Achook Upay

How to Get Peace Happiness at Home [कैसे बनाये रखें घर में सुख शान्ति]

Written by admin

Welcome to the site,

नमस्कार दोस्तों, यह तो आप सब जानते ही होंगे कि हमारे जीवन में परिवार का क्या महत्व है लेकिन आज के युग में हमें दिन प्रतिदिन इसका महत्व कम होते हुआ देखने को मिल रहा है और आज की भाग दौड़ भरे संसार में लोग अपने परिवारों से दूर होते हुए नजर आ रहे है! तो कैसे रखें घर में सुख शान्ति

लेकिन दोस्तों अगर हमारे पास परिवार नहीं है तो मतलव कुछ भी नहीं! चाहे हम कितने भी धनवान क्यों न हो जाये लेकिन हमारे पास परिवार ही नहीं है तो वो धन हमारे लिए व्यर्थ है! लेकिन अगर हमारे पास परिवार की शक्ति है तो धनवान न होते हुए भी हम बहुत धनवान है! क्योंकि वो परिवार ही होता है जो हमारे सुख दुःख में हमारे साथ खड़ा रहता है!

घर में सुख शान्ति के लिए वास्तु का महत्व

जी हाँ, दोस्तों यह तो आप सब जानते ही होंगे की समृद्धि तो हमारी मेहनत पर निर्भर करती है परन्तु हमारे घर की सुख शान्ति के लिए आप क्या कर सकते हो अर्थात सुख शान्ति के लिए जितना आपका व्यवहार मायने रखता है उससे कहीं ज्यादा आपके घर का वास्तु !

मकान को घर बनाने के लिए आपके घर में सुख शान्ति जितनी जरुरी होती है उसके साथ साथ आपको आपके घर के वास्तु का ध्यान रखना चाहिए! तो दोस्तों अगर आप नया मकान या फ्लैट खरीदने जाते हो तो मेरे द्वारा बताई जाने वाली इन बातों का खास ध्यान रखें और इन बातों ध्यान लगाकर पढ़े और note भी कर लें अपनी copy या dairy इत्यादि में,

मकान का मुख्य द्धार

आपके घर के मुख्य द्धार दक्षिण मुखी नहीं होना चाहिए! लेकिन अगर आपके पास दक्षिण मुखी द्धार के अतिरिक्त कोई और विकल्प नहीं है तो घबराइए मत दोस्तों हम इसका तोड़ भी आपको बता देंगे अगर आपके पास और कोई विकल्प नहीं है तो आप द्धार ठीक सामने एक बहुत बड़ा दर्पण लगा दीजिये ऐसा करने से आपके घर में प्रवेश करने वालीं सारी नकारात्मक ऊर्जाएं द्धार से ही चली जाएगी! और आपके घर परिवार की सुख शान्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा !

Shree Krishan Janamastami

ॐ की आकृति

आप अपने घर के मुख्य द्धार पर स्वस्तिक या फिर ॐ की आकृति बना दें क्योंकि ऐसा करने से आपके घर में किसी की  बुरी नजर नहीं पड़ेगी और आपकी सुख शान्ति को कोई बाधा नहीं पहुंचेगी !

bhakti kaise kare aakhir kaise honge bhagwan khush

खिड़की दरवाज़े

आपके घर के खिड़की दरवाज़े खुले और हवादार होने चाहिए ताकि खिड़की और दरवाजों के जरिये आपके घर में सूरज की किरणे प्रवेश करें और आपके घर में मौजूद बीमारियों का विनाश करें !

देवस्थान (पूजाघर)

आपके घर का पूजास्थान बहुत साफ़ और स्वच्छ होना चाहिए क्योंकि पूजा घर में भगवान निवास करते हैं और पूजा स्थान शौचालय के निकट तो बिलकुल भी नहीं होना चाहिए आप घर के पूजाघर में सदैव एक अखंड दीप जलाये रखें ! इससे भी घर में सुख शान्ति बढ़ती है !

Roj Puja Kyu Kare Mana Ki Shanti Kaise Paye 

बैडरूम

बैडरूम में भगवान के कैलेंडर या तस्वीरें या फिर धार्मिक आस्था से जुड़ी वस्‍तुएं नहीं रखनी चाहिए। बैडरूम की दीवारों पर पोस्टर या तस्वीरें नहीं लगाएं तो अच्‍छा है। हां अगर आपका बहुत मन है, तो प्राकृतिक सौंदर्य दर्शाने वाली तस्वीरें लगाएं। इससे मन को शांति मिलती है, पति- पत्नी में झगड़े नहीं होते।

Vastu Tips For Wealth Health Money

  1. चन्दन को बहुत पवित्र माना जाता है इसलिए घर में चन्दन होना पवित्रता का आभास करवाता है और चन्दन के घर में होने नकारात्मक ऊर्जा का भी नाश होता है देवी देवताओं की पूजा में भी चन्दन का उपयोग किया जाता है और अगर चन्दन का तिलक लगाने से भी पूरे दिन मन में शान्ति बनी रहती है !
  2. घर में हमेशा साफ़ पानी ही भरना चाहिए ताकि हमारे घर में जब भी कोई मेहमान आये तो हम उसे साफ़ और शीतल जल पिला सकें और ऐसा करने से हमारे कई दोष भी नष्ट हो जाते है ! और साफ़ जल की पूर्ति होने से मेहमानो से भी शुभाशीष ही मिलते है!
  3. वास्तु की मान्यता यह भी है कि घर में शहद रखने से भी कई दोष शांत हो जाते है और शहद को देवी देताओं को भी अर्पित किया जाता है इसलिए घर में शहद का होना अत्यावश्य्क है और वैसे भी शहद के और भी बहुत सारे फायदे होते है! बल्कि जिन घरों में प्रतिदिन पूजा की जाती है वहां तो शहद का होना बहुत ही जरुरी होता है!
  4. घर में घी हमेशा रखना चाहिए और नियमित रूप से इसका सेवन भी करना चाहिए घी से शक्ति मिलती है और साथ ही साथ इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है घी का पूजा में भी बहुत महत्व है इसलिए प्रतिदिन शाम को घर में घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए और घी को अनिवार्य रूप से घर में रखने की सलाह दी जाती है!

Akshaya Tritiya kya hai 

Ghar Parivaar Mein Sukh Shanti Lane Ke upay

  • रोज़ सुबह नहाने  के  बाद एक  ताम्बे  के  बर्तन  में  ताज़ा पानी  लें ! उसमे  7 तुलसी  के  पत्ते  डालकर  भगवान  विष्णु  की  मूर्ति  या  तस्वीर  के  सामने  रखे  और  11 बार    नमः  वासुदेवाय  का  मन्त्र  पढ़े  और  फिर  वह  जल  (पानी ) पत्ते  सहित  पूरे  परिवार   को  पीने  के  लिए  दें !
  • घर में पूजा के स्थान पर अखंड दीप जलाये और उसमें time to time घी और बाती डालते रहें!
  • रोज केसर और चन्दन का तिलक लगाकर ही घर से निकलें !
  • रोटी बनाते समय हमेशा तीन रोटियां एक गाय, एक कुत्ते और एक छोटे छोटे पक्षियों के लिए निकल दें और अपने घर के बाहर एक बर्तन में उनके लिए पानी भी भरकर रख दें ! ऐसा करना बहुत ही पुण्य का काम होता है!
  • गाय को रोटी या गुड़ ख़िलाने के बाद उसके पैर छूकर अपने हाथो को मस्तक पर लगाएं!
  • हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी मनपसंद की मिठाई या आपको खाने में जो भी अतिप्रिय हो उसे गाय कुत्तों पक्षियों और भिखारियों में बांटें! ऐसा करना बड़ा सौभाग्य का काम होता है!
  • प्रतिदिन सुबह और शाम को दीपक के सामने गायत्री मंत्र का उच्चारण करने से आपके घर का का वातावरण शुद्ध और शांत हो जाता है !
  • हर शनिवार को शनि मंदिर में जाकर शनि को उड़द की डाल, आटा और सरसों का तेल चढ़ाएं !
  • हर मंगलवार को हनुमान चालीसा का जाप करें !

हाँ तो दोस्तों अगर आप इन उपायों को अपने जीवन में अपनाओगे तो मैं दावे के साथ कह सकती हूँ कि आपके घर में भी सुख शान्ति हमेशा के लिए स्थापित रहेगी और कोई भी आपके घर में तो क्या आपकी तरफ उठकर देखेगी भी नहीं !

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप इस आर्टिकल को केवल अपने तक ही सीमित मत रखिये अपने दोस्तों को भी इस आर्टिकल को share कीजिये और हमें comment करना न भूलें !

Thank you

Related Posts:

Tulsidas jyanti secrets

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status