Health

gusse ko kam karne aur Man shant rakhne ke 7 tips

Written by admin

gussa kaise kam kare:

Sabse pehle yeh quetion aata hai ki gusse  ko kaise kam kiya jaye kyuki gussa har issan ki  life mein barbadi ka kaam karta hai kyonki gussa ek tufan ki tarah hai. jo apne sath sirf samapti aur barbadi lekar aata hai jise dubra basne mein hi bahut time lag jata hai isliye hume apne gusse mein kabhu rakhna chahiye kyonki gusse mein hum apna hi nuksan karte hai  kissi aur ka nahi.

aaj kal har inssan ki life bahut busy ho gayi hai aur new new insident hote rehte hai toh kuch positive to kuch negative mein hum bahut khush rehte hai lekin negative mein hum bahut gussa ho jate hai.

कुछ लोगों को तो गुस्सा करने की आदत हो जाती है और हर समय उनके दिमाग मे गुस्सा रहता है। गुस्सा करने वाला व्यक्ति जब गुस्से को आदत बना लेता है तो बाद में चाहकर भी वह अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाता है। गुस्सा करने से हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर होता है और इससे बहुत से लोग Depression के शिकार हो जाते हैं और उनका Blood pressure भी बढ़ जाता है। आज मैं आपको गुस्से पर काबू करने के कुछ तरीके बताना चाहता हूँ।  इन तरीकों को अपनाकर आप अपने गुस्से पर काबू कर सकते हैं और अपना जीवन सुखमय बना सकते हैं।

Gussa kam karne ke aasan Tips:

हर इंसान को कहने वाली होती है गुस्सा और प्यार  होता है। गुस्सा और प्यार दोनो ऐसे emotions है जो एक दूसरे  से एक दम उलटे  है।

प्यार इंसानो को जोड़ता  है या गुस्सा, नफरत और आदमी को तोड़ता है । कुछ लोग गुस्से में उल्टा सीधा कुछ नहीं देखते, गलत हरकत करते हैं जैसे की किसकी गाली  देना, चीजे तोडना , किस पर हाथ उठाना और  लड़ाई झगड़ा करना किसी से बाते कर हैं है और आप को कोई बात बुरी  प्यार है और गुस्सा आ रहा है  हैं तो सबसे है कि आप हमारी जगह को छोड़  दे। इससे अपका दिमाग  शांत होगा और कुछ भी झगड़ा भी नहीं है।

मन को शांत करने के अचूक उपाय

1.  (eat apple everyday keeps doctor away ) रोज सेब खाने से आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और आपका मन भी शांत रहेगा

2.  व्रत रखना एक अच्छा और कामगार उपाय है इससे 1 तीर से 2 निशाने लगाना कहते है व्रत रखने से मन की बात भी पूरी होगी और आपका मन भी शांत रहेगा हुआ ना 1 तीर से 2 निशाने

3.  जब भी आपको लगे की बस अब मै क्या करू तब सब कुछ छोड़ कर आप अपना मनपसंद Music सुनिए

4.  चाय या कॉफ़ी  पीना कम करिये और अगर आप धूम्रपान करते है तो वो भी बिलकुल कम कर दीजिये

5.  रोज सुबह उठ कर धरती माँ को 5 बारी को प्रणाम करे !

6.   लम्बी गहरी सांस ले और Meditation 5 से 6 सेकंडस अपनी साँसों पर धयान दे इससे आप हर परिस्थिति में अपने आप को विजयी पाएंगे

टेंशन भागने के तरीके  (Tension Remove ke Tips)

1 तनाव से दूर रहने के लिए रोज़ाना 7 से 8 घंटों की नींद ले !
2. अगर आप टेंशन में है तो यकीं मानिये घर का खाना एक ऐसी दवा है जो आपकी टेंशन तो काम करेगा साथ ही साथ आपको स्वस्थ भी रखेगा!
3 रात को जब आप काफी थकन या स्ट्रेस फील करे तो एक बारी नहा लीजिये इससे आपकी थकान मिनट में दूर हो जाएगी!
4 जब आपको टेंशन काफी सताने लगे या आपको लगे आप स्ट्रेस में है तो कुछ समय निकल कर तेल मालिश करवाइये और हो जाइये आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार!

 

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status