Autoresponder System Technology

How To Setup Gmail Autoresponder {जीमेल अकाउंट में ऑटो-रिप्लाई सेटअप कैसे करें }

Written by admin

How To Setup Auto reply in Hindi : आज हम आपको Gmail Autoresponder के बारे में बताएँगे ! जी हाँ दोस्तों Automatic Email reply यह तो आप जानते ही होंगे कि आज कल email का दौर चल रहा है ! आजकल ज्यादातर लोग चिट्ठियां लिखकर अपना समय बर्बाद नहीं करते है ! 

आजकल सब ईमेल का ही सहारा लेते है, यानिकि सब आजकल अपना सन्देश ईमेल या जीमेल के माध्यम से ही भेजते है ,क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे है ! ईमेल के जरिये आपका भेजा हुआ सन्देश तुरंत ही पहुँच जाता है, और इससे आप एक साथ कई लोगों को अपना सन्देश पहुंचा सकते हो और इससे आपके समय और आपके पेपर की भी बचत होती है ! Autoresponder के बारे में जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट भी जरूर पढ़ें : Autoresponder setup kaise kare आपको ईमेल के फायदों के बारे में तो पता चल ही गया है ! लेकिन अब इसी के साथ हम आपको Best Email Autoresponder के बारे में भी बताएँगे ! उससे पहले आप यह जान लीजिये कि Autoresponder क्या होता है ! और इसे Setup कैसे करते है !

Autoresponder एक ऐसा विकल्प है जो बहुत ही उपयोगी है इसके माध्यम से आप की अनुपस्तिथि में भी आपको आये हुए Mails का Reply Automatically Mail Sender को Receive हो जायेगा, इसके उपयोग से आप ऑनलाइन न होते हुए भी अपने मेल्स का ऑनलाइन रिप्लाई कर सकते हो !

Best Email Autoresponder In Hindi

अगर आप अपने Commercial Email Account पर Autoresponder की सुविधा सेट करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपने Domain के Cpanel को ओपन करना होगा उसके बाद उसमे आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे उन विकल्पों में से आपको Autoresponder के विकल्प को Select करना है, जो नीचे दी गई  इमेज के विकल्प में आपको नजर आ रहा होगा !

आइए देखिए और सीखिए Autoresponder Set करने का सबसे आसान तरीका

 

Autoresponder के विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद नीचे दिए गए Add Autoresponder के विकल्प को Select करना है !

 

 

Add Autoresponder के विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे दी गई इमेज में जो विकल्प दिखाई दे रहे है इन विकल्पों में  आपको Required Details Fill करनी है !

Points to Fill Required Details:-

  • सबसे पहले Character Set करना है, अगर उसमे पहले से ही Add हो तो उसे भी आप रहने दे सकते हो !
  • Received Mail का Instant Reply करने के लिए Interval में आप (0 hours) Add कर सकते है !
  • नीचे दिए गए विकल्प Email  में  Commercial Email Account का First Name Add करना है !
  • From के विकल्प में आप अपना नाम Add कर सकते है !
  • Subject में आप Add करेंगे की आप उसे किसके सम्बंधित मेल करना चाहते है !

 

How to use Auto Responder Service

 

ऊपर की सारी Details Fill करने के बाद  Body Part में आपको Subject से Regarding Details की मेल में आप क्या भेज रहे हो जैसे कि कोई आसक्ति (attachment) है तो उसका विवरण करना !

Autoresponder System में बस इतना ही है अब आप आसानी से अपना Autoresponder System  सेट कर सकते हो !

 

How to set Auto Responder Service

 

ऑटो रेस्पॉन्डर सर्विस एक बहुत ही जरुरी सर्विस है जिसे बड़े-बड़े आर्गेनाईजेशन से लेकर छोटे-छोटे आर्गेनाईजेशन तक use करते है ! यह एक बहुत प्रभावी सर्विस है जिससे कि हमारे बिज़नेस पर काफी अच्छा असर पड़ता है ! यह तो था Bussinessmans के लिए automatic Email Response लेकिन हम केवल व्यापारियों के लिए ही यह आर्टिकल पेश नहीं कर रहे है ! आप auto reply अपने किसी भी सामान्य Email Address से दे सकते हो ! हम आपको Gmail Autoresponder का तरीका भी आपको बता देंगे !

How To Setup Gmail Auto Reply in Hindi

दोस्तों जब आप ऑफिस में नहीं होते हो और छुट्टी पर होते हो, तो जरूरी Mails का उत्तर देने में आपको भी बहुत परेशानी होती होगी ! लेकिन दोस्तों अगर आप इस समस्या का समाधान पाना चाहते हो, तो आपके लिए आज का हमारा यह आर्टिकल काफी मददगार साबित होगा ! तो चलिए जानते कि autoresponder सेट करने के लिए आप इन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें !

  • जीमेल द्वारा ऑटो रिप्‍लाई (Auto Reply) की सुविधा फ्री दी गई है !
    सबसे पहले अपना जीमेल एकाउन्‍ट ओपन कीजिये !
    अब Settings में जाईये !
    यहाँ General Tab पर क्लिक कीजिये !
  • यहाँ आपको Vacation responder आप्‍शन दिखाई देगा ! इसे ऑन कीजिये !
    First Day में वह Date डालिये जिस दिन से आप लोगों को ऑटो रिप्‍लाई (Auto Reply) देना चाहते हैं या आप छुट्टी पर जा रहे हैं !
    Last Day में वह Date डालिये जिस दिन आप छुट्टी से वापस आ रहे हैं !
    अब Subject में विषय लिखिए !
  • अब Message में आपका उत्‍तर टाइप कर दीजिये ! और उसमें आप बिलकुल ईमेल की तरह ही लिंक और अटैचमेन्‍ट लगा सकते हैं !
    इसके बाद Save Changes पर क्लिक कर दीजिये !
    अगर आप चाहें तो हमेशा ऑटो रिप्‍लाई का यूज कर सकते हैं इसके लिये Last Day में कोई भी Date मत डालिये !
    तो जीमेल पर ऑटो रिप्‍लाई सेट कीजिये और ऑटो रिप्लाई के मज़े उठाईये !

आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी ! तो दोस्तों अब तो आपको Automatic Email Reply के बारे में सारी जानकारी मिल ही गई होगी ! तो फिर इस जानकारी को केवल अपने तक ही सिमित न रखिये इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें !

आप इसकी और ज्यादा जानकारी हमें कमेंट करके भी प्राप्त कर सकते है अपनी ईमेल आई डी देना न भूले ! और इसी के साथ-साथ इन articles को भी जरूर पढ़ें :—

Read also :- 

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status