Google

What is Digital Marketing in Hindi

Written by admin

Digital Marketing in Hindi:-  हेल्लो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में, मैं आपको What is Digital Marketing in Hindi के बारे में बताऊगी! तो चलिए दोस्तों जानते है डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

आप सभी ने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में तो सुना ही होगा! अगर आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहता है, तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े:-

जरूर पढ़े:- What is seo kya hai in hindi 

हमारी दुनिया अब धीरे-धीरे डिजिटल होते जा रही है! सब कुछ जैसे bank, school History, job etc डिजिटल किये जा रहा है! इंटरनेट आज कल एक बहुत ही चर्चित टॉपिक है, क्योंकी इंटरनेट मैं वो सब कुछ है जो हर किसी की requirement को पूरा करता है!

इन्हे भी जरूर पढ़े

Digital Marketing Kya Hai?

आसान शब्दों में कहा जाए तो सर्च इंजन, वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया, ईमेल, टीवी मीडिया पर होने वाली मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग कहते है!

डिजिटल मार्केटिंग इन्टरनेट मार्केटिंग का वह हिस्सा है जहाँ से आप इन्टरनेट दुनिया में अपने बिज़नेस मार्केटिंग को तेजी से प्रदान कर सके!

डिजिटल मार्केटिंग “मार्केटिंग” का वह हिस्सा है जो आज के इस समय का एक बहुत बड़ा हिस्सा है!

जिसका इनपुट आपको दुसरे मार्केटिंग के जरियों से अलग मिलेगा! आइये नीचे हम देखे डिजिटल मार्केटिंग में आप किस तरह काम कर सकते है!

जानिए खुद की वेबसाइट कैसे बनाये हमारे इस आर्टिकल को पढ़ के :Google Par Apni Website Kaise Banaye

Types of Digital Marketing

आज कल के ecommerce business trend में ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग का क्रेज आप चारो तरफ देख सकते है Digital Marketing strategies बहुत ही काम आज़माया जा रहा है और रोज़ ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए नए-नए रास्ते खुल रहे है! जैसे :-

  • Social Media Marketing
  • Content Marketing
  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Search Engine Marketing (SEM)
  • Pay-Per-Click Advertising (PPC)
  • Affiliate Marketing
  • Email Marketing
  • Google analytics se Marketing
  • Radio advertising
  • Television advertising
  • Video marketing
  • Mobile Marketing
  • Inbound Marketing

एक्चुअली में ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग में आपके बिज़नेस का विस्तार बहुत जल्दी बढ़ सकता है चाहे वो nationally हो या internationally. अगर आप इंडिया में अपने बिज़नेस की शुरुवात कर रहे है, तो ऊपर दिए गया मार्केटिंग examples सबसे बेस्ट रहेंगे आपके बिज़नेस को internationally expand करने के लिए! जरूर पढ़े:-  Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Internet Marketing In Hindi

जैसे की आपने ऊपर पढ़ा ही होगा की आपको डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे प्रकार बताये है उन में कुछ प्रकार के बारे में, मैं आपको विस्तर से बताऊगी! इन्टरनेट मार्केटिंग करने के बहुत सारे उपाय है जैसे-

  • Social Media Marketing:- सोशल मीडिया एक बहुत ही अच्छा तरीका है,इन्टरनेट मार्केटिंग का, क्योंकि आज दुनिया का लगभग हर व्यक्ति सोशल मीडिया यूजर है! जैसे:- की कोई ट्विटर पर कोई फेसबुक पर कोई गूगल पर अपना समय लगता है! ताकि नई जानकारी ले सकें तो इसलिए सोशल मीडिया सबसे अच्छा तरीका है!
  • Mobile Marketing:- आजकल ये तरीका सबसे नया है, और बहुत ज्यादा उपयोग में लाया जा रहा है, कई ऐसी कंपनिया है! जो आपके प्रोडक्ट को दुसरो के मोबाइल में विज्ञापन के तौर पर भेजते है! उदाहरण के लिए:- एंड्राइड मोबाइल में कुछ फ्री गेम्स में बीच बीच में विज्ञापन आते है! वो सभी मोबाइल मार्केटिंग का का ही रूप है!
  • Email Marketing:- ईमेल मार्केटिंग में लोग आपके प्रोडक्ट को इन्टरनेट के माध्यम से दुसरो के ईमेल में विज्ञापन भेजते है! लेकिन आजकल ईमेल भेजने से आपका मेल एड्रेस स्पैम लिस्ट में जा सकता है! इसलिए कोशिश कीजिये की अपने बिज़नस की ईमेल से ईमेल मार्केटिंग न करे!
  • Pay-Per-Click:- पेय पर क्लिक एक तरह से एजेंट की तरह भूमिका निभाता है, आप दुसरो को अपने प्रोडक्ट को दिखने की जिम्मेदारी देते है! इसके बदले आपको कुछ रुपए देने है! जितनी बार आपके प्रोडक्ट को देखा जायेगा या उस पर क्लिक किया जायेगा आपको रुपए देने होंगे!

Digital Marketing In Hindi PDF

अगर हम लोग पहले के समय की बात करे तो दोस्तों उस वक़्त के लोग टीवी, न्यूज़पेपर, मैगजीन्स और रेडियो के माध्यम से अपने जरुरत को पूरा करते थे!

लेकिन आज कल के टाइम में ऐसा नहीं होता है,ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं की आज की टाइम में कुछ ऐसे चंगेस हो रहा है जैसे :-

  • आज के समय में लोग अपना ज्यादा समय फेसबुक पर बिताते है! वे फेसबुक पर अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ कनेक्ट होते है!
  • टीवी देखने की जगह वे YouTube पर विडियो देखना ज्यादा पसंद करते है और न्यूज़पेपर पढने की जगह वह ऑनलाइन ब्लॉग रीड करते है!

इसलिए दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप ज्यादा होता जा रहा है!

इन्हे भी जरूर पढ़े

Benefits Of Digital Marketing

  • इन्टरनेट मार्केटिंग से आप अपने बिज़नेस को कम कीमत देकर ही प्रमोट कर सकते हैं! अगर आप बिना इन्टरनेट के प्रोडक्ट को मशहूर करना चाहते है, तो आपको अखबार में विज्ञापन देना पड़ेगा, या फिर टेलीविज़न में विज्ञापन देना होगा, और आपको ये महंगा पढ़ सकता है!
  • इन्टरनेट मार्केटिंग से हम अपने किसी भी छोटे या बड़े बिज़नस को अपनी वेबसाइट बना कर लोगो तक पहुचा सकते हैं! जिससे लोगो को अगर हमारे प्रोडक्ट्स अच्छे लगे तो वह उन प्रोडक्ट्स को खरीद सकें!
  • इन्टरनेट मार्केटिंग का सबसे अच्छा फायदा यह है की ये आपके बिज़नेस को या आपके प्रोडक्ट्स को प्रमोट करता है! जिससे आपका बिज़नस या प्रोडक्ट आपके ग्राहक को सीधे तौर पर दिखता है और वह उसको देख कर आपसे सीधा संपर्क कर सकते हैं!

Conclusion

आप अगर 12 वी पास है या आप अभी 12 कक्षा, कॉलेज में पढ़ रहे हैं तो भी आप डिजिटल-मार्केटिंग को सिख सकते हैं!

मार्किट में छोटा कोर्स की फीस बहुत ज्याद है होती है इसलिए Digital Marketing Course का सबसे बढ़िया तरीका होगा की आप खुद चीज़े ढूंढे उसकी जानकारी इन्टरनेट से प्राप्त करे और इसको फिर इस्तेमाल करे! डिजिटल मार्किट को सिख कर आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं,आप काफी बड़ी मात्रा में पैसे कमा सकते हैं! और इसे फील्ड में जाने के बाद आपको बहुत सारे चीज़ो की नॉलेज होगी! Digital marketing बहुत बड़ा फील्ड है आपके करियर ऑप्शन के लिए आप भी इसे जरूर अपनाया!

अब आप समझ गए होंगे की digital aur internet marketing क्या होता हैं और इसे कैसे किया जाता है. और क्यों सभी national  और multi national कंपनी इसे इस्तेमाल कर रहे है!

इन्हे भी जरूर पढ़े :-

उम्मीद है आपको What is Digital Marketing in Hindi यह पोस्ट अच्छा लगा होगा, इस Benefits Of Digital Marketing के आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद!

अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कुछ जानते है और हमसे शेयर करना चाहते है तो कमेंट में जरूर करे !

आशा है अपने यह काफी कुछ सिखा! Digital Marketing In Hindi PDF से जुड़े किसी भी प्रकार के सवालों और जवाबो के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में लिख भेजे!

आप चाहे तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया से शेयर भी कर सकते हैं! Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये:-

Read also:-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status