Food Vegetarian

Gajar Ka Halwa Recipe In Hindi

Written by admin

Gajar Ka Halwa Recipe In Hindi :- आज हम आपके लिए Gajar Halwa Recipe in hindi लेकर आए हैं! यह एक ऐसी इंडियन डिश है जो खासतौर से सर्दियों में ही पसंद की जाती है! सर्दियों के मौसम में मिठाई की दुकान पर भी आपको गाजर का हलवा खूब दिखाई देगा!

इन्हे भी जरूर पढ़े:- Hyderabadi Chicken Biryani Recipe In Hindi

Carrot halwa recipe एक ऐसा व्यंजन है, जो कि उत्तर भारत में बहुत प्रसिद्ध है!

सर्दियों के मौसम में कोई भी शादी हो या फिर रिसेप्शन अगर उसमें गाजर हलवा ना हो खाने में तो शादी का मजा ही नही आता है!.

काफी सारे लोगो का अपना-अपना तरीका है हलवा बनाने का, और वो सभी बहुत ही टेस्टी हलवा बनाते है. पर कुछ लोग ऐसे भी है जिनको हलवा बनाने नही आता है!

वो बस इन्टरनेट पर सर्च करते रहते है की Gajar ka halwa kaise bante hai. तो उन सभी की समस्या को दूर करने के लिए मैंने यह आर्टिकल लिखा है !

तो आइए गाजर हलवा बनाने की विधि जानते हैं। हमें पूरी उम्‍मीद है कि Gajar Halwa Recipe आपको जरूर पसंद आएगी!

Read also:-

Recipe Of Gajar Ka halwa In Hindi

Gajar Ka halwa in hindi:- सर्दियों के मौसम का एक खास डेजर्ट है! इसे बनाना भी बहुत आसान है! अगर आपके घर में मेहमान आने वाले हैं तो आप उन्हें यह डेजर्ट सर्व कर सकती हैं!

गाजर बहुत पौष्टिक और सेहत से भरपूर होती है! बच्चों को हम गाजर बहुत खिलाना चाहते है, तो क्यों न इतना स्वादिष्ट बना दे गाजर को ,की वो माँग माँग कर खाए !  इन्हे भी जरूर पढ़े:- Healthy Habbits For Kids

गाजर का हलवा सेहत से परिपूर्ण होता है और बनाने में आसान होता है! इसे आप रख भी सकती है! यह खराब नही होता है! बच्चे इसे शौक से खाते है! तो चलिए दोस्तों में आपको Gajar ka Halwa kaise banaye उसके बारे में Gajar Ka Halwa Step by step tarika बताए गये है जिसको आप नीचे पढोगे!

बच्चो को चाऊमीन बहुत पसंद होता है और घर से बहार जा कर खाते है तो अब आप घर पर बाजार जैसे चाऊमीन बना सकती है जरूर पढ़े हमारी इस पोस्ट को :- Best Chowmein Recipe In Hindi

Gajar Ka Halwa Banane ki vidhi

Gajar ka Halwa banana ke tarike:- सबसे पहले में आपको  Recipe of Gajar ka halwa के बारे में बता देता हूँ की इस स्वीट डिश को बनाने में आपको किस-किस समान की जरूरत पड़ेगी. तो आईये शुरू करते है:-  जरूर पढ़े हमारी इस पोस्ट को :-  Ghar Baithe Banaye Birthday Cake

Ingredients for Gajar Ka Halwa

  • 2 kg carrot (गाजर)
  • 500 ग्राम खोया
  • 300 ग्राम चीनी (sugar)
  • ½ लीटर दुध (milk)
  • 2 बड़े चम्मच सुद्ध देशी घी
  • 50 ग्राम कटी हुई बादाम
  • 50 ग्राम कटी हुई काजू (nuts)
  • 50 ग्राम (raisins)
  • 5-6 इलायची (cardamom)

यह थी कुछ आवश्यक सामग्री मुझे उम्मीद है, की आपने इस सामग्री को मार्किट से ले लिया होगा ! अब Gajar ka halwa kaise banaye हम वो जानेंगे. तो आईये जानते है कैसे बनाये गाजर का हलवा :-

अगर आप चाहे तो Gajar ka halwa recipe video के द्वारा भी देख के Gajar ka halwa recipe in hindi को बनाना सिख सकती हैं !

Gajar Ka Halwa By Sanjeev Kapoor

सबसे पहले हम गाजर को धो लेंगे गाजर को धोने के बाद हम उन्हें छील लेंगे और फिर सारी गाजर को कद्दूकस कर लेंगे !

  • अब जब आपकी सारी गाजर अच्छे से कद्दूकस हो जाये तो उसके बाद आप गेस पर कढ़ाई रखिये और उसमे सारी कटी हुई गाजर डाल दीजिये!

जब आप कढ़ाई में सारी गाजर डाल देते हो तो उसको आप अच्छे से पकाए. आप उसको तब तक पकाए जब तक गाजर का पानी नही सुख जाता.!

  • गाजर का पानी जब हल्का सुख जाए तो इसमें आप आधा 1/2 लीटर दुध डालिये और उसको तेज आंच पर दुध सूखने तक पकाईये!

जब गाजर दुध में पकने वाली हो तो उसमे 4-5 इलायची पीसकर डाल दे! दुध को सूखने में टाइम लगता है! जब तक गाजर में दुध नही सुख जाता तब तक आप खोये को क्रश कर दीजिये!

  • अब जब गाजर पकने लगे और उसमे दुध सुख जाए, तो आप उसमे चीनी डाल दीजिये! अब गाजर और चीनी को अच्छे से मिलाये और उसको अच्छे से पकने दे!

जब आप गाजर में चीनी डालते हो और उसको मिलाते हो तो गाजर में से पानी निकलता है, और पानी को सूखने में थोडा समय लगता है,.तो आप पानी को अच्छे से सूखने दे!

  • अब जब आपको लगे की पानी कम हो गया है और गाजर ने चीनी को सोख लिया है, तो उसके बाद आप इसमें मावा (खोया) मिक्स करे, और इसको अच्छी तरह मिक्स कर के पकने दे!

जब गाजर में खोया अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसमें आप 2 बड़े चम्मच देशी घी डालिए!

  • आखिर में इसमें आप dry fruit डालिए और अच्छे से मिक्स कर लीजिये! अब गैस बंद कर दे आपका गाजर का हलवा तैयार है!

गाजर का हलवा परोसने के लिए,गाजर के हलवे को कटोरी में निकाल लीजिये !

कटे हुये dry fruit को उसके ऊपर डालकर सजा दीजिये!  गरमा गरम या ठंडा गाजर का हलवा परोसिये और खाइये! बचा हुआ गाजर का हलवा ठंडा होने के बाद कन्टेनर में भर कर, फ्रिज में रख लीजिये और 7 दिन तक रोजाना खाइये !

Note :- गाजर का हलवा में सूखे मेवा आप अपने पसन्द के अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं, जो मेवे आपको पसन्द हो वो डाल सकते हैं और जो नहीं पसन्द हों उन्हैं आप हटा सकते हैं !

 

अब आपका गाजर का हलवा पूरी तरीके से बन चूका है! उम्मीद है की आपको हमारी gajar Halwa recipe in  hindi आपको पसंद आईये होगी !

इसको आप सभी अपने घरो में जरुर बनाये और सभी परिवार वालो के साथ मिल बाटकर खाये!

आपको यह रेसिपी केसी लगी हमको कमेंट करके जरुर बताए, और इस रेसिपी को अपने चाहने वालो के साथ फेसबुक, ट्विटर, व्हात्सप्प  पर शेयर जरुर करे.

Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

Related post:-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status