Beauty

Beauty Tips For Face In Hindi

Written by admin

Beauty Tips For Face In Hindi:- हमारे साथ जानिए आज कुछ Beauty Tips For Face in hindi जिनको आप घर बैठे फॉलो कर सुन्दर और जवा दिख सकते हैं! ज़रूरी नहीं है की चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हम महंगे प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करे ! या ब्यूटी पार्लर का रुख करें! चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि आप इसका खास खयाल रखें!

सिर्फ सुद्ध फल और सब्जियों को लेने से ही हम गोरे, सुन्दर और जवा दिख सकते हैं ! जानिए कुछ आसान उपाय जिनसे आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी!  तो चलिए दोस्तों जानते है Beauty tips for face in hindi

Homemade Beauty Tips In Hindi

Beauty Tips In Hindi:- इस आर्टिकल में, मैं आपको Homemade beauty tips For face बताउंगी! जिसमे आप सीखेंगे फलो से चेहरे का मास्क, लोशन,क्रीम,आदि कैसे बनाये और इसका प्रयोग कैसे करे?

  • आप विभिन्न प्रकार की फेयरनेस क्रीम को पा सकती है जो आपकी त्वचा को गोरा और सुंदर बनाने का दावा करती हैं! लेकिन सभी फेयरनेस क्रीमें आपकी त्वचा के लिये अच्छी नहीं होती है!
  • फल के पौष्टिक आहार आपके चमकदार चेहरे और त्वचा को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद है!

Best Beauty Tips For Face In Hindi

चेहरे की चमक के लिए पानी:- पर्याप्त मात्रा में पानी पीजिए, क्योंकि आपके शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है. जिससे Body में नए सेल्स बनते हैं! रोज 1-2 Glass जूस पीने से आपकी त्वचा को भीतर से पोषण मिलता है!

  • टमाटर :- टमाटर के रस में रुई को भिंगाकर दाग-धब्बों पर लगाएँ, इससे दाग-धब्बे मिट जायेंगे!
  • आलू के छिलके :- अगर आपके चेहरे में मुहांसे हैं, तो आलू को उबाल ले! आलू के छिलकों को मुहांसे वाले स्थानों में लगाएँ. आपके मुंहासे खत्म हो जायेंगे!
  • खाना – समय से खाना खाएँ, और कब्ज न हो इस बात का ध्यान रखें क्योंकि कब्ज होने पर आपकी त्वचा में कभी भी निखार नहीं आ सकता है!
  • निम्बू :- प्रतिदिन निम्बू का उपयोग खाने में सलाद के साथ करें, या निम्बू पानी पिएँ! निम्बू आपके शरीर में Vitamin C की कमी नहीं होने देगा, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है!
  • शहद :- त्वचा में कसाव लेन के लिए शहद से चेहरे पर मसाज करना फायदेमंद होता है! मसाज करने के बाद चेहरे को गुनगुना पानी से धो लीजिए!

Homemade Beauty Tips For Fairness

Beauty Tips For Fairness:विश्वभर में लाखों लोग साफ चमकता चेहरा पाना चाहते हैं! लेकिन कुछ लोगों को दुर्भाग्य से गहरी रंगत वाली त्वचा जन्म से प्राप्त होती है!

  • कुछ लोगों को सूर्य के सामने अधिक देर तक रहने के कारण गहरा रंग मिलता है! लोगों की जीवनशैली भी उनकी त्वचा के रंग को प्रभावित करती है!
  • लेकिन, आप आसानी से कुछ सलाह पा सकती है जो आपकी त्वचा को गोरा और प्यारा बना सकती हैं !
Beauty Tips For Glowing Skin
  • हल्दी पाउडर – खड़ी हल्दी लें उसे महीन पाउडर बना लें, फिर हल्दी पाउडर, बेसन और मलाई को मिलाकर Paste तैयार कर लें ! Paste को 10-15 minute तक चेहरे में लगा रहने दें, फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें!
  • चन्दन पाउडर :- चन्दन पाउडर में एक चम्मच निम्बू का रस और टमाटर का रस मिलाकर Paste बना लें ! इसे चहरे में लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर पानी से मुँह धो लें. चन्दन Pimples और Allergy नाशक होता है !
  • दूध:- आप दूध की थोड़ी सी मात्रा को लें और अपने चेहरे पर रूई से धीरे धीरे लगायें! अगर आप रूई के बाल से दूध को अपने चेहरे पर रगड़कर निचोड़े तो आप सफेद दूध को काला होते देख सकते है! इसका मतलब है कि आपकी त्वचा पर पर्यावरण के धूल और गन्दगी का प्रभाव पड़ता है!
  • बेसन:- आप एक चम्मच बेसन को अपने हथेली पर लें और कुछ बूंद पानी को डालकर लेप बना लें! इस लेप को अपनी गीली त्वचा पर लगाकर कुछ मिनट के लिये छोड़ दें! अब इसे ठन्डे पानी की सहायता से साफ कर दें!
  • पपीते:- आप चेहरे पर पपीते का रस लगाकर इसे गोरा और चमकदार बना सकते हैं! यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को भी निकालता है तथा इसे स्वस्थ और सुन्दर रखता है!
  • अंडा:- एक अंडा लें, उसका सफ़ेद वाला भाग निकालें तथा चेहरे पर लगाएं! इससे आपकी त्वचा नरम मुलायम हो जाएगी!
  • संतरे के छिलकों :- संतरे के छिलकों को सुखाएं तथा इसके बाद इन्हें पीस लें! इसे दूध के साथ मिश्रित करें तथा इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं! इससे आपकी त्वचा दमकती नज़र आएगी तथा आपके रोमछिद्रों से गन्दगी दूर होगी!
  • दही :- जिंक और लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं! आप इन दोनों पदार्थों को दही के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं! दही को चेहरे पर लगाएं तथा कुछ ही समय में गोरी त्वचा पाएं!
  • गुलाबजल:- गुलाबजल आपकी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाने तथा इसे गोरापन प्रदान करने का काफी बेहतरीन उपाय है!
  • केला:- किसी पार्टी में जाने से पहले आप इस नुस्खे का प्रयोग कर सकती हैं! एक केला लें तथा इसे छीलें! अब इसका अच्छे से गूदा बना लें तथा चेहरे पर अच्छे से लगाएं! इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर रखें तथा इसे हटाने के बाद फर्क देखें!
Beauty Tips In Hindi For Hair

यदि आप अपने लंबे, घने और चमकदार बाल चाहती हैं तो आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना होगा ! यदि आपके शरीर में पानी की कमी होती है, तो आपके बाल टूटने लगते हैं और उनकी साइन चली जाती है!

  • बालों को धोते समय बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल करना आपके बालों को कमजोर बना सकता है और वह सूखे होकर टूट सकते हैं!

आपका खानपान बालों की ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण रोल अदा करता है!  लंबे बाल पाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है! इसके लिए आप प्रोटीन से भरपूर डाइट लें जैसे दूध, दही, छाछ, फिश, दालें ,मूंगफली, बादाम, अंडा, सोयाबीन आदि ! इन सबको आप अपनी डाइट में शामिल करके प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकती हैं!

  • बालों की अच्छी सेहत के लिए, स्कैल्प का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है! बालों की जड़ों में गंदगी, आयल और डेड स्किन जमा हो जाती है, जो इनकी ग्रोथ को प्रभावित करती है ! इसलिए इसकी प्रॉपर सफाई जरुरी है! स्कैल्प को साफ रखने के लिए, जब आप शैंपू करें तो थोड़ी देर अपनी उंगलियों से मसाज करें ! इससे सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी !

उम्मीद है आपको हमारी ये Beauty Tips For Face In Hindi पोस्ट पसंद आईये होगी! इस Homemade Beauty Tips In Hindi:- के आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद! आशा है अपने यह काफी कुछ सिखा! Homemade Beauty Tips For Fairness से जुड़े किसी भी प्रकार के सवालों और जवाबो के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में लिख भेजे! आप चाहे तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया से शेयर भी कर सकते हैं! Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

Related post :-

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status