Forwarder Setup Technology

फारवर्डर सेट करने के कुछ आसान और useful Tips(ईमेल फॉरवर्डिंग कैसे करे)

Written by admin

Email Forwording In Hindi : इस पोस्ट के जरिये हम आपको ये सिखाएंगे की आपको अपने जीमेल अकाउंट पर फारवर्डर कैसे सेट करना है  Commercial Email Account के Through

आज के Busy Schedule में सब अपने बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए Easy और useful tips, ideas search करते है !

Forwarders भी उन्ही में से एक Easy Way to Business Promote Option है, ये एक टाइम सेविंग प्रोसेस है इसके द्वारा आपके टाइम की बचत होगी और आपका बिज़नेस भी जल्दी से आगे बढ़ेगा !

Email Forwording Kaise Kare

दोस्तों आज हम आपको Email forwording Gmail के बारे में बताएंगे ! अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोगों के पास एक से ज्यादा Email id होती है ! और वैसे भी आपके भी बहुत सारे Email Accounts होंगे ! लेकिन दोस्तों इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक id है या एक से ज्यादा ! बल्कि हम तो आपके लिए एक समस्या का समाधान लेकर आये है, जिससे आप सभी बहुत ज्यादा परेशान होंगे ! और उसकी वजह से शायद आपका बहुत नुकसान भी हुआ होगा ! आज हम आपके उस नुकसान की भरपाई के लिए ही हाजिर हुए है !

दोस्तों कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके पास एक से ज्यादा ईमेल अकाउंट होते है ! और ऐसा तो है नहीं कि आप सारे accounts को एक साथ इस्तेमाल करते होंगे ! और अब समस्या यह है कि कई बार आपके कुछ महत्वपूर्ण किसी दूसरी ईमेल पर आ जाते है, और जब तक आप उनको देखते हो तब तक बहुत देर हो चुकी होती है, सही कहा न दोस्तों !

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम बताने जा रहे है कि आप अपने ईमेल को फोरवोर्ड कर सकते हो, हमारे इन आसान तरीकों द्वारा परन्तु उससे पहले हम आपको यह भी बता देते है कि ये setting एक बार ही करनी है ! और जिस Email Id पर आप ये Setting कर दोगे उससे बाद उस id में Mails अपने आप ही forword हो जायेंगे !

ईमेल फॉरवर्डिंग के लिए आप इन Steps को फॉलो करें !

Step 1: सबसे पहले तो आप जिस मेल को फोरवोर्ड करना चाहते हो उस मेल को खोले ! उसके बाद इसके Right side में menu का जो बटन है उस पर क्लिक करें ! इस बटन पर क्लिक करने के बाद इसमें जो more option होगा उस पर क्लिक कर दें !

Step 2: More पर क्लिक करने के बाद Drop down में Filter Message like these पर क्लिक करें ! फिर इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें से आप सबसे नीचे जाकर Create Filter with This Search option पर क्लिक कर दें ! अब आपके सामने Back To Search option खुल जायेंगे !

Step 3: अब इन option में से आप Forword It पर tick कर दें ! और फिर उसके Add Forwording Address पर आप अपना वो Email address डाल दें ! जिस पर आप आगे से सारे mails प्राप्त करना चाहते हो !

Step 4: Mail Address डालने के बाद Create filter पर क्लिक कर दें ! लीजिये आपका काम हो गया अब जो मेल आपकी इस ईमेल id पर आएंगे वो ऑटोमेटिकली फोरवोर्ड हो जायेंगे ! देखा दोस्तों कितना आसान है मेल फॉरवर्डिंग सेटअप करना !

Email Forwording In CPanel In Hindi

अब हम आपको Cpanel में ईमेल फोरवोर्ड करने का आसान बेहतरीन तरीका बताएँगे जिसकी मदद से आप Cpanel में भी email forwording कर सकोगे ! इसलिए ध्यान से पढ़िए : Email forwording In cpanel In Hindi

अब हम आपको Cpanel में ईमेल फोरवोर्ड करने का तरीका विस्तारपूर्वक बताएंगे !

Forwarder set करने के लिए सबसे पहले आपको डोमेन का  Cpanel open करना है, जो कुछ इस प्रकार से आपको दिखेगा!

और इस cpanel में आपको कुछ विकल्प दिख रहे होंगे इन विकल्प में से आपको Forwarders के विकल्प को Select करना है !

 

फारवर्डर सेट करने के कुछ आसान and useful Tips

 

फारवर्डर के विकल्प को Select करने के बाद आपको कुछ विकल्प नजर आएंगे जो इस प्रकार होंगे, Create an Email Account Forwarder के नीचे दिए गए दो विकल्प में से आपको Add Forwarder के विकल्प को Select करना है !

 

फारवर्डर सेट करने के कुछ आसान Tips

 

Add Forwarder Select करने के बाद आपको नीचे दिए विकल्प दिखाई  देंगे इनमे आपको Required Details Fill करनी है !

Details Fill करने के लिए Points:-

  • Address to Forwarder में First Name add करना है जो आपने Commercial Email Account में इस्तेमाल किया होगा जैसे मैंने admin use किया था तो मैंने उस विकल्प में admin fill करा है, जो आपको नीचे दी गई Image में Show हो रहा है !
  • इसके बाद Destination के विकल्प में आपको अपने Gmail Account  का Email Address add करना है !
  • Details Fill करने के बाद आपको अब नीचे दिए गए Add Forwarder के विकल्प को Select करना है !

 

फारवर्डर set up steps!

 

अब आपका forwarder सेट हो गया, नीचे दी गई इमेज में आपको बताया गया है कि आपके Commercial Account के सारे इमेल्स आपके Gmail Account पर भी आपको रिसीव होंगे  फारवर्डर का इस्तेमाल इसीलिए किया जाता है !

अब इस पोस्ट के Steps को देख कर आप भी अपना Forwarder आसानी से सेट कर सकते है !

 

फारवर्डर सेट करने के आसान तरीके

Forward Email To New Email In Hindi

Automatically forward emails to new email account in Hindi : बहुत से लोग अपने पुराने ईमेल आई डी से को बदलना चाहते हैं, और कारण यह होता है कि ईमेल अाईडी बनाने की जल्‍दबाजी में उन्‍होनें कुछ ऐसे नाम से आईडी बना ली है जो अब उनको पसंद नहीं है ! लेकिन समस्‍या यह है कि सभी लोगों के पास आपकी पुराणी ईमेल आईडी ही है, और अगर वह उस पर मेल करेंगे तो अापके पास कैसे आएंगे तो दोस्तों इसके लिये बहुत आसान उपाय है, आईये जानते हैं : forward emails to new email account in Hindi

  • सबसे पहले अपनी मनपसंद नई ईमेल अाईडी बना लीजिये और उसका एड्रेस और पासवर्ड डायरी में नोट कर लीजिये !
  • अब पुराने ईमेल को ओपन कीजिये ! जिसके मेल आपको फारवर्ड करने हैं ! यहॉ सबसे ऊपर दाईं तरफ में दिये गये सेटिंग्स के Icon पर क्लिक कीजिये ! यहॉ Forwarding and POP/IMAP टैप पर क्लिक कीजिये !
  • यहाँ Forwarding सेक्‍शन में Add a forwarding address बटन पर क्लिक कीजिये !
  • अब एक बॉक्‍स ओपन होगा यहॉ नये ईमेल को Enter कीजिये अौर Next पर क्लिक कीजिये !
  • Security के लिये अापके नये ईमेल आईडी पर एक वैरीफिकेशन मेल भेजा जायेगा, इसलिये नये ईमेल आईडी को ओपन कीजिये और भेज गये Varification लिंक पर क्लिक कीजिये या Confirmation code को कॉपी कर लीजिये अौर Varification बॉक्‍स में पेस्‍ट कर दीजिये ! लिंक Varification होते ही आप ईमेल फारवर्डर तैयार हो जायेगा !
  • अब ब्राउजर को रिफ्रेश कीजिये और Forwarding and POP/IMAP टैप जाईये !
  • यहाँ अगर Disable Forwarding रेडियो बटन पर tick हो तो उसे दूसरे अाप्‍शन यानि Forward a copy of incoming mail to पर लगा दीजिये ! यहाँ अापको नया वाला ईमेल एड्रेस दिखाई देगा ! अगर आप चाहे तो कभी इस ईमेल फारवर्डिंग को बंद कर सकते हैं ! इसके लिये Forward a copy of incoming mail to आप्‍शन पर जाईये और Remove आप्‍शन को सलैक्‍ट कीजिये !
  • सारी Settings करने के बाद पेज के नीचे दिये गये Save Changes बटन पर क्लिक कीजिये !

इसी के साथ-साथ आप हमारे इन Articles को भी जरूर पढ़ें :

Get Backup of Your site

Janiye paytm kaise chalaye

WEBmaster account kyu jaruri hai?

Adsense account kaise banaye?

Internet ki Jankari Hindi Me

आशा करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Email Forwording In Cpanel In hindi और Email Forwording kaise kare पसंद आया होगा ! तो दोस्तों इस आर्टिकल को अपने उन फ्रेंड्स को भेजिए जिन्हे भी इस जानकारी की बहुत ज्यादा जरुरत है ! और आप इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी सवाल के बारे में जानने के लिए हमें कमेंट भी कर सकते है !

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status