Health

Depression kya Hai – Depression Treatment In Ayurveda In Hindi

Written by admin

Depression Treatment In Hindi :- डिप्रेशन हमारी जिन्दगी में जहर घोलने वाला मन एक महत्वपूर्ण भाव है ! जो हमारे दैनिक जीवन में कई तरह की समस्याओं के लिए हमारे शरीर के द्वारा की गयी एक बायोलॉजिकल क्रिया है ! जिसे हम तनाव या स्ट्रेस कहते है ! जो थोड़े समय के लिए ज्यादातर हर किसी में पाया जाता है !

लेकिन लम्बे समय तक किसी परेशानी के चलते अगर यह हमारी Habit में शामिल हो जाये तो हमारे लिए बहुत  घातक हो सकता है आज हम इस बारे में ही अधिक जानकारी यंहा ज्ञात करते  है कि आखिर Depression Symptoms क्या है ? Depression kyun hota hai, Depression ko kaise dur kare क्या depression ka ilaj किया जा सकता है ? तो चलिए दोस्तों जानते है Depression dur karne ke upay और Depression kya hai इस पर चर्चा करते है !

Read also :- 

Depression Symptoms And Treatment In Hindi

Depression Symptoms In Hindi  –  हमेशा depression के लक्षण और संकेत अपने आप सामने आ पाते है कई बार ऐसा होता है, कि इसके कुछ स्पष्ट संकेत नहीं होते है ! यह अल्पकालीन किसी बात को लेकर हमारी चिंता हो सकती है या फिर दीर्घकालीन हो सकता है !

इसलिए हमे कुछ सावधानी से अपने व्यवहार में आये बदलावों को notice करना चाहिए ! वैसे कुछ सामान्य संकेत होते है !

Acidity Treatment At Home In Hindi

जिस से हम अपने अंदर जमा हो रही घुटन को समझ सकते है !

  • जैसे  नींद में कमी , किसी आने वाली समस्या के लिए अधिक चिंता ,
  • बीमार होने पर किसी भयानक बीमारी की कल्पना करना
  •  किसी guilt जैसी feeling में खुद को अक्षम feel करना जिसकी वजह से खुद को नुकसान पहुँचाने या खुद को दुनिया से ख़त्म करने की इच्छा होने लगती है !

 ये कुछ Depression ke lakshan है ! जिनसे हम समझ सकते है, कि हम डिप्रेशन के शिकार होने लगे है !

हमारे इस आर्टिकल के जरिये जानिए डिप्रेशन कैसे दूर करे ?  Depression ka gharelu ilaj

 Home Remedies For Depression In Hindi

ज्यादा सिर दर्द भी  डिप्रेशन का संकेत है :-

  • Depression ke kaaran :- किसी बात के लिए ज्यादा  सोचना हमारी चिंता हमारे दिमाग पर बुरा असर डालती है, और इसी वजह से हमे सिर दर्द होने लगता है !
  • जब हमे किसी problem के लिए लगता है कि सब दरवाजे बंद है, और कोई solution नहीं दिखता है तो ज्यादातर हम इसके शिकार हो जाते है जिसे ज्यादा उदासी छा जाती है ! Health Benefits Of Amla

पाचन क्रिया में असंतुलन यह भी  डिप्रेशन का संकेत है :-

  • Scientist और बुजुर्ग मानते है ! हमारी ज्यादा बीमारियों की शुरुआत हमारे पेट से होती ,है और हम मानसिक तौर पर स्वस्थ नहीं होते तो इसका असर हमारे पाचन क्रिया पर भी पड़ता है !
  • इसलिए तो अपने देखा होगा कि लम्बे समय तक डिप्रेशन के से गुजरने वाले लोग अक्सरज्यादातर अपनी सेहत खोने लगते है,और यह भी एक डिप्रेशन का लक्षण है ! डिप्रेशन कैसे दूर होगा ग्रीन टी से ग्रीन टी के फायदे  जाने हमारे साथ!

लोगों से  नहीं मिलना, बाहर के लोगों से दूर रहना :-

  • जब इंसान किसी गहरी चिंता में होता है, तो वो बाहरी दुनिया से खुद को तोड़ देना चाहता या किसी से नहीं मिलना चाह्हता है, और बहुत हद तक कुछ introvert हो जाता है !
  • वो दुनिया की और अपने आस पास घटित हो रही चीजों में फिर चाहे वो अच्छी सलाह हो या कोई बुरी घटना रूचि खोने लगता है, और खुद में ही रहने लगता है और यह भी डिप्रेशन के लक्षण है !  Green Coffee Benefits In Hindi

Solution Of Depression In Hindi

इंटरनेट का ज्यादा उसे भी डिप्रेशन कारण है :-

  • इन्टरनेट हमारी जीवनशैली का एक बहुत ही important part बन गया है जिसके बिना जिन्दगी में हमे सहूलियत कम दिखती है, ,और तनाव से ग्रस्त लोग अपनी जिन्दगी का अकेलापन दूर करने के लिए सोशल साइट्स का use करते है, और धीरे-धीरे वो इनकी आदत में बना लेते है और वो अपना ज्यादा समय इन्हें देने लगते है !
  • ऐसे में इंसान को Real Life की से ज्यादा वर्चुअल वर्ल्ड को अधिक प्राथमिकता देने लगता है ! जिसकी वजह से उसे कई तरह की परेशानियों उठानी पड़ता है ! यह भी डिप्रेशन के मुख्य लक्षण है ! Money mantra paise kamane ke tarike

नींद की आदत में चेंज :-

  • डिप्रेशन से ग्रस्त लोग की नींद की आदत में बहुत तरह के बदलाव देखने को मिलते है, या तो उसे बिलकुल नींद नहीं आती या फिर वो अपनी चिन्ताओ को दूर करने के लिए ज्यादा नींद का सहारा लेता है, और दोनों ही स्थितियां अच्छी नहीं होती है ! आलस को कैसे दूर भगाए !

ज्यादा सेंसिटिव हो जाना :-

  • डिप्रेशन से ग्रस्त इंसान छोटी छोटी चीजों के लिए अजीब तरह से React करने लगते है और वह छोटे छोटे कारणों की वजह से रोने लगता है और चीखने चिल्लाने लगता है यह भी डिप्रेशन के लक्षण है !
  • इसके अलावा सेक्स की इच्छा में कमी होना, थकान और दुखी मन  वाली स्टेट ऑफ़ माइंड ये कुछ सामान्य से डिप्रेशन के लक्षण जिनके Based पर सचेत हुआ जा सकता है !  हमारी सबकी जिन्दगी में कुछ न कुछ परेशानियाँ होती है, और थोडा बहुत तनाव भी हर किसी की जिन्दगी का हिस्सा है !  लेकिन फिर भी लम्बे समय तक यह होना आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है और तनाव को कैसे कम करें  हमारे इस आर्टिकल के जरिये जान सकते है !

 

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल  Depression meaning in hindi,  Depression kyun hota hai, Depression ko kaise dur kare, depression ka ilaj, Depression dur karne ke upay, Depression kya hai,what is depression in hindi, solution of depression in hindi, अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको पूरे सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

Read also:-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status