़ियों देखने में बहुत ही बदसूरत लगती है !

मान लीजिये आपके सामने से एक महिला जा रही देखने में वो बहुत ही सुन्दर है लेकिन जब आपकी नज़र उसकी एड़ियों पर पड़ती है, तो आप देखते हो कि उसकी एड़ियां फ़टी हुई हैं ! जो कि बहुत ही बदसूरत लग रही है ! और अगर उसकी जगह आप स्वयं होंगे तो भी आपको बहुत insult feel होगा तो अगर आप ऐसा नहीं चाहते हो तो ध्यान पूर्वक इन Foot care tips at home को पढ़े और अपने जीवन में अपनाये !

Face Packs For Fairness And Glowing Skin

  1. रात को सोने से पहले आरंडी का तेल लगाने से भी आपकी फ़टी एड़ियों को आराम मिलता है तो आरंडी के तेल का इस्तेमाल जरूर करें !
  2. गेंदे के पत्तों के रस में पैट्रोलियम जैली मिलाकर लगाने से एड़ियां व पैर नरम हो जाते हैं !
  3. नीबूं का रस लगाने से भी फ़टी एड़ियों को लाभ मिलता है, साथ ही डेड स्किन भी साफ होती है ! Nimbu ke fayde
  4. हमेशा लोशन लगाने से पहले पैरों को सुखा लें या तौलिये से पोंछ कर ही लोशन का प्रयोग करें !
  5. आप पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए एक केला लें और उसे मसल लें या फिर कदूकस कर लें और फिर उस मसले/कदूकस किये केले को 15 मिनट के लिए अपने पैरों की एड़ियों में लगाकर रखें और 15 मिनट के बाद ठंड़े पानी से पैरों को अच्छे से धो लें और फिर पैरों को तौलिये से पौंछ दें ! आपके पैरों को सुंदर बनाने में यह बहुत ही मददगार साबित होता है !
  6. सबसे महत्वपूर्ण बात इसका खास ध्यान रखें दोस्तों और ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप दिन दिन जितना हो सके उठना पानी पीयें क्योंकि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है ! यह हमारे शरीर की खुश्की को दूर करता है ! लेकिन अगर आप पानी पीने का खास ध्यान नहीं रखते हो तो आपके शरीर में पानी की कमी के कारण भी आपके पैर फटने लग जाते है ! Flat Tummy Tips
  7. गरम पानी में नमक डाल कर अपने पैरों को 15-20 मिनट डुबो कर रखें इससे डेड स्किन निकल जाएगी और आपकी एड़ियां भी नरम हो जाएँगी !
  8. तेलों में मुख्य है जैतून का तेल (olive oil), तिल का तेल, या नारियल का तेल ! इन तेलों की मदद से आप अपनी फटी एड़ियों की अच्छे से मालिश कर सकते हैं ! गर्म पानी में अपने पैरों को दुबोयें तथा इसके बाद इन्हें प्युमिस स्टोन (pumice stone) की मदद से स्क्रब (scrub) करें। इन्हें अच्छे से धोकर पूरी तरह सुखा लें ! अब अपने पैरों की एड़ियों में किसी भी वनस्पति तेल का प्रयोग करें एवं इसके बाद मोज़े पहन लें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक या तब तक जारी रखें, जब तक कि आपकी एडी फटना, एड़ियों का रूखापन तथा फटने की समस्या पूरी तरह दूर ना हो जाएं ! gorapan paiye sirf 2 minute mein 
  9. हर रात को घी और नमक लगाने से भी एड़ियां soft हो जाती है !
  10. आप हमेशा नियमित रूप से पैरों की साफ़ सफाई का खास ध्यान रखें क्योंकि अगर आप समय समय पर अपने पैरों में जमा होने वाली धूल-मिटटी और गंदगी को साफ़ करते रहेंगे तो आप कभी भी फ़टी एड़ियों की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा !

आशा है कि आपको हमारी यह Tips in Hindi for cracked heels, Crack heels home treatment,Crack heels cream, Foot care tips at home in hindi, crack heel ayurvedic treatment in hindi पसंद आई होगी तो अपने friends के साथ भी इस पोस्ट को Share करें, और अपने इस आर्टिकल से जुड़े किसी भी प्रश्न की जानकारी के लिए हमें Comment जरूर करें !

Related Post:

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status