Festivals

About Christmas Information In Hindi – क्रिसमस के त्यौहार की पूरी जानकारी

Written by admin

About Christmas In Hindi :-  दोस्तों और प्यारे बच्चो Christmas Information In Hindi शुरू करने से पहले आप सभी को हमारी तरफ से क्रिसमस की शुभकामनाएँ.” क्रिसमस ईसाई धर्म का महत्त्वपूर्ण त्यौहार है! यह हर साल 25 दिसंबर को दुनिया के अधिकांश देशों में मनाया जाता है ! Christmas festival in hindi को “ईसा मसीह” के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है!

Merry Christmas का त्यौहार ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है! यह ईसाइयों का सबसे बड़ा और खुशी का त्यौहार है!  इसे ‘बड़ा दिन’ भी कहा जाता है! क्रिसमस जिसको पूरा देश खूब एन्जॉय करके मनाता है! चाहे फिर वो हिन्दू हो, ईसाई हो या पंजाबी सभी इस Christmas festival hindi को खूब एन्जॉय करते है,और Christmas images download करके whtasapp, facebook, twitter पर शेयर करते है और इतना ही नही सब लोग क्रिसमस पर Christmas poem के आर्टिकल को भी पढ़ते है, और उसको भी शेयर करते है!

वैसे कुछ लोग ऐसे भी है जिनको क्रिसमस के बारे में कुछ नहीं पता,ये सिर्फ थोड़ी बहुत जानकारी है,  तो उनके लिए हम इस आर्टिकल के जरिये About the christmas story शेयर किया है! तो आईये पढना शुरू करते है.” जीसस क्राइस्ट की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस लिंक पर क्लिक करे :- Story Of christmas in hindi

Story Of Christmas In Hindi 

About Jesus christ in Hindi :- बाइबिल के अनुसार माता मरियम के गर्भ से ईसाई धर्म के ईश्वर ईसा मसीह का जन्म हुआ था ! (Birth of jesus christ) ईसा मसीह के जन्म से पूर्व माता मरियम कुंवारी थी ! उनकी सगाई दाऊद के राजवंशी यूसुफ़ नामक व्यक्ति से हुई थी। एक दिन मरियम के पास स्वर्गदूत आए और उन्होंने कहा कि जल्द ही आपकी एक संतान होगी जो इस संसार को कष्टों से मुक्ति का रास्ता दिखलाएगी !

माता मरियम ने संकोचवश कहा कि मैं तो अभी अविवाहित हूं, ऐसे में यह कैसे संभव है ! देवदूतों ने कहा कि यह सब एक चमत्कार के माध्यम से होगा ! जल्द ही माता मारियम और यूसुफ की शादी हुई ! शादी के बाद दोनों यहूदिया प्रांत के बेथलेहेम नामक जगह रहने लगे ! यहीं पर एक रात अस्तबल में ईसा मसीह का जन्म हुआ ! ईसा मसीह के जन्मोत्सव को ही लोग आज भी क्रिसमस के रूप में मनाते हैं !

ईसा मसीह ने दुनिया को एकता और भाईचारे की सीख दी ! उन्होंने लोगों को भगवान के करीब रहने का मार्ग दिखाया !  ईसा मसीह ने क्षमा करने और क्षमा मांगने पर जोर दिया ! उन्होंने अपने हत्यारों को भी माफ किया !

History Of Sant Claus In Hindi

सांता क्लॉज को लेकर कई कथाएं हैं ! कई लोग मानते हैं कि चौथी शताब्दी में संत निकोलस (Saint Nicholas),जो तुर्की के मीरा (Myra) नामक शहर के बिशप थे, वही असली सांता थे। संत निकोलस गरीबों को हमेशा santa claus gifts देते थे ! उस समय लोग संत निकोलस का काफी आदर करते थे ! उसी समय से सांता क्लॉज की परिकल्पना की जाने लगी !

Santa claus mask, केक, तोहफों, आपस में मिलने जुलने और क्रिसमस ट्री सजाने के साथ साथ  आज इस पर्व की पहचान बन चुका है सांता क्लॉज ! सांता क्लॉज की छवि एक गोल मटोल आदमी की है ! जो हमेशा लाल कपड़े पहन कर रखता है और बच्चों को क्रिसमस पर गिफ्ट देने अपनी स्लेज पर बैठकर आता है ! आज सांता क्लॉज के बिना क्रिसमस की कल्पना हर किसी के लिए अधूरी है !

10 Sentences About Christmas In Hindi

  1. क्रिश्चियन समुदाय के लोग हर साल 25 दिसंबर के दिन क्रिसमस का त्योहार मनाते हैं !
  2. क्रिसमस का त्योहार ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है !
  3. कई जगह क्रिसमस की पूर्व रात्रि, गि‍‍‍‍रिजाघरों में रात्रिकालीन प्रार्थना सभा की जाती है जो रात के 12 बजे तक चलती है! ठीक 12 बजे लोग अपने प्रियजनों को क्रिसमस की बधाइयां देते हैं और खुशियां मनाते हैं!
  4. क्रिसमस का विशेष व्यंजन केक है, केक बिना क्रिसमस अधूरा होता है!
  5. इस दिन लोग चर्च और अपने घरों में क्रिसमस ट्री सजाते हैं!
  6. सांताक्लॉज बच्चों को चॉकलेट्स और गिफ्ट्स देते हैं!
  7. इस दिन अन्य धर्मों के लोग भी चर्च में मोमबत्तियां जलाकर प्रार्थना करते हैं!
  8. इस दिन पर उपहार बाँटना, क्रिसमस कार्ड देना, भोज देना, ईसाई भजन और गीत गाने आदि का रिवाज़ है !
  9. इस दिन को लोग गाने गाकर, नाचकर, पार्टी मनाकर, अपने प्रियजनों से मिलकर मनाते है !
  10. ईसाई लोग अपने प्रभु ईशु के लिये प्रार्थना करते है! वो सभी भगवान के सामने अपनी गलतीयों और पाप को मिटाने के लिये उसे स्वीकार करते है !

दोस्तों Christmas Essay in Hindi मतलब क्रिसमस पर निबंध का यह आर्टिकल अब यही पर खत्म हुआ ! आपको Christmas in Hindi, Christmas in hindi information,  कैसी लगी हमको जरुर बताए और इस कहानी को अपने दोस्त और फॅमिली के साथ शेयर कीजिये और comment भी जरूर करें !

Read also:-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status