Internet

Computer Shortcut Keys for Word Excel Powerpoint ( Computer Shortcut Keys Hindi Me )

Microsoft office kya hai kaise use kare microsoft office short cut keys
Written by admin

Computer Shortcut Keys Hindi me : आज कल कंप्यूटर का हर कोई व्यक्ति बढ़ चढ़कर प्रयोग कर कर रहा है ! आज कल कंप्यूटर का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है ! लेकिन दोस्तों आज हम आपको computer Shortcut keys के बारे में बताएँगे ! क्योंकि ऐसे बहुत से लोग है जो कंप्यूटर का प्रयोग तो करते है लेकिन उनको Computer Of Shortcut Keys के बारे में बिलकुल भी ज्ञान नहीं है, इसलिए आज का हमारा आर्टिकल इसी खास विषय पर आधारित है !

आज हम आपको यह भी बताएँगे कि आप किन-किन Shortcut keys का प्रयोग करके अपने जरुरी कामों को आसानी से बहुत कम समय में खत्म कर सकते हो ! और इसी के साथ-साथ हम आपको Computer Shortcut keys Without Mouse भी बताएँगे ! जिसकी मदद से आप बिना माउस का सहारा लिए अपने काम को केवल कुछ Shortcut keys को याद रख कर पूरा कर सकते हो !

Computer Shortcut Keys Of Ms Word (Hindi)

हम आपको उससे पहले microsoft office के बारे में कुछ बताना चाहते है जिससे कि आपको बहुत ही हेल्प मिलने वाली है तो दोस्तों सबसे पहले जान लेते है कि Microsoft Office क्या है ? microsoft  office word कंप्यूटर का ही  पार्ट है और microsoft office एक  प्रकार  का programming  software है और इसे हम हर कंपनी में देख सकते है आजकल तो इसका use compulsory हो गया है हर काम में इस microsoft word का इस्तेमाल होता ही है ! विद्यार्थियों के जीवन में यह बहुत ही best option है सीखने के लिए क्योंकि Computer education में हमारी शुरुआत यही से होती है इसलिए इसे सीखने की बहुत जरुरत है क्योंकि यह हमारे भविष्य में बहुत काम आने वाला है आजकल तो Microsoft word बहुत ही लोकप्रिय  हो चुका है साथ ही हमारे काम को आसानी से कर देता है जिससे कि हमे कोई भी परेशानी नहीं होती है और काम भी झटपट हो जाता है पर इसे सही से समझने की जरुरत होती है Microsoft word में हम typing के जरिये notes बना सकते है अपनी story ready कर सकते है colors के जरिये creativity कर सकते है यह हमारे data को भी सुरक्षित रखता है !.

 

Fayde : Microsoft word के बहुत से फायदे है अगर हमे इसकी पूरी जानकारी सही तरीके से मिल जाएगी तो हम फिर इससे जुड़े सभी फायदों का लाभ उठा पाएंगे !

  • हम अपने सभी  लिखित काम इस पर कर सकते है और इसमें अपनी एक डायरी भी बना सकते है !
  • इसके जरिये हम अपनी सूची तैयार कर सकते है !
  • अपना प्रोजेक्ट या assignment complete कर सकते है !
  • News इकठी करके  microsoft word में creativity कर सकते है अपना एक डाटा बना सकते है !
  • अपना Resume बना सकते है और किसी को मेल भी कर सकते है  Microsoft word ke द्वारा और इसे के साथ CV Kaise banaye से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें : Resume Format In Hindi
  • Hyperlink के द्वारा  हम दूसरी file ओपन कर सकते है बस हमे एक लिंक देने की जरुरत है और लिंक पर क्लिक करते ही दूसरा पेज ओपन हो जायेगा !
  • Microsoft word को आप  अपने इंटरनेट से connect कर सकते हो और यह बहुत ही easily work करता है ! इंटरनेट से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए : जानिए इंटरनेट की पूरी जानकारी हिंदी में 
  • Microsoft word पर ही हम web page बनाते है और यह भी जल्दी ही बन जाता है इसकी सहायता से !
  • और इसी के साथ-साथ हम इसमें अपनी spelling को भी ठीक कर सकते है हमारी grammar mistake को ठीक करने में help करता  है ! Grammer के बारे में जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट भी जरूर पढ़ें : व्याकरण की गलतियों से बचने के लिए रखें इन बातों का खास ध्यान

Computer shortcut key window 7

Microsoft word में कुछ ऐसे key word होते है जिसको आप जरूर जानना चाहते होंगे ! हम बिना माउस के भी कंप्यूटर पर काम कर सकते है सिर्फ और सिर्फ shortcuts keys के  द्वारा और नीचे दिए गए points को ध्यान से देखिये ये सभी short keys के कुछ उदाहरण है !

List Of Computer Shortcut Keys In Hindi

  • CTRL+A : अगर आप वर्ड में लिखे हुए कंटेंट select करना चाहते हो तो CTRL+A करने से पूरा content select हो जाता है !
  • CTRL+O : इससे आप अपनी file को ओपन कर सकते है !
  • CTRL+B : यह हेल्प करता है हमारे content को bold letters में करने के लिए ! हमें content को select करना है फिर ctrl+B press करना है tab letters bold हो जायेंगे !
  • CTRL+I : यह हेल्प करता है हमारे content को Italic letters में करने के लिए ! हमे content को सेलेक्ट करना है फिर ctrl+I press करना है tab letters Italic  हो जायेंगे
  • CTRL+U : यह हेल्प करता है हमारे content को underline करने में , हमे content को सेलेक्ट करना है फिर ctrl+U press करना है tab content underline  हो जायेंगे
  • CTRL+C :  यह हेल्प करता है हमारे content को कॉपी करने में, हमें content को select करना है फिर ctrl+C press करना है tab content कॉपी हो जायेंगे !
  • CTRL+V : यह हेल्प करता है हमारे copy किये हुए content को पेस्ट  करने में, हमें content को सेलेक्ट करना है फिर ctrl+V press करना है tab content paste हो जायेंगे !
  • CTRL+F : यह हमारे वर्ड को  ढूंढने में हमारी हेल्प करता है हमें बस CTRL+F Press करना है और उसमे वो word हमें मिल जाता है !
  • CTRL+E :यह हेल्प करता है हमारे content को बीच में लाने के लिए, हमें content को select करना है फिर CTRL+E press करना है tab बीच में हो जाता है !
  • CTRL+L :यह हेल्प करता है हमारे content को left में लाने के लिए ! हमें content को select करना है फिर CTRL+L press करना है tab left  में हो जाता है !
  • CTRL+R : यह हेल्प करता है हमारे content को right में लाने के लिए ! हमें content को सेलेक्ट करना है फिर CTRL+R press करना है tab right  में हो जाता है !
  • CTRL+S : हमें अपनी file को save कर देते है इसकी हेल्प से !
  • CTRL+N : हम इसकी हेल्प से new file दोबारा ला सकते है !
  • CTRL+P : यह हेल्प करता है हमारे content या documents के प्रिंटस निकालने के लिए ! हमें content को select करना है फिर CTRL+P press करना है tab प्रिंट निकाल सकते है !
  • CTRL+Z :आपने कुछ लिखा है और अगर आप उसे remove करना चाहते हो तो आप (CTRL+Z) undo कर सकते है !
  •  CTRL+Y :आपने कुछ लिखा है और अगर वो गलती से delete हो जाता है तो आप (CTRL+Y) redo कर सकते है !
  • CTRL+UP ARROW : पैराग्राफ में आपको direct ऊपर जाना है तो (CTRL+UP ARROW) press करे !
  • CTRL+DOWN ARROW :पैराग्राफ में आपको direct नीचे  जाना है तो (CTRL+DOWN ARROW) press करें !
  • CTRL+ DEL : अगर आप कुछ delete करना चाहते हो तो उसके लिए आप सबसे पहले सारे content को select करें और फिर उसके बाद (CTRL+ DEL) press करें जल्दी ही सारा content delete हो जायेगा !
  • CTRL+BACKSPACE : अगर आप content को remove karna चाहते हो तो (ctrl+backspace) press करो और फिर सारा कुछ remove हो जायेगा !

Functions Of Computer Shortcut keys In hindi    

अब हम आपको Function keys के बारे में बताएँगे !                                                                           F1 : F1 हेल्प के लिए प्रयोग की जाती है !

F2 : Rename करने के लिए F2 उपयोग में लाई जाती है !

F3 : सर्च कमांड ओपन करने के लिए F3 का इस्तेमाल किया जाता है !

F4 : ALt+F4 से विंडो क्लोज की जाती है !

F5 : रिफ्रेश करने के लिए F5 का उपयोग किया जाता है !

F12 : किसी भी फाइल को सेव करने के लिए F12 का प्रयोग किया जाता है !

Table Of Computer shortcut Keys  

Work

                                Keys

सेलेक्ट आल

CTRL+A

कॉपी

CTRL+C

कट

CTRL+X

पेस्ट

CTRL+V
अनडू

CTRL+Z

रीडू

CTRL+y

बोल्ड

CTRL+B

इटैलिक्स

CTRL+I

अंडरलाइन

CTRL+U
लेफ्ट जस्टिफाई

CTRL+L

राइट जस्टिफाई

CTRL+R

सेन्टर जस्टिफाई

CTRL+E
प्रमोट लिस्ट आइटम

ALT+SHIFT+Left Arrow

Shortcut Keys Of Computer In hindi 

हाँ दोस्तों अपने सही सुना है कि आपका काम अब हम आसान करने वाले है हमें पता है कि बहुत से ऐसे  लोग है जो बहुत ही परेशान हो गए है ऑफिस के इतने सारे कामो को कर कर के तो हम आपकी इस परेशानी के लिए लाये है समाधान आपके ऑफिस का जो भी काम है वो आप घर बैठे भी कर सकते है पर उससे पहले आपको जरुरत है अपने ऑफिस के सारे काम को  इकठा  कर ले फिर घर में ही ख़ाली टाइम में वो काम आप अपने  microsoft word में  सारा डाटा complete कर ले कि आपको ऑफिस में इतना  under presser हो के काम न करना पड़े और और काम को आसानी से पूरा करने के लिए Computer Shortcut Keys आपकी बहुत सहायता करेंगी !

हमारे ख्याल से humari इस पोस्ट shortcut computer keys से आपको बहुत सी जानकारी जरूर मिली होगी तो इस जानकारी को अपने तक ही सिमित न रखे इसे अपने दोस्तों यारो भाई बहनो रिश्तेदारों में भी शेयर करे और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछे !

इस पर भी ध्यान दे 

जाने इंटरनेट कैसे यूज़ करे ?

Gmail Account Free me banaye

12 (Twealth) के बाद क्या है सही 

Interview Clear kare aasani se

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status