Education

Tips to Prepare for Government Job in Hindi

(कैसे पाएं अपनी मनपसंद की सरकारी नौकरी)
Written by admin

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे विषय में जानकारी देने जा रहे है! जिसका जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है तो आईये दोस्तों जानते है कि कैसे पाएं अपनी मनपसंद की सरकारी नौकरी !

यह तो हर कोई जानता है कि उसे अपने बेहतर जीवन के लिए बेहतर रास्ते को ही चुनना चाहिए! जिससे कि उसे बाद में पछताना न पड़े! तो आईये दोस्तों जानते है कि आखिर आजकल हर कोई सरकारी नौकरी ही क्यों करना चाहता है? और सरकारी नौकरी का क्या महत्व है हमारे जीवन में !सरकरी नौकरी का महत्व जानने के लिए ध्यान से पढ़िए! हमारे इस आर्टिकल को और जानते है सरकारी नौकरी पाने के लिए क्या है जरुरी:-

What’s Important To Get Government Job

आज कल के प्रतियोगिता भरे युग में हर व्यक्ति successful होना चाहता है और वो सरकारी नौकरी भी पाना चाहता है! लेकिन दोस्तों सरकारी नौकरी पाना इतना भी आसान नहीं है और इतना मुश्किल भी नहीं है!

परन्तु हर किसी की सोच पर निर्भर करता है कि वो इसे आसान समझता है या मुश्किल क्योंकि हर मनुष्य का समाज को देखने और समझने का नज़रिया अलग अलग होता है! अगर देखा जाये तो सरकारी नौकरी मिलना बड़े ही सौभाग्य की बात है लेकिन सरकारी नौकरी पाने के लिए सबसे ज्यादा आवश्कता होती है आपकी लगन और मेहनत की

यह तो आप सब जानते ही होंगे कि किसी भी काम के लिए हमें  मेहनत करनी पड़ती है! तो बस अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हो तो देर किस बात की है अभी से जुट जाओ तैयारी में! सरकारी नौकरी करने का सबसे मुख्य कारण यह भी है कि, सरकारी नौकरी लगने के बाद आपको इस क्षेत्र में सुरक्षा और कई लाभ होते हैं, जिसे हर व्यक्ति प्राप्त करना चाहता है.

आजकल सरकार हर व्यक्ति चाहे वो दसवी पास (10th Passes) है, बारहवीं  (12TH)है या फिर वही बी.टेक (B.Tech) पास है या फिर उससे ऊपर कोई भी डिग्री सभी उम्मीदवारों के लिए कोई ना कोई सरकारी आवेदन फॉर्म निकालती रहती है! पर आपको भी उसके लिए ज्यादा से मेहनत करनी होगी!

How To Get Government Job With Easy Ways

Focus On The Preparation यह तो आप भली भांति जानते ही है कि आजकल सरकारी नौकरियों के लिए competition कितना ज्यादा बढ़ गया है!

  • और उस competition में सफल होने के लिए आपको अपने आप को सरकारी नौकरी के लिए पहले से ही prepare होना पड़ेगा! क्योंकि किसी भी सरकारी नौकरी की परीक्षा में पास होने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की जरुरत होती है
  • तो आपको आसानी से परीक्षा पास करने के तरीकों को अपनाना चाहिए और यह नहीं कि परीक्षा से एक या दो दिन पहले आप पढ़ाई करने लगें! बल्कि आप अगर सच में सरकारी नौकरी पाना चाहते हो तो जब से आपके दिमाग में यह ख्याल आये कि आपको सरकारी नौकरी करनी है!

या करनी चाहिए तभी से सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं के लिए preparations करना शुरू कर दें!

Recognize yourself

किसी भी नौकरी के लिए फॉर्म भरने से पहले आपका  स्वयं को जानना अतिआवश्यक है!

  • कि आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हो क्या वाकई में आप उस नौकरी को करने के लायक हो जैसे कि अगर आप Govt .School Teacher के लिए फॉर्म भर रहे हो, तो क्या आप विद्यार्थियों को पढ़ाने में सक्षम हो या नहीं अगर हो तब तो बहुत अच्छी बात है!

लेकिन अगर आप सक्षम नहीं हो तो आपका फॉर्म भरने का कोई फायदा नहीं है इसलिए किसी भी फॉर्म को भरने से पहले स्वयं को जान लें !

Keep Research

अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो, इसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है रिसर्च (Research) अर्थात जब तक आप रिसर्च नहीं करेंगे आपको पता नहीं चल पायेगा कि कब, कौन सी नौकरी के लिए आवेदन हो रहें हैं!

  • इसका सबसे आसान तरीका इन्टरनेट (Internet) भी है आप जब चाहे तब चैक (Check) कर सकते हैं कि कौन सी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन हो रहें हैं!

हमेशा न्यूज़ पेपर (News Paper) पढ़े, इससे आपको बहुत सी नई- नई जानकारियां तो प्राप्त तो होती ही हैं साथ ही नई- नई सरकारी नौकरियों का भी पता चलता रहता है!

Tips To Prepare For Government Job In Hindi 

इस आर्टिकल में हम आपको निम्नलिखित नौकरियों के लिए preparations tips देने जा रहे है तो दोस्तों ध्यान पूर्वक हमारी इन tips को पढ़िए और अपने ऊपर भी apply कीजिये! यह आपकी लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगी!

  • Indian Army Jobs preparation tips
  • SSC Jobs Preparation Tips (CGL/CHSL/MTS)
  • Railway Jobs Preparation Tips
  • Police Jobs Preparation Tips

यह कुछ तरीके है जो कि इन सब नौकरियों को पाने में उपयोगी सिद्ध होंगी!

वैसे तो सरकारी नौकरी के बहुत फायदे है क्योंकि इसमें हमें अच्छी salary के साथ साथ कम काम और कई प्रकार की सुख-सुविधाएं भी मिलती है लेकिन दोस्तों तो है! इनके फायदे परन्तु इन सुख सुविधाओं के लिए हमें बहुत ही कठिन परीक्षाओं से गुजरना पड़ता फिर उसके बाद ही हम इन फायदों को उठा सकते है!

आज के दौर में competition इतना ज्यादा बढ़ गया है इसलिए इसके exams बहुत ही difficult होते है और ऊपर से लाखों करोड़ों बच्चे exams देते है जिसमें आपका नंबर आना बहुत ही मुश्किल होता है! तो दोस्तों अगर आप उन exams को पास करना चाहते हो, तो आप coaching तो जरूर लेते ही होंगे लेकिन उनके साथ हमारी बताई जाने वाली tips को भी अगर आप follow करोगे तो आपका सफल होना निश्चित है!

1.  Set goals 

सब सबसे पहला और महत्वपूर्ण काम होता है हर किसी विद्यार्थी का कि वो अपना लक्ष्य बना लें! क्योंकि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं का syllabus एक जैसा ही होता है लेकिन फिर भी सभी का पैटर्न और प्रश्नो का स्तर अलग अलग होता है!

तो आप यह निश्चित कर लें कि आपको किस subject पर सबसे ज्यादा focus करना है!

2. Learn Time Management for Preparation

प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी के लिए हर कोई बहुत मेहनत करता है लेकिन वह परीक्षा की तैयारी करते करते time manage करना ही भूल जाता है सिर्फ learn करने पर अपना ध्यान केंद्रित करता है जबकि उसे पढ़ाई के साथ साथ time मैनेज करना भी सीखना चाहिए क्योंकि हर परीक्षा में time management बहुत ज्यादा important है!

3. Regular Practice 

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए हमारा निरंतर अभ्यास बहुत मायने रखता है क्योंकि स्कूल और कॉलेज में तो विद्यार्थी सदैव परीक्षा से एक या दो दिन पहले ही study करते थे ! लेकिन हमें प्रतियोगी परीक्षाओं को इतने हल्के में नहीं लेना चाहिए! बल्कि इसके लिए जितना हो सके उतना अभ्यास करना चाहिए!

4. Starting From Basic-

किसी भी विषय पर अच्छी पकड़ या अच्छी जानकारी के लिए यह बहुत जरुरी है, कि हम उन विषयों को basic से शुरू करें! ताकि हमें हर किसी अध्याय को अच्छे से समझ सके इसलिए सबसे पहले प्रतेक अध्याय की शुरुआत से पहले उसके फॉर्मूलों और परिभाषाओं को अच्छे से समझ लें! ताकि अध्याय को समझने में आपको कोई परेशानी न आये!

5. Keep your mind Cool before Exam day 

परीक्षा से पहले आप अपने दिमाग को बिलकुल शांत रखें ताकि exam को लेकर आपके दिमाग में कोई stress न हो और आप अपने exam पर अच्छे से concentrate कर सके!

  • कुछ विद्यार्थी जब उनके पास time होता है तब तो वो अपनी पढाई पर ध्यान नहीं देते है बल्कि exam के दिन सारा कुछ end moment में पढ़ना चाहते है
  • जिससे कि उनको पढ़ा हुआ भी याद नहीं रहता इसलिए बेहतर रहेगा कि आप exams से कुछ घंटे पहले किताबों से दूरी बनाकर रखें और आप stress न लें!

6.   Time Management in Exam Hall-

यह बहुत ही महत्वपूर्ण बात है कि जिस तरह आपको परीक्षा से पहले time management का खास ध्यान रखना चाहिए वैसे ही examination hall में भी आपको time को manage करना आना चाहिए

  • क्योंकि अगर आप time manage नहीं करोगे और कठिन सवालों का हल करने की वजह से फालतू में time waste करते रहोगे तो आप परीक्षा में असफल हो जाओगे
  • जबकि आप अगर time manage करते हुए सरल सवालों को पहले और मुश्किल सवालों को बाद में करोगे तो आप जरूर सफल हो जाओगे!

7.Prepare for Interview Round

अगर आप लिखित परीक्षा को क्लियर कर भी लें तो उसके बाद आने वाले इंटरव्यू के पड़ाव को पार करना भी बेहद ज़रुरी होता हैं। इसके लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में लिखित परीक्षा की तैयारी के साथ ही इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाबों की भी अच्छी तरह प्रैक्टिस कर लें

{“लहरों से डर कर नैया पार नहीं होती,कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती”}

उम्मीद है कि आपको यह post पसंद आयी होगी तो दोस्तों इस post को अपने friends के साथ भी जरूर Share करें! comment जरूर करें और अगर आपको अभी भी कोई संदेह है तो आप comment करके पूछ सकते हो!

Thanks for readingTips to Prepare for Government Job in Hindi.

Must Read:

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status