Motivational

How To Wake Up Early In The Morning And Study

Written by admin

Welcome to the site!

नमस्कार दोस्तों, आज का हमारा आर्टिकल आपके सुबह जल्दी उठने के विषय में है जी हाँ दोस्तों आप सबके दिमाग में हमेशा से ही एक प्रश्न घूमता रहता होगा और वो सवाल है कैसे डालें सुबह जल्दी उठने के आदत

यह तो आप सब को पता ही होगा कि सुबह जल्दी उठना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है लेकिन आप सबमें से केवल कुछ ही लोग है जो इसके महत्व को जानते भी है और इसका फायदा भी उठाते है परन्तु आप में से ही कुछ लोग ऐसे भी जो इससे अनजान है!

आज हम आपको इसी के महत्व और फायदों से अवगत करवाएंगे ताकि आप भी इसका फायदा उठाएं और इससे अनजान ना बने रहे!

Importance Of Wake Up Early In Morning

दोस्तों आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी Health Is Wealth अर्थात स्वस्थ्य ही सबसे बड़ा धन है और हमारे अच्छे स्वस्थ्य को बनाये रखने के लिए हमारा सुबह जल्दी बहुत अधिक महत्वपूर्ण है तो दूसरों इस कहावत के साथ ही एक और कहावत है

जो कि जल्दी उठने से जुडी हुई है और वो कहावत है” जल्दी सोना और जल्दी उठना ” कहते है कि धनवान बनने के लिए हमारा सुबह जल्दी उठना बहुत जरुरी होता है क्योंकि सुबह जल्दी उठने के बहुत सारे फायदे होते है जो हमारे successful होने मदद करते है !

दुनिया में 95 % successful person सुबह जल्दी उठते है और जल्दी उठकर अपने सारे कामों को समय पर पूरा करते है तो इसलिए अगर आप भी successful होना चाहते है तो सुबह जल्दी उठने की अच्छी आदत डाल लें और जल्दी उठने की आदत कैसे डालनी है

तो इसके लिए भी आपको ज्यादा सोच- विचार करने की आवश्यकता नहीं आप हमारे द्वारा बताये जाने वाली इन सभी बातों को ध्यान से पढ़े और फिर इनको अपने जीवन में अपनाये!

Importance Of Wake Up Early In Studies

सुबह जल्दी उठने का असर हमारी पढ़ाई पर भी पड़ता है क्योंकि जब हम जल्दी उठ जाते है तो हमारे सारे काम time to time complete हो जाते है! और student life में हर विषय से संबंधित काम का समय पर सम्पूर्ण होना अत्यावश्यक है

क्योंकि जिस सुबह उठने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा लाभ होता है और अगर हमारा स्वस्थ्य ठीक रहता है तो मतलव हमारा ध्यान भी पढ़ाई पर अच्छे से लग पाता है!

सुबह जल्दी जागने की आदत कैसे डालें

दोस्तों यह तो आप सब बहुत अच्छे से जानते होंगे कि हमें बचपन से ही घर के बड़ों से सुनने को मिलता है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए जिसमें वो यह भी कहते है कि सुबह जल्दी उठने के लिए जल्दी से सो जाना चाहिए और जल्दी उठने के अलार्म लगा लेना चाहिए

ताकि हमारी आंख समय पर खुल जाये लेकिन दोस्तों यह सब सुनने में जितना अच्छा लगता है असलियत में ऐसा करना बहुत मुश्किल होता है! तो दोस्तों आज हम आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए यह आर्टिकल आपके लिए लाये जिसकी मदद से आप भी जल्दी उठने में कामयाब हो जाओगे !

How To Avoid Laziness

5 Ways To Wake Up Early In The Morning

अब मैं आपको सुबह जल्दी जागने के तरीके बताउंगी तो आप ध्यानपूर्वक इन तरीकों को अपनाये और एक सफल व्यक्ति के रूप में अपनी पहचान बनाएं!

  1. सुबह जल्दी उठने का सबसे पहला तरीका तो यह ही है आप आप सुबह जल्दी उठने के लिए जल्दी सोने की आदत डालें क्योंकि अक्सर लोग बहुत रात तक जागते रहते है और देर रात तक जागने के कारण वो सुबह जल्दी उठ ही नहीं पातें है!

तो दोस्तों रात को देर रात तक जागने की आदत को छोड़ दें और अपना सारा काम खत्म करके रात को जल्दी सो जाएं ताकि आपको सुबह जल्दी उठने में कोई परेशानी न हो !

2. सुबह जल्दी उठने का दूसरा सबसे आसान और अच्छा तरीका है अलार्म set करके सोना और अगर हो सके तो आप अपनी अलार्म clock को अपने bed से थोड़ा दूर रखे बस इतना दूर की आपका हाथ bed से अलार्म clock तक न पहुंचे!

दोस्तों अब आप भी सोच रहे होंगे कि मैं ऐसा क्यों बोल रही हूँ तो दोस्तों परेशान मत होइए मैं ऐसा केवल इसलिए बोल रही हूँ क्योंकि ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वो रात को अलार्म तो set कर लेते है लेकिन सुबह जैसे ही अलार्म बजता है वो अलार्म बंद करते है और फिर सो जाते है

लेकिन अगर आपकी अलार्म clock bed से दूर होगी तो मजबूरन आपको अलार्म बंद करने के लिए उठना ही पड़ेगा तो दोस्तों जल्दी उठने के लिए आप इस तरीके को भी आसानी से अपना सकते हो !

  1. सुबह जल्दी उठने के लिए आपके पास कोई कोई कारण होना चाहिए

    जैसा कि      आप सब को पता होगा कि अगर मान लो आपको सुबह सुबह कहीं जाना होता है तब आप जल्दी से उठ जाते हो क्योंकि आपके पास जल्दी उठने का कारण होता है इसलिए दोस्तों रात को आप निश्चित कर लो कि सुबह उठकर आपको क्या क्या करना है कौन कौन से कामों को पूरा करना है ऐसा करने से आपको सुबह जल्दी उठने की वजह मिल जाएगी!

उदाहरण के लिए आप रात को यह सोचकर भी सकते हो कि अगर आप student हो तो आप यह निश्चित कर लें कि सुबह उठकर आपको किन किन विषयों को पढ़ना है और या फिर आप यह भी निश्चित कर सकते हो कि सुबह उठकर आपको walk करने जाना है तो दोस्तों कुछ जरुरी कामो के लिए सुबह के समय को निश्चित कर लीजिये !

  1. रात में दो चम्मच फ्रिज में रख कर सोएं और सुबह उठ कर अपनी आंखों पर इन्हें रख लें. इससे आपकी सारी नींद उड़ जाएगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे!
  2. यह तो आप सब भली भांति जानते ही है कि हम सब अपने दुश्मनो से बहुत नफरत करते है और न ही उनसे मिलने के इच्छुक होते है तो अगर आप देर से जागने को अपना दुश्मन मान लेंगे तो आप भी इससे हारना पसंद नहीं करोगे क्योंकि कोई भी इंसान अपने दुश्मन के सामने झुकना पसंद नहीं करता है !

अगर आप भी देर से जागने को अपना दुश्मन मान लोगे तो आप सुबह जल्दी उठने कि पूरी पूरी कोशिश करोगे और यह भी तय है कि जरुरत पड़ी तो आप डटकर मुकावला करने में अपनी अहम भूमिका निभाओगे !

अगर किसी भी कारण से किसी दिन इस दुश्मन का आपसे आमना सामना हो भी जाये तो उससे मन ही मन में लड़ाई करें और मार गिराएं। ऐसा करने से next day आप early morning जाग जायेंगे!

दोस्तों! Subah jaldi kaise jage से related यह Best Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Tips on “How To Wake Up Early In The Morning And Study” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अलावा आप comment देकर भी हमें अपने विचार दे सकते है!

Related Posts:

How To work hard in life

Habits Of Highly Successful People

How To Make Life Interesting 

Importance Of First Impression 

How To Make Right Decisions

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status