Health

Health Benefits Of Milk With Turmeric Powder [Turmeric Benefits And Side Effects In Hindi]

Turmeric Milk Benefits And Side Effects
Written by admin

Haldi Ke Fayde In Hindi :- हम पहले ही आपके के लिए स्वास्थ्य से सम्बंधित बहुत सारे आर्टिकल लाए है, तो आज भी हम आपके स्वास्थ्य को नज़र में रखते हुए आपके लिए आज भी एक ऐसा आर्टिकल लेकर आये है ! जिससे कि आप अपनी सेहत पर पहले से भी ज्यादा ध्यान रख पाएंगे तो हमारा आज का आर्टिकल है ! Haldi doodh ke fayde तो आईये जानते है Benefits of milk with turmeric powder in hindi.

दोस्तों हल्दी का नाम तो आप सब ने सुना होगा ! जी हाँ हल्दी  भारतीय रसोईघरों में इस्तेमाल होने वाला एक प्रमुख मसाला है ! हल्दी के बहुत सारे गुण और फायदे है ! हल्दी को अंग्रेजी में TURMERIC नाम से जाना जाता है ! हल्दी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है ! आयुर्वेद में भी हल्दी को चमत्कारी दवा के रूप में जाना जाता है!

Turmeric Health Benefits In Hindi

Health benefits of turmeric :- यह तो सब जानते ही होंगे कि दूध कैल्शियम से भरपूर होता है ! वहीँ दूसरी तरफ हल्दी भी एंटीबायोटिक से परिपूर्ण होता है ! जो कि यह दोनों ही आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते है, और अगर इन दोनों को मिला दिया जाये तब तो यह दुगुना फायदा करेगा आपके स्वास्थ्य में,

Recipe for turmeric milk :- हल्दी दूध को बनाना बहुत ही आसान होता है !  दोस्तों आप एक गिलास दूध लें, और उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें, या फिर आप एक गिलास दूध में एक इंच हल्दी का ताज़ा टुकड़ा मिलकर उस दूध को उबाल लेंगे, तब भी आपका हल्दी वाला दूध तैयार हो जायेगा, तो देखा आपने कितना आसान होता है! Haldi wala doodh recipe in hindi को पढ़कर आप भी अपने घरों में इसे बनाइये और Haldi doodh ke fayde उठाइये !

Benefits Of Milk With Turmeric Powder In Hindi

आइये दोस्तों अब मैं आपको हल्दी का Haldi doodh pine ke fayde बताती हूँ, तो Haldi Ke Fayde जानने के लिए ध्यान से पढ़िए और फिर उसके बाद इन फायदों का आप भी लाभ उठाइये !

  1. हल्दी दूध रोगाणुरोधी होता है, और बैक्टीरियल संक्रमण और वायरल संक्रमण से भी लड़ता है ! यह मसाला आपके शरीर के ताप को बढ़ाता है, और फेफड़ों में कंजेशन से भी जल्दी ही रहत दिलाता है ! यह श्वसन संबंधी बिमारियों से भी मुक्ति दिलाता है !
  2. कच्ची हल्दी से बना दूध त्वचा, फेफड़ों प्रोस्टेट और पेट के कैंसर जैसी बीमारी को रोकता है, और हल्दी में सूजन को कम करने की भी क्षमता होती है ! यह तो डीएनए में होने वाली कैंसर कोशिकाओं को भी रोकता है !
  3. हल्दी के गर्म दूध को सोने से एक घंटे पहले पीने से भी आपको बहुत फायदा होता है हल्दी का दूध पीने से आपके पूरे दिन की थकावट कम हो जाती है और आपको रात को बहुत अच्छी नींद आ जाती है ! हल्दी का दूध stress को भी कम करता है !
  4. यह एक अच्छा एंटीसेप्टिक है, जो कि आंत्र स्वस्थ्य को बढ़ाता है और पेट के कोलाइटिस और अल्सर को भी ठीक रखता है यह आपके पाचन को भी ठीक रखता है, और अपच और अल्सर जैसी परेशानियों से भी मुक्ति दिलाता है!

Turmeric Beauty Tips For Face In Hindi

  1. Turmeric benefits for skin :- हल्दी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है, और हल्दी का भारतीय रीति-रिवाजो के अनुसार शुभ कामों में किया जाता है और आयुर्वेद के अनुसार हल्दी में natural एंटीबायोटिक गुण होते है !
  2. हल्दी आपकी स्किन के लिए भी बहुत beneficial है ! आप काले तिल और हल्दी का एक लेप तैयार करें और फिर उस लेप का अपने चेहरे पर लगा लें ! यक़ीन मानिए आपकी स्किन पहले की अपेक्षा अधिक सुन्दर और चमकदार दिखाई देगी !

Health Benefits Of Turmeric In Ayurveda

  1. Turmeric Ayurvedic Benefits :- आयुर्वेद के अनुसार हल्दी में पित्त, कफ और वात रोगों को कम करने कि क्षमता होती है और अगर हल्दी का पानी के साथ सेवन किया जाये तो यह पेट से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती हैं! अगर आपका दिमाग कमजोर है तो भी यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी तो दोस्तों आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर दीजिये !
  2. मधुमेह के रोगिओं के लिए तो यह बहुत ही लाभदायक होता है ! हल्दी का दूध पीने से उनका शरीर में ग्लूकोस की मात्रा balance में रहती है, और उनका sugar level भी नियंत्रण में रहता है ! मधुमेह क्या होता है !
  3. अगर आप हल्दी वाला पानी पियेंगे तो भी इसका असर आपकी स्किन पर जरूर पड़ेगा हल्दी का पानी पीने से आपका ब्लड साफ़ होगा और अगर आपका ब्लड साफ़ होगा! तो आपको मुहासों से सम्बन्धित परेशानी भी नहीं होगी !
  4. हल्दी सर्दी और खांसी के लिए भी बहुत उपयोगी है ! अगर आपको खांसी है, तो आप शुद्ध शहद, हल्दी पाउडर और काली मिर्च आदि का मिलकर खाये देखना आपकी खांसी तुरंत भाग जाएगी और अगर आपको सुखी खांसी है तो आप एक गिलास दूध में हल्दी डाल कर पियेंगे तो भी आपको काफी लाभ मिलेगा!
  5. हल्दी का मोच और चोट में भी इस्तेमाल किया जाये तो भी यह आपके लिए काफी अच्छा साबित होता है ! किसी भी चोट पर अगर तुरंत हल्दी लगा दी जाये तो यह हल्दी उस चोट में infection नहीं होने देती है ! हल्दी संक्रमण से बचाती है !
  6. अगर आप अपने heart को healthy रखना चाहते हो तो भी हल्दी बहुत उपयोगी सिद्ध होती है ! यह ब्लड सर्कुलेशन का सही करता है, और हल्दी वाला पानी पीने से आपका खून साफ़ होता जो कि क्लोटिंग को संभावना का भी कम करता है !

Turmeric Tea Benefits In Hindi 

  • Turmeric tea benefits health :- प्रतिदिन सुबह उठकर हल्दी और अदरक  की चाय पीने से आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है ! इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है, और आपका मस्तिष्क भी तेजी से काम करता है ! रोजाना हल्दी और अदरक की चाय आपको active और आपकी याददास्त को भी strong करती है ! strong रहने के लिए पढ़िए : How To Maintain A Healthy Lifestyle
  • Health benefits of turmeric tea :-यह आपके stress को भी कम करती है और पूरे दिन चुस्त रखने में मदद करती है ! अगर आप depression से गुजर रहे है, तो भी आप एक कप अदरक और हल्दी की चाय पी लीजिये आपका depression मिनटों में भाग जायेगा ! Depression को दूर करने के लिए अवश्य पढ़िए: कैसे पाएं डिप्रेशन से छुटकारा, 

Haldi Ke Fayde Aur Nuksan – Turmeric Side Effects In Hindi 

Side effects of turmeric in hindi :- दोस्तों, यह तो आप सब बहुत अच्छे से जानते ही होंगे कि हमारे जीवन में जो चीज़ें बहुत उपयोगी और लाभदायक होती है! अक्सर उनके कुछ ना कुछ Turmeric side effects भी होते है ! ताकि लोग उन चीज़ों का हद से ज्यादा इस्तेमाल ना करें तो यह जानना आपके लिए भी बहुत जरुरी है, कि आखिर क्या-क्या नुक्सान है ! हल्दी दूध के तो ज्यादा सोचिये मत मैं आपको यह भी बता देती हूँ, तो ध्यान से पढ़िए Haldi doodh ke nuksan.

  • गर्ववती महिलाओं को हल्दी दूध का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गर्भाशय में संकुचन पैदा कर सकता है !
  • इस हल्दी के सुनहरे पेय का अधिक मात्रा में पीने से बचे क्योंकि ज्यादा मात्रा में यह सेवन करने से  अपच,मतली दस्त जिगर की परेशानी और निम्न रक्तचाप की परेशानियाँ हो सकती है !
  • कभी-कभी हल्दी दूसरी दवाओं से हस्तक्षेप कर सकती है ! जैसे कि एस्प्रिन लेने वाले तो हल्दी दूध का बिलकुल भी सेवन ना करें, और आप हल्दी दूध पीने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें! यह आपके लिए अच्छा होगा!
  • Turmeric milk side effects :- हल्दी का दूध पीने से पहले हमेशा ध्यान रखें, कि कहीं आपको हल्दी वाला दूध पीने से कोई एलर्जी तो नहीं हो रही है ! अगर आपको हल्दी का दूध पीने से एलर्जी हो रही हो तो भी आप हल्दी के दूध का सेवन ना करें और इस एलर्जी का पता गर्दन और चेहरे में खुजली से चलता हैं, तो हल्दी दूध पीते समय खास तौर पर इन सबका ध्यान रखें!

प्रतिदिन एक गिलास हल्दी का दूध पीने से आपके स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ेगा और आप बहुत active feel करेंगे सर्दियों में आप इसका सेवन रोज करें, लेकिन गर्मियों में हल्दी की तासीर गर्म होती है ! जिससे आपके शरीर को भी गर्माहट मिलती है तो केवल गर्मियों में इसका थोड़ा कम ही सेवन करें !

आशा है, आपको हमारा यह आर्टिकल Turmeric Health Benefits In Hindi and Side effects of turmeric milk in hindi, Turmeric tea benefits,turmeric milk, Haldi Ke Fayde Aur Nuksan अच्छा लगा होगा तो इस आर्टिकल को अपने friends और relatives के साथ share जरूर करें और किसी भी query के आप comment कर सकते है !

Thank You For Reading our this post 

Read Also:

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status