Achook Upay Health

Health Benefits Of Amla [Alma Benefits And Side Effects] In Hindi

Written by admin

Welcome Dear Readers! 

आज हम जानेगे amla juice ke fayde जो आप के स्वास्थ्य के साथ-साथ बालो और स्किन के लिए भी बेहद लाभककारी होते है! आंवला खाने में जरूर थोड़ा कड़वा होता है पर इसके अनेक गुण होते है !

ये स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ आंवले में Vitamin C, Potassium, Carbohydrate, Fiber, Proteins, Vitamins A, B, Complex, Magnesium, Iron, आंवला भरपूर मात्रा में पाया भी जाता हैं !

jarur padhe:- Benefits of aloe-vera 

कहते हैं बुजुर्गों की बात का और आंवले के स्वाद का पता बाद में चलता है ! जी, हाँ आंवला बेहद गुणकारी है ! इसलिए इसे हर मर्ज की दवा भी कहा जाता है ! आंवला पाचन तंत्र से लेकर स्मरण शक्ति को दुरुस्त करता है !

नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से बुढ़ापा भी दूर रहता है! मधुमेह, बवासीर, नकसीर, दिल की बीमारी जैसी समस्याओं का इलाज आंवले में छिपा है! आइए हम आपको बताते हैं कि आंवला आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है !

inhe bhi jarur padhe:- 

Amla Juice Benefits

एक आंवला 100 बीमारियों को दूर करते है आंवला का जूस भी हमारे लिए बहुत लाभकारी होता  है ! हम कह सकते हैं कि आंवला हमारे लिए प्रकृति का एक बेहतरीन उपहार है! तो आइए जानते हैं कि आंवले का किस-किस तरह से उपयोग किया जा सकता है, और आंवले के क्या-क्या लाभ हैं !

How to eat amla for diabetes

  1. Diabetes- के मरीजों के लिए आंवला बहुत ही फायदमंद होता है हल्दी के पाउडर के साथ आंवला लेने से मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होता है !

रोजाना आंवले का जूस पीने से आपका शुगर लेवल बिल्‍कुल कंट्रोल में आ जाएगा और आपको मधुमेह से मुक्‍ती मिल जाएगी ! आंवले के साथ साथ हल्दी के फायदे जानने के लिए जरूर पढ़िए : हल्दी पाउडर के फायदे 

  1. Heart attack- आंवला हार्ट की मासपेशियो को मज़बूत करता है दिल के मरीज हर रोज कम से कम तीन आंवले का सेवन करें इससे दिल की बीमारी दूर होगी दिल के मरीज मुरब्बा भी खा सकते हैं !

आंवला हमारे ह्रदय को स्वस्थ बनाने में कारगर हैं आंवला दिल की मासपेशियो में होने वाली रुकावट को ख़त्म करता हैं ! खराब कलेस्ट्रोल को ख़त्म कर अच्छे कलेस्ट्रोल को बनाने में मदद करता हैं !

  1. Weight loss for amla – आंवला हमारे शरीर की चर्बी को खत्म करने में बहुत मदद करता है एक आंवले में 3 संतरो के बराबर गुण होता है आंवले का जूस हम सुबह भी ले सकते है !

आंवले में vitamin C के कारण रोगो से लड़ने में मदद मिलती है तो देर किस बात की गर्म पानी में आंवले का रस मिलाएं और रोज़ाना सेवन करे ! आंवले के जूस का सेवन करने के साथ साथ मोटापा कम कैसे करें जानने के लिए हमारी यह पोस्ट अवश्य पढ़े : कैसे करें मोटापा कम 

  1. Nakhun ke liye alma ke fayade –  इसमें बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स के कारण ये बालो से लेकर पैरो के नाखून को भी सुंदर रखने में मदद करते है !

और आंवला एक आयुर्वेदिक मेडिसिन है  इसलिए आंवले का रस रोज़ाना पीना चाहिए और इसे रोज़ाना पीकर अपने बेरंग नाखूनों को अलविदा कहें और सुंदर और खुबसुरत नाखून पाए ! और इसी के साथ हमारी यह पोस्ट भी पढ़िए : हाथों को गोरा और खूबसूरत रखने के घरेलू उपाय 

  1. Dimaag tez karne ke liye amla – आंवला आपके दिमाग को भी मज़बूत करते है रोज़ाना एक कच्चा आंवला जरूर खाये क्योंकि इससे याददास्त और concentration  power बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है !

रोज़ाना सुबह आप 1 कच्चा आंवला या आंवले का रस जरूर पीएं, थोड़ा कड़वा जरूर लगेगा लेकिन यह आपकी सेहत के साथ आपके दिमाग को भी  तेज़ करता है !

  1. आँखों के लिए – आँखों की ज्योति के लिए तो आंवले से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता  है क्योंकि आँखों की बीमारियों के लिए चश्मे को हटाने में आंवला सबसे अधिक लाभदायक होता है और किसी भी रूप में आप इसका सेवन कर सकते है ! जबकि आंवले का रस इसमें सबसे अधिक लाभदायक है !

एक आंवला रोज़ाना लेने से यह आपकी आंखे की रौशनी को ठीक रखने में बहुत हेल्प करता है’ ! आँखों की रौशनी की देखभाल करने के लिए आप हमारी यह पोस्ट भी जरूर पढ़िए :  आंखों की देखभाल प्राकृतिक रूप से कैसे करे

 

     7. Benefits of eating amla daily – सभी को सुंदर घने और मज़बूत बालो की चाहत होती है पर आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से बालो का गिरना ,रुसी की समस्या, बालो का बेजान होना बहुत बड़ी प्रॉब्लम  है !

आंवले के साथ तिल के तेल को मिक्स करके बालो में अच्छी तरह मालिश करे ! आंवला का उपयोग बालो के लिए सदियों से हो रहा है पहले की महिलाएं आंवला, शिकाकाई और रीठा से ही बालो को साफ करती थी !

8. Benefits of  amla for empty stomach – आंवला खाली पेट खाने के बहुत फायदे है शरीर के कई रोग समाप्त होते है और स्किन,बालो को भी खूबसूरत रखते है यह आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है और साथ ही इसमें किसी तरह के केमिकल नहीं होते है इसलिए आपके स्वास्थ्य के लिए भी यह अधिक फायदेमंद होता है !

   9. Amla benefits in depression – आंवला के सेवन से डिप्रेशन में बहुत आराम मिलता है और नींद भी अच्छी आती है ! आंवले के तेल को बालों की जड़ो में लगाएं इससे आपका डिप्रेशन तो कम होगा ही साथ ही मन भी शांत हो जायेगा ! डिप्रेशन को दूर करने के लिए आप हमारी यह पोस्ट भी पढ़ें : कैसे पाएं डिप्रेशन से छुटकारा

Patanjali amla juice benefits hindi

Vitamin C – हर एक आंवला में vitamin C होता है ! अगर हम ऑरेंज से compare करे तो आंवला में vitamin c 20 % ज्यादा होता है ! आंवला जूस को पीने से ये हमारी बॉडी की गर्मी को कम करता है बॉडी के temperature को normal रखता है !

Blood Purification – अगर आप आंवला जूस में शहद को मिलाकर उसे रोज़ाना पीएंगे तो इससे आप को अस्थमा जैसे रोगो से आराम मिलेगा ! आप आंवला को खा भी सकते है और इसका जूस भी पी सकते है ! आप आंवला पाउडर भी खा सकते है ऐसा करने से आंवला आपके blood को purify करता है !

Amla for hair growth in hindi

हेयर ग्रोथ आंवला के तेल से बालों में मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है! इससे रूसी भी हट जाती है! इतना ही नहीं आंवला के तेल से बालों को मसाज करने से बालों का विकास भी काफी तेजी से होने लगता हैं !

  • भूरे होने से बालों को रोकता है आंवला में विटामिन सी और एंटीऑसिडेंट होते हैं जिससे बालों के भूरे होने का खतरा कम हो जाता हैं!
  • दो मुंहे बालों को रोकता हैं आंवले के हेयर पैक को रोजाना इस्तेमाल करने से और आंवला के तेल से मसाज करने से दो मुंहे बालों की समस्या से आसानी से निजात पाया जा सकता हैं! यह दो मुंहे बालों पर रामबाण की तरह काम करता हैं ! बालों को घना और लम्बा करने के लिए यह पोस्ट अवश्य पढ़िए : How To Reduce Hair Fall And Increase Hair Growth

आंवला के अनेक गुणों को तो आप जान ही गए हो लेकिन इसके कुछ और खास फायदे है जो हम आपको टिप्स के जरिये बताने जा रहे है !

Alma for skin in hindi

आंवला इतना ही गुणकारी है त्वचा के लिए जितना वो बालो के लिए है ! Beauty uses of amla juice जूस बहुत है जैसे अगर आप के त्वचा पर दाग धब्बे हो, त्वचा का रंग सांवला हो, तो Benefits of amla juice in hindi में आप आंवला जूस को हल्दी के साथ मिला के लेप करते रहिये बहुत जल्दी फर्क दिखेंगे !

How To Make Yourself Happy?

आंवला चूर्ण पानी में भिगो दे और जब पानी की मात्रा 1/4 हो जाए तब तक उबले अब इसे छान ले और इस में बिलकुल खट्टा छाछ मिला दे फिर इसे अपनी त्वचा पर लगा ले और धीरे-धीरे स्क्रब करे और जब लेप सूख  जाये तो ठंडे पानी से धो ले !

स्किन के लिए uses of amla  आपने जाना कि आंवला बहुत उपयोगी फल है !आंवले को नाखूनों पर लगाए तो चमकने लगेंगे !
आंवला जूस और आंवले के फायदे आपने देखा कि अनगिनत है uses of amla hindi mein में जो अभी नुस्खे बताए है ज़रूर try करे!

Best tips to amla benefits  

  • आंवला खाने से सर्दी, जुकाम, खाँसी आदि से बचा जा सकता है !
  • आंवला हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है !
  • खाँसी होने पर आंवला के मुरब्बे को दिन में तीन बार गाय के दूध के साथ लें, इससे आपको लाभ पहुंचेगा !
  • 3 Gram आंवला पाउडर और 6 Gram शहद को 1 माह तक खाने से महिलाओं में वाइट डिस्‍चार्ज ( श्वेत प्रदर ) की समस्‍या दूर होती है ! How To Improve Memory Power
  • अगर आपके नाक से नियमित खून निकलता हो, तो आपको हर दिन आंवले का जूस / स्वरस पीना शुरू कर देना चाहिए !
  • आंवला हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है !
  • आंवला को सूखा लें, फिर उसका बारीक़ चूर्ण बना लें ! अब इस चूर्ण को हर दिन गाय के दूध के साथ सुबह-शाम लें यह बवासीर में आपको फायदा पहुँचायेगा!
  • नियमित आंवला खाने वाले लोग जल्दी बूढ़े नहीं होते हैं!
  • अगर नाक से खून निकल रहा हो, तो ताजे आंवले का रस कुछ बूंद नाक में डालने से नाक से खून निकलना बंद हो जाता है !
  • अगर आप अपने दिल को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं, तो हर दिन आंवले का सेवन करना शुरू कर दें !
  • आंवला खाने से कब्ज दूर होता है ! कब्ज की समस्या से निपटने के लिए आप हमारी यह पोस्ट अवश्य पढ़ें : कैसे पाएं कब्ज की समस्या से छुटकारा 
  • आंवला भोजन को पचाने में मदद करता है !
  • आंवले के ताजे रस में थोड़ा चीनी मिलाकर पीने से पेशाब की जलन दूर होती है !
  • आंवले के चूर्ण का उबटन चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं !
  • आंवला का नियमित सेवन करने से शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होती है, जिससे विटामिन c की कमी से होने वाली परेशानियाँ हमें नहीं सताती है!

आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल amla juice benefits amla for hair Patanjali amla juice benefits hindi पसंद आया होगा तो दोस्तों अब देर किस बात की है जल्दी से अपने फ्रेंड्स के साथ भी आर्टिकल को शेयर करें और आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट भी जरूर करें !

Read also :-

 

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status