Festivals

Essay On Republic Day In Hindi

Written by admin

Essay on republic day in hindi:- प्रिय भारतवासियो और भारत के बाहर रहने वाले सभी लोगो को हम सभी की तरफ से बहुत बहुत अभिनन्दन है ! हमारे आज के इस आर्टिकल में आपको Republic day eassy in hindi के ऊपर कुछ विशेष जानकारी शेयर करुँगी !

दोस्तों अगर आप चाहे तो इस आर्टिकल  को याद करके आने वाले गणतंत्र दिवस के दिन याद कर के अपने स्कूल में या कॉलेज में 26 january Republic day eassy in hindi के रूप में बोल और लिखे सकते हैं !

26 January speech in hindi के साथ-साथ अगर आपको Republic day speech in hindi और Republic Day In Hindi Poem पढ़ना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है !

तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को Republic day eassy in hindi के बारे में,आईये जानते है की 26 जनवरी गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है !

Short Eassy On Republic Day In Hindi

Gantantra diwas essay in hindi :-26 जनवरी 1950, पूरा भारतवर्ष हर साल इस दिन को बड़े धूमधाम से मनाता है क्योंकि इसी दिन भारत का संविधान लागू हुआ था ! 26 जनवरी 1950 के इस खास दिन पर भारतीय संविधान ने शासकीय दस्तावेजों के रुप में भारत सरकार के 1935 के अधिनियम का स्थान ले लिया !

भारत सरकार द्वारा इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है ! भारत के लोग इस महान दिन को अपने तरीके से मनाते है ! इस दिन पर भारत के राष्ट्रपति के समक्ष नई दिल्ली के राजपथ (इंडिया गेट ) पर परेड का आयोजन होता है !

Story Of Jesus Christ & Christmas Essay in Hindi

26 January Republic Day Eassy In Hindi

Republic Day History In Hindi :- हमारी मातृभूमि भारत लंबे समय तक ब्रिटीश शासन की गुलाम रही जिसके दौरान भारतीय लोग ब्रिटीश शासन द्वारा बनाये गये कानूनों को मानने के लिये मजबूर थे, भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा लंबे संघर्ष के बाद अंतत: 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिली !

लगभग ढाई साल बाद भारत ने अपना संविधान लागू किया और खुद को लोकतांत्रिक गणराज्य के रुप में घोषित किया ! लगभग 2 साल 11 महीने और 18 दिनों के बाद 26 जनवरी 1950 को हमारी संसद द्वारा भारतीय संविधान को पास किया गया ! खुद को संप्रभु, लोकतांत्रिक, गणराज्य घोषित करने के साथ ही भारत के लोगों द्वारा 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रुप में मनाया जाने लगा !

भारत में निवास कर रहे लोगों और विदेश में रह रहे भारतीयों के लिय गणतंत्र दिवस का उत्सव मनाना सम्मान की बात है ! इस दिन की खास महत्वता है और इसमें लोगों द्वारा कई सारे क्रिया-कलापों में भाग लेकर और उसे आयोजित करके पूरे उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है !

इसका बार-बार हिस्सा बनने के लिये लोग इस दिन का बहुत उत्सुकता से इंतजार करते है ! गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी एक महीन पहले से ही शुरु हो जाती है और इस दौरान सुरक्षा कारणों से इंडिया गेट पर लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी जाती है !

जिससे किसी तरह की अपराधिक घटना को होने से पहले रोका जा सके ! इससे उस दिन वहाँ मौजूद लोगों की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो जाती है !

पूरे भारत में इस दिन सभी राज्यों की राजधानीयों और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में भी इस उत्सव पर खास प्रबंध किया जाता है ! कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपति दवारा झंडा रोहण और राष्ट्रगान के साथ होता है !

इसके बाद तीनों सेनाओं द्वारा परेड, राज्यों की झाकियोँ की प्रदर्शनी, पुरस्कार वितरण, मार्च पास्ट आदि क्रियाएँ होती है ! और अंत में पूरा वातावरण “जन गण मन गण” से गूँज उठता है !

इस पर्व को मनाने के लिये स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी बेहद उत्साहित रहते है और इसकी तैयारी एक महीने पहले से ही शरु कर देते है ! इस दिन विद्यार्थीयों अकादमी में, खेल या शिक्षा के दूसरे क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिये पुरस्कार, इनाम, तथा प्रमाण पत्र आदि से सम्मान किया जाता है !

पारिवारिक लोग इस दिन अपने दोस्त, परिवार,और बच्चों के साथ सामाजिक स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर मनाते है !

सभी सुबह 8 बजे से पहले राजपथ पर होने वाले कार्यक्रम को टी.वी पर देखने के लिये तैयार हो जाते है ! इस दिन सभी को ये वादा करना चाहिये कि वो अपने देश के संविधान की सुरक्षा करेंगे, देश की समरसता और शांति को बनाए रखेंगे साथ ही देश के विकास में सहयोग करेंगे !

Best 50 Republic day Wishes,Quotes,Greeting In Hindi

Republic Day Eassy In Hindi

हमे आज अपना गणतन्त्र प्राप्त किये हुए हमें कई दशक हो चुके हैं ! क्या हमें सच्चा लोकतंत्र प्राप्त हुआ है ? आज भी हमारे देश में गरीबी और बेरोजगारी की समस्या है !

आज भी हमारे देश में स्त्रियों और बेटियों को समान दर्जा मिला है क्या? सबसे खुशी की बात है कि सरकार ने इस दिशा में कई ठोस पहल किया हैं. बेटी बचाओ और बेटी पढ़ों जैसी योजनायें बालिकाओं के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम होगा !

Republic Day In Hindi

Republic Day In Hindi 2018 :- आज हमारे देश को तोड़ने के लिए कई विदेशी शक्तियां लगातार सक्रिय हैं ! आतंकवाद और नक्सलवाद जैसी समस्याओं का हमने डटकर सामना किया है ! इस खास अवसर पर सभी देशवासी यह कसम खाते हैं, कि अपने तिरंगे की शान बचाने के लिए किसी भी तरह के बलिदान के लिए तैयार रहेंगे!

इस पावन अवसर पर देश की सुरक्षा में लगे और इसके लिए अपनी शहादत देने वाले सभी सैनिकों को भी देशवासी याद करते हैं और विजय चौक पर फूल माला अर्पित करते हैं !

वे लोग अपने तिरंगे झंडे के नीचे कसम खाते हैं कि :-

“इसकी शान न जाने पाए,

“चाहे जान भले ही जाए,”

में आशा करती हूँ, आपको हमारा यह पोस्ट गणतंत्र दिवस निबंध 26 January Republic Day Essay in Hindi अच्छा लगा होगा ! कमेंट के माध्यम से ज़रूर बताएं !

Read also :-

Happy Independence day Quotes,Msg,Sharyari,Slogan

happy mother days 

father day kb manaye hai 

 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status