Health

Green Tea Kaise Banaye – Green Tea Benefits And Side Effects In Hindi

kaise banaye Green Tea janiye isse hone wale fayde hindi mein
Written by admin

Green Tea Ke Fayde :- मोटापा कम करने, चेहरे और बालों की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ ग्रीन टी Blood sugar, Cancer, Heart attack, Alzheimer जैसी कई बीमारियों के लिए रामबाण औषधि है ! अगर आप ग्रीन टी का प्रयोग अपनी चाय की जगह करते है तो आपको बहुत सारे फायदे होते है !

jarur padhe :- Green coffee benefits in hindi 

ग्रीन टी पीने से आपके याददाश्त को नई ताकत मिलती है ! ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपको दिमागी शक्ति देता है, और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ! बस आपको अपनी चाय की जगह ग्रीन टी का उपयोग करना चाहिए ! इस आर्टिकल में आप Green tea benefits and side effects in hindi जानेंगे !

Inhe jarur padhe :-

Green Tea kya hai ? Green Tea Benefits In Hindi 

अगर आप फिटनेस के बारे में सोचते हैं, और फिट रहने की कोशिश करते हैं, तो हो न हो, ग्रीन टी जरूर पीते होंगे ! कुछ सालों में ग्रीन टी की लोकप्रियता काफी बढ़ी है !

Weight loose kaise kare  इस सवाल का सबसे अच्छा जवाब है ग्रीन टी ! वजन कम करने वालों का तो ये पसंदीदा पेय है ! इसके अलावा स्क‍िन की क्वालिटी सुधारने, मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने और लंबे समय तक एक्ट‍िव बने रहने के लिए भी ग्रीन टी पीना फायदेमंद है! Green Tea Ke Fayde है, लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है, कि आप एक के बाद एक कई कप ग्रीन टी पी जाएं !

आमतौर पर लोग ऐसी गलती करते हैं !  इसके साथ ही Green tea pine ka time भी तय होना चाहिए, वरना ये नुकसानदेह भी हो सकता है ! ग्रीन टी में कैफीन और टेनिन्स पाए जाते हैं ! जो गैस्ट्रिक जूस को डाइल्यूट करके पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं ! इसके बहुत अधि‍क इस्तेमाल से चक्कर आने, उल्टी आने और गैस होने जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं !

Green Tea Peene Ka Sahi Time

Green tea ke nuksan बहुत है अगर आपको ग्रीन टी पिने का सही वक़्त का पता न हो तो इसलिए ग्रीन टी के फायदे पाने के लिए जरूरी है, कि आप ग्रीन टी को सही समय पर और सही मात्रा में लें !

अगर आपको भी ग्रीन टी के इस्तेमाल का सही समय और तरीका पता नहीं है तो ये टिप्स आपकी मदद करेंगे !

  • 1. खाली पेट कभी भी ग्रीन टी न पिएं !
  • 2. खाना खाने से एक या दो घंटे पहले ही ग्रीन टी पी लें !
  • 3. कुछ लोग ग्रीन टी में दूध और चीनी मिलाकर पीते हैं ! ग्रीन टी में चीनी और दूध मिलाने से परहेज करें !
  • 4. ग्रीन टी को शहद के साथ मिलाकर पीना फायदेमंद रहेगा !
  • 5. खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीना खतरनाक हो सकता है !
  • 6. एक दिन में दो या तीन कप ये ज्यादा ग्रीन टी पीना खतरनाक हो सकता है !

Health Benefits Of Amla

Green Tea Ke Fayde In Hindi 

ग्रीन टी हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होती है ! यदि कोई व्यक्ति रोजाना ग्रीन टी का सेवन करता है, तो उस व्यक्ति का स्वास्थ हमेशा उत्तम रहता है ! साथी ही इसके सेवन से वजन भी आसानी से कम किया जा सकता है ! Green tea peene ke fayde बहुत है !आईये जानते है- Green Tea Ke Fayde Hindi Me

Green Tea Recipe In Hindi For Weight Loss

  • ग्रीन टी वजन घटाने में मदद करता है ! यह चर्बी को जलाता है और स्वाभाविक रूप से Metabolism दर को बढ़ा देता है ! यह सिर्फ एक दिन में 70 कैलोरी को जला देता है, यह एक वर्ष में लगभग 3-4 किलोग्राम के करीब वजन घटने के बराबर हो जाता है !

Green Tea Benefits For Skin 

  • ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट free radicals से skin की रक्षा करता है ! ये free radicals त्वचा में wrinkling और skin aging जैसे समस्या को जन्म देते हैं ! ग्रीन टी त्वचा कैंसर के खिलाफ लड़ाई में भी मदद करता है !

Green Tea Benefits For Hair

  • अगर आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करती हैं, तो ऐसे में आप बालों की कई समस्याएं जैसे दो मुंहे बाल और बालों के झड़ने से छुटकारा पा सकते हैं ! इसका सेवन करने से बालों की जड़े मजबूत हो जाती हैं ! इसके अलावा आप ग्रीन टी को गर्म पानी में भिगोकर बालों को धोने के लिए इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं ! ऐसा करने से बालों से जुड़ी हुई सभी समस्याओं का समाधान होता है !

How To Take care Of Eyes Naturally

Health Benefits Of Green Tea 

  • ग्रीन टी एंटी एजिंग दवा का काम करता है !
  • ग्रीन टी ब्लडप्रेशर को नियन्त्रण में रखता है !
  • इसे पीने से दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना कम हो जाती है !
  • ग्रीन टी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है !
  • ग्रीन टी फ़ूड पोइसोनिंग से बचाता है !
  • हमेशा ताजी ग्रीन टी पियें !
  • ग्रीन टी ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है !
  • ग्रीन टी में हाई फ्लोराइड नाम का chemical पाया जाता है. यह हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है ! यह बोन डेंसिटी बनाए रखने में मदद करता है !

Bhukh Badhane Ke Gharelu Nuskhe Aur Upay

Green Tea Recipe In Hindi

ग्रीन टी पीने के बहुत फायदे हैं, यदि आप वजन घटना चाहते हैं तो ग्रीन टी इसमें आपकी बहुत सहायता कर सकती है ! आईये जानते हैं ग्रीन टी को कैसे बनाया जाती है- How to make green tea at home in hindi – green tea kaise banaye, घर पर ग्रीन टी बनाना सीखें :-

ग्रीन टी को बनाने से पहले आपको कुछ आवश्यक सामग्री  इकठ्ठी करने की जरुरत है :-

  1. चाय की केतली
  2. 1 cup पानी
  3. एक चम्मच ग्रीन टी
  4. 1-2 पिंच इलायची पाउडर
  5. चीनी या शहद स्वाद अनुसार आप एक चम्मच शहद या शक्कर भी ले सकते है !

Green Tea Ghar Par Kaise Banaye 

अब हमारे पास सब चीज़ें भी है तो आईये जानते है Green Tea Banane Ka Tarika , ग्रीन टी को बनाने के लिए सबसे पहले आप …….

ग्रीन टी बनाये की विधि :-

  1. ग्रीन-टी को बनाने के लिए सबसे पहले चाय की केतली या पॅन मे 1 कप पानी डालकर उसे गरम करने के लिए गॅस की धीमी आँच पर रखे !
  2. जब पानी उबलने लगेगा तब उबलते हुए पानी मे ग्रीन-टी पावडर डालकर गॅस को बंद कर दे !
  3. चाय की केतली को एक प्लेट से धक कर रख दे ! जिससे ग्रीन-टी पाउडर का फ्लेवर पानी मे अच्छी तरह से आ जाएगा !
  4. करीब 2 मिनिट के बाद ग्रीन टी को एक छानी की मदद  से एक कप मे चानकार निकाल ले !
  5. अब इस छानी हुई चाय मे अपने स्वाद के अनुसार शहद या चीनी और इलायची का पाउडर डालकर चम्मच के मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर ले ! शहद और भी कई फायदे है जानिए इस आर्टिकल के जरिये :- Benefits of Honey 

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Green Tea Recipe In Hindi , Green Tea kaise banaye, Green Tea Ke Fayde, Green Tea Pine Ka Time, Green Tea Recipe In Hindi For Weight Lossअच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है ! उसका जवाब आपको पूरे सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

Related post :- 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status