Festivals

Christmas Essay In Hindi (क्रिसमस पर निबंध)

Written by admin

Merry Christmas Essay In Hindi:- क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है, ईसाई समुदाय के लोग इस त्योहार को बहुत धूमधाम और उल्लास के साथ मनाते हैं, यह त्योहार हर वर्ष 25 दिसंबर को मनाया जाता है, इसी दिन प्रभु ईसा मसीह या जीसस क्राइस्ट का जन्म हुआ था!

जीसस क्राइस्ट एक महान व्यक्ति थे और उन्होंने समाज को प्यार और इंसानियत की शिक्षा दी, उन्होंने दुनिया के लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया था, वो समझते थे कि समाज में हर व्यक्ति एक समान है! इसलिए किसी को भी छोटा या बड़ा नहीं समझना चाहिए और सबके साथ प्रेमपूर्वक रहना चाहिए,इन्हें ईश्वर का इकलौता प्यारा पुत्र माना जाता है! उस समय के जो शासक उनको पसंद नहीं करते थे उन्होंने जीसस को सूली पर लटका कर मार डाला था! और ऐसी मान्यता है कि जीसस फिर से जी उठे थे!

Christmas Essay in Hindi

में आपको क्रिसमस पर निबंध के बारे में बताने जा रही हूँ! अक्सर स्कूल में जो बच्चे होते है, उनको टीचर क्रिसमस के बारे में लिखने को बोल देते है. तो स्कूल के बच्चे इस निबंध को लिख सकते है! Christmas essay hindi सिर्फ स्कूल में पढ़ रहे बच्चे ही नही, ऐसे कई लोग है! जिनको क्रिसमस का त्योहार के बारे में नही पता. तो यह आर्टिकल मैंने उन सभी लोगो के लिए ही लिखा है ! जिनको christmas day के बारे में नही पता ! तो आईये दोस्तों पढ़ते है

क्रिसमस के त्यौहार की तैयारियां पहले से होने लगती हैं ! क्रिसमस के दिन घरों की सफाई की जाती है एवं ईसाई लोग अपने घर को सजाते हैं!  नए-नए कपड़े  (santa claus outfit) खरीदे जाते हैं ! ईसाई लोग क्रिसमस के दिन विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाते हैं ! Merry Christmas festival के दिन बाजारों की रौनक बढ़ जाती है! घर और बाजार रंगीन रोशनियों से जगमगा उठते हैं ! क्रिसमस फेस्टिवल में आपको काफी सारी सजावट देखने को मिलेगी जैसे की Christmas tree, Christmas led lights, जन्म के झाँकी, हॉली, Christmas outdoor decoration और christmas gifts for kids आदि आपको इस त्यौहार में देखनो को मिलेगी.

दुनिया भर के अधिकतर देशों में यह 24 दिसम्बर को मनाया जाता है ! क्रिसमस की पूर्व संध्या यानि 24 दिसम्बर को ही जर्मनी तथा कुछ अन्य देशों में इससे जुड़े समारोह शुरु हो जाते हैं ! ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस से अगला दिन यानि 26 दिसम्बर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है !

क्रिसमस के दिन Christmas makeup क्या होगा ?  क्रिसमस के दिन कैसे मेकअप करे, जानिए हमारे इस पोस्ट के जरिये :- Christmas makeup looks

Essay On Christmas In Hindi

क्रिसमस एक बड़ा त्योहार है जिसे लोगों द्वारा ठंड के मौसम में मनाया जाता है! ये हर साल 25 दिसंबर के दिन मनाया जाता है,क्रिसमस “ईसा मसीह” के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है!

ईसाई धर्म के लोगों के लिये ये एक बड़े महत्व का दिन है! ईसाईयों में क्रिस्मस के उत्सव की शुरुआत चार हफ्ते पहले से ही होने लगती है और इसके 12वें दिन पर समाप्ति होती है, इसे पूरी दुनिया में एक धार्मिक और पारंपरिक पर्व के रुप में मनाया जाता है! इस दिन सभी ईसाई लोग नए नए कपडे पहनकर अपने सगे-सम्बन्धियों को उपहार देते है और एक दूसरे को मिठाई बांटते है! लोगों का ऐसा मानना है कि मानव जाति की रक्षा के लिये प्रभु ईशु को धरती पर भेजा गया है!

इस दिन ईसाई समुदाय अपने ईश्वर से दुआ करते है, अपने सभी गलतियों के लिये माफी माँगते है, पवित्र गीत गाते है और अपने प्रियजनों से खुशी से मिलते है!

Christmas Speech in Hindi

आदरणीय महोदय सर,मैडम,एवं मेरे वरिष्ठ और प्यारे सहपाठियों, आप सभी को सुप्रभात!

आज क्रिसमस है, जिसे हम हर साल एक सांस्कृतिक समारोह का आयोजन करके खुशी से मनाते हैं! यह दिन पूरे संसार में, विशेषरुप से ईसाई समुदाय के लोगों द्वारा वार्षिक क्रिसमस डे के रुप में मनाया जाता है! यह दिन ईसाईयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे इसे भगवान जीज़स क्राईस्ट (ईसा मसीह) के जन्मदिवस के रुप में मनाते हैं ! यह हर साल 25 दिसंबर को बड़े ही हर्षोउल्लास से मनाया जाता है! इस दिन सभी अपने सगे-सम्बन्धियों को उपहार देते है,क्रिसमस गीत गाये जाते है,और चर्च में सेवा की जाती है और चर्च को भी बहुत अच्छे से सजाया जाता है , ईसा मसीह के जन्मदिवस के अवसर पर चर्च में केक काटा जाता है!

इस दिन बच्चे बहुत खुश होते हैं क्योंकि उन्हें रात के 12 बजे, अपने माता-पिता और सेंटा क्लाज़ के द्वारा उपहार मिलते हैं! वे इस दिन के उत्सव को स्कूल में मनाने के लिए सेंटा की टोपी और सेंटा के कपड़े भी पहनते हैं! बच्चे अपने माता-पिता के साथ जाते हैं और बहुत सारी खरीददारी करते हैं! मुझे उम्मीद है कि, आपको क्रिसमस डे जैसे महत्वपूर्ण अवसर पर, मेरा भाषण पसंद आया होगा! आप सभी को मेरी तरफ से, क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएं!

उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट Christmas Essay In Hindi (क्रिसमस पर निबंध)पसंद आये होंगे तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ भी शेयर कीजिये और comment भी जरूर करें!

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status