Google

Bitcoin Kya hai? Bitcoin se Paise Kaise Kamaye

Bitcoin kya hai ? bitcoin se paise kaise kamaye
Written by admin

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल के जरिये Bitcoin Kya hai? Bitcoin se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी प्राप्त करे गए! तो आइये जानते हैं बिटकॉइन क्या है?

अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से पैसे कमाने की सोच रहे है तो इसके बहुत सारे तरीके है जिसकी मदद से आप घर बैठे इंटरनेट की मदद से पैसे कमा सकते है!जानिए हमारे इस पोस्ट के जरिये  internet ke jariye paise kaise kamaye

बिटकॉइन के बारे में आपने सुना तो जरूर होगा! बिटकॉइन आज के टाइम में बहुत ही ज्याद पॉपुलर है! ये एक ओपन पेमेंट नेटवर्क है! जहा से आप इंटरनेशनल पेमेंट यानि पैसो का लेन-देन कर सकते है! इसके सिवा इसके बहुत सारे और भी फायदे है! तो चलिए दोस्तों अब जान लेते है की बिटकॉइन क्या है इसके क्या बेनिफिट्स है और ये कैसे काम करता है इत्यादि!

What is Bitcoin Kya Hai In Hindi ?

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसे virtual currency कहा जाता है! बिटकॉइन को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है!

Bitcoin Hindi meaning क्या है? जैसे की आपने ऊपर वाले लाइन पड़े की बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है वर्चुअल करेंसी का मतलब ये है की ये पैसे तो है,और इसके यूज़ भी हम हर जगह कर सकते है पर इसे न तो हम छू सकते है, और न ही देख सकते है या फिर आप यही भी मन सकते है की ये एक तरह का टोकन होता है!

जो हम मिलता है और उसे हम बाद में आपने देश के मुद्र के हिसाब से कन्वर्ट कर सकते है!

इस दुनिया में जितने भी करेंसी है, सारी ही centralised है यानी की कोई न कोई बैंक, सरकार या फिर किसी कम्युनिटी से जुडी हुई है! मतलब यही है कि आपका सारा का सारा पैसा किन्ही लोगो द्वारा रेगुलेट किया जाता है! वही बिटकॉइन decentralised है! चलिए जानते हैं बिटकॉइन का इतिहास-

3 जनवरी 2009 को संतोषी नकामोटो नाम के एक अनजान व्यक्ति ने बिटकॉइन का अविष्कार किया! दोस्तों तब से अब तक बिटकॉइन बहुत ही ज्यादा फेमस भी है और एक्सपर्ट का कहना है, कि आने वाले समय में बिटकॉइन के बिज़नस करने वालो को काफी फायदा भी मिलेगा!

अगर आपको बिटकॉइन के बारे में ज्याद जानकारी प्राप्त करना है तो आप bitcoin in hindi wikipedia से भी बिटकॉइन के इतिहास के बारे में जान सकते हैं!

अब आपने ये तो जान ही लिए होगा की बिटकॉइन क्या है! इसका अविष्कार कैसे हुआ और इसका यूज़ कैसे होता है! तो दोस्तों बिटकॉइन की पूरी जानकारी जाना के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा! तो चलिए दोस्तों जानते बिटकॉइन के कुछ विशेष जानकारी जैसे की:-

  • What is Crypto Currency In Hindi
  • 1 Bitcoin Price Value In Hindi
  • Bitcoin se kaise paise kamaye
  • Bitcoin kamane ka tarika
  • Bitcoin kaise kharide
  • Bitcoin wallet kya hai

What is Crypto Currency In Hindi

बिटकॉइन क्युकी एक ऑनलाइन यूज़ होने वाली मुद्र है तो जब हम इसकी मदद से लेने देने करते है, तो इसके हैकिंग होने का खतरा बन रहता है!

जिससे बचने के लिए एक कोडिंग भाषा में इसे क्रिप्टोग्राफी का यूज़ किया जाता है, और इसलिए बिटकॉइन को क्रिप्टो करेंसी भी कहते है इसके साथ ही बिटकॉइन  दुनिया की पहली Crypto Currency है!

1 Bitcoin Price Value In Hindi

इसकी कीमत हर देश में अलग अलग होती है,क्युकी इसका चलन विश्व बाज़ार में है! इसलिए इसकी कीमत हर देश में इसकी मांग के अनुसार होती है!

इस समय India में Bitcoin Price 600000 रूपए है! वहीँ अमेरिका में एक Bitcoin Price 8000$ है! आज Bitcoin का चलन विश्व बाज़ार में बहुत तेज़ी पर है! दोस्तों मै आपको बता दूं की बिटकॉइन की कोई एक फिक्स वैल्यू कभी नहीं होती है!

Bitcoin Se Paise Kaise  Kamaye

बिटकॉइन आज 48 से ज्यादा देशो में सरकारी मान्यता प्राप्त कर चूका है! जहा आप अपने बिटकॉइन के बदले उस देश की करेंसी असानी से प्राप्त कर सकते हैं!

यूएस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, मलेसिया, सिंगापुर और यूरोप के लगभग सभी देशो में बिटकॉइन के ATM मशीन लगे हैं!

दोस्तों आज ऑनलाइन पैसे कमाने के तो बहुत सारे तरीके हो गए है,बहुत सारे लोग ऑनलाइन लाखो रुपया कमाते है अगर आपके पास खुद की वेबसाइट या फिर Youtube channel है तो आप Google adsense से काफी अच्छे पैसे कमा सकते है! लेकिन इसके अलावा भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है और उसी में से एक है Bitcoin se Paise kamaye का तरीका भी है!आईये जानते है कैसे?

Bitcoin Kamane Ka Tarika

अगर आपको बिटकॉइन से पैसे कमाने है! इसके 3 तरीके है! आईये हम तीनो तरीको को जानते है!

1.बिटकॉइन buy & sell:- अगर आपके पास पैसे है, तो आप इससे बिटकॉइन खरीद सकते है, और बिटकॉइन का वैल्यू कम और ज्याद होता रहते है, तो जब इसकी वैल्यू बढ़ जाये तो आप इसे बेच कर काफी अच्छे पैसे कमा सकते है!

2.सामान sell करके पेमेंट बिटकॉइन में ले:- दूसरा तरीका ये है की अगर आप कोई चीज ऑनलाइन बेचना चाहते है तो उसे बेच के उसके बदले में बिटकॉइन ले सकते है फिर जब बिटकॉइन की कीमत बढे तो आप इसे बेच सकते है

  1. बिटकॉइन माइनिंग करे:- और एक ये है, की जब कोई बिटकॉइन का ट्रांसक्शन करता है तो उसे टाइम पर पर उसे वेरीफाई करने को कहा जाता है, और ये वेरिफिकेशन मैथ टाइप का होता है!

जिसे ट्रांसक्शन करने वाला वेरीफाई नहीं कर पता इसे लिए वो किसी और से वेरिफीय करवा कर उसे कुछ बिटकॉइन कमीशन में देता है! आप भी ऐसे वेरिफिकेशन करके कमीशन में बिटकॉइन कमा सकते है! लेकिन वेरीफाई करने के लिए आपके पास बढ़िया प्रोसेसर का कंप्यूटर होना जरुरी है! जो बिटकिन्स कैलकुलेशन करके कमाते है उसको माइनिंग कहते है!

Bitcoin Kaise Kharide

वैसे तो बिटकॉइन खरीदने और बेचने की तो बहुत साडी वेबसाइट और एप्लीकेशन है लेकिन अगर आप इंडिया में बिटकॉइन buy और sell करना चाहते है तो Zebpay Bitcoin Wallet बेस्ट है! zebpay में आप आसानी से बिटकॉइन buy और sell कर सकते है!

नोट: Zabpay App को  Download करने  के  बाद  setting में  जाकर  refer   में  ये  कोड  डेल  REF74812203 . इससे आपको ₹100 फ्री बिटकॉइन मिल जायेगा  जब  आप  पहला  ट्रांजीशन  करेंगे!

अगर आप ऑनलाइन पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते है तो बिटकॉइन एक बेहतर तरीका है पर आपके लिए के suggestion है आप इसमें सिर्फ उतने पैसे इन्वेस्ट करने से पहले बिटकॉइन मार्किट वैल्यू क्या है और कितनी है इसकी पूरी जानकारी के बाद ही इसमें इन्वेस्ट करे क्युकी इसका रेट कब बढ़ेगा और कब काम होगा!.

Bitcoin wallet kya hai?

बिटकॉइन वॉलेट एक डिजिटल वॉलेट है! बिटकिन्स प्राप्त करने के लिए इस तरह का वॉलेट यूज़ करना एक बहुत ही अहम कदम है!

जिस तरह बिटकॉइन एक डिजिटल कॅश की तरह काम करता है! उसी तरह बिटकॉइन वॉलेट एक फिजिकल वॉलेट की तरह है! लेकिन बिटकॉइन को स्टोर करने के बदले इस वॉलेट में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी भी सेव की जाती है! जैसे की सिक्योर प्राइवेट key. जिसका उपयोग बिटकॉइन तक पहुंचने और लेन-देन transaction करने के लिए किया जाता है!

इन्हे भी जरूर पढ़े:-

उम्मीद करती हूँ की आपको मेरी ये जानकारी अच्छी लगी होगी जिसमे आपके बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन से कैसे पैसे कमाते है!

ये सारे सवालो के जबाब मिल गये होंगे इनसे आलावा भी अगर आपका कोई भी सवाल है या आपको हमारी ये आर्टिकल कैसे लगा तो आप कमेंट करके जरूर पूछे! और आप इसे आपने फेसबुक व्हाट्सप्प ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया जरिये के आर्टिकल को पोस्ट कर सकते है और बिटकॉइन क्या है इसके बारे में जानकारी दे सकते है!

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status