Health

Ayurvedic Home Remedies To Cure Acidity In Hindi [ एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार]

how to cure acidity permanently
Written by admin

Acidity Treatment Home Remedies In Hindi :- आपने एसिडिटी (पेट की गैस) सम्बंधित समस्या का नाम तो सुना ही होगा ! पेट की गैस की समस्या आजकल के दौर में बहुत ही आम समस्या हो गई है ! पेट की समस्या एक ऐसी स्थिति है ! जिसमें पेट के ऊपरी भाग में जलन और दर्द का अनुभव होता है, और यह आमतौर पर खाना खाने के तुरंत बाद होता है !

jarur padhe:- Pregnancy Skin Care Tips In Hindi

इस समस्या के दौरान मुँह में एक खट्टा सा स्वाद रहता है, और पेट में हलचल मची रहती है ! जिसके बाद कब्ज और दस्त की समस्या उत्प्न होती है! तो दोस्तों चलिए जानते है Acidity kam karne ke upay 

पेट की गैस से छुटकारे पाने के लिए आप हमारी यह पोस्ट भी पढ़ें :-  Acidity Treatment in hindi 

 Acidity Symptoms In Hindi (एसिडिटी के लक्षण )

  •  पेट में दर्द या जलन
  • पेट का फूलना
  •  सांस लेने में दिक्क्त
  •  अचानक घबराहट होना
  •  मुँह में खट्टा पानी आना
  •  भूख न लगना
  •  छाती में जलन
  •  खट्टी डंकार आना
  •  उलटी आना !

Causes Of Acidity In Hindi  [एसिडिटी के कारण]

  • जरुरत से अधिक खाना खाने से अपच की समस्या उत्प्न हो जाती है !
  • पानी कम पीने के कारण भी एसिडिटी हो जाती है !
  • तनाव के कारण भी एसिडिटी की समस्या देखने को मिलती है ! तनाव क्या होता है और तनाव से छुटकारा पाने के लिए यह पोस्ट अवश्य पढ़िए : Stress Kya Hai
  • पेट की गैस का मुख्य कारण खाने पीने में की जाने वाली लापरवाही भी है क्योंकि आज कल लोगों के पास काम बहुत ज्यादा है और समय बहुत कम जिसके कारण कभी कभी तो लोगों को खाना खाने का भी समय नहीं मिलता है और वो भूखे पेट ही काम करते रहते है जो कि अहम कारण है ! पेट की गैस का भूख न लगने के कारण और भूख बढ़ाने के घरेलू नुस्खे जानने के लिए जरूर पढ़िए : Bhukh Badhane Ke Gharelu Nuskhe 
  • यह तो सबको पता होगा कि बहुत ज्यादा खाना खाने से पेट में गैस की समस्या हो जाती है ! लेकिन इसी के साथ अगर हम पूरा दिन भूखे रहते है तो भी हमें एसिडिटी की समस्या देखने को मिलती है !
  • smoking करने से भी एसिडिटी होती है !
  • भूखे पेट चाय या कॉफ़ी पीने से भी एसिडिटी होती है ! इसलिए कभी भी भूखे पेट चाय या कॉफ़ी न पीयें यह आपके लिए ही जानलेवा साबित हो सकती है !
  • भोजन चबा चबा कर न खाने के कारण भी एसिडिटी होने का खतरा रहता है !
  • रात को देर रात तक खाना खाने के कारण भी हमें एसिडिटी होने की संभावना रहती है क्योंकि लेट खाना खाने से वो खाना जल्दी पच नहीं पता है और पेट में गैस नामक समस्या के रूप में पैदा होता है ! Benefits Of Honey In Hindi
  • जल्दी से पच न पाने वाली दालों जैसे उड़द की दाल, राजमा, फूल गोबी, सफ़ेद चने के कारण भी एसिडिटी हो जाती है !
  • मोटे लोगों को भी एसिडिटी होने की ज्यादा संभावना रहती है क्योंकि वो हमेशा तला हुआ और मसालेदार खाना बहुत अधिक मात्रा में खाते है !

Health Benefits Of Aloe-Vera In Hindi

Ayurvedic Treatment Of Acidity In Hindi

Acidity ka gharelu ilaj in hindi :- यह तो आप जानते ही है की एसिडिटी एक बहुत ही common Problem है जो तीखे खाने, ज्यादा तले खाने ज्यादा मसालेदार खाने और कम मात्रा में पानी पीने से होती है तो दोस्तों चलिए अब जानते है कि acidity problem solution क्या है ? हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए क्या किया जाए, तो ध्यान से पढ़ते रहिये हमारे इस आर्टिकल को और फिर इन acidity kam karne ke upay  को आप भी जरूर आजमाएं !

  1. Gharelu nuskhe for acidity :-पेट की गैस के लिए Allopathic में तो कोई दवाई नहीं है ! परन्तु सामान्य तौर पर कुछ दवाइयां बाजारों में उपलब्ध है ! जिन्हे अगर आप लेते रहे तो जितनी देर उस दवाई का असर रहेगा उतनी देर तो आपके पेट में कोई जलन नहीं होगी लेकिन जैसे ही दवाई का असर खत्म आपको फिर से उसी समस्या का सामना करना पड़ेगा !
  2. बाजारों में temporary दवाएं तो मिलती है परन्तु उनके सेवन से कोई लाभ नहीं होता है ! Permanently एसिडिटी से छुटकारे पाने के लिए जरूर पढ़ें : कैसे पाएं एसिडिटी से छुटकारा 
  3. इसलिए दोस्तों आज हम आपको acidity kam karne ke upay बताने जा रहे है! जिनकी मदद से आपकी पेट सम्बन्धित सारी परेशानियाँ हल हो जाएँगी !
  4. अगर आप स्वस्थ और गैस की समस्या से मुक्त होना चाहते हो तो समय पर भोजन करना प्रारंभ कर दीजिये क्योंकि देर रात तक खाना-खाने के कारण ही एसिडिटी की समस्या उत्प्न होती है !
  5. दूसरी शर्त यह है कि आपने आहार के ऊपर नियंत्रण रखें ! अगर आप ज्यादा चाय पीते हो , ज्यादा शराब पीते हो या फिर ज्यादा कॉफ़ी पीते हो तो उसका ज्यादा सेवन करना कम कर दें, क्योंकि इनका ज्यादा सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है, साथ ही एसिडिटी होने की संभावना भी बढ़ जाती है !

Acidity Treatment At Home In Hindi

  1. Homemade treatment for acidity :- हर रोज़ सुबह उठने के बाद और सोने के पहले गुनगुना पानी अवश्य पीयें ! इसी के साथ हमारी यह पोस्ट भी जरूर पढ़िए :Janiye pani pine ke fayde.
  2. कोका-कोला और पेप्सी जैसी कोल्ड ड्रिंक्स का कम इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें बहुत ही जहरीले acids होते है ! जो कि आपके पाचन तंत्र को कमजोर और तहस नहस कर देते है ! कोल्ड ड्रिंक्स हमारे स्वस्थ्य के लिए कितनी ज्यादा हानिकारक होती है ! यह जानने के लिए जरूर पढ़े : Janiye Cold Drink ka pura such 
  3. हमेशा ध्यान रखें कि खाना जल्दवाजी में न खाएं और खाना हमेशा चबा-चबा कर ही खाएं !
  4. एसिडिटी ठीक करने का रामबाण इलाज एलो वेरा जूस भी है ! अगर आपको एसिडिटी की समस्या है, तो रोज़ खाना खाने से पहले चार चम्मच एलो वेरा जूस पी लीजिये और अगर आपको एसिडिटी की बहुत ही ज्यादा परेशानी है तो खाना खाने के आधे घंटे बाद भी आप एलोवेरा जूस पी लीजिये आपकी पेट की गैस हमेशा – हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी ! इस पोस्ट को भी जरूर पढ़ें : Benefits of aloe vera
  5. प्रतिदिन Exercise और Yoga करें आपको एसिडिटी का रोग कभी भी नहीं होगा! yoga for gas and acidity
  6. औषधि के तौर पर आप 100 ग्राम अविपत्तिकर चूर्ण और 10 ग्राम मुक्त शक्ति भस्म को मिला दीजिये और हर रोज़ सुबह शाम एक चम्मच चूर्ण शहद के साथ लें आपको दोवारा कभी गैस की समस्या नहीं सताएगी !

Ayurvedic Treatment For Acidity And Gas In Hindi 

Acidity dur karne ke upay :- अगर आप नीचे दिए गए नुस्खों से पेट की गैस का इलाज करोगे तो आपको इससे जल्द ही आराम मिलेगा, और इसके कारण किसी Side-Effect की भी संभावना नहीं हैं !

  • Gharelu nuskhe for acidity :- इलायची भारतीय रसोई घरों में मिलने और ज्यादा मात्रा में उपयोग होने वाली बहुत ही आम और छोटी सी चीज़ है ! लेकिन यह छोटी सी चीज़ आपके अच्छे स्वस्थ्य के लिए बहुत असरदार है ! इसलिए इसको इतना छोटा भी मत समझो यह छोटी सी इलायची भी आपके पेट की गैस के लिए बहुत फायदेमंद होती है ! अगर आप अपने खाने में इलायची का प्रयोग करते हो तो भी आपको गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाता है!
  • पेट सम्बन्धित सभी बीमारियों के लिए लहसुन बहुत ही लाभदायक होता है और लहसुन आपकी कब्ज सम्बन्धी समस्या को भी दूर करता है!
  • नींबू और अदरक के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से पेट की गैस से होने वाली जलन और दर्द दूर होती है, और यह हमारे स्वस्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है ! शहद और निम्बू के फायदे जानने के लिए अवश्य पढ़िए :  Benefits Of Honey ,Nimbu ke fayde
  • रोज़ाना सौंफ का सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है और साथ ही साथ सौंफ के इस्तेमाल से पाचन शक्ति में भी बढ़ोतरी होती है!
  • मेथी पेट की जलन व पेट से सम्बन्धित किसी भी समस्या से छुटकारा पाने में बहुत लाभकारी होती है और इसके पत्तों में बहुत लाभकारी गुण मिलते है जो कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में काफी फायदेमंद होते है! मेथी के स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे जानने के लिए जरूर पढ़िए :  Amazing Health Benefits Of [Fenugreek Seeds]

आशा करती हूँ दोस्तों की आपको हमारा यह आर्टिकल acidity and gas problem solution in hindi,acidity home remedies in hindi language,,home remedies for gas in stomach in hindiacidity home remedy in hindi पसंद आया होगा तो इस आर्टिकल को अपने Friends के साथ भी जरूर Share करें ! और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी सवाल के लिए आप हमें Comment जरूर करें !

Thank You For Reading This Article

Must Read:

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status