Education

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे- How To Learn Spoken English In Hindi

Written by admin

Welcome readers!

आज हम जानेंगें कि इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ! जी हाँ दोस्तों आज के समय में इंग्लिश बोलना बहुत जरुरी हो गया है ! और जिन लोगों को इंग्लिश बोलने और समझने में कठिनाई होती है वो अपने आप को बाकि लोगों के मुकाबले कम समझते है ! और कुछ लोगों का तो आत्म- विश्वास भी कमजोर होने लगता है !

इंग्लिश बोलने और सुनने में तो बहुत अच्छी लगती है लेकिन इसे सीखना इतना भी आसान नहीं है इंग्लिश सीखने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी ! और अगर आप पूरी लग्न और मेहनत से अंग्रेजी सीखना चाहते हो तो इसे सीखना इतना भी मुश्किल नहीं क्योंकि आपने यह तो जरूर सुना होगा कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती !

Jarur padhe :- Free Job Interview Tips In Hindi 

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें , इंग्लिश कैसे इम्प्रूव करे, इंग्लिश पढ़ने का सही तरीका यह कुछ ऐसे सवाल है जिनके उत्तर ढूंढ़ने के लिए प्रतिदिन दिन हज़ारों लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते है ! और इंग्लिश सीखने के लिए बहुत सारे आर्टिकल भी पढ़ते है ! इंग्लिश सीखने के लिए Tenses का पूर्ण ज्ञान होना बहुत जरुरी है तो आईये जानिए : English basic grammar learn english fast

आज हम भी आपके लिए अंग्रेजी सीखने से सम्बन्धित आर्टिकल लेकर आये है, जिससे आपको अंग्रेजी सिखने में बहुत सहायता मिलेगी !

Read also :-

English Kaise Improve kare

अधिकतर लोगों को यह सवाल विचलित करता रहता है कि इंग्लिश कैसे सीखें, तो आईये जानते है english speaking in hindi हम हर रोज बहुत सारे विज्ञापन देखते है जैसे कि आईये हिंदी बोलते हुए और जाइये fluent इंग्लिश बोलते हुए, इंग्लिश सीखिए केवल 30 दिनों में लेकिन अब आप खुद ही सोचिये दोस्तों कि क्या अंग्रेजी बोलना और सीखना इतना आसान होता है ! तो ध्यान से पढ़िए इंग्लिश एक भाषा है जिसे न तो चुटकियों में सीखा जा सकता है और न ही इतनी मुश्किल की इसे कभी भी सीखा न पाएं ! अंग्रेजी सीखने के लिए हमें अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने की आवश्कता होती है ! जैसे कि हमें time को manage करना आना चाहिए और time mange कैसे करें जानिए हमारी इस पोस्ट के जरिये : Time Mangement Tips In hindi 

  • Time table बना लें कि आप दिन में कितने समय के लिए इंग्लिश सीखने का अभ्यास करोगे !
  • आप हर रोज़ इंग्लिश newspaper पेपर पढ़ने की आदत डाल लें ! ऐसा करने से आपको इंग्लिश पढ़नी भी आ जाएगी और बोलनी भी साथ ही साथ आप इंग्लिश को हिंदी में translate करना भी सिख जायेंगे !
  • अपने परिवार और अपने बड़े भाई-बहनो को भी अपनी इंग्लिश सीखने की योजना के बारे में बताएं और उनको बोलें कि वो आपको इंग्लिश पढ़ाएं !
  • Time To Time self टेस्ट जरूर लें ऐसा करने से आपको confidence increase होगा !
  • आप दिन में जो भी पढ़ते हो उसको याद रखने के लिए सबसे जरुरी इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जो भी पढ़ रहे हो उसे 3 -4 बार जरूर repeat करें !

Free Resume Format For Freshers

English padhne ka tarika

क्या आप ग्रामर और ट्रांसलेशन में आ रही दिक्क्तों की वजह से परेशान है और अब तक अंग्रेजी नहीं सीख पाएं हैं? तो कोई बात नहीं दोस्तों आज हम आपको इंग्लिश पढ़ने का तरीका, इंग्लिश सीखने का तरीका बताने जा रहे है जिससे आपका इंल्गिश पढ़ने में मन भी लगेगा और आप इंग्लिश भी सीख जाएंगे ! फर्राटेदार इंग्लिश बोलने के लिए आप हमारे बताये जाने वाले निम्नलिखित तरीकों का जरूर ध्यान रखें !

  • सबसे पहला तरीका बेहतर इंग्लिश पढ़ने का यह है, आप जब भी इंटरनेट द्वारा कुछ सर्च करते हो तो हिंदी में सर्च करने की अपेक्षा इंग्लिश में सर्च करें ! शुरू में तो आपको कुछ भी समझ नहीं आएगा लेकिन बाद में आपको इंग्लिश पढ़ना अच्छा लगने लगेगा !
  • इंग्लिश सीखने के लिए इंग्लिश को सुनकर सीखना बेहतर माना जाता है, क्योंकि इससे आपको उच्चारण को सुधारने में मदद मिलती है ! इसलिए इंग्लिश newspaper पढ़ने के साथ साथ इंग्लिश न्यूज़ देखना और इंग्लिश videos देखना भी शुरू कर दें !
  • अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो अंग्रेजी की किताबें पढ़ें ! इसके लिए ध्यान रखें कि कोई ऐसी किताब पढ़ें जिसे आप मन लगाकर पढ़ सकें ! शुरुआत में अगर हो सके तो बच्चों की इंग्लिश की किताब पढ़ें ! इसके बाद धीरे-धीरे अपने लेवल और पसंद की अंग्रेजी की किताबें पढ़ें ! Computer Keyboard All Shortcut Keys
  • आप अंग्रेजी भाषा का जो भी नया शब्द सीखते हैं उसे एक नोटबुक में लिख लें ! इसके साथ ही नए शब्दों को वाक्यों में इस्तेमाल करने की कोशिश करें !
  • इंग्लिश में इतना सब सीखने के बाद आप अपने दोस्तों के साथ बोलने की प्रैक्टिस करें और जानें कि आपने इंग्लिश में कितना इंम्प्रूवमेंट किया है ! अपने दोस्तों के साथ इंग्लिश में वार्तालाप करें !

Resume Format In Hindi Download

English Sikhne Ki Books

यह तो आप सब जानते ही होंगे कि कुछ भी सीखने के लिए आपको किताबों की आवश्यकता होती है ! इसलिए अगर आप भी इंग्लिश सीखना चाहते हो तो ऐसी किताबों का चुनाव करें जो आपको बेहतर इंग्लिश सीखने में मददगार साबित हो ! मार्किट में आजकल बहुत सारी इंग्लिश स्पीकिंग बुक्स आसानी से मिल जाती है जो आपको इंग्लिश बोलने,पढ़ने में हेल्प करती हैं ! जल्दी-जल्दी याद करने कैसे करें आईये जानिए : How To Learn Faster 

इंग्लिश स्पीकिंग की बुक्स लेते समय हमेशा ध्यान रखें कि उनमें इंग्लिश ग्रामर जरूर हो ! क्योंकि अगर आप बेहतर इंग्लिश सीखना चाहते हो तो जरुरी है कि आपकी  ग्रामर पर पकड़ मजबूत हो ! जैसे कि noun,pronoun,articles,modals इत्यादि के बारे में अगर आपको पूर्ण ज्ञान होगा तभी आप sentences बना पाओगे इसलिए ऐसी बुक खरीदे जिसमें सबकुछ दिया हो ! tenses जैसे कि past tense, present tense, future tense के बारे में आपको पूर्ण ज्ञान होना चाहिए ! इसी के साथ साथ हम आपको कुछ इंग्लिश स्पीकिंग बुक्स के नाम बता रहे है जिनकी हेल्प से आप भी अब इंग्लिश सिख पाएंगे !

  • Rapidex English Speaking Course
  • Best English Speaking Course
  • Dynamic Memory: Speaking Course
  • A Practical Guide to English Grammar

How To Get Government Job

English kaise Sikhein Hindi Mein

इंग्लिश  सीखने के लिए 2 चीज़ें बहुत जरुरी होती है पहली learning और दूसरी practice ! और अगर आप इंग्लिश पढ़ना और बोलना सीख जाते हो तो इसके बहुत सारे फायदे है जैसे कि :

  • सबसे पहले तो यह कि अगर इंग्लिश सीखने के फायदे ही फायदे है इसका कोई नुकसान नहीं है ! यह आपको हर जगह काम आएगी !
  • यह language सीखने से अपने आप में confidence level काफी increase हो जाता है !
  • इंग्लिश सीखने के बाद हमें पूरी दुनिया की हर जानकारी मिल जाती है ! जो काम हम इंग्लिश न आने पर नहीं कर पाते है उन्हें अब आसानी से कर लेते है ! इंग्लिश सीखने के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है क्योंकि इंग्लिश को ध्यान से पढ़ना होता है तो जानिए कैसे करें मन लगाकर पढाई हमारी इस पोस्ट के माध्यम से : How To Motivate Yourself In Study Hard
  • आजकल इंग्लिश इतनी अनिवार्य हो गई है कि कई स्कूलों और कॉलजों में इंग्लिश के अलावा हिंदी भाषा में बात करने की अनुमति नहीं होती है तो अगर आपको इंग्लिश आती होगी तो आपको यह प्रॉब्लम ज्यादा परेशान नहीं करेगी !

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारा यह आर्टिकल english speaking in hindi, english kaise sikhe, english sikhne ka tarika पसंद आया होगा तो दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें ! और इंग्लिश सिखने से सम्बन्धित किसी भी सवाल के लिए आप हमें कमेंट जरूर करें !

Read also :-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status